IhsAdke.com

कैसे अव्यवस्था से छुटकारा पाने के लिए

घर को साफ और संगठित रखने का सबसे अच्छा तरीका उन चीजों से छुटकारा पाना है जिन्हें आपको अब और नहीं चाहिए। विकार आपके परिवार के जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसमें उन्हें खोजने की ज़रूरतें शामिल हैं। ज्यादातर लोग ऐसे चीजों को रखने के लिए तैयार होते हैं जिनके पास कोई फायदा नहीं होता है, या तो भावनात्मकता से बाहर हो, खुद को इस विचार से भ्रमित करने के लिए कि किसी चीज को बड़ी सफाई करने के लिए उपयोगी या आलसी होगी। पुरानी चीजों से छुटकारा पाने के लिए नए लोगों के लिए जगह बनाना हमेशा अच्छा होता है

चरणों

चित्र का शीर्षक अव्यवस्था चरण 1 से छुटकारा
1
उन चीजों का एक ढेर बनाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है (नीचे, आप अपनी वस्तुओं को सॉर्ट करने के तरीकों को खोज लेंगे) इस स्टैक को एक बड़े क्षेत्र में रखें ताकि व्यवस्थित होने पर आपके पास एक अच्छा दृश्य हो।
  • चित्र का शीर्षक अव्यवस्था चरण 2 से छुटकारा
    2
    अलग आइटम जिन्हें आप नहीं चाहते हैं या अब और उपयोग नहीं करते हैं। दृढ़ रहें और सब कुछ डालो जो केवल स्टैक पर कमरे को भरने के लिए कार्य करता है। आखिरकार, क्या आपको सचमुच उन पत्रिकाओं की ज़रूरत है जिन्हें आपने 1 99 8 से एकत्र किया है लेकिन शायद ही कभी पढ़ा?
  • चित्र शीर्षक से अव्यवस्था का चरण 3 जाओ
    3
    अपने कोठरी और दराज खाली करें किसी भी ऐसे कपड़ों को हटा दें जो आपके लिए फिट नहीं हैं या जिन लोगों ने आपने लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है और एक दान के लिए दान करें।
  • चित्रा शीर्षक से अव्यवस्था चरण 4 के छुटकारा मिलता है
    4



    आपके पास सभी कागज के टुकड़े लें और फिर से रीसायकल करें या फेंक दें जो आपको अब नहीं चाहिए। संगठित फ़ोल्डर में बाकी को बचाएं।
  • चित्र शीर्षक से अव्यवस्था का चरण 5 प्राप्त करें
    5
    किसी भी स्थान को साफ करें जो आपके बिस्तर की तरह गंदगी को आकर्षित करता है, और जगह से सभी वस्तुओं को हटा दें। जिन चीजों का आप उपयोग नहीं करते उन्हें फेंक दें, गंदे लोगों को पोंछ लें, और सब कुछ वापस जगह में रखें।
  • चित्र शीर्षक से अव्यवस्था चरण 6 के छुटकारा मिलता है
    6
    बड़े ढेर को तीन छोटे हिस्सों में विभाजित करें
    • पहले स्टैक: चीजें जो आप दैनिक उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, सेल फोन, चाबियाँ, जूते, और इतने पर। मुख्य सॉस को शायद दरवाजे के पास एक कटोरे में रखा जा सकता है, एक बॉक्स में छोटे उपकरण रख सकते हैं, और जूता रैक में जूते। जो कुछ भी आपके लिए काम करता है और आपको सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं को आसानी से ढूंढने में मदद करेगा।
    • दूसरा स्टैक: इसमें उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें आप सप्ताह में कम से कम एक बार या महीने में एक बार उपयोग करते हैं। ऐसी चीजें हैं जो लॉकर, गैरेज या अन्य जगहों से संबंधित हैं जो कि रोजमर्रा की जिंदगी में से बाहर हैं। उन्हें भंडारण कंटेनरों में व्यवस्थित करें (अधिमानतः पारदर्शी ताकि आप आसानी से सामग्री देख सकें) और प्रत्येक पर एक लेबल रखें अन्य वस्तुओं, जैसे कपड़े, हैंगर और साइड पोस्ट्स पर लटकाया जा सकता है।
    • तीसरा स्टैक: इसमें उन वस्तुओं को शामिल करना चाहिए जिनमें आपने कम से कम छह महीने या एक वर्ष के लिए उपयोग नहीं किया है यदि आपने उन्हें एक वर्ष में उपयोग नहीं किया है, तो संभावना है कि आप उन्हें और अधिक उपयोग नहीं करेंगे। तो उनमें से छुटकारा पाना इन वस्तुओं को दान करने के लिए दान किया जा सकता है ताकि कोई कम भाग्यशाली उनका इस्तेमाल कर सके।
  • चित्रा शीर्षक से अव्यवस्था चरण 7 से छुटकारा मिलता है
    7
    आप इस कार्य को एक दिन में पूरा नहीं कर सकते। विकार के आकार के आधार पर, इसमें दो दिन, एक सप्ताह, एक महीने लग सकता है ...
  • युक्तियाँ

    • सब कुछ संगठित रखें! एक कमरे में जल्दी से एक कमरे को साफ करने के लिए 15 मिनट लगते हुए कुछ हफ्ते में काम करना बेहतर होता है, ताकि वर्ष में एक बार घर साफ हो सके।
    • यदि आपके पास काम से आने के बाद ही समय है, तो एक समय में थोड़ी सी कोशिश करें। एक छोटा सा टुकड़ा पैक करने के लिए हर रात 15 मिनट का समय लें, जैसे दराज या शेल्फ
    • एक समय में एक कमरे को साफ करने का प्रयास करें। एक कोने से शुरू करो और आगे बढ़ने से पहले पूरे कमरे में अपना रास्ता बना लें।
    • अपने आप को एक इनाम, जैसा कि एक फिल्म, एक नया संगठन वादा करता हूँ, जब आप सभी को पूरा कर लेंगे। पुरस्कार आपको इस परियोजना के साथ आगे बढ़ने में मदद कर सकता है क्योंकि आधे रास्ते को रोकना नहीं है।
    • एक विशिष्ट समय निर्धारित करें कार्यस्थल पर एक लंबा दिन होने के बाद कभी भी एक महान काम करने की कोशिश न करें
    • आप उन वस्तुओं को दान कर सकते हैं जिन्हें आप नर्सिंग होम या चर्चों के लिए नहीं चाहते हैं।

    चेतावनी

    • एक दिन में पूरे घर को व्यवस्थित करने का प्रयास न करें।
    • काम शुरू करने से पहले, उपलब्ध समय पर विचार करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि आप एक घंटे में खत्म नहीं कर सकते हैं कि ढेर नहीं बनना है। एक घंटे के लिए स्टॉपवॉच या अलार्म सेट करें और जब समय समाप्त हो जाता है, तो आप एक घंटे का काम करना चुन सकते हैं यदि आपके पास ऐसा करने की शक्ति है। काम के घंटे के बीच एक पुरस्कार के रूप में 15 से 20 मिनट के लिए ब्रेक लें - अपना ईमेल जांचें, चाय का प्याला लें, या सोफे पर बैठें।
    • याद रखें कि अव्यवस्था और उन वस्तुओं के बीच अंतर है, जहां आप सफाई कर रहे हैं जहां पर्यावरण के मूड को बनाते हैं। यह अंतर व्यक्ति पर निर्भर करता है।
      • किसी मित्र या रिश्तेदार की मदद के लिए पूछें हालांकि, किसी व्यक्ति की मदद से मत पूछो जो चीजों को बचाने के लिए पसंद करता है या आप एक भी खराब स्थिति में समाप्त हो जाएगा और सावधानी बरतें जब किसी को बेहद संगठित किया जाता है, क्योंकि अगर वह "बहुमूल्य" वस्तुओं को फेंकने की कोशिश करता है तो आप आतंकित कर सकते हैं और कुछ भी नहीं फेंक सकते हैं!
    • खुद को गृहपालन करने के लिए मजबूर मत करो इस काम को कुछ सुखद बनाओ या जल्द ही आप ब्याज खो देंगे कुछ प्रगति करने के लिए खुद को श्रेय दें एक गड़बड़ जो रात भर प्रदर्शित नहीं हुई थी, वह जादू की चाल में गायब नहीं होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com