IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था से मुक्त हो जाओ

सफाई करने के लिए नकारात्मक चीज के रूप में देखा जाता है इन चरणों का पालन करें ताकि आप और आपके परिवार को सफाई के लिए पसंद कर सकें और अपने घर बिना किसी गड़बड़ी को छोड़ सकें। हमेशा याद रखें ... आप गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं! सिर्फ 9 चरणों में!

चरणों

आपका जीवन व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अपने घर को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक दिन का समय लें। आप सामान्य रूप से ऐसा नहीं करना चाहिए, लेकिन इन चरणों का पालन करने से पहले, व्यंजन धो लें, फर्श को धो लें और यह सब सौदा! यदि आपके पास कोई गड़बड़ी है, तो उसे रहने दें कागज और मूल बातें चुनने जैसी चीजें जब आप इसे खत्म करते हैं, तो नमस्ते कहते हैं। यह आपकी सफाई योजना का सबसे कठिन हिस्सा है
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र देखें
    2
    प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए चार्ट बनाएं और उन्हें कमरे में डाल दें यह प्रत्येक एक के लिए कार्य स्पष्ट रूप से निर्देशित करेगा यदि वे कमरे को असंगठित छोड़ देते हैं, तो उन्हें इसे साफ करना चाहिए यदि वे नहीं करते हैं, तो ग्राफ का एक मार्कर लें।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    अब जब कि बच्चों को उनके कामों को पता है, हम आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप उन चीजों की एक डायरी रख सकते हैं जो आपको करने की जरुरत है आपको केवल 30 मिनट की सफाई, या उससे कम खर्च करना चाहिए। आपकी सूची फर्श को साफ करना, बर्तन धोने जैसी चीज़ें होनी चाहिए, बस घर को पेश करने योग्य रखने के लिए अगर आप चाहें, तो आप सभी कपड़े धोने के लिए एक दिन चुन सकते हैं, या हर दिन ऐसा कर सकते हैं। आप दिन के बिना सफाई और एक दिन का चयन भी कर सकते हैं। अपने व्यक्तिगत स्पर्श को रखो कि आप सफाई कैसे करेंगे
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 4 से छुटकारा पाएं
    4
    शाम को सात बजे बच्चों के कामों की जांच करें। इससे उन्हें काम करने का समय मिलता है, और वे अब भी महसूस करेंगे कि उनके पास स्वतंत्रता है किए गए कार्यों के लिए समय सीमा तय करें यदि नहीं, तो आप उन्हें तुरंत बिस्तर पर जा सकते हैं, या उनकी पसंद की सजा दे सकते हैं अगर वे अगले दिन 7 बजे तक साफ नहीं करते हैं, तो आप उन्हें छोड़ने के लिए एक कठिन सजा दे सकते हैं चिंता मत करो, जैसे ही आप उन्हें गैजेट्स से प्राप्त करते हैं, वे झाड़ू उठा लेंगे! सप्ताह के अंत में, बच्चों को प्रत्येक बिंदु के लिए एक वास्तविकता देनी चाहिए। पैसा बनाने के लिए उन्हें गर्व महसूस होगा, और सफाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और अतिरिक्त बिंदुओं के लिए अतिरिक्त काम करना चाहते हैं!
  • 5
    उन्हें प्रोत्साहित करें और बच्चों के लिए नकारात्मक सफाई न करने का प्रयास करें। सफाई के लिए उन पर चिल्लाना मत करो, या वे सफाई करने के लिए चिल्लाने से जुड़ा होगा जब वे काम करते हैं तो उनकी प्रशंसा करें फ्रेम सजाने के दौरान सफाई योजना को उनके लिए मज़ा छोड़ने का प्रयास करें। याद रखें, आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को साफ करना चाहिए ताकि वे इस आदत को बरकरार रखें। अगर आप जल्दी से प्रशंसा की सफाई करते हैं, तो वे कई लोगों की तुलना में अलग तरह से सफाई के बारे में सोचेंगे। हो सकता है कि ऐसा नहीं है कि आपका बच्चा एक साफ वातावरण नहीं चाहता - शायद उनके पास सिर्फ एक बुरा राय है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह मजेदार नहीं है। यह चाल उन्हें मजेदार बनाने के लिए है! काम करने के एक दिन में उन्हें याद दिलाने की कोशिश करें, लेकिन समझ लें कि यह उनकी जिम्मेदारी है और आप उन्हें इसके लिए नहीं कर सकते क्योंकि आप चाहते हैं कि वे स्वतंत्र हों
  • आपका जीवन व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र



    6
    एक अच्छा उदाहरण बनाओ और अपनी सफाई योजना के लिए छड़ी आपकी सफाई योजना में आप कमरों को सूचीबद्ध कर सकते हैं और प्रत्येक कमरे के नीचे शायद दो या तीन चीजें हैं यदि यह रसोई है, उदाहरण के लिए, आप 1 लिख सकते हैं। मंजिल को स्वीप करें- 2. बर्तन धो लें 3. सिंक साफ करें।
  • आपका जीवन व्यवस्थित करें और अव्यवस्था का छुटकारा पाएं चरण 6
    7
    गड़बड़ बनाओ हर दिन या हर दूसरे दिन, अपने आप को 10 मिनट के लिए गंदगी तय करने के लिए ध्यान दें। मेस ज्यादातर आपकी ज़िम्मेदारी है, लेकिन यदि बच्चों को अतिरिक्त अंक चाहिए, तो उन्हें जीतने का एक शानदार तरीका है!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 7 से छुटकारा पाएं
    8
    गड़बड़ की व्यवस्था करते समय, यदि आप किसी वस्तु को सहेजना चाहते हैं, तो इसे तुरंत अलग करें! यदि आपको कुछ बेकार है, तो इसे एक बॉक्स में डाल दिया जाए, और कुछ दिनों के बाद, आपके पास बॉक्स में जो कुछ भी हो उसे फेंक दें। अगर यह मूल्य का कुछ है, तो इसे बेचने के लिए एक लिखित बॉक्स में रखें। जब गंदगी पूरी तरह से साफ है, तो इस्तेमाल की गई वस्तुओं की बिक्री करें!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था का छुटकारा पाएं शीर्षक 8 चित्र 8
    9
    अपनी प्रयुक्त वस्तुओं को बेचने के लिए शर्मिन्दा न करें गंदगी से मुक्त होने पर गर्व हो! यदि आप इसे निजी तौर पर करना पसंद करते हैं, तो उसे स्थानीय बचत स्टोर पर ले जाएं या अपनी स्वयं की विधि विकसित करें। क्या करना है, अब भी बिक्री के लिए वस्तुओं के साथ बॉक्स को छोड़ नहीं है। ऐसा करने से गंदगी बढ़ जाएगी जब आप गड़बड़ी से छुटकारा मिलते हैं, तो जश्न मनाएं!
  • चित्र का शीर्षक आपका जीवन व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 9 से छुटकारा
    10
    व्यवस्थित रहें और कोई गड़बड़ नहीं है अब जब आप यहां मिल गए हैं, तो आप वापस नहीं जाना चाहेंगे! सफाई योजना के साथ हर दिन जारी रखें सकारात्मक सुदृढीकरण रहस्य है शुभकामना के साथ, यह आपके बच्चों को जब तक वे बड़े होते हैं, उन्हें साफ रखने के लिए प्रशिक्षण देगा!
  • युक्तियाँ

    • सभी सफाई न करें - अपने परिवार को मदद करनी चाहिए
    • यदि आप चाहें, तो आप गहरी सफाई करने के लिए एक दिन चुन सकते हैं।
    • आपको केवल दिन में करीब 20 मिनट की सफाई करनी चाहिए, और गंदगी में 10 अतिरिक्त खर्च करना चाहिए। अपने आप को अधिभार न करें!
    • आपके घर में निर्दोष रहने की जरूरत नहीं है, सिर्फ साफ है

    चेतावनी

    • अपने बच्चों के लिए कुछ नकारात्मक सफाई न करें, या जब वे प्रौढ़ होते हैं तो वे ऐसा नहीं करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com