IhsAdke.com

पारिवारिक न्यूनता का अभ्यास कैसे करें

न्यूनतम जीवनशैली एक जीवन शैली है जो उपभोक्तावाद को वापस रखती है और लोगों के जीवन को व्यवस्थित करने पर केंद्रित है। एक परिवार के रूप में, आपको कम से कम असमानता अपनाने की ज़रूरत है, पैसे बचाने के लिए, कम चीजें और एक साथ अधिक समय बिताने के लिए। आप एक योजना बनाकर अभिनय कर सकते हैं और जो आदर्शवादी हैं उसके अनुसार कार्य करना और सादगी के साथ रहना जारी रखने के लिए जीवन शैली को बनाए रखना है।

चरणों

भाग 1
एक शेड्यूल बनाना

एक परिवार के चरण 1 के रूप में अभ्यास न्यूनतम Minimalism शीर्षक चित्र
1
परिवार में अतिसूक्ष्मवाद के महत्व पर चर्चा करें इससे पहले कि आप अपनी जीवन शैली को प्रथा में लागू करें, इस बदलाव के महत्व को एक साथ पर चर्चा करें। एक परिवार के पुनर्मिलन के लिए न्यूनतमवाद के अर्थ पर चर्चा करें और यह कैसे प्रत्येक सदस्य को लाभान्वित कर सकता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी परिवर्तनों से अवगत हैं और अपनी उम्मीदों को व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उन वस्तुओं को बेचकर पैसा बचा सकते हैं जो आप अब उपयोग नहीं करते हैं और यह परिभाषित करते हैं कि आप केवल खरीद लेंगे, अब से, क्या आवश्यक है चर्चा करने के लिए एक और दिलचस्प एजेंडा यह है कि घर में कम मदों के साथ, बच्चों को चलाने और खेलने के लिए अधिक कमरे होंगे।
  • आप इस विषय के बारे में भी इस दृष्टिकोण से संपर्क कर सकते हैं कि कैसे नई न्यूनतावादी शैली परिवार की रूटीन को आसान बनाने में मदद करेगी, जिससे आपको आराम करने, ध्यान देने, और एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के लिए अधिक समय मिलेगा।
  • एक परिवार के चरण 2 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर के क्षेत्रों को पहचानें जिन्हें परिवर्तित किया जा सकता है कम से कम शैली में बदल सकते हैं जो रिक्त स्थान की पहचान करने के लिए घर के चारों ओर घूमने से प्रारंभ करें नीचे दिए गए प्रत्येक कमरे में आइटम लिखें, जिसे आप छुटकारा चाहते हैं और जो आप फेंक सकते हैं, बेच सकते हैं या दान कर सकते हैं की एक सूची बना सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप कमरे को फिर से कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि वे कम बेतरतीब और सरल हो सकें। समग्र योजना बनाने और कार्रवाई करने से पहले प्रत्येक कमरे के लिए अलग नोट बनाएं।
  • एक परिवार के चरण 3 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमोलिज्म का शीर्षक चित्र
    3
    व्यक्तिगत वस्तुओं की समीक्षा करें एक परिवार के रूप में, आपको अपने बारे में क्या सोचना चाहिए और मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या जरूरत है और क्या डिस्पोजेबल है पिछली दो वर्षों में उन चीजों की पहचान करने के लिए निजी वस्तुओं की समीक्षा करें, जिनका उपयोग नहीं किया गया है। क्षतिग्रस्त वस्तुओं और व्यय की भी पहचान करें। निजी वस्तुओं की सूची बनाएं जिन्हें आप दान, बिक्री या फेंक देना चाहते हैं।
    • माता-पिता के रूप में, आपको बच्चों को ऐसा करने के लिए निर्देश देना चाहिए आप सुझाव दे सकते हैं कि वे कमरे में कम से कम 20 चीजें सूचीबद्ध करते हैं जो वे वापस ला सकते हैं
  • एक परिवार के चरण 4 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिवार के दैनिक कार्यक्रम की समीक्षा करें प्रत्येक को अपनी स्वयं की ऊर्जा निकालने या बहुत समय लगने वाली गतिविधियों पर खर्च किए समय पर विचार करना चाहिए। फिर प्रत्येक सदस्य इन विशेषताओं या चीजों के साथ चीजों की सूची बना सकता है जो आनंददायक नहीं हैं। इसके अलावा उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं और जटिल या तनावपूर्ण हैं
    • एक परिवार के रूप में, आप महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप फास्ट फूड रेस्तरां में बहुत समय और पैसा खर्च करते हैं। घर से बाहर के खाने के खर्चों को कम करने और इसके बजाय घर पर खाने के बारे में चिंतन करें। आपको बचाने के अलावा, आप अधिक गुणवत्ता वाले समय के साथ मिलकर सक्षम होंगे।
  • भाग 2
    योजना को कार्रवाई में डाल देना

    एक परिवार के चरण 5 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमोलिज्म शीर्षक वाला चित्र
    1
    जमा बॉक्स बनाएं परिवार में अतिसूक्ष्मता को अपनाने का एक सरल तरीका एक जमा बॉक्स बनाना है और उसे घर के केंद्रीय स्थान पर रखना है। फिर, प्रत्येक परिवार के सदस्य को उन वस्तुओं को डाल करने के लिए कहें, जो उन्हें नहीं चाहिए या बॉक्स में और नहीं चाहिए। आप दान करने के लिए वस्तुओं के अलग-अलग बक्से बना सकते हैं, अन्य मदों को बेच सकते हैं और एक और चीज़ों को फेंक सकते हैं। यह प्रक्रिया को आसान बना सकता है और ऑब्जेक्ट अलग करने में आसान बनाता है।
    • अपने स्वयं के स्थान को व्यवस्थित करने के लिए बच्चों को प्रेरित करने के लिए कहें कि वे अपने सामानों को व्यवस्थित करने के लिए प्रत्येक घंटे के पसंदीदा खिलौना या उपकरण के साथ दूसरे आधे घंटे तक खेल सकते हैं। इससे उन्हें संगठन को गंभीरता से ले जाया जायेगा और उनके पास क्या मूल्य होगा।
    • यदि आपके पास किशोर बच्चे हैं, तो कंप्यूटर या सेल फोन पर अतिरिक्त समय पर बातचीत करें यदि वे हाउसकीपिंग प्रक्रिया में भाग लेते हैं
  • एक परिवार के चरण 6 के अनुसार प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक चित्र



    2
    घर के प्रत्येक कमरे में एक साथ काम करें। एक परिवार के रूप में, आपको घर को व्यवस्थित करने के लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए और स्थान को और अधिक न्यूनतावादी छोड़ दें। प्रत्येक कमरे में, उन वस्तुओं का विश्लेषण करें जो उपयोग या आवश्यकता के अभाव के कारण दूर हो सकते हैं। आपको इस प्रक्रिया में त्वरित और कुशल होने की आवश्यकता है ताकि आप भावनात्मक पक्ष को कुछ वस्तुओं के बारे में अधिक बोलने न दें।
    • आप उन चीजों को रखने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं जो आप मूल्य देते हैं उदाहरण के लिए, आप एक या दो भावुक मूल्यों को रखने और दूसरों से छुटकारा पा सकते हैं।
    • अगर वे कई चीजों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, इन ऑब्जेक्ट्स को जगह रखने के लिए आयोजक बक्से का उपयोग करें और बक्सों को दृष्टि से बाहर और मेस के साफ कमरे को रखने की कोशिश करें।
  • एक परिवार के चरण 7 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमोलिज़्म शीर्षक वाला चित्र
    3
    समय समायोजित करें आप क्रियाओं और सामान के माध्यम से परिवार के साथ अतिमहत्व अभ्यास कर सकते हैं। क्या अधिक है, आप व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों का निर्धारण करके कार्यक्रम को भी समायोजित कर सकते हैं। ऐसी गतिविधियों को परिभाषित करने के लिए मिलकर काम करें जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और जिन्हें त्याग दिया जा सकता है, जैसे कि जो कोई लाभ नहीं देते या बहुत समय लेते हैं।
    • आप अपने बच्चों से पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसी गतिविधि है जो बहुत तनावपूर्ण है या दूसरों के रूप में सुखद नहीं है और अपनी प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए इस गतिविधि से उन्हें मुक्त करें
    • आप और आपका साझेदार साप्ताहिक कामों की संख्या को कम करने के तरीकों पर भी चर्चा कर सकते हैं। शायद आप कार्यक्रम को बेहतर ढंग से संगठित करने के प्रयास में कम स्वयंसेवक काम या कमतर अभ्यास गतिविधियों को कर सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 8 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाला चित्र
    4
    घर पर कम से कम विकृतियां बनाएं एक न्यूनतम शैली को अपनाने के भाग के रूप में, परिवार को घर की परम्पराओं पर विचार करना होगा। आप नई आदतों का निर्माण कर सकते हैं या आप जिस परंपरा का अनुसरण कर सकते हैं उसकी मात्रा कम कर सकते हैं। एक उदाहरण उन क्रिसमस के समय में सजावटी वस्तुओं की संख्या को कम करने या उपहार खरीदने के बजाय आश्रयों पर स्वयंसेवा देने की एक नई परंपरा शुरू करना है।
    • आप नियमित रूप से मामूली समायोजन करके शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शुक्रवार की रात को रात के खाने के लिए परिवार के साथ आरक्षित किया जा सकता है और बोर्ड गेम के साथ खेलना फिल्मों पर जाकर पैसे खर्च करने की जगह या फिर फिल्म की रात बनाना।
  • भाग 3
    एक न्यूनतम जीवन शैली बनाए रखना

    एक परिवार के चरण 9 के रूप में अभ्यास न्यूनतम Minimalism शीर्षक चित्र
    1
    यथासंभव कुछ चीजें रखें एक न्यूनतम परिवार की जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, आपको सभी को नए आइटम खरीदने के लिए सहमत नहीं होना चाहिए जब तक कि यह आवश्यक न हो और दूसरों से चीजें स्वीकार करने से पहले दो बार सोचना यह विचार है कि अंतरिक्ष को गड़बड़ी से मुक्त रखने और अतिरिक्त वस्तुओं के बिना।
    • आप उन वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए महीने में एक बार एक हाउसकीपिंग भी तैयार कर सकते हैं जो कि अब उपयोग नहीं करते हैं या अब जरूरत नहीं है। इस संगठन को दिनचर्या का हिस्सा बनाकर परिवार को एक न्यूनतम जीवन शैली बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
    • प्रत्येक सदस्य छोटे काम कर सकता है जैसे कमरे को व्यवस्थित रखना और उपयोग के बाद व्यंजन को संचय करना।
  • एक परिवार के चरण 10 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमिलिज़्म शीर्षक चित्र
    2
    महीने में एक बार अपने कार्यक्रम की समीक्षा करें प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक शेड्यूल की समीक्षा करनी चाहिए और प्रतिबद्धताओं को कम करने और रूटीन को सरल बनाने के तरीके के बारे में सोचें। चर्चा करें कि काम को कम करने के प्रयासों ने क्या काम किया है और प्रतिबद्धताओं को संकीर्ण करने के तरीकों के बारे में सोचें। आप क्या काम करते हैं और क्या सुधारने के लिए काम नहीं किया है के बारे में बात कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप खर्च पर कटौती करने के लिए घर पर और अधिक भोजन करने के बारे में अपने साथी से बात कर सकते हैं और अधिक गुणवत्ता वाला परिवार बना सकते हैं। या फिर आप अपने बच्चों से वीडियो गेम चलाने के समय को कम करने और परिवार के सदस्यों के साथ रहने के लिए उस समय का उपयोग करने के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 11 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमोलिज़्म शीर्षक चित्र
    3
    आपकी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करें परिवार में न्यूनता का अभ्यास करना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, विशेष रूप से रोजमर्रा की जिंदगी की जिम्मेदारियों के साथ। प्रत्येक व्यक्ति को इस जीवनशैली को सफलतापूर्वक अपनाने के लिए सहायता और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी। आप छोटी चीजें कर सकते हैं, इस जीवनशैली में शामिल होने के लिए एक-दूसरे को याद दिलाने के लिए, और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए, उन चीजों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है या नयी चीज़ों को छोड़ना है।
    • एक और चीज जो आप अपने परिवार के साथ कर सकते हैं नई जीवन शैली के बारे में चर्चा करने के लिए मासिक बैठकें आयोजित करना है। काम क्या है और क्या नहीं है के बारे में बात करें। ईमानदार रहें और एक दूसरे के लिए खुले रहें ताकि सभी को समर्थित हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com