IhsAdke.com

कैसे एक न्यूनतम के रूप में जीने के लिए

न्यूनतमवाद जीवन का एक तरीका है जिसका लक्ष्य दैनिक जीवन लाता है कि अधिकता से छुटकारा पाने के लिए है। इस के लिए यह मन की है कि फ्रेम में पाने के लिए और उसके बाद ही चीजें हैं जो की जरूरत नहीं है त्यागने के लिए शुरू है बाध्यकारी उपभोक्तावाद के दबाव और आधुनिक समाज के बड़े पैमाने पर भौतिकवाद और पहला कदम से मुक्त होने की चयन करने के लिए है। आप पा सकते हैं कि आप कम फर्नीचर पर रह सकते हैं, आप निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि यह एक छोटे घर में रहने और यहां तक ​​कि एक कार छोड़ने के लिए बेहतर है। न्यूनतमवाद का कोई नियम नहीं है, यह लचीला है और यह है कि आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति के अनुसार तय करें कि क्या रखना है और क्या छोड़ना है।

चरणों

विधि 1
आत्मा में प्रवेश करना

एक न्यूनतम वाला चरण 1 लाइव वाला चित्र
1
एक न्यूनतम जीवन के लाभों पर विचार करें अतिसूक्ष्मवाद का हिस्सा है पूर्ण चेतना. अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाना भौतिकवाद, उपभोक्तावाद और रोजमर्रा की जिंदगी से अमूर्त से बचने का एक तरीका है। इस जीवन शैली के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचें:
  • भौतिक संपत्ति व्यक्तिगत पूर्ति के लिए कम मायने रखती है
  • वेतन स्तर की वजह से कम तनाव
  • घर में कम भरा सामान और अधिक स्थान।
  • एक कम से कम 2 मिनट की तरह लाइव टाइप चित्र
    2
    इतनी ज्यादा सामाजिक रूप से काम न करें बहुत ही कमजोर सामाजिक जीवन में अतिवाद के भीतर कोई स्थान नहीं है - यह विचार है कि जीवन, शांति और जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाए। पहला कदम उठाओ और छोड़ दो विषाक्त संबंध, उन लोगों को पसंद करते हैं जो आपके जीवन में सकारात्मक रूप से योगदान करने का प्रयास करते हैं। आपको हानिकारक दोस्ती बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है, जैसे:
    • जो लोग आपकी कल्याण में बहुत दिलचस्पी नहीं रखते हैं
    • अस्थिर रिश्ते जो समाप्त होते हैं और वापस आते हैं, उदासी और अनिश्चितता के कारण
  • एक न्यूनतम वाला चरण 3 जैसा लाइव वाला चित्र
    3
    सोशल नेटवर्क पर अपनी गतिविधि कम करें इंटरैक्टिंग जारी रखने और कम महत्वपूर्ण लोगों से छुटकारा पाने के लिए अपने पसंदीदा चुनें। न्यूनतम पहल के हिस्से के रूप में, यह कदम आपको दिन के दौरान कम सूचनाएं प्राप्त करेगा, जो रास्ते में मिल सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप इसके लिए तैयार हैं, तो नोटिफिकेशन बंद करें और केवल अपने खाली समय में अपडेट के लिए जांच करें।
  • एक न्यूनतम वाला चरण 4 लाइव वाला चित्र शीर्षक
    4
    एक न्यूनतम समुदाय का हिस्सा बनें ब्राजील और कई अन्य देशों में कई ऑनलाइन समुदायों, इस विशेष जीवन शैली पर केंद्रित हैं। इसमें न्यूनवाद पर समूह हैं बैठक के और सदस्यों को अक्सर चर्चा और अनुभवों का आदान-प्रदान करने के लिए मिलते हैं। यही है, यह उन लोगों से मिलने का एक बड़ा मौका है जो इस तरह से रहते हैं और उनसे अधिक सीखते हैं। अपने क्षेत्र में इन बैठकों की तलाश करें, अन्य न्यूनतरों के लिए देखें!
  • विधि 2
    अतिरिक्त संपत्ति से छुटकारा

    लाइफ लाइफ लाइफ लाइफ लाइक मिनिमोलिस्ट चरण 5
    1
    उन चीजों की एक सूची बनाओ जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं और उन्हें समाप्त कर देते हैं। अपने घर के चारों ओर चलो और जो कुछ भी आप और आपके परिवार का कभी इस्तेमाल न करें लिख दें, लेकिन उसमें रोटी मशीन की तरह बहुत दिलचस्पी हो सकती है जो रसोई घर में कई वर्षों से झुका रही है। विचार करें कि आप इन चीजों को अगले तीन या छह महीनों में उपयोग करेंगे, और यदि नहीं, तो उनसे छुटकारा पाएं
    • आप उन मित्रों और रिश्तेदारों को दान कर सकते हैं, जिनके ज़रिए आप इन चीज़ों की अपेक्षा अधिक कर सकते हैं।
    • उन्हें ऑनलाइन बेचें
    • एक करें बाजार अपने पड़ोस में
    • उन्हें बचत स्टोर में बेचें।
    • उन्हें दान या लोगों की जरूरत के मुताबिक दान करें
  • एक न्यूनतम के रूप में लाइव शीर्षक चित्र 6
    2



    कागज ढेर बाहर खींचो। दस्तावेज़ ढेर और एक गड़बड़ देखा है, जिससे आवश्यक कागजात मिलाना मुश्किल हो जाता है इस समस्या को हल करने के लिए, श्रेणी के आधार पर दस्तावेज़ों को अलग करके शुरू करें, जैसे "पानी के बिल," "चालान," "वारंटी," "बैंक विवरण," और इतने पर। सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए एक बाइंडर खरीदें और उन लोगों को पुनरावृत्ति करें जिनको कोई फायदा नहीं है (विज्ञापन, पांच साल से अधिक समय के लिए भुगतान किए गए खाते, लंबित मामले आदि)। कागजी कार्रवाई को फिर से जमा करने से रोकने के लिए, अपने खातों को स्वचालित डेबिट में छोड़ दें। अपने बैंक से संपर्क करें और जानें कि यह कैसे करें।
  • एक छोटा सा कदम जैसे लाइव शीर्षक चित्र 7
    3
    अपनी कोठरी साफ करें दराज और हैंगर को स्कैन करें और उन चीजों को निकालना जो अब सेवा नहीं करते, बूढ़े होते हैं, जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं। कपड़े से शुरू करो, जूते, जूते, कोट और सहायक उपकरण के साथ जारी रखें। जो कुछ भी दूसरों द्वारा पुन: उपयोग किया जा सकता है और दान करने के लिए दान करें। खराब चीजें, छेदा, दाग़, आदि कचरा और पुनर्नवीनीकरण सामग्री (जैसे अन्य शिल्प सामग्री) में फेंक दिया जाना चाहिए बाद में उपयोग के लिए या साथ ही दान किया जा सकता है।
  • एक छोटे से कम से कम 8 कदम के शीर्षक वाला चित्र
    4
    चीजों को फेंक दो आपके घर में शायद कई चीजें हैं जो कचरे में फेंक दी जा सकती हैं, अंतरिक्ष को खाली करने (एक उत्पाद का उपयोग नहीं करने की सुरक्षा की गिनती के समय)। अतिदेय खाद्य पदार्थ, मसाला, मसालों और श्रृंगार कुछ उदाहरण हैं जिन्हें जल्द ही समय सीमा समाप्त होने के बाद छोड़ दिया जाना चाहिए। इन चीजों को फिर से जमा करने से रोकने के लिए आपके अलमारियाँ पर नियमित निरीक्षण करें
  • विधि 3
    बड़े बदलाव करना

    एक न्यूनतम वाला चरण 9 जैसा लाइव वाला चित्र
    1
    अनावश्यक फर्नीचर को समाप्त करें अपने घर को कोई महत्व या उपयोगिता नहीं रखने वाले फर्नीचर को हटाना एक बहुत ही कम उपाय है जो कि अतिसूक्ष्मवाद पर लगना है। क्या आपके पास एक बेडसाइड टेबल नहीं है जो केवल गंदे कपड़े और कागजी चीजें एकत्र करता है? इसी तरह, एक ग्लासमेकर और उसके हूपला का एक न्यूनतम के जीवन में कोई उद्देश्य नहीं है - जो भी वे करते हैं वह जगह लेते हैं और पांच मिनट तक ध्यान आकर्षित करते हैं। क्या आप सुनिश्चित हैं कि यह "लाभ" के लिए साफ करने के लिए फर्नीचर और स्पेयर पार्ट्स का एक टुकड़ा है? इन फर्नीचर को बेच या दान करें और अपने लिए जगह बनाएं!
  • 2
    एक छोटे घर में रहने के बारे में सोचें तर्क की एक ही पंक्ति में, रहने के लिए एक छोटी जगह खोजने के लिए यह एक अच्छा विचार है। हमारी संस्कृति हमें शानदार और विशाल घरों का लालच करने के लिए सिखाती है, लेकिन एक छोटा सा घर या अपार्टमेंट अविश्वसनीय फायदे की पेशकश कर सकता है, जैसे:
    • सस्ती बिल और कम वित्तीय अनिश्चितता।
    • घर की देखभाल करने के लिए कम काम
    • यदि आप चाहें तो इसे बेचने के लिए आसान
    • बेकार चीज़ों पर बर्बाद करने के लिए कम जगह
  • एक न्यूनतम शीर्षक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार छोड़ने पर विचार करें बिना न्यूनतम रहने वाले जीवित रहने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से इस जीवनशैली में योगदान देता है कारें एक बहुत (भुगतान पेट्रोल, संपत्ति कर, बीमा, पार्किंग, मरम्मत और रखरखाव, आदि लगता है) की लागत, CNH (अधिक पैसा और समय) पार्किंग स्थान पर निर्भर करती है की आवश्यकता होती है समस्याओं के विभिन्न प्रकार के हल करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, वे द्वारा लक्षित होते हैं चोर, आदि यह स्पष्ट है कि विभिन्न स्थितियों में कार की जरूरत होती है, जैसे कि बच्चों के साथ परिवार या सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच के बिना जगह पर रहने वाले परिवार, लेकिन तब भी इसका उपयोग करना आवश्यक है जब आवश्यक हो बाकी के समय में, यह सार्वजनिक परिवहन, एक साइकिल, एक टैक्सी, उबेर पर भरोसा करने के लिए बेहतर है, और क्यों नहीं कहें, आपके पैर
  • चित्र का शीर्षक कम से कम एक न्यूनतम चरण 11
    4
    इस फैसले पर आप के पास के लोगों के साथ चर्चा करें। यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो कम से कम व्यक्ति बनने की आपकी इच्छा के बारे में उनसे बात करना सर्वोच्च महत्व का है पता करें कि वे इस विचार के बारे में क्या सोचते हैं - अगर वे इसे भर जाते हैं, तो देखें कि वे इस नए जीवनशैली के भीतर घर, संपत्ति और उपभोग की सभी आदतों को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं। दूसरी ओर, अगर उनके पास रुचि नहीं है, तो उनके फैसले की सीमाओं और मानदंडों के बारे में बात करें ताकि आम लोगों की निजी संपत्ति, व्यक्तिगत सामान और निजी खरीद में सह-अस्तित्व का सम्मान किया जा सके। हमेशा बातचीत के लिए खुला रहें और इस निर्णय के सभी परिवर्तनों के बारे में बात करें, जो कि अग्रिम में शामिल होता है इस तरह से आप अनावश्यक घर्षण से बचेंगे, बल्कि एक कमरपहनीय रवैया।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com