IhsAdke.com

लाइव कैसे सरल

एक सरल जीवन जीने से आपको तनाव से छुटकारा, खर्च में कटौती, पैसे बचाने, और उपलब्धियों का सही अर्थ प्राप्त करने में मदद मिलती है। आप इसे विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं: मूल्यांकन करना कि महत्वपूर्ण क्या है, संगठित किया जा रहा है, अनावश्यक व्यय को नष्ट करना, और जीवन की मूलभूतताओं का मूल्यांकन करना।

चरणों

विधि 1
मूल्यांकन क्या वास्तव में मायने रखता है

चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 1
1
विचार करें कि आपके लिए क्या मायने रखता है बस जीने का पहला कदम यह जानना है कि वास्तव में क्या मायने रखता है। एक उच्च उपभोक्ता समाज में, लोग अक्सर वास्तव में क्या मायने रखता है का ट्रैक खो देते हैं। इन चीज़ों की पहचान करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें
  • शुरू करने के लिए, अपने मूल्यों के बारे में लिखें यह एक सरल निशुल्क लेखन गतिविधि है जिसमें आपको यह लिखना होगा कि आपको किन मूल्यों को मानना ​​चाहिए जो आपको समझ में आता है। उदाहरण के लिए, क्या आप मानते हैं कि भौतिक वस्तुओं की तुलना में अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है? क्या आप उस चीज़ के साथ काम करना चाहते हैं जिसे आप सार्थक मानते हैं? क्या आप सोचते हैं कि ज़्यादा समय ज़रूरी है और अनुभव करें कि दुनिया को क्या पेशकश है? अपने मूल्यों पर ध्यान दें और आप उन कार्यों के माध्यम से अपने जीवन में कैसे शामिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, विचार करें कि आपके पास कौन से मूल्य हैं जिन्हें आप चाहते हैं। क्या आप अधिक उदार होना चाहते हैं? कम भौतिकवादी? क्या आप अपने गुस्से और ईर्ष्या पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं? अपने मूल्यों की कमी से शुरू करने से आपको यह पता चलता है कि एक सरल जीवन शैली बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए या क्या करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 2
    2
    अपनी नियुक्तियों का मूल्यांकन करें बहुत से लोग एक व्यवसाय को खुशी या सफलता से जोड़ते हैं हालांकि, व्यस्त होने का मतलब यह नहीं है कि आप निपुण हैं। अपने नियुक्तियों के मूल्यांकन के समय व्यतीत करें और आप उन्हें सरल और सरल कैसे बना सकते हैं।
    • अपनी हर रोज़ की गतिविधियों के बारे में सोचो पेशेवर, परिवार, सामाजिक गतिविधियों, क्लबों में विचार करें जिसमें आप सदस्य हैं, और अन्य शौक और पक्ष परियोजनाएं आपकी ज़िंदगी के किन पहलुओं को आप अधिक पूर्ण करते हैं आपको खुश कैसे मिलेगा? आपको क्या परेशान है? एक दिन के लिए गतिविधियों का ट्रैक रखना आपकी मदद कर सकता है आपके घंटों में कब खर्च किया जाता है? क्या आप खुश हैं कि आप अपना दिन कैसे बिताना चाहते हैं?
    • कहने के लिए सीखना "नहीं" बस रहने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है आपके दिन के घंटे सीमित हैं, और लोग अक्सर "ज़रूरत" के साथ "ज़रूरत" को भ्रमित करते हैं। क्या आपको अधिक पैसा कमाने के लिए सप्ताहांत में ओवरटाइम काम करने की आवश्यकता है? क्या आप मूल बातें कभी-कभार कर सकते हैं? बहुत से लोग दूसरे लोगों के साथ प्रतिस्पर्धी महसूस करते हैं, और मीडिया का लगातार प्रवाह केवल अपर्याप्तता की भावना को जोड़ता है। दूसरों की तुलना में दूसरों की तुलना करने की मानसिकता से बचें, क्योंकि इससे आपकी खुशी को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है। इसके बजाय, अधिक समय व्यतीत करने वाली गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं और जो आपको पूरी तरह महसूस करते हैं, ऐसा नहीं लगता कि ऐसी गतिविधियां जो कि जरूरी हों
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 3
    3
    समीक्षा करें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं यदि आप बस जीना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप अपना दिन कैसे व्यतीत करते हैं आम तौर पर, बहुत से लोग खुद को सोचते हैं कि, "दिन कितनी तेजी से चला गया?" यदि आप एक सरल जीवन की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक दिन के घंटे खर्च करने की रिकॉर्डिंग आपकी मदद कर सकते हैं। एक लॉग बनाओ और दिन के घंटे लिखिए और वे कैसे खर्च किए जाते हैं देखें कि कौन से गतिविधियां अधिक समय का उपभोग करती हैं, जो अधिक तनावपूर्ण होती हैं और कर्तव्यों और दायित्वों को आपके दिनचर्या से उचित रूप से समाप्त किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 4
    4
    चार या पांच चीजों की सूची बनाओ जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं। यदि आप चीजों को सरल बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने मूल्यों को संशोधित करने की आवश्यकता होगी। आपके लिए चार या पांच वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों की सूची बनाकर आप अपना समय और संसाधन खर्च करने का सबसे अच्छा तरीका पहचान सकते हैं।
    • आप सबसे अधिक मूल्य क्या है? सफलता? कला? परिवार? मज़ा? मनुष्य के रूप में आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों की कुछ अस्पष्ट अवधारणाओं की सूची बनाएं
    • क्या सरल होना चाहिए पर विचार करते समय, अपने मूल मूल्यों पर वापस जाएं मान लें कि आपने कई वर्षों से राजनीतिक अभियानों में स्वयंसेवा किया है। आपके माता-पिता इसमें शामिल थे, इसलिए आप किशोर होने के बाद से इसमें शामिल हो गए मूल मूल्यों की आपकी सूची में शामिल हैं: मित्रों, परिवार, पति, पालतू जानवर और पढ़ने हालांकि, इस सूची में राजनीति नहीं है क्या आपके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण राजनीतिक रूप से कुछ सक्रिय है? क्या आप अपनी राजनीतिक भागीदारी में कमी को संभाल सकते हैं? आप अभी भी वर्तमान घटनाओं के बारे में वोट और सुन सकते हैं, लेकिन आपको सभी चुनावों में एक सक्रिय सदस्य होना जरूरी नहीं है।
  • विधि 2
    अपने पर्यावरण का आयोजन

    चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 5
    1
    किसी भी चीज़ से छुटकारा पाएं जो एक अनावश्यक गड़बड़ पैदा करता है बहुत से लोग महसूस करते हैं कि वे अपनी गंदगी में डूब रहे हैं अगर यह आपका मामला है, तो चीजों को आसान बनाने का प्रयास करें
    • एक समय में अपने घर के एक क्षेत्र को व्यवस्थित करें यदि हां, तो एक समय सारिणी सेट करें उदाहरण के लिए, सोमवार को आधे कमरे और मंगलवार को दूसरे आधे, बुधवार को रसोईघर, गुरुवार को चौथा, और इतने पर।
    • अलमारियाँ, दराज और अन्य स्टोरेज स्पेस को मत भूलें। स्वच्छ और सब कुछ व्यवस्थित करें
    • किसी भी कूड़े या मलबे निकालें और त्याग दें फिर विचार करें कि आप बिना रह सकते हैं। क्या आपको वाकई उस किताब की ज़रूरत है जिसे आपने अपने कॉलेज के पहले वर्ष में पढ़ा था और फिर कभी एक पेज पढ़ा नहीं? क्या आप वाकई उस फूलदान को ठीक करना चाहते हैं जो दो साल पहले ही टूट चुका है? यदि आप अपने वीडियो गेम को अब नहीं चलाते हैं, तो इसे क्यों बचाना है? अपने आप के साथ ईमानदार रहें कि आप अनावश्यक रूप से कैसे रक्षा करते हैं
    • देखें कि क्या कुछ भी है जिसे बेचा या पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। कबाड़ उठाओ और इसे स्थानीय बचत दुकान पर ले जाएं। देखें कि अगर किसी वस्तु को फेंक दिया जाएगा तो पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
    • उन वस्तुओं को सहेजें जिन्हें आप एक संगठित फैशन में दराज में रखने की योजना बनाते हैं। इसे अपने सामान को सरल तरीके से पुनर्व्यवस्थित करने का अवसर बनाएं। उदाहरण के लिए, एक अंडरवियर भंडारण के लिए एक दराज का उपयोग करें, दूसरे मोज़े के लिए, गहने के लिए दूसरा और इतने पर।
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 6
    2
    अपनी अलमारी कम करें बहुत से लोग कपड़ों के साथ अलमारी में खर्च करने वाले स्थान को समाप्त करते हैं, जो अब वे उपयोग नहीं करते हैं। हर कुछ महीनों में अपने कपड़े की समीक्षा करें। यदि आपने कुछ हफ्तों में कपड़ों के एक टुकड़े को नहीं पहना है, या यदि वह अब उपयोगी नहीं है, तो किसी दान को दूर करने या दान करने पर विचार करें (जब तक कि यह अच्छी स्थिति में है)। निजी सामान जैसे अंडरवियर या कुछ अन्य पहना हुआ आइटम दान न करें। ये आपको फेंक देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 7
    3
    खरीदारी करते समय अधिक जागरूक रहें जब एक स्टोर में प्रवेश करते हैं, तो आप क्या खरीदना चाहते हैं, इसके बारे में अधिक ध्यान रखने की कोशिश करें कितना खाना आप हर हफ्ते फेंक देते हैं, इसके लिए ज़्यादा ज़रूरत नहीं है या इसे खराब करने के लिए। कितने आइटम आप आवेग पर खरीदते हैं और कभी इसका उपयोग नहीं करते हैं? खरीदारी करते समय अधिक जागरूक रहें सुपरमार्केट में जाने से पहले, खरीदारी की सूची बनाएं और उसमें कुछ भी नहीं खरीदें जो इसमें नहीं है। आवेगी खरीदारी से बचें इससे पहले कि आप कुछ बहुत महंगा खरीद लें, कुछ दिनों के लिए कठिन सोचें। केवल तुम्हारा सबसे अच्छा करने के लिए क्या बहुत आवश्यक है खरीदते हैं
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 8
    4



    अपने वर्चुअल मेस में देखते रहें आभासी अव्यवस्था भी एक बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर मेमोरी कम है, तो आपको वास्तव में क्या ज़रूरत है इसका पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने ईमेल के इनबॉक्स को समय-समय पर साफ़ करें पुराने या अपठित ईमेल हटाएं ताकि आप आवश्यक संदेशों को अधिक आसानी से ढूंढ सकें।
    • अपने फोन से पुराने फोटो हटाएं किसी कंप्यूटर या बाह्य हार्ड ड्राइव पर बैकअप लें ताकि आपके पास अधिक जगह उपलब्ध हो।
    • अपने कंप्यूटर या नोटबुक पर एक बेहतर संगठन प्रणाली बनाएं उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप पर हर चीज को बचाने के बजाय प्रत्येक फ़ाइल प्रकार (फ़ोटो, वर्ड दस्तावेज़, संगीत और अधिक) के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं।
  • विधि 3
    कम से जीवित रहना

    चित्र शीर्षक लाइव बस कदम 9
    1
    खर्च कम करें ऐसी चीज़ों को खरीदने से रोकें जो बिल्कुल जरूरी नहीं हैं और मूलभूतताओं के साथ ही रहते हैं। समीक्षा करें कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं और देखें कि आप खर्च में कटौती कैसे कर सकते हैं।
    • अपने क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाने पर विचार करें एक क्रेडिट कार्ड पैसे खर्च करने का एक तरीका दर्शाता है जो आपके पास नहीं है और ऐसी चीजें खरीदती है जो आप खरीदना नहीं कर सकते। यदि आप आसानी से रहना चाहते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाने के द्वारा इन प्रलोभनों को समाप्त कर दें।
    • क्या आपके पास केबल टीवी है? यदि हां, तो सदस्यता समाप्त करने पर विचार करें। आप केवल पैसे नहीं बचा पाएंगे, लेकिन आप टेलीविज़न को देखने के बजाय अधिक फायदेमंद गतिविधियों का अभ्यास भी करेंगे।
    • अपने मासिक खर्च का मूल्यांकन करें और देखें कि क्या ऐसा कुछ भी है जो वास्तव में उपयोगी या आवश्यक नहीं है क्या आप वाकई ट्यूशन का लाभ लेते हैं जो आप जिम में देते हैं? क्या आप एक पत्रिका की सदस्यता लेते हैं जिसे आपने कभी पढ़ा नहीं? खर्च को देखो जो आसानी से कट जा सकता है
  • चित्र का शीर्षक बस सीधे चरण 10
    2
    संचार सीमित करें आधुनिक समाज में, लोग सेल फोन, ईमेल या सामाजिक नेटवर्क द्वारा लगातार एक-दूसरे के साथ संवाद कर रहे हैं। हालांकि, अक्सर, कम अधिक है कम से कम संचार सीमित करना और उन लोगों के साथ अधिक सार्थक वार्तालापों को चुनना पर विचार करें, जो कि किसी भी उपलब्ध माध्यम में किसी से बात करने की बजाय वास्तव में बात करते हैं
    • सामाजिक नेटवर्क से छुट्टी ले लीजिए उन तक पहुंचने के बिना महीने में एक हफ्ते खर्च करने पर विचार करें। कुछ दिनों के लिए फेसबुक को अक्षम करें। चहचहाना से एक ब्रेक ले लो ईमेल से बचें, जब तक कि यह कुछ महत्वपूर्ण काम या स्कूल की तरह न हो।
    • अन्य तरीकों से संवाद करने का प्रयास करें एक मित्र को कॉफी के लिए आमंत्रित करें और फोन को नीचे डालें ताकि वे बात कर सकें। एक परिवार के सदस्य को अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए एक अधिक व्यक्तिगत और सार्थक ईमेल भेजें। कम संवाद करें, लेकिन ऐसा तरीके से करें जो अधिक समझ और गहराई को दर्शाता है
  • चित्र शीर्षक लाइव बस चरण 11
    3
    अधिक मूल सेल फ़ोन का उपयोग करने पर विचार करें जबकि स्मार्टफोन बहुत सुविधाजनक हो सकते हैं, सबसे बुनियादी फोन आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आपको काम के लिए धब्बा की आवश्यकता नहीं है, तो एक फोन का उपयोग करने पर विचार करें जो केवल कॉल करता है और प्राप्त करता है यह एक स्मार्टफोन से संबंधित जानकारी और मीडिया के निरंतर प्रवाह से उत्पन्न तनाव और प्रलोभन को कम कर सकता है।
  • विधि 4
    आवश्यक चीजों की पुष्टि करना

    चित्र का शीर्षक बस सीधे चरण 12
    1
    जानकारी को समझदारी से अवशोषित करें सूचना युग में रहने का मतलब है कि हमारे पास सूचना के लगभग असीमित स्रोत तक पहुंच है। हालांकि यह रोमांचक हो सकता है, आमतौर पर कुछ लोग अनावश्यक तथ्यों और समाचारों को खपत करते हैं। इस जानकारी को बौद्धिक रूप से अवशोषित करने की कोशिश करें उन चीजों के बारे में पढ़ना और सीखना चुनें, जो आपके लिए वास्तव में मायने रखती हैं।
    • क्या महत्वपूर्ण है के बारे में पढ़ने के लिए चुनें उदाहरण के लिए, हर रात कुछ घंटों तक अपने आप को समाचार के साथ अद्यतन करें। अव्यवस्था से बचने या आकर्षक विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए विज्ञापन अवरोधक सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने का प्रयास करें।
    • पढ़ें और जानें कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है इंटरनेट सूचना का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, लेकिन यह बहुत मूल्यवान भी है। उदाहरण के लिए, यदि आप ब्राजील के इतिहास में रुचि रखते हैं, तो इंटरनेट पर इस विषय पर जानकारी का एक अंतहीन स्रोत है। हालांकि, उस लिंक पर क्लिक करने की ज़रूरत नहीं है जो आपके मित्र ने एक ऐसी फिल्म के बारे में फेसबुक पर पोस्ट की है जिसे आपने कभी नहीं देखा है या जो आपको ब्याज की नहीं है।
    • सामाजिक नेटवर्क को फ़िल्टर करने का प्रयास करें ऑनलाइन के सभी निशानों का पालन करने के लिए आप वास्तव में कितने दोस्त हैं फेसबुक को नजदीकी मित्रों से पोस्ट करें या जिनके साथ आप नियमित रूप से बात करें।
  • चित्र का शीर्षक बस सीधे 13
    2
    धीरे से खाओ अक्सर, लोग बहुत तेज़ खाने से ज्यादा खा जाते हैं खाना धीरे-धीरे चलो और अपने आप को भोजन के स्वाद का आनंद लेने की अनुमति दें। नतीजतन, आप कम खाने और अधिक भोजन का आनंद लेने के लिए सीखना होगा। धीरे-धीरे और मन से भोजन करना आसान रहने का एक शानदार तरीका है।
    • इसके अलावा, अपने भोजन की आदतों में परिवर्तन करने की कोशिश करें अपने घर में खाने के लिए जगह चुनें और टीवी के सामने खाने या सोफे पर बैठने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले खा रहे हैं, तो टेबल तैयार करें यह आपको भोजन बनाने के अनुभव को महत्व देने में मदद करेगा
    • भोजन चबाने के बीच कटलरी को ढोना। भोजन के बनावट और स्वाद पर ध्यान दें प्रत्येक कांटा के बाद पानी पीना पल और भोजन के मूल्य की कोशिश करो
    • जब आप खा रहे हैं, तो कुछ भी मत करो फोन का उपयोग करने से बचें किताब या पत्रिका पढ़ना मत बस भोजन के क्षण का आनंद लें भोजन अनुभव स्वयं का आनंद लें
  • चित्र का शीर्षक लाइव बस चरण 14
    3
    पर्यावरण के बारे में अधिक जागरूक रहें बहुत से लोग बेहिसाब उपभोक्तावाद से निराश हैं आप एक सरल जीवन जीने के लिए अधिक पारिस्थितिक-सचेत रहने के लिए काम कर सकते हैं।
    • अपने बगीचे में कुछ रोपण करने की कोशिश करें, जैसे फलों और सब्जियां, अगर आपके घर में हरा क्षेत्र है यदि आप एक छोटे से घर में रहते हैं, छोटे जड़ी बूटियों और बालकनी या बालकनी में कुछ जड़ी बूटियों, फलों और सब्जियों को लगाने की कोशिश करें।
    • कचरा उत्पादन के लिए देखें ऐसे आइटमों को प्राथमिकता दें जिन्हें पुन: उपयोग या धोया जा सकता है, जैसे ऊतक के बजाय कपड़ा रूमाल बायोडिग्रेडेबल आइटम को रीसायकल करने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव बस चरण 15
    4
    अकेले समय व्यतीत करें बहुत से लोग अनावश्यक गतिविधियों के साथ अपना समय भरने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यह तनाव पैदा कर सकता है क्योंकि आपके पास एक प्रतिबद्धता और दायित्व है जो कि आवश्यक रूप से उपलब्धियों के जीवनकाल में नहीं लेते हैं। अपनी खुद की कंपनी का आनंद लेने के लिए सीखने के लिए हर हफ्ते एक समय निर्धारित करने की कोशिश करें। अकेले चले जाओ एक पुस्तक पढ़ें एक गर्म शॉवर ले लो खुद को अपने विचारों के साथ अकेले समय बिताने की अनुमति दें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com