IhsAdke.com

कैसे प्रामाणिक होना सीखें

"प्रामाणिकता" पल का शब्द है जीन्स से आलू के पैकेट और ऐतिहासिक स्थलों के पर्यटन को "प्रामाणिक" (यानी, सच) के रूप में वर्णित किया गया है। हालांकि, वास्तविकता की इस अवधारणा के पीछे कुछ भी है। एक दुनिया इतना व्यस्त और सतही में, वहाँ ज्यादा झूठ, धोखा है और सभी dissimulação- कुछ छवियों और आदर्शों पर खरा उतरने की कोशिश करते हैं और इस प्रक्रिया में, वे अपने `मैं` प्रामाणिक का हिस्सा खो देते हैं। सौभाग्य से, आप अभी भी अपने आप और आप के आसपास के लोगों के साथ वास्तविक हो सकता है और इस प्रकार पार्टियों, अधिक बेतरतीब ईमानदार और उसके व्यक्तित्व के ईमानदार का जश्न मनाने कर सकते हैं - कि तुम कौन हो।

चरणों

विधि 1
खुद को समझना

पिक्चर शीर्षक बी रिअल चरण 1
1
प्रामाणिकता के अर्थ को समझें मनोवैज्ञानिक शब्द को अपने दैनिक जीवन में किसी व्यक्ति के वास्तविक "आई" के रूप में परिभाषित करते हैं। असल में, इसका मतलब है कि आपके सच्चे व्यक्तित्व को प्रतिदिन परिलक्षित होता है जो आपको विश्वास करता है, कहता है और प्रत्येक दिन करता है। इस प्रकार लोग अपनी शक्तियों और कमजोरियों को स्वीकार करते हैं और उन व्यवहारों को प्रदर्शित करते हैं जो उनके मूल्यों के अनुरूप होते हैं, जो उससे मेल नहीं खाती, जो वे हैं। असल में, प्रामाणिकता में वास्तविक व्यवहार शामिल है।
  • प्रामाणिकता की ओर पहला कदम है निर्णय करें असली होने का यह जानबूझ कर किया जाना चाहिए आप के अनुसार अभिनय करने के लिए भी प्रतिबद्ध होना चाहिए कि आप कौन हैं (हालांकि कभी-कभी यह मुश्किल है और आपको कमजोर छोड़ने लगता है)। इस प्रक्रिया में ऐसी कार्रवाइयां शामिल हो सकती हैं जो आप दूसरों के द्वारा अस्वस्थ हो जाते हैं इसके अलावा, आप भी स्वीकार करने के लिए वहाँ है कि कम अनुकूल हैं अपने आप को पहलू हैं, लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण है कि हो सकता है - स्वीकार करने के लिए आपके पास क्या है और अपने जीवन में अर्थ अधिक खुली और ईमानदार और, ज़ाहिर है हो जाएगा नहीं है, प्रामाणिक।
  • प्रामाणिक होने के नाते मानसिक स्वास्थ्य लाभ लाता है अनुसंधान से पता चलता है कि प्रामाणिक लोग अंदर बेहतर महसूस करते हैं और स्व-विनाशकारी स्वीकार्यता तंत्र (जैसे शराब दुरुपयोग या अन्य हानिकारक व्यवहार) को सक्रिय करने की बजाय व्यक्तिगत चुनौतियों पर अधिक आत्मसंतुष्टता प्रदर्शित करते हैं। इसके अतिरिक्त, इस तरह के व्यक्ति अपने विकल्पों में और अधिक चरित्र दिखाते हैं और अपने लक्ष्यों और सफल होने के लिए जिद्दी पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • बीई रियल चरण 2 नामक चित्र
    2
    अधिक आत्म-जागरूक होने का प्रयास करें प्रामाणिकता का रहस्य एक अच्छी समझ और आत्म-जागरूकता होना है। शांत होने के साथ आपको एक-दूसरे को पता होना चाहिए अपने जीवन पर ध्यान दें, दूसरों पर नहीं। समय के साथ (विशेष रूप से बचपन), हम लोगों को क्या कहते हैं और करते हैं, इसके अनुसार कुछ संदेश की व्याख्या करते हैं, और उन्हें अपने विश्वास प्रणाली में शामिल कर सकते हैं। कुछ बिंदु पर हम इन विचारों को अपने स्वयं के रूप में लेते हैं। एक अधिक आत्म-सचेत व्यक्ति बनने की परियोजना इन सभी मूल्यों और विश्वासों के मूल्यांकन के लिए आदर्श है और जो वास्तव में देख रहे हैं हमारे और जो प्रतिबिंब के माध्यम से जुड़े थे
    • आत्म जागरूकता फायदेमंद है क्योंकि आप अपने मूल्यों को जानने के द्वारा अपने कार्यों को निर्धारित कर सकते हैं जिससे कि दोनों एक संरेखित करें और आपको एक प्रामाणिक व्यक्ति बनें। उदाहरण के लिए, यदि आप यह तय करते हैं कि आप भगवान पर विश्वास करते हैं, तो रविवार को चर्च जा रहे विश्वास के बारे में पुष्टि करने और आपके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण लाने का एक तरीका हो सकता है। हालांकि, यदि आप यह तय करते हैं कि आप उस पर विश्वास नहीं करते हैं या अनिश्चित हैं, तब तक सेवाओं में भाग लेने से रोकना सबसे अच्छा हो सकता है जब तक आपके पास कोई स्पष्ट विचार न हो।
    • समझें कि आत्म-जागरूकता एक निरंतर प्रक्रिया है, कुछ नहीं जिसे जल्दी से महारत हासिल किया जा सकता है और फिर अनदेखा कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक रहो रियल चरण 3
    3
    लिखना को और पर खुद को। अपने सच्चे आत्म को खोजने के लिए, उस पर विचार करें और सूची दें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और जो आपके जीवन में प्रतिध्वनित होती है। शब्दों को चुनने और लिखने की प्रक्रिया आपके आंतरिक मूल्यों को स्पष्ट कर सकती है।
    • जर्नल लेखन के अभ्यास को अपनाने पर विचार करें। यह सुविधा आपको और अधिक जागरूक बना सकती है, साथ ही अतीत की जांच और प्रतिबिंबित करने का प्रत्यक्ष साधन प्रदान कर सकती है। अंत में, आप अपने जीवन के कुछ रीति-रिवाजों और प्रवृत्तियों को भी स्पष्ट कर सकते हैं।
    • आप मुसीबत एक पत्रिका रखने के लिए और बड़े सवाल के बारे में बात से बचने के अंत, इस तरह के "चीजें मैं प्यार करता हूँ" के रूप में श्रृंखला में सूची बनाने पर विचार करें और अगर "मैं कौन अभी हूँ।" एक घड़ी पर दस मिनट का निशान लगाएं और उस समय के दौरान विषय पर सब कुछ लिखें। इस अभ्यास से आप अपने बारे में जानने की कोशिश कर सकते हैं कि आप अपने बारे में क्या जानने की कोशिश कर रहे हैं
    • यहाँ एक और व्यायाम है: खाली रिक्त भरें और उसके बाद इसे मित्र के साथ साझा करें (या उसे एक गुप्त के रूप में रखें): "यदि आप मुझे जानते थे समान, मुझे पता है कि :. ___________ "यह गतिविधि आत्मनिरीक्षण प्रोत्साहित करती है और एक व्यक्ति जो वास्तव में अपने बुनियादी मूल्यों और घटकों के अतिरिक्त है पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • बीई रिअल चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    हर समय सवाल पूछें जिज्ञासा की यात्रा पर लगना और उन सवालों से पूछें जो ऐसा कर सकते हैं यदि आप अपने जीवन के बारे में लोगों के विचारों को "पुन: केंद्रीकृत" और "विकेंद्रीकृत" करते हैं। इन सवालों और / या काल्पनिक स्थितियों आप क्या जवाब के बारे में सोच के रूप में वास्तव में महत्वपूर्ण है के बारे में सोचना है, साथ ही जीवन सही तरीके से जारी रखने के लिए आवश्यक प्रेरणा उत्पन्न कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: यदि कोई पैसा नहीं था, तो आप अपने जीवन के साथ क्या करेंगे? यदि आपके घर में आग लग गई, तो आप किस चीज को बचा पाएंगे? आपको क्या लगता है कि आपको हारना है? क्या आप अन्य लोगों से अलग सेट?
    • ये सवाल भी अधिक प्रत्यक्ष हो सकते हैं। बहुत ज्यादा सोच के बिना अपने अंतर्ज्ञान का पालन करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: क्या आप रोगी हैं या क्या आप हमेशा जल्दी में हैं? अंतर्मुखी या जावक? अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो? क्या आप आमतौर पर "हां" या "नहीं" कहते हैं? क्या आप सुबह या शाम को पसंद करते हैं?
    • अपने कुछ "मूलभूत मान्यताओं" को पुनः जांचने का प्रयास करें - जो कि आपने बचपन से खेती की है अन्य संस्कृतियों, दर्शनशास्त्र और धार्मिक विचारों में डाइविंग आपके जीवन में प्रामाणिकता के बारे में एक एकल, सूचित निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक रहना रियल चरण 5
    5
    जिस तरीके से आप अपने आप से बात करते हैं उसका मूल्यांकन करें स्वयं के प्रति सजग लोग खुद को सुनते हैं न केवल आप जो कहें और दुनिया में करते हैं, बल्कि आप जो भी आंतरिक रूप से बोलते हैं, उसके बारे में सोचो। यह कैसे "बातचीत" जगह ले जाता है? आपके दिमाग में क्या होता है? क्या कोई नकारात्मक दयनीय है, जिसमें आप चीजों की अपनी पद्धति का पछतावा करते हैं और चालाक, सुंदर, दयालु नहीं होने के लिए खुद की आलोचना करते हैं? या आप स्वयं के साथ उदार हैं और गलतियों के बजाय सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं? इस आंतरिक परीक्षा में आप एक भावना दे सकते हैं कि आप जो कोर्स कर रहे हैं, उसके बारे में आप कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि यह आपके आंतरिक व्यक्तित्व को छिपाने वाली एक आंतरिक दुनिया है।
    • चुप रहने और अपने भीतर की आवाज को सुनने के लिए हर दिन कुछ मिनटों को अलग रखें। एक गहरी सांस लेने और अपने मन और विचारों का पता लगाने की कोशिश करें। यदि आप चाहें, तो एक दर्पण के सामने खड़े रहें और ज़ोर से खुद को "सामना" कर लें। जो कुछ भी आप सोच रहे हैं उसे कहो
  • बीई रियल चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो जितना प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, मनोवैज्ञानिक जो विषय का अध्ययन करते हैं, वे यह भी मानते हैं कि विशेष प्रकार के व्यक्तित्व हैं जो विशेषताओं को साझा करते हैं। इन प्रकारों में से कौन सा पता है कि आप अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों को समझने में मदद कर सकते हैं।
    • Extroversion-अंतर्मुखता, संवेदी-अंतर्ज्ञान, कारण, भावना और प्रलय-बोध: इंटरनेट पर और सामाजिक नेटवर्क पर कई व्यक्तित्व परीक्षण देखते हैं हालांकि, सबसे सब से प्रसिद्ध वर्गीकरण प्रतीकात्मक मायर्स-ब्रिग्स, जो चार मनोवैज्ञानिक तराजू की पहचान करता है। परीक्षण से पता चलता है कि प्रत्येक व्यक्ति के प्रत्येक स्तर के एक तरफ के लिए प्राथमिकता है।
    • याद रखें कि जब तक वे कुछ हद तक दिलचस्प और उपयोगी होते हैं, ये टेस्ट पूरी तरह से किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को परिभाषित नहीं कर सकते हैं उनमें से कुछ की कम विश्वसनीयता या सांख्यिकीय वैधता है इसके अलावा, आपकी पहचान एक ही परीक्षा से संबंधित चार से अधिक कारकों से बना है। उनके परिणाम अच्छे विचारों और प्रतिबिंबों को भड़काने में सक्षम हैं।
  • चित्रित किया जा रहा है असली चरण 7
    7
    अपनी भावनाओं को अधिक ध्यान दें भावनाओं और भावनाएं जीवन के अनुभवों के लिए हमारी सहज प्रतिक्रियाएं हैं और जानकारी दे सकते हैं और फीडबैक अपने लिए और दुनिया में हमारे स्थान के लिए उपयोगी है हर कोई इस विषय पर सोचने के लिए पसंद करती है, लेकिन यह एक दिलचस्प व्यायाम है - यह स्पष्ट करता है कि हम पसंद है और पसंद नहीं है और क्या, हमें खुश उदास, असहज, उत्सुक और इतने पर बनाता है क्या। अपने आप को देखें और भावनाओं की भौतिक अभिव्यक्तियों पर प्रतिबिंबित करें। उदाहरण के लिए:
    • पेट में ठंड की उत्तेजना घबराहट या चिंता का संकेत कर सकती है।
    • चेहरे पर गर्मी की उत्तेजना शर्म या क्रोध से संकेत कर सकती है
    • Toenail या जबड़े झुंझलाहट, हताशा या क्रोध का संकेत हो सकता है
  • बीई रियल चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    कुछ करो साथ और को खुद को। एक दिन का समय लें और चले जाएं या अकेले एक रेस्तरां में जाएं बेहतर अभी तक: कंपनी के बिना एक यात्रा पर लगना वहाँ लोग हैं, जो मानते हैं कि अलगाव स्वयं खोज करने के लिए और साथ ही, वे उनकी क्षमताओं, उनकी विकलांगता, उनकी इच्छाओं को समझ सकते हैं और नहीं चाहते हैं का सबसे अच्छा तरीका है। कुछ मामलों में, इन व्यक्तियों ने भी एकांत के प्रयोग को "छोड़" और मजबूत और अधिक अनुभूत शायद, उदाहरण के लिए, आप अपने आप को अपरिचित शहरों में "खो जाना" के बहुत पसंद हैं और सटीक यात्रा कार्यक्रम बनाने के लिए बिना किसी उद्देश्य से भटकना पसंद करते हैं
    • आधुनिक दुनिया में, अकेले रहने की इच्छा अजीब और परेशान होने के रूप में देखी जा सकती है। हालांकि, यह अलगाव कई फायदे ला सकता है: आपको आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिल रही है, जिससे आपको यह समझ में आ रहा है कि आपको दूसरों से सत्यापन की ज़रूरत नहीं है, आपको अपनी राय (राय के बजाय) और अपनी राय कि आप हाल के परिवर्तनों पर प्रतिबिंबित करते हैं और नए परिदृश्य के अनुरूप मन को फिर से संगठित करते हैं। अकेले समय व्यतीत करने से आप जीवन की अपनी इच्छाओं को स्पष्ट कर सकते हैं, साथ ही साथ उद्देश्य और निर्देश की भावना भी दे सकते हैं - जो हम में से बहुत से तलाश करते हैं
  • विधि 2
    प्रामाणिकता रखते हुए

    बीई रिअल चरण 9 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने मूल्यों को फिर से परिभाषित करें याद रखें कि प्रामाणिक होने के नाते एक सतत प्रक्रिया है जीवन बदलता है, और इसके साथ, अपने मूल्यों को बदलता है 30 साल पुराने व्यक्तियों 15. कुछ समय के लिए अलग-अलग हैं, तो आप शायद संज्ञानात्मक मतभेद से, कि तनाव या बेचैनी को संदर्भित करता है मनोविज्ञान की एक अवधि महसूस किया आप विश्वासों और विरोधाभासी कार्यवाही जब पीड़ित हैं। इस प्रकार, आपको अपने बारे में अक्सर अक्सर चीजों को खोजना होगा, साथ ही आपको जो विश्वास करना चाहिए, उसे त्याग दें, जो अब प्रासंगिक नहीं है, और इस समय क्या मायने रखता है। प्रामाणिक होने के नाते स्वयं को पुन: परिभाषित करने और आप कौन बनना चाहते हैं, की निरंतर प्रक्रिया है।
    • उदाहरण के लिए: 13 साल की उम्र में, आप कल्पना कर सकते हैं कि 26 साल की उम्र में अपने माता-पिता की शादी हो रही है और वे बच्चे हैं। हालांकि, यदि आप 30 साल के हैं और आपके पास ये उपलब्धियां नहीं हैं, तो आपको अपना लक्ष्य और आपके विश्वास का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है। शायद आपने अपना अध्ययन और कैरियर को प्राथमिकता देने का फैसला किया है - हो सकता है कि आपको सही साझेदार (या पार्टनर) नहीं मिला है - यह भी हो सकता है कि आपके विश्वास बदल गए हैं और अब आप विवाह व्यवस्था में विश्वास नहीं करते हैं। अपने भीतर के जीवन और आत्म (आंतरिक विचारों और भावनाओं) पर ध्यान देते हुए आप मानवीय विकास के विभिन्न चरणों में अपनी पहचान को बदलने में मदद कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि प्रामाणिक होना मुश्किल है किसी भी उम्र में अगर आपको नहीं पता कि आपकी मूलभूत इच्छाएं, ज़रूरतें और मूल्य क्या हैं! मत भूलो कि सब कुछ बदलता है - जब तक आप.
  • बीई रियल चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपना मन खोलो चीजों पर नए विचारों और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए इसे लागू करें बाइनरी विचार ("अच्छा" या "बुरा") आपको फैसले के चक्र में फंस सकते हैं और प्रामाणिक होने की आपकी क्षमता को बहुत सीधा कर सकते हैं। जीवन को सीखने के एक निरंतर चक्र के रूप में अपनाएं- अपने मूल्यों, विचारों और विचारों को बदलते हैं, साथ ही साथ अपने भीतर के आत्म और सच्चे आत्म।
    • "मन को खोलना" के कई अर्थ हो सकते हैं किसी पुस्तक को पढ़िए या किसी ऐसे पाठ्यक्रम पर नामांकित करें जिसे आप इतना समझ नहीं पाते हैं - या ऐसा कुछ भी जो आपको लगता है कि आपने महारत हासिल की है। यह आपके चारों ओर की दुनिया के बारे में आपके प्रश्नों को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है और आपको अपने विश्वास प्रणाली को विकसित करने में सहायता कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कई कॉलेज के छात्र अपनी पहचान में परिवर्तन के माध्यम से जाते हैं क्योंकि वे सीखते हैं और नए चीजों (कुछ मामलों में, वे पहली बार अपने माता-पिता से अलग हो जाते हैं) के संपर्क में आते हैं। सीखना अपनी आँखें खोलने और अपने जीवन को प्रभावित कर सकते हैं जो पता लगाने का एक तरीका है। शायद आपको धर्म के बारे में संदेह है और इसलिए विभिन्न मान्यताओं पर एक कोर्स में दाखिला लेने का फैसला - आप जानना चाह सकते हैं कि सामाजिक विज्ञान से संबंधित अध्ययनों में जाकर दुनिया में आपकी जगह क्या है।
    • याद रखें कि दुनिया के बारे में जिज्ञासा की भावना होने के नाते जीवन में रूचि रखने और उत्साहित रहने का एक तरीका है।



  • बीई रिअल चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पिछला पीछे से अपना "I" छोड़ दें यह ग्रहण करने के लिए आश्वस्त हो सकता है कि जीवन (और, इसके परिणामस्वरूप, इसका "I") स्थिर है और समय के साथ बदलता नहीं है। आप कई विशेषताएं प्रदर्शित कर सकते हैं - जैसे कि रचनात्मक या बहिर्मुख - जैसे कि अपरिवर्तनीय रहते हैं, लेकिन असंख्य परिवर्तन भी हो सकते हैं जो भयावह या परेशान हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक बच्चे के रूप में, आप समलैंगिक विवाह का समर्थन नहीं करना सीख सकते हैं आज, बदले में, आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपकी धारणाएं बदल गई हैं और परिपक्व हैं। कोई समस्या नहीं- परिवर्तन अच्छा है परिवर्तन फायदेमंद हैं अपने पुराने स्वयं के पीछे छोड़ दें और अपनी नई पहचान को गले लगाएं। अपने आप को इसे समर्पित करें और यह ठीक लगता है। फिलहाल. यह डरावना है, लेकिन यह कैसे प्रामाणिक हो जाता है
  • पिक्चर का शीर्षक रहना रियल चरण 12
    4
    साहस पैदा करना यह प्रामाणिकता की मूलभूत विशेषताओं में से एक है। कभी-कभी हम लोगों की आलोचना करने के लिए असुरक्षित हैं जो हम चाहते हैं और दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं इसके अलावा, अधिक आत्मनिर्भरता से जीवन में अन्य परिवर्तन हो सकते हैं - जिसे आप के लिए तैयार किया जा सकता है या ज़रूरत है उदाहरण के लिए, आप आंतरिक प्रतिबिंब के दौरान महसूस कर सकते हैं कि आप अपने वर्तमान संबंध से खुश नहीं हैं और यह कि आप सही प्रेमी होने का ढोंग करने का प्रयास करते हुए बहुत समय व्यतीत करते हैं और आप सही चीजें करते हैं और चीजों की अपेक्षा करते हैं। इसमें सामाजिक दबावों और दूसरों की प्रतिक्रियाओं का सामना करने के लिए हिम्मत और ताकत होती है।
    • याद रखें कि आप कभी प्यार और स्वीकृति के हकदार हैं यह आपके होने का तरीका है, और अगर लोग आपको इस तरह से प्यार नहीं करते हैं, तो उन्हें आपके जीवन का हिस्सा नहीं होना पड़ सकता है।
    • अपने आप को निंदा करने से बचें जैसे-जैसे आप अधिक आत्म-सचेत बन जाते हैं, आप यह भी देखेंगे कि आप एक अपूर्ण इंसान (किसी की तरह) और खामियों से भरे हुए हैं। शायद वह सब कुछ नियंत्रित या ऑर्डर वितरित करना पसंद करता है, उदाहरण के लिए। खुद को उपहास करने के बजाय, इन खामियों को स्वीकार करें और उनसे निपटने के लिए और उन्हें कम से कम करने का तरीका ढूंढने का प्रयास करें। यह भी विचार करें कि इन स्थितियों को कुछ स्थितियों में सकारात्मक माना जा सकता है - क्योंकि उनके नियंत्रण प्रकृति के कारण, आप नियुक्तियों या कार्य मीटिंग के लिए कभी देर नहीं कर सकते इसके अलावा, यह इन विफलताओं है कि दूसरों की गलतियों के लिए सहानुभूति की भावना को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है सभी अलग-अलग हिस्सों जो इसे बनाते हैं - नकारात्मक अंकों सहित - उनकी पहचान बनाते हैं
  • विधि 3
    दूसरों के साथ प्रामाणिक होने के नाते

    पिक्चर का शीर्षक Be Real Step 13
    1
    अपने आप को प्रभावित न होने दें अक्सर, हम अन्य लोगों के कार्यों की नकल करते हैं ताकि हम समूह का हिस्सा महसूस कर सकें। यह मुख्यतः उच्च सामाजिक दबाव की स्थिति में होता है, जैसे दलों (जिसमें हम दूसरे मेहमान नहीं जानते) या व्यावसायिक मीटिंग्स (जिसमें हम कुछ श्रेष्ठ को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं)। सामान्य तौर पर, सामाजिक स्वीकृति के लिए यह इच्छा प्रामाणिक होने की इच्छा को पार करती है - जो अमान्य वैराग्य समाप्त हो जाती है। नीचे, वास्तविक होने का मतलब है कि हमें स्वयं होना चाहिए और उन चीजों को करना चाहिए जो हमारी पहचान को प्रतिबिंबित करते हैं।
    • किसी व्यक्ति या किसी चीज का बर्ताव करने का मतलब यह है कि वह खुश होने के लिए कोई मायने नहीं रखता है, जिसे झुंझलाहट की भावना को बढ़ावा देना चाहिए। इसके अलावा, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि बहुत से लोगों ने करीबी दोस्ती बना ली, जब वे ईमानदार हों और जब वे अपने मूल्यों पर बने रहें तो अधिक सफल हो जाते हैं। आप दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप सामाजिक मंडल और कैरियर में अधिक संतोष प्राप्त कर सकते हैं, न कि अन्य तरीकों से।
    • सहकर्मियों और परिचितों का दबाव एक तीव्र और खतरनाक घटना हो सकता है। याद रखें कि लोग ऐसी चीजें करते हैं जो खुद को और दूसरों के लिए अत्यंत हानिकारक (जैसे धूम्रपान, धमकाने और अन्य गंभीर मामलों में प्रोत्साहित करने, नरसंहार को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना) केवल इसलिए क्योंकि वे दूसरों की राय के बारे में सोचते हैं और महसूस करते हैं कि उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया जाएगा अगर वे मना करते हैं जो कुछ भी आप नहीं करना चाहते हैं उसे मत करो, और यह मत भूलो कि अंत में, आपको अपने लिए ही जीना चाहिए। सुनो और अपनी आत्मा का पालन करें
  • बीई रिअल चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    विषाक्त लोगों के साथ रहने से बचें जो "दोस्त" हैं जो आपको उन चीजों को करने के लिए मनाते हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहते (जैसे शराब पीने, किसी का मजाक बनाने या काम नहीं करने), या आपको दोषी या शर्मिंदा महसूस करने की कोशिश भी कर रहा है आप कौन हैं के लिए
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपके समय का कालों पहनने के लिए मजाक करता है और "सामान्य" नहीं है, तो उस व्यक्ति की कंपनी हानिकारक है मित्रों की भूमिका हमें अंदर अच्छी तरह से छोड़ना है और हमें कुछ बेहतरीन नियमों का पालन न करने के लिए आलोचना करने के बजाय हमें सबसे अच्छा रहने में सहायता करना है।
  • बीई रिअल चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    "नहीं" (और कभी-कभी "हां") कहने के लिए जानें जब आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो कोई पूछता है क्योंकि यह आपके सिद्धांतों के खिलाफ है, तो आप का मानना ​​है कि आप क्या मानते हैं। हम सभी को स्वाभाविक रूप से लोगों को खुश करने की कोशिश करनी है - इसलिए हमें "नहीं" कहने का साहस होना चाहिए। आप इस तरह अभिनय में असुविधाजनक या परेशान भी हो सकते हैं, लेकिन आप अंततः अपने असली पहचान से दूर नहीं होने की भावना का आनंद लेंगे
    • उसी समय, "हाँ" कहें, जब लोग आपको नए या अप्रत्याशित चीज़ों के लिए आमंत्रित करते हैं इसके लिए साहस की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि हर कोई निराश या दूसरों के साथ असफल होने से डरता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र आपको किसी विशिष्ट इथियोपियाई पकवान की कोशिश करने या एक सप्ताह के अंत में कयाकिंग करने के लिए कहते हैं, गहरी जाओ! प्रामाणिक होने के कारण आपको अलग-अलग तरीकों से अनुभव करना और अपने बारे में अधिक जानकारी मिलती है, भले ही आप यात्रा पर ठोकर खा सकते हैं या गिर सकते हैं। यही हमें मानव बनाता है
  • बीई रीयल चरण 16 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    याद रखें कि आपको किसी को कुछ भी साबित करने की ज़रूरत नहीं है सभी दूसरों की मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं हम चाहते हैं कि लोगों को गर्व होना चाहिए और वे हमारे करीब होना चाहते हैं। हालांकि, आपको कुछ भी साबित करने की ज़रूरत नहीं है, न ही आपके या दुनिया के लोगों को दिखाएं कि आप एक अच्छे इंसान हैं और योग्य मूल्य हैं। उसी तरह, असफलताओं को छिपाने के लिए आवश्यक नहीं है जो इसे मानव बनाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ नियुक्तियों के लिए कभी-कभी पीछे पड़ जाते हैं, तो यह संभव है कि आप जिन लोगों से मिलते हैं, वे पिछले एक ही गलती में पड़ेंगे। प्रामाणिक साधन होने के नाते न केवल आपको अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करना है, बल्कि यह भी कि ये असफलताओं को देख सकते हैं। सोचो कि यदि आप माफ कर सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं, तो लोग भी हैं।
    • यह किसी के लिए बहाना थकाऊ है ताकि आप लोगों को निराश न करें। असली हो और दूसरों को शायद आप को स्वीकार करेंगे - पहले से भी ज्यादा, क्योंकि आप दिखा रहे होंगे कि आप उनके समान हैं (एक सामान्य इंसान जो कुछ गलतियां करता है, लेकिन बहुत अच्छी चीजें भी करता है और इसमें बहुत कुछ होता है)। उदाहरण के लिए: अगर आपको अपनी नियुक्तियों के लिए देर होने की आदत है, लेकिन काम छोड़ने से पहले हमेशा अपने कार्यों को पूरा करने पर जोर देते हैं
  • बीई रिअल चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अच्छा संचारक रहें आप लोगों से संबंधित हैं और आप क्या कहते हैं (और जैसा आप कहते हैं) से अवगत रहें। अपने विचारों और विचारों के बारे में ईमानदार रहें, परन्तु मत भूलो कि आप दूसरों के विचारों को बेहिचक बनाने के बिना वास्तविक हो सकते हैं - खासकर उन परिस्थितियों में जिनके साथ आप सहमत नहीं हैं याद रखें कि जिन चीजों के बारे में हम बात करना चाहते हैं वे केवल मूल्यवान और रचनात्मक हैं अगर उन्हें देखभाल और कुशलता के साथ व्यक्त किया गया है। आम तौर पर, "आप" के साथ अन्य वाक्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय "I" के साथ मूल्यों और कार्यों के साथ बयान करना बेहतर होता है, आमतौर पर आरोपों के रूप में देखा जाता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो आप अपने विश्वासियों को इस बात पर संवाद कर सकते हैं कि बातचीत के दौरान "क्रूर हत्यारों" के मांस खाने वाले अपने साथी को फोन न करें। कृपया इसे स्पष्ट करें कि आप वह अपनी पसंद की निंदा के बिना मांस नहीं खाती प्रामाणिक तरीके से स्वयं के साथ ईमानदार होने के नाते, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप दूसरों के विचारों और फैसलों का अपमान कर सकते हैं।
    • कभी बोलने से पहले सोचें यह सामान्य रूप से जीवन के लिए एक अच्छी टिप है, लेकिन यह नाजुक और जटिल स्थितियों के लिए और भी मान्य है
  • बीई रीयल स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    किसी के लिए और अधिक प्रामाणिक होने के लिए अपना दृढ़ संकल्प बताएं एक करीबी व्यक्ति का चयन करें, जिसे आप प्यार करते हैं और भरोसा करते हैं, और कौन आपके लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। एक साथी, एक रिश्तेदार, करीबी दोस्त आदि। जब भी आप किसी ऐसे हालात में शामिल होते हैं जो आपको कमजोर छोड़ देता है - जैसे अपने पिक बॉस के साथ मिलकर काम कर रहे बैठक - तथाकथित व्यक्ति को आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए कहें और आटोचिकित्सा के जाल से बचें।
    • जब आप चिंतित महसूस करते हैं, व्यक्ति को कॉल करें और उस बारे में बात करें जो चल रहा है। उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आप कुछ कहने वाले हैं, जो आपके मालिक को वह भाषण देने की बजाय सुनना चाहता है जो आप चाहते हैं / करना चाहिए बस किसी के साथ यह इरादा साझा करने से आप अपने व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ईमानदार और वास्तविक होने के लिए आवश्यकतानुसार इसे ठीक कर सकते हैं। कई मामलों में, संवेदनशील स्थितियों में व्यक्ति की सलाह "स्वयं" बन जाएगी - और यह सही होगा। इस सलाह का पालन करें
  • बीई रीयल चरण 1 नामक चित्र शीर्षक
    7
    शक्ति का एक नियमित या "आदर्श वाक्य" बनाएं ऐसे कई सामाजिक स्थितियां हैं जिनमें हमारी नसें त्वचा में हैं और हम वादों से बचने के लिए मोहक हैं लोगों और विश्व के पहले अनिश्चितता के इन क्षणों में (जैसे कि पार्टी या शादी में जाने वाला कोई ज्ञात नहीं है या किसी नए वातावरण में पढ़ाई या काम करना शुरू करने के लिए), प्रोत्साहित करें और अपने बारे में अच्छा महसूस करें ऐसा करने के लिए, कुछ शब्द लिखें जो इसे परिभाषित करें और इसे दोहराएं - भले ही यह चिल्लाना जरूरी हो! अपनी पसंदीदा प्रेरणादायक कविता जोर से पढ़ें एक बनाएं प्लेलिस्ट उनके कुछ पसंदीदा गीतों के साथ जो उसे प्रेरित कर सकते हैं
    • कोई बात नहीं जो आप करना चुनते हैं, अपने आप को वापस लेने का प्रयास करें उस फोकस को ढूँढना आपको अपनी पहचान की याद दिलाएगा और आपके जीवन में क्या महत्वपूर्ण है
  • बीई रीयल चरण 20 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    दूसरों की प्रामाणिकता को स्वीकार करें उन्हें उसी तरह व्यवहार करना याद रखें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं "वास्तविक" की परिभाषा लोगों के बीच काफी भिन्न है यह मूल्य जोड़ने या निर्णय को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है - आखिरकार, प्रत्येक व्यक्ति की अपनी राय और विचार होते हैं प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, और उसमें कोई समस्या नहीं है (इसके लिए प्रक्रिया गतिशील और दिलचस्प बनाता है!)।
    • लोगों (चाहे यौन, आध्यात्मिक, पेशेवर, शारीरिक, आदि) के बीच मतभेद भयभीत न हो। इसके बजाय, आप के आसपास के लोगों की बहुलता और प्रामाणिकता को स्वीकार और सम्मान देते हैं, ताकि आप भी ऐसा कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • आप कौन नहीं हैं का बहाना न करें। होना स्वयं. एक तरह से या किसी अन्य में, सभी विशेष हैं - ध्यान दें और विशिष्ट गुणों को मनाने के लिए जो इसे अद्वितीय बनाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com