IhsAdke.com

कैसे खुद को झूठ बोल बंद करो

जैसे डॉ। हाउस कहेंगे, हर कोई निहित है आप सोच सकते हैं कि आप ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन कुछ कहने का नाटक करने के अलावा, या कुछ कौशल या तैयारी के साथ, जो वास्तव में आपके पास नहीं है, कुछ कहने में कुछ भी कहने में छोटा चूक या अलग होने का नाटक करते हैं, यह सब हो सकता है झूठ के विभिन्न रूपों के रूप में माना जाता है हालांकि, अपने आप से झूठ गद्दारों का सबसे गहरा कारण है क्योंकि यदि आप अपने आप को समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, तो आपका जीवन बहुत मुश्किल हो सकता है, इससे कहीं ज्यादा कठिन हो। अगर आप कोशिश करने के मूड में हैं तो अपने आप से झूठ बोलना बंद करने वाला अनुभव हो सकता है कभी-कभी आप जानते हैं कि आप अपने आप से झूठ बोल रहे हैं, लेकिन अंदरूनी आवाज़ जो आपको चिल्लाते हुए ज़ोर से धोखा देने के लिए प्रोत्साहित करती है अपने आप को इन झूठों की खोज करने की अनुमति दें जो आप अपने आप को बताते हैं और अपने लिए बहुत अधिक दोष नहीं लगाते हैं, इससे आप उन्हें अधिक चुपचाप करने में मदद करेंगे, और आप उस समस्या को दूर करने और अधिक संतोषजनक जीवन प्राप्त करने की अनुमति देंगे।

चरणों

स्टेप लेइंग टू स्टेप 1
1
जब आप नहीं कहें तो हाँ कहने से रोकें यह लोगों की सबसे बड़ी समस्या है, जो कई कारणों से दूसरों को "हां" कहने में मजबूर महसूस करते हैं। अगर ये कारण आपके समय की ज़रूरतों और संसाधनों के बारे में सचमुच देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो "नहीं" कहना महत्वपूर्ण है। नहीं कह रही है, जीवन में कुछ और की तरह, ऐसा कुछ है जो मांगों का अभ्यास करता है, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि लोग आपसे ईमानदार होना पसंद करते हैं और कहते हैं कि आप नहीं चाहते हैं या ऐसा कुछ नहीं कर सकते जो आपके लिए कुछ निराश हो आपने कहा था कि तुम, लेकिन आपने कभी नहीं किया बेशक कुछ लोगों को एक ऐसी स्थिति में उन्हें नाराज कर रहे हैं जब आप कहते हैं "नहीं" है, जिसमें सामान्य रूप से कह सकते हैं कि "हाँ," लेकिन इसे और अधिक के रूप में वे वास्तव में कर रहे हैं दिखाई देगा, और, सब कुछ के लिए आप उपयोग करना उनकी जरूरत है जो इसे और अधिक बनाता है आपको कौन सा होना चाहिए, यह जानने के लिए महान अभ्यास: तुम्हारा
  • स्टेप लेइंग टू स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    अपनी रक्षा तंत्र की पहचान करें उत्पीड़न, क्रोध, बुद्धिजीवीकरण, रक्षात्मक होने या आपत्तिजनक होने जैसी चीजों का उपयोग करते हुए, आप केवल स्वयं के धोखे के रूप में अपनी भेद्यता की रक्षा करेंगे। आप ऊंचा है और कहता है दूसरों आप से नाराज कर रहे हैं उनके नज़रिए से सहमत नहीं हैं क्या कर रहे हैं, आप अपने आप से झूठ बोल रहे हैं क्योंकि उनकी प्रतिक्रियाओं उनकी रक्षा प्रणाली, नहीं अपने वास्तविक आत्म का प्रतिबिंब का हिस्सा हैं। आपका असली स्वभाव वह है जिनकी जुनून, विश्वास, मूल्य और प्राथमिकताएं हैं, लेकिन दूसरों की सहायता और ब्याज के लिए अधिक रचनात्मक तरीकों से अवगत होना चाहिए, स्वयं को मुकाबला करने के लिए बाधाओं के रूप में नहीं माना जाता।
  • स्टेप लेइंग टू स्टेप पायथन 3
    3
    जब आप डरते हैं तो पहचानें झूठ हैं जो हम खुद को बचाने के लिए उपयोग करते हैं की रक्षा करने की इच्छा कुछ है जो आप "डर" का जवाब है। बेहतर है कि आप अपने भय को पहचानते हैं, आपको झूठ बोलने की ज़रूरत नहीं है। जब भी आप अपने आप को कुछ तर्कसंगत पाते हैं, या आपका अंतर्ज्ञान आत्मनिरीक्षण शुरू होता है, तो अपने आप से पूछिए "मैं किससे डरता हूं?"
  • स्टेप लेइंग टू स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    दिन के दौरान एक सचेत प्रयास करें कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति होने की कोशिश न कर रहे हों जो आप नहीं हैं एक तरफ, कुछ है कि अन्य लोगों को क्या करना है और उनके लिए काम करता है सीखने का एक शानदार तरीका है नकल, जा रहा बहुत दूर इस सेमी और "ऐसा" इन लोगों को, तुम क्या तुम सच में कर रहे हैं जो की भावना को खोने का परिणाम देगा व्यक्ति होने का प्रयास करते समय अलग। इसी तरह, अन्य लोगों को खुश करने के लिए अपने व्यक्तित्व को घुमा और वे जो चाहते हैं कि आप चाहते हैं, वह सिर्फ आपके व्यक्तित्व को मिटा देगा और अपनी आत्माओं को तोड़ देगा। ऐसा मत करो या चीजों का कहना है कि सिर्फ इसलिए कि किसी और आप इस-उसकी इच्छा है कि जिस तरह से कार्य करने के लिए के स्रोत के लिए देखो करने के लिए उम्मीद है, और अगर यह तुम सच में कर रहे हैं, जो से नहीं आ रही है, नहीं है, या यह फ्रेम अपने असली प्रतिबिंबित करने के लिए मैं



  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    जब आप अपने कौशल, उपलब्धियों और क्षमताओं को अतिशयोक्तिपूर्ण कर रहे हैं तो पहचान लें। इन प्रकार के झूठ आपको कुछ बिंदु पर भ्रम, हताशा, और नुकसान के कारण होता है क्योंकि आप कुछ करने की अपनी क्षमता का अनुमान लगाते हैं। कुछ लोगों के लिए, यह अंततः पीटर की "अक्षमता सिद्धांत," की पूर्ति के लिए प्रेरित करेगा, जो कहता है कि यदि आप अपनी क्षमताओं से परे एक समारोह में अपनी तरक्की करने की अनुमति देते हैं, तो आप यह साबित करने के लिए अपने सभी समय व्यर्थ करेंगे कि आप सक्षम हैं ऐसा करने के लिए जो कुछ नहीं है इससे भारी परिधान और आंसू, असफलता की भावना और प्रतिष्ठा में भी गिरावट आएगी, जब दूसरों को लगता है कि आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते जिसे आपने कहा कि आप प्राप्त कर सकते हैं। अपनी क्षमताओं को इस तरह से बढ़ाकर किसी और चीज़ में आपकी सहायता नहीं करेगा, साथ ही आप स्वयं को सच्ची होने से रोकेंगे।
    • जानने के लिए विनम्र होना.
    • दूसरों के साथ अपनी कमजोरियों को तोड़ना यह आपको उन लोगों के साथ बेहतर कनेक्ट करने में मदद करेगा, जो स्वयं के समान कमजोरियों को पहचानते हैं, और यह उन्हें दिखाएगा कि आप प्रामाणिक हैं।
  • स्टेप लेइंग टू स्टेप 6
    6
    अपने आप को यह बताने के लिए सावधान रहें कि यदि आप ऐसा करने के लिए कुछ नहीं करते हैं तो चीजें बदल जाएंगी कहने के लिए कि आप चीजों को अलग करना चाहते हैं एक बात है, कार्य करने के लिए एक और है बहुत से लोग, खुद से झूठ इच्छुक वे लॉटरी जीती है, एक विरासत प्राप्त वे सही काम, आदि पाया, और सिर्फ उनके जीवन के साथ एक ही बातें करते रहो, सब वे उन्हें समर्थन नहीं करते, निष्क्रिय के लिए इंतज़ार कर ... जो तुम्हें पता है, यह क्या होता है आप इस झूठ को अपने आप से "ओह, अगर" कह कर पहचान लेंगे ... "यदि" आपके लिए कुछ भी नहीं बदलता है, तो केवल आपके कार्यों और निर्धारक ऐसा कर सकते हैं।
  • चित्र अपने आप को झूठ बोलने से रोकें चरण 7
    7
    अपनी सुरंग दृष्टि को पहचानें हर किसी के पास कुछ डिग्री है। समझें कि तुम्हारा सच यही है - तुम्हारा सच्चाई अपने आप से झूठ मत बोलो कि जिस तरह से आप दुनिया देखते हैं वह एकमात्र तरीका है जिसे आप दुनिया देख सकते हैं। यह इस तरह की लघु दृष्टि है जो लोगों को अंतहीन चर्चाओं में शामिल करता है जिसमें वे कुछ भी नहीं देते क्योंकि वे किसी भी अन्य व्यक्ति की वास्तविकता को नकार कर दूसरों को उनकी वास्तविकता को लागू करने की कोशिश करते हैं।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    8
    सत्य के उच्च आंतरिक मानक को बनाए रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें यह संभवतः समय और अभ्यास ले सकता है, लेकिन एक बार जब आप अपने साथ अधिक सच्चा बनने की आवश्यकता के बारे में जानते हैं, तो आप किसी भी झूठ को रोक देंगे जो कि उभरने शुरू हो रहा है और इसे होने से रोकने के लिए शुरू हो रहा है। अद्भुत चीजें हो सकता है जब आप अपने आप को सच कर रहे हैं - क्या आप में और अधिक भरोसा करेंगे, तो आप अधिक से अधिक मूल्य के एक व्यक्ति के रूप में देखते जाएगा और आप अपने सीमाओं को समझते हैं और जब उसकी मदद करने के बजाय कोशिश कर दूसरों पर भरोसा करने के लिए अकेले "सब कुछ करो" आप एक अधिक से अधिक के बजाय जिस तरह से या आत्म दया के क्षणों में गिरावट के साथ स्लिप होने के, अंत करने के लिए चीजों के साथ जाने के लिए प्रवृत्ति होगा, और आप अधिक ऊर्जा होगा क्योंकि आप अपने असली स्वभाव छुपा एक मुखौटा के साथ अपना समय बर्बाद कर नहीं कर रहे हैं, या उनकी कमजोरियों को छुपाने के बारे में चिंता करना अंत में, अपने आप से नहीं झूठ बोलने वाले को दूसरों को जो आप वास्तव में हैं का आशीर्वाद दे देंगे, और उसमें वे भरोसा कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • आपके बारे में नकारात्मक और उदास विचारों का "हिस्सा" आप कौन हैं, आप संपूर्ण नहीं हैं उन्हें परिभाषित न करें कि आप कौन हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने आप से झूठ बोलेंगे हर व्यक्ति एक विरोधाभास और प्रकाश, छाया और अंधेरे का मिश्रण है, और हम अपने पूरे जीवन को उन पहलुओं के संतुलन में बिताते हैं जो हम हैं।
    • आत्म-आलोचना का कभी-कभी तर्कहीन स्तर उन अन्य लोगों से आता है जो आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, खासकर बचपन में। यह सोचने से पहले स्रोत पर विचार करें कि ये विचार आप के हैं, के वैध भाग हैं। यह स्वयं आत्म-आलोचना से यह समझने के लिए आत्मनिरीक्षण का थोड़ा सा लेता है, और इन भरोसेमंद मित्रों के साथ इन भावनाओं के बारे में बात करना अक्सर आवश्यक होता है, जिनके पास स्वस्थ दृष्टिकोण है। उन विचारों पर ध्यान दो जो वास्तविकता के साथ पूरी तरह असंगत हैं या सोने के जीवन को कैसे देखते हैं उदाहरण के लिए: एक किशोर जो सम्मान के साथ उच्च अंक प्राप्त करता है और हमेशा अपने अकादमिक विकास में दूसरों की सहायता करता है - जो अभी भी सोचते हैं कि उनकी सफलता सिर्फ सही है। यह कुछ भी हो सकता है
    • ईमानदारी और कुशलता की कमी के बीच का अंतर जानें। उस बिंदु पर अपने आप पर बहुत कठिन होने के कारण, जहां आप भ्रूण की स्थिति में मोड़ देते हैं और रोने लग जाते हैं और छोड़ देते हैं, रचनात्मक नहीं है और केवल अधिक दर्द का कारण होगा अपनी कमजोरियों और उन क्षेत्रों के विश्लेषण में सौम्य रहें जिन में आप सुधार कर सकते हैं, और आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com