IhsAdke.com

गड़बड़ी को रोकने के लिए और स्पष्ट रूप से बोलना

मल्लयुद्ध यह है कि जब हम इतनी कम बोलते हैं, तो अन्य लोगों को एक शब्द नहीं समझ सकता है, और अक्सर स्पीकर से वह क्या कह रहा था दोहराने के लिए कहता है। यह एक कष्टप्रद आदत हो सकती है, लेकिन संभावना है कि आप इसे पहले से ही जानते हैं कि इससे कैसे बचें। आपके पास शायद एक बुरी फोन कॉल है जो आप मुश्किल से सुन सकते थे, और इसके बारे में सोचने के बिना, आपने ज़ोर से बात की और समस्या का समाधान किया मुद्दा यह है, क्या आप इसे जानबूझ कर कर सकते हैं? यह आलेख आपको कुछ बहुत ही उपयोगी तकनीकों को सिखाना होगा।

चरणों

विधि 1
एक बेहतर आसन अपनाने

  1. 1
    अपना आसन सीधा करें यहां तक ​​कि अगर आप असुरक्षित हैं, तो एक अच्छा आसन आत्मविश्वास की छवि उत्तीर्ण करता है। इससे वायुमार्ग को खुले रखने में मदद मिलती है, आपके श्वास को मजबूत करना।
    • आराम से बैठो, ताकि आप खड़े रहें। जब नीचे बैठे, "पेट के अंदर और छाती बाहर" वाक्यांश याद रखें।

विधि 2
बड़बड़ाहट करने के इरादे से निपटना

  1. 1
    घबराहट से बचें जब लोग बहुत तेज़ बोलते हैं, या वे परेशान होते हैं, या उनके पास आत्मविश्वास नहीं होता है। नर्वस होने का नाटक करें, और वह आपको सामान्य गति से बोलने देगा।
  2. 2
    कुछ गलत कहने में डरो मत। हर कोई समय समय पर करता है। बस अपने आप को ठीक करें और आगे बढ़ें यह करना एक वास्तविक कला है, और कुछ लोग अत्यंत प्रतिभाशाली हैं आपको बस अभ्यास करने की ज़रूरत है - अगर दूसरे लोग कर सकते हैं, तो क्यों नहीं?

विधि 3
स्पष्ट रूप से संचार करना

  1. 1
    एक अच्छा श्रोता रहो उदाहरण के लिए, रेडियो और टेलीविज़न साक्षात्कारकर्ता जैसे अन्य लोगों की बात सुनो। उनके भाषण, उनके उच्चारण, और इसी तरह की ताल देखें।
  2. 2
    अभ्यास। अपने आप को रिकॉर्ड करते हुए रिकॉर्ड करें और फिर अपनी रिकॉर्डिंग सुनें। अपने भाषण के साथ समस्याओं का एहसास और सही करने के लिए इस मौके को लें।
    • शब्दों को जोर से, धीरे और सही ढंग से उच्चारण करने की कोशिश करें यदि आप उलझनें शुरू करते हैं, तो वापस जाएं और वाक्य को दोहराएं।
    • अपने मुंह के साथ स्वरों को और अधिक खुले बोलने का अभ्यास करें
  3. 3
    रोजाना कम से कम 10 मिनट के लिए जोर से पढ़ें
  4. 4
    कुछ वाक्यों को रिकॉर्ड करें कुछ लॉकिंग भाषाओं को आज़माएं उच्चारण और अभिव्यक्ति के साथ अपनी समस्याओं को रिकॉर्ड और जांचें अभ्यास के साथ गलतियों को ठीक करने का प्रयास करें



विधि 4
स्पष्ट रूप से बोलते हुए

  1. 1
    जितना भी हो सके उतना अपना मुंह खोलें। तो आपके मुंह से आवाज़ निकलती नहीं होगी जैसे कि अपने दाँतों के बीच की दूरी के बीच से भागने वाले भगोड़े से बचें
  2. 2
    अपने शब्दों को स्पष्ट करें जब "टी" और "बी" जैसे व्यंजनों का उच्चारण करते हैं, तो हवा को बाहर निकलने के बिना ऐसा करने का प्रयास करें स्वर और व्यंजनों में भिन्न रूप से
  3. 3
    धीरे चलिए। तेजी से बोलना घबराहट का संकेत है, और यह आपके शब्दों को समझने में आसान नहीं बनाता है।
  4. 4
    वॉल्यूम को चालू करें यहां बात करना थोड़ा ज़ोर से बोलना है। ऐसा करने से, आप अधिक सांस का प्रयोग करेंगे, और संभवत: इस प्रक्रिया में धीमा और मुखर होगा।
  5. 5
    मोड़ के साथ बोलो प्रश्नों की टोन अंत में बढ़ेगी। घोषणाओं के मामले में, स्वर को कम करना चाहिए। ध्यान दें कि आप कौन से सिलेबल्स पर जोर दे रहे हैं अपने बदले को अतिरंजित करने का प्रयास करें, जैसे कि आप बच्चे को पढ़ रहे थे।
  6. 6
    अपने डायाफ्राम की सहायता करें अपने पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें ताकि आप बोल सकें। यहां तक ​​कि अगर आप ज़ोर से बात नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक स्पष्ट रूप से बोलेंगे। पसलियों के ठीक नीचे, अपने पेट पर एक हाथ रखो जब आप बोलते हैं तो आपको इन मांसपेशियों को महसूस करना चाहिए
  7. 7
    गाओ। किसी को आपको स्नान या आपकी कार में सुनने की जरूरत नहीं है ऐसा करने से, आप अपनी आवाज़ का इस्तेमाल करते हैं और इसे इस्तेमाल करते हैं। आप अपने सांस, मुखर, साँस लेने और वाक्यांश तैयार करने के बारे में भी सीखेंगे।
  8. 8
    चीख। अपनी आवाज़ सामान्य से ऊपर रखें, और देखें कि आप कितनी ज़ोर से बात कर सकते हैं। कोशिश करने के लिए अच्छे समय में खेल आयोजन, या पार्टियां शामिल हैं जिसमें वे बहुत ज़ोर से गाने खेलते हैं। हवा को नियंत्रित करने की कोशिश करें जैसे आप चीखें।

युक्तियाँ

  • आश्वस्त रहें यहां तक ​​कि विश्वास करो कि आप क्या कह रहे हैं, आपको अधिक स्पष्ट रूप से बोलने में मदद मिल सकती है।
  • हमेशा जिस तरह से आप बोलते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें अपने आप को सुनने की कोशिश करें, और देखें कि क्या आप अच्छा कर रहे हैं।
  • शांति और विश्वास आपसे बात करने में बहुत मदद करते हैं जब आप बहुत उत्साहित हैं, तो आप बहुत तेज़ी से बात कर सकते हैं और स्पष्ट नहीं कर सकते हैं। धीरे-धीरे, शांत हो जाओ और सोचें कि आप क्या कहने जा रहे हैं।
  • यदि आप घबराए या असुरक्षित हैं, तो स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बोलने का प्रयास करें।
  • अपने भाषण को ध्यान में रखने के लिए किसी मित्र से पूछें तो आपके पास कोई है जो आपको बताए कि सुधार की क्या आवश्यकता है
  • अन्य स्पीकर की तुलना में ज़ोर से बोलने की कोशिश करें
  • ध्यान दें कि आपको किन शब्दों को कठिनाई होती है, और जब तक आप सुधार नहीं करते उन्हें प्रशिक्षित करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com