IhsAdke.com

अपनी आवाज कैसे बदलें

आपकी आवाज़ की आवाज आपके मुखर स्वर के आकार और अन्य शारीरिक कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। जब तक आप युवावस्था में रहेंगे, तब तक आपकी वयस्क आवाज़ अच्छी तरह से स्थापित हो जाएगी। हालांकि, कुछ पर्यावरणीय कारक आपकी आवाज़ को दुनिया के प्रक्षेपण से संबंधित विशेषताओं को निर्धारित करने में सहायता करते हैं। यद्यपि अपनी आवाज़ को उच्च या निम्न टोन में पूरी तरह से बदलना संभव नहीं है, तो ऐसी तकनीकें हैं जो आपके प्राकृतिक आवाज के सर्वोत्तम पहलुओं पर प्रकाश डालने, मात्रा और टोन में मामूली बदलाव का कारण बन सकती हैं।

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आप बात बदलना

चित्र का शीर्षक बदलें आपका आवाज चरण 1
1
पता लगाएं कि आप कैसे ध्वनि करते हैं यदि आप अपनी आवाज़ को ज़ोर से या गहरी ध्वनि बनाने के लिए बदलना चाहते हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि कौन सा दृष्टिकोण लेना है, रिकॉर्डिंग शुरू करें बोलना, जोर से बोलना और गायन से अपनी आवाज़ को पकड़ने के लिए एक रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग करें। आप अपनी आवाज़ की आवाज का वर्णन कैसे करेंगे? आप क्या बदलना चाहते हैं?
  • क्या आपकी आवाज़ ध्वनि नाक या गंभीर है?
  • क्या आप समझते हैं, यह समझना आसान या कठिन है?
  • क्या आपकी आवाज स्पष्ट या भ्रामक है?
  • चित्र का शीर्षक बदलें अपनी आवाज चरण 2
    2
    नाक के माध्यम से बात करना बंद करो बहुत से लोगों के पास एक आवाज़ है जिसे "नाक के रूप में" कहा जा सकता है नाक की आवाज़ के मुकाबले अजीब रूप से देखने की अपेक्षा होती है, क्योंकि इसमें गहरा स्वर बनाने के लिए ठीक से गूंजने की कोई संभावना नहीं है। इस प्रकार की आवाज़ दूसरों के लिए परेशान हो सकती है और समझने में मुश्किल हो सकती है। Nasalized ध्वनि को खत्म करने के लिए निम्नलिखित परिवर्तन करें
    • सुनिश्चित करें कि वायुमार्ग साफ है यदि आपको एलर्जी है या यदि आपका नाक आमतौर पर अन्य कारणों से भरा होता है, तो आपकी आवाज़ नाक और पकाएगी। एलर्जी से छुटकारा पाएं, बहुत सारे पानी पीयें और अपने साइनस को खुले रखने की कोशिश करें।
    • जब आप बोलते हैं तो अपना मुंह खोलने का अभ्यास करें अपने जबड़े को कम करें और अपने नरम तालू पर उत्पादन करने के बजाय बोलने के बाद, मुंह के निचले हिस्से का उपयोग करते हुए शब्दों का उच्चारण करें।
  • अपनी आवाज़ चरण 3 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने गले के पीछे से बात मत करो ज़ोर से आवाज़ को दूर करने के लिए, बहुत से लोग गलतियों के नीचे से झूठी गहरी छाया बनाने के लिए बोलते हैं। जब आप गले के नीचे से बात करने की कोशिश करते हैं, तो उचित मात्रा में मात्रा प्राप्त करना मुश्किल है - ऐसा करने से एक झटकेदार आवाज पैदा हो और समझने में मुश्किल हो। इसके अलावा, मुखर chords पर गहरा दबाव डालता है, जो समय के साथ दर्द और गड़गड़ाहट का कारण बन सकता है, गले के नीचे की आवाज से बात करना
  • अपनी आवाज़ चरण 4 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    "मुखौटा" के माध्यम से बोलें अपनी आवाज़ आवाज़ को गहरा और अधिक पूरा करने के लिए, "मुखौटा" के माध्यम से बोलना जरूरी है, जो उस क्षेत्र में होंठ और नाक से मिलकर होता है बोलने के लिए पूरे मुखौटा का प्रयोग करने से आपकी आवाज में कम और अमीर दिखने का बेहतर मौका होता है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि आप मुखौटा के माध्यम से बोल रहे हैं, जब आप बोलते हों होंठ और नाक को स्पर्श करें यदि आप पूरे क्षेत्र का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें कंपन करना चाहिए। अगर वे पहली बार कंपन नहीं करते हैं, तो अलग-अलग ध्वनियों के साथ प्रयोग करें जब तक आप उन कार्यों को बोलने का कोई रास्ता खोज नहीं करते। अगला, उस समय की तरह बात करने की कोशिश करो
  • अपनी आवाज बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपना डायाफ्राम डिजाइन करें गहराई से श्वास और अपने डायाफ्राम से पेश करने के लिए एक समृद्ध, पूर्ण और मजबूत आवाज प्राप्त करने की सफलता की चाबियाँ हैं। जब आप गहरी सांस ले रहे हों, तो आपके पेट को हवा के प्रत्येक सेवन के साथ पीछे और आगे चलना चाहिए, आपकी छाती नहीं। अपने पेट को हवा के रूप में बोलने के लिए दबाव डालने से आपके डायाफ्राम से प्रक्षेपित करें। आप देखेंगे कि आपकी आवाज़ जोर से और स्पष्ट होगी जब आपकी सांस इस तरह होती है। गहरी साँस लेने पर ध्यान देने वाले व्यायामों को साँस लेने से आपको डायाफ्राम के साथ प्रोजेक्ट करना याद रखना होगा।
    • साँस छोड़ो, अपने फेफड़ों से सभी हवा को रिहा। जैसे ही हवा खत्म हो जाती है, आपके फेफड़े वायु के लिए आपकी आवश्यकता को पूरा करने के प्रयास में अपने आप को गहराई से गहराई से शुरू करते हैं। देखो कि आपके फेफड़ों को जब आप सांस लेते हैं तब गहरा महसूस करते हैं।
    • आराम से श्वास और श्वास को छूने से पहले 15 सेकंड के लिए पकड़ो। धीरे-धीरे उस समय की मात्रा में वृद्धि करें जब आप 20 सेकंड, 30 सेकंड, 45 सेकंड और 1 मिनट के लिए अपनी सांस रखें। यह अभ्यास डायाफ्राम को मजबूत करता है
    • बहुत हँसते हुए, उद्देश्यपूर्ण रूप से ध्वनि "हाहाह" बना रहा है हँसी के साथ आपके फेफड़ों से हवा निकाल दो, और गहराई से और जल्दी से श्वास।

    • अपनी पीठ पर लेटें और अपने डायाफ्राम पर एक किताब या ठोस ऑब्जेक्ट रखें जितना संभव हो उतना आपके शरीर को आराम से। डायाफ्राम के आंदोलन पर ध्यान दें, यह बताते हुए कि पुस्तक कैसे बढ़ती है और सांस के दौरान गिरती है। जितना संभव हो उतना संभव है जितना संभव हो उतना संभव है कि आप अपने पेट को सपाट कर दें, और जब तक आप अपने कमर को प्रत्येक सांस के साथ विस्तार और संगत नहीं कर सकते तब तक दोहराएं।
    • खड़े रहने पर गहरा श्वास लेना साँस खोलें, प्रत्येक श्वास के साथ एक से पांच तक जोर से गिनें। व्यायाम को फिर से दोहराएं जब तक कि आप आराम से 1 से 10 तक एक साँस छोड़ने में गिन सकते हैं।
    • जब आप इस तरह से बात कर रहे हों, तो आप को प्रोजेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए ताकि आपके कमरे के दूसरी तरफ लोग आपकी बात सुनें, लेकिन न कष्टप्रद हो
  • अपनी आवाज बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपनी टोन बदलें मानव आवाज़ विभिन्न स्वरों की आवाज पैदा करने में सक्षम है। अस्थायी रूप से अपनी आवाज बदलने के लिए अधिक या कम बोलें।
    • स्वर के स्वर को आंशिक रूप से लेरिंजियल उपास्थि द्वारा बदल दिया गया है। यह उपास्थि का एक चल टुकड़ा है जो उगता है और गले में गिरता है जब आप पैमाने पर गाते हैं: "दो, रे, मील, फेए, सोल, ला, सी, करो"।
    • लारिन्जियल कार्टिलेज को बढ़ाकर आवाज़ की आवाज़ उठी और एक अधिक स्त्री ध्वनि बनाता है। लारिन्जियल उपास्थि को कम करने से आपकी आवाज़ कम हो जाती है और अधिक मर्दाना आवाज़ पैदा होती है।
  • विधि 2
    अपनी आवाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

    चित्र शीर्षक से अपना आवाज बदलें चरण 7
    1
    अपने मुखर chords का ख्याल रखना मुखर तार, बस त्वचा की तरह, संरक्षित होने की आवश्यकता है ताकि वे समय से पहले आयु न हो। यदि आप अपने मुखर रस्सियों के साथ भारी हो जाते हैं, तो आपकी आवाज़ समय से पहले कब्र, कर्कश या अप्रिय हो सकती है। मुखर तारों की रक्षा के लिए, निम्नलिखित उपाय करें:
    • धूम्रपान न करें धूम्रपान सिगरेट का आवाज़ पर खराब असर पड़ता है, जिसके कारण यह मात्रा को कम करता है और समय के साथ पहुंचता है। यदि आप अपनी आवाज को साफ और मजबूत रहने के लिए चाहते हैं, तो आप बेहतर अपना सिगरेट छोड़ देंगे
    • पेय काटें अत्यधिक शराब का सेवन ध्वनि से समय से पहले की उम्र के कारण हो सकता है।
    • स्वच्छ हवा को सांस लेने की कोशिश करें यदि आप प्रदूषित क्षेत्र में रहते हैं, तो हवा को साफ करने वाले पौधों के साथ घर ले जाएं। जब भी संभव हो ताजा हवा पाने के लिए कभी-कभी शहर छोड़ने का प्रयास करें
    • बहुत चिल्लाओ मत यदि आप कट्टर संगीत का एक बड़ा प्रशंसक हैं या समय-समय पर चीखना पसंद करते हैं, तो सावधान रहें कि आपकी आवाज़ का उपयोग करके इसे पहनें। कई गायकों को मुखर रस्सियों के अति प्रयोग से लारेंटाइटिस और अन्य मुखर समस्याओं का सामना करना पड़ा है।
  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका आवाज चरण 8
    2
    अपने तनाव के स्तर की जांच करें जब हम तनाव या आश्चर्य की अवधि के माध्यम से जाते हैं, मांसपेशियों को पेटी अनुबंध के आस-पास और एक ज़ोर से आवाज दिखाई देती है। यदि आप निरंतर घबराहट, चिंतित और जोर दे रहे हैं, तो अधिक से अधिक स्वर आपका दैनिक आवाज हो सकता है शांत होने के लिए कदम उठाएं ताकि आपके पास एक स्थिर, पूर्ण आवाज़ हो।
    • बोलने से पहले सांस लेने की कोशिश करो यह सुखदायक करने के अलावा, यह आपको आवाज के आवाज़ में सुधार, डायाफ्राम से प्रोजेक्ट करने के लिए तैयार करेगा।
    • आप कार्य करने से पहले सोचने के लिए दस सेकंड लें जब आप घबराहट या आश्चर्य में प्रतिक्रिया करने से पहले विचारों को व्यवस्थित करने के लिए समय खोलते हैं, तो आप आवाज पर अधिक नियंत्रण पाने में सक्षम होंगे। सोचो, एक सांस लें और बात करें - आप पाएंगे कि आपकी आवाज अधिक स्थिर और आराम से होगी
  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका वॉयस चरण 9
    3
    गायन अभ्यास वाद्य या गायन के साथ गायन अपनी मुखर रेंज को बढ़ाने और अपने मुखर chords अच्छी हालत में रखने का एक अच्छा तरीका है। इसी तरह, आप उन गानों के साथ गा सकते हैं जो आपके मुखर शैली से भागते हैं। हर बार जब आप गान के साथ आते हैं, तो आवाज को मजबूर किए बिना मूल गायक के नोट्स और टोन को यथासंभव सबसे यथार्थवादी तरीके से अनुकरण करने का प्रयास करें।
    • पियानो संगत के साथ, एक पैमाने पर गाना शुरू करें: "सी, डी, डी, डी, डी, डी, डी, डी, डी।" सबसे आरामदायक और प्राकृतिक टोन संभव के साथ शुरू करें

    • पैमाने को दोहराएं, जब तक कि आवाज़ विफल होने लगती है तब तक एक नोट पर हमेशा अपनी शुरुआती पिच को बढ़ाना जैसे ही आवाज विफल होने लगती है, रोके बंद करो।
    • अपने शुरुआती पिच को एक नोट में कम करके और फिर जैसे ही आवाज विफल होने लगती है रोकें फिर से दोहराएं।

  • विधि 3
    आपका आवाज का खुलासा करना




    अपनी आवाज बदलें शीर्षक चरण 10 में चित्र
    1
    अपनी आवाज़ उड़ा जैसे ही आप बोलते हैं, अपना हाथ या रुमाल अपने मुंह पर रखें। अधिक नाटकीय प्रभाव पैदा करने के लिए बाधा सीधे मुंह के खिलाफ रहनी चाहिए।
    • उसकी आवाज़, किसी भी ध्वनि के साथ, ध्वनि तरंगों के रूप में विभिन्न मीडिया के माध्यम से यात्रा करती है। जिस तरह से इन तरंगों को हवा के माध्यम से प्रसारित किया जाता है, उससे अलग होता है, जिसके द्वारा यह एक ठोस के समान, विभिन्न तरीकों से यात्रा करता है। अपने मुंह के सामने एक ठोस बाधा डालकर, आप इस बाधा के माध्यम से पार करने के लिए ध्वनि तरंगों पर बल देते हैं। यह जिस तरह से कान सुनना और ध्वनि की व्याख्या करेगा।

  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका वॉयस चरण 11
    2
    मटर। जब आप बोलते हैं, तो इसे शांत स्वर में रखें और अपना मुंह कम खोलें जैसे कि आप बोलते-बोलते हैं
    • गड़बड़ाना दोनों शब्दों के निर्माण और जिस तरह से आपकी आवाज़ निकलती है, दोनों में परिवर्तन होता है।
    • जब आप मूर्ख हो जाते हैं तो आप सामान्य से मुंह बंद करते हैं कुछ आवाज़ें स्पष्ट होती हैं जब मुंह थोड़ी-थोड़ी खुली होती है, और वे ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे। दूसरी ओर, लगता है कि स्वाभाविक रूप से आप को अपना मुंह खोलने की आवश्यकता होती है, काफी बदल जाएगी।
    • ध्वनि में अंतर पर विचार करें जब आप "ओह।" पहले अपने मुंह को चौड़ा खोलकर "ओह" कहें फिर "ओह!" शब्दों को दोहराएं क्योंकि जैसे ही आपके होंठ लगभग बंद हो जाते हैं यदि आप ध्यान से सुनते हैं, तो आप ध्वनि में अंतर देखेंगे।
    • मुस्कुराहट भी आपको अधिक आसानी से बोलने देता है जब आप धीरे बोलते हैं तो हल्के और मध्यम ध्वनि काफी अच्छी तरह से आ सकते हैं - हालांकि, नरम ध्वनियों को छिपाना पड़ता है।
    • "नाव" जैसे साधारण वाक्यांश को दोहराकर ध्वनि में अंतर पर विचार करें। जबरन अपने सामान्य स्वर में वाक्यांश को दोहराएं। आप अंतिम "टी" को उजागर करने में सक्षम होंगे, भले ही वह दूसरे शब्द के प्रारंभिक "टी" में शामिल हो। फिर एक शांत स्वर में सजा को दोहराने का प्रयास करें। दो स्वर अभी भी श्रव्य होंगे, लेकिन "टी" ने महत्वपूर्ण रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • अपनी आवाज बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    एक एकांत में बात करें ज्यादातर लोग कुछ डिग्री भावना से स्वाभाविक रूप से बोलते हैं। जब आप बोलते हैं, तो अपनी आवाज़ सुसंगत और सपाट रखते हुए फोकस करें बोलने के दौरान आप जितनी कम भावना का उपयोग करते हैं, उतनी अधिक आपकी आवाज़ ध्वनि होगी।
    • अंतर को नोटिस करने का सबसे आसान तरीका एक सवाल है कि एक नीरस तरीके से पूछना है। जब आप सवाल पूछते हैं, तो ज्यादातर लोग एक बड़े स्वर के साथ समाप्त होंगे। अंत में किसी बदलाव के बिना एक नीरस तरीके से किया जाने वाला एक ही प्रश्न बहुत भिन्न हो सकता है
    • वैकल्पिक रूप से, यदि लोग कहते हैं कि आपके पास एक सपाट आवाज़ है, तो अभ्यास अधिक उत्साहपूर्वक या भावनात्मक रूप से बोलें आप क्या कहते हैं, इसके बारे में सावधानी से सोचें और संदर्भ का पालन करने के लिए अपने स्वर को बदलने। अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है "हाँ" जैसे साधारण वाक्यांश का उपयोग करना। जब कोई कहता है "है," भावनात्मक रूप से, एक छोटे से प्रायवचन होना चाहिए दूसरी ओर, एक हंसमुख "है" शुरू से अंत तक एक मजबूत टोन होगा
  • अपनी आवाज बदलना शीर्षक 13 चित्र
    4
    एक अलग अभिव्यक्ति के साथ बोलो मुस्कुराते हुए या बहादुर के चेहरे बनाने के दौरान बात करने की कोशिश करें, चाहे आप वास्तव में क्या कहते हों।
    • अभिव्यक्ति भावनाओं को प्रभावित कर सकती है जिसके साथ शब्द बोले जाते हैं हालांकि, अभिव्यक्ति भी उनके शब्दों के गठन में परिवर्तन। सब के बाद, मुंह एक अलग स्थिति में समाप्त होता है।
    • उदाहरण के लिए, विचार करें कि "ओह" शब्द का शब्द जब आपके चेहरे की तुलना में मुस्कुराते हैं, तो आपका चेहरा तटस्थ रहता है। एक तटस्थ "ओह" अधिक पूर्ण है, जबकि "ओह" एक मुस्कान के साथ छोटा लगता है, और यह भी "आह" की तरह लग सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका वॉयस चरण 14
    5
    अपने नाक को बोलने के रूप में पकड़ो अपनी आवाज़ की आवाज़ को बदलने के लिए नाटकीय और तेज़ तरीका वायुमार्ग को अवरुद्ध करना है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका नाक को किसी भी हाथ से समझना और नाक को बंद करना है।
    • आप अपने मुँह के माध्यम से अपनी नाक पर प्रवेश करने से अपनी सांस को रोकने के द्वारा भी इसी तरह की प्रभाव पा सकते हैं।
    • जैसा कि आप बोलते हैं, वायु के प्रवाह स्वाभाविक रूप से मुंह के माध्यम से और नाक के माध्यम से दोनों यात्रा करते हैं। नाक को अवरुद्ध नाक के माध्यम से भागने वाली हवा की मात्रा को सीमित करता है और गले और मुंह में फंसे अधिक हवा का कारण बनता है। मात्रा और दबाव में यह परिवर्तन मुखर chords को अलग ढंग से कंपन करने का कारण बनता है, जो आवाज के स्वर को बदलता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बदलें आपका वॉयस चरण 15
    6
    एक नया उच्चारण का अभ्यास करेंएक उच्चारण चुनें जो आप को आकर्षित करता है और इस तरह से अध्ययन करता है कि यह विशिष्ट रूप से भिन्न होता है प्रत्येक उच्चारण थोड़ा भिन्न होता है - इससे पहले कि आप इसका प्रयोग कर सकें, इससे पहले कि आप प्रत्येक उच्चारण की विषमताओं के साथ अपने आप को परिचित कराएं।
    • बोस्टन और ब्रिटिश सहित कई लहजे में गैर-उत्तेजकता एक सामान्य विशेषता है गैर-प्रलोभन एक शब्द के अंत से "आर" को खत्म करने के अभ्यास को संदर्भित करता है उदाहरण के लिए: "अवकाश" "लज़े" जैसी कुछ हो जाएगी

  • विधि 4
    आवाज़ बदलने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना

    अपनी आवाज बदलकर शीर्षक टाइप करें चित्र 16
    1
    एक ध्वनि संशोधक का उपयोग करें भाषण-संशोधित उपकरण ढूँढना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप उन्हें इंटरनेट पर खरीद सकते हैं।
    • आमतौर पर, इन उपकरणों की लागत $ 50 से $ 150 तक होती है
    • प्रत्येक डिवाइस अद्वितीय रूप से काम करता है प्राप्त उत्पाद के विनिर्देशों से परामर्श करें। अधिकांश आपको अपनी आवाज स्वर को अलग-अलग तरीकों से बदलने की क्षमता प्रदान करते हैं। उनमें से कुछ पोर्टेबल हैं
    • कुछ डिवाइस आपको अपने संदेश को पूर्व-रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, अन्य लोगों को एक सेल फोन या अन्य ध्वनि उपकरण के माध्यम से संचारण के माध्यम से अपनी आवाज़ को समायोजित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है
    • इसका उपयोग करने के तरीके का पता लगाने के लिए संशोधक के साथ आने वाले निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • अपनी आवाज बदलना शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    2
    अपने स्मार्टफोन के लिए एक एप ढूंढें आवाज संशोधक आपको अपने फोन पर अपने भाषण को रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं। भाषण रिकॉर्ड किया जाता है और एक फिल्टर द्वारा बदला जाता है। बाजार में कई अलग-अलग अनुप्रयोग हैं। कुछ स्वतंत्र हैं, लेकिन अन्य महंगे हैं।
    • ऐप्पल ऐप स्टोर, विंडोज़ मार्केटप्लेस (अगर आपके पास विंडोज फोन है) या Google Play के जरिए ऐप की जांच करें, अगर आपके पास एंड्रॉइड है
  • चित्र का शीर्षक बदलें आपका आवाज चरण 18
    3
    कंप्यूटर प्रोग्राम के माध्यम से बोलें मुफ्त कार्यक्रमों के लिए देखो जो टेक्स्ट को भाषण में कनवर्ट करते हैं एक बार प्रोग्राम इंस्टॉल करने के बाद, प्रोग्राम में शब्द दर्ज करें और ऑडियो फॉर्म में टेक्स्ट बोलने के लिए "प्ले" विकल्प दबाएं।
  • आवश्यक सामग्री

    • वॉयस बदल डिवाइस
    • स्मार्टफोन
    • कंप्यूटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com