IhsAdke.com

एक बेहतर गायक कैसे बनें

यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक खूबसूरत आवाज़ है, तो पता भी है कि पेशेवर गायकों को कड़ी मेहनत करनी है और अच्छी तरह से गायन जारी रखने के लिए अक्सर अभ्यास करना पड़ता है। इस लेख को पढ़ें और जानें कि एक बेहतर गायक कैसे बनें!

चरणों

आपका आवाज का विकास करना

  1. 1
    अपने श्वास पर ध्यान लगाओ बेहतर ढंग से साँस लेने के बारे में जानने से बेहतर गायक बनने की चाबी में से एक है। एक कविता लिखने से पहले गहराई से साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें - तो आपको प्रत्येक शब्द को गाना श्वास होगा।
    • डायाफ्राम के माध्यम से साँस लें, छाती के माध्यम से नहीं। यह आपकी आवाज़ को सुधारता है और आपको इसे बेहतर नियंत्रण करने की अनुमति देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से साँस ले रहे हैं, अपना हाथ अपने पेट पर रखें और देखें कि जब आप सांस लेते हैं तब फैलता है।
    • श्वास का अभ्यास करने के लिए - अपने दिन के कुछ मिनट का समय लें। आप ये दोनों बैठे और झूठ बोल सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप गहरी सांस लेते हैं तो आपके पेट का विस्तार होना चाहिए।
  2. 2
    आपको गाँठ करने की ज़रूरत के मुताबिक जानें अधिकांश शिक्षकों को उठने की बजाय बैठने का सुझाव है कि आपकी आवाज़ ध्वनि अच्छा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप निम्न कार्य भी कर सकते हैं:
    • अपने जबड़े को छोड़ दें, और अपने जीभ को अपने मुंह के मोर्चे पर आराम दें।
    • अपने कंधे से आराम करो
    • अपने मुंह की आकाश खोलें जैसे कि आप जंभा रहे थे यह गले आगे खुलता है और इसके माध्यम से अधिक हवा की अनुमति देता है।
  3. 3
    गायन से पहले गर्मजोशी से व्यायाम करें गाना गाना नहीं है क्योंकि आप अपनी आवाज़ की ध्वनि की गुणवत्ता और अपनी तकनीक पर ध्यान देने के बजाय अच्छी तरह गायन पर ध्यान देंगे। वार्मिंग आपको यह समझने में मदद करती है कि आपकी गायन समस्या के किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है और आपको अधिक नोट्स मिलेंगे।
    • याद रखें कि गर्मी पर आपका ध्यान अच्छी तरह से गाना नहीं है। बिल्कुल विपरीत: आप अजीब या ध्वनि की तरह लग सकते हैं जैसे आप एक पेशेवर गायक भी हैं। एक सुनसान जगह खोजें ताकि आप अपना गर्म अप कर सकें अगर आप दूसरों को बाधित नहीं करना चाहते हैं।
    • अपने तिहरा और अपने बास दोनों को गर्म करना सुनिश्चित करें इसका तिहरा अधिक हवा की मांग करता है और बास की तुलना में अधिक नाजुक है, जो अधिक "ठोस" और अधिक है। पता लगाने के लिए कि आपका तिहरा क्या है, ओपेरा गायक की नकल करें बास आपके रिकॉर्ड आवाज के करीब हैं



  4. 4
    यह जानने के लिए जानें कि आपकी आवाज़ के कौन से स्वर संगीत स्तर में नोट के अनुरूप हैं ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक पियानो या कीबोर्ड के साथ गायन करना है, अगर आपके पास एक या दूसरा है एक कुंजी दबाएं, और जब आप "एह" ध्वनि बनाते हैं, नोट के साथ एक साथ अपनी आवाज़ बनाने की कोशिश करें। प्रत्येक नोट के लिए ऐसा करें: वहां, तीव्र, हां, कारण, कारण, री, री सस्टिनीडो, एमआई, एफ, सन, और सन सस्टेन।
    • दुर्घटनाओं (तेज) पियानो पर काले चाबियाँ हैं, इसी नोट के किनारे पर
  5. 5
    दैनिक गाओ जितना अधिक आप गाते हैं, आपकी आवाज बेहतर होती है यद्यपि हर कोई एक प्राकृतिक सीमा है जिस पर गाते हैं, बस अभ्यास और व्यायाम करके तिहरा और बास का विस्तार करना संभव है

भाग दो: अपना आवाज स्वस्थ रखना

  1. बहुत पानी पीना चाहे आपकी आवाज़ कितनी अच्छी तरह हो, आप निर्जलीकरण से पीड़ित हैं, तो यह अच्छा नहीं लगेगा आदर्श दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का है।
    • शराब पीने से पहले या कैफीन मत करो ये पदार्थ आपको निर्जलीकरण करते हैं
  2. गायन से पहले डेयरी या कैंडी मत खाएं दही, पनीर और आइसक्रीम जैसे फूड्स गले में बलगम के एक अतिरिक्त कारण होते हैं, जिससे यह गाना मुश्किल हो जाता है।
  3. धूम्रपान न करें धूम्रपान आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, जब आप गाते हैं, तो आपको ठीक से श्वास से रोका जा सकता है। धूम्रपान आपके गले को भी सूखता है, जो आपकी आवाज को प्रभावित करेगा।
  4. सांस लेने के अभ्यास अक्सर करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास हर दिन ठीक से गर्म करने या गायन करने का समय नहीं है, तो आपको दैनिक आधार पर डायाफ्राम के साथ उचित श्वास का अभ्यास करना चाहिए। अकेले ही लंबे समय तक आपकी आवाज़ में काफी सुधार कर सकता है।
  5. आप जितना सहन कर सकते हैं उतना गाना मत। अपनी आवाज़ को ज़ोर से गाना, बहुत तेज या बहुत लंबा अपने मुखर chords को नुकसान पहुंचा सकता है गायन बंद करो अगर आपका गला दर्द होता है, अगर यह सूख जाता है, या अगर आपको अहंकार लगता है

युक्तियाँ

  • एक शिक्षक का पता लगाएं और सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार गायन करें। सही प्रशिक्षण आपको सही तकनीक प्राप्त करने में मदद करेगा, आप कैसे गा रहे हैं, इस पर प्रतिक्रिया दें, और अपनी आवाज को हानि करने के जोखिम को कम करें।
  • गायन करने और रिकॉर्डिंग को सुनने के लिए रिकॉर्ड करने की कोशिश करें ताकि आप अपनी आवाज़ से परिचित हो जाएं और आपको सुधार करने की आवश्यकता हो।
  • एक व्यायाम किताब खरीदें जो आपको विभिन्न तकनीकों और मुखर अभ्यास सिखाती है
  • कई वीडियो ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिसमें आपको अपनी आवाज़ में सुधार करने और सही तकनीक सीखने के बारे में सुझाव देने के लिए नि: शुल्क उपलब्ध हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com