IhsAdke.com

कैसे एक संगीत नोट पकड़ने के लिए

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो गाते हैं, लेकिन कौन अच्छी तरह से तैयार की आवाज नहीं है? या इससे भी बदतर, क्या आपको लगता है कि जब आप बहुत तेज नोटों तक पहुंचते हैं तो आप मुखर शक्ति खोना शुरू करते हैं? खैर, क्लब में आपका स्वागत है! डायाफ्राम का दुरुपयोग एक ऐसी समस्या है जिसमें गीत और लोकप्रिय गायक दोनों शामिल हैं। गायन करने के लिए जो कुछ भी आपका इरादा है, संदेह या कठिनाइयों को हल करना असंभव है यदि आप "होशपूर्वक" गाते नहीं हैं! आपको यह जानने के लिए कि आप अपनी आवाज़ के साथ क्या कर रहे हैं, आपको "अध्ययन" करने की ज़रूरत है! संगीत में, बिना किसी अध्ययन के हासिल किया जाता है! डायाफ्राम ऑपरेशन का अध्ययन करना एक अच्छी शुरुआत है! यह उनके साथ है कि हम "डायाफ्रामिक श्वास" का अभ्यास करते हैं, जिससे हमें प्रेरित हवा का अधिक नियंत्रण और एक ठोस, क्लीनर आवाज़ मिलती है। इस कारण से, बैठने या गाना गायन शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है! डायाफ्राम को संपीड़ित करने के अलावा, यह श्वास की गुणवत्ता और आपकी आवाज़ की आवाज़ को भी समझौता करता है।

चरणों

भाग 1
अपनी सांस को प्रशिक्षित करना

चित्र शीर्षक एक नोट करें चरण 1
1
दो प्रकार के डायाफ्रामिक श्वास हैं। "पेट" की सांस लेने में, आप हल्के ढंग से पेट की मांसपेशियों को संक्रमित करते हैं जो इन्हलिंग के बाद होते हैं। गायक गायक आवाज ध्वनि गहरी और गोल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं! पहले से ही "इंटरकॉस्टल" साँस लेने में, आप प्रेरणा के दौरान अपनी पसलियों का विस्तार करते हैं, हल्की और कमर आवाज के लिए संकेत दिया जा रहा है! शुरुआती के लिए, पेट की सांस लेने से ही शुरू करें आम तौर पर प्रेरणादायक प्रारंभ करें फिर अपनी सांस पकड़ो अब अपने पेट की मांसपेशियों को धीरे-धीरे एयर आउटलेट "नियंत्रण" करने के लिए उपयोग करें इस अभ्यास के दौरान अपने हाथों से एक भारी पुस्तक पकड़े हुए, पेट की मांसपेशियों को स्वचालित रूप से फ्लेक्स करने का कारण बनता है और जब गायन, याद रखें कि प्रेरणाओं को विलंब नहीं किया जाना चाहिए या यहां तक ​​कि बड़ी मात्रा में हवा के साथ भी नहीं।
  • जल्दी मत करो! गायन का अध्ययन "उत्तेजना" के अवलोकन पर किया जाता है ऐसा होने के लिए, आपको चुप्पी और एकाग्रता की आवश्यकता होगी। जो लोग श्वास का अध्ययन करने के आदी नहीं हैं, उनके लिए सांस की कमी और अत्यधिक लार उत्पादन होने के लिए आम है। जब आपके पेट की मांसपेशियों को हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप तेजी से हवा खो देते हैं और आपकी प्रेरणा की मात्रा बढ़ाते हैं। इस तरह आप तेजी से थके हुए होते हैं और आप सांस से बाहर हैं। कोने में, जितना कम आप सांस लेते हैं उतना ही आप हवा को नियंत्रित करते हैं! तो शुरुआत में जल्दी में मत बनो! बस अपनी संवेदनाओं को देखो!
  • "अवधि" ध्वनि के गुणों में से एक है यह परिभाषित करता है कि क्या ध्वनि का बजाना समय छोटा या लंबा है गायन के मामले में, यह सीधे हमारे सांस से जुड़ा हुआ है। इसलिए, एक ध्वनि (संगीत नोट) की अवधि, जितना अधिक प्रेरित हवा की मात्रा, और उस समय की मात्रा जिसे आप इसे पकड़ने जा रहे हैं
  • चित्र शीर्षक एक नोट दो चरण दबाएं
    2
    वैसे भी "आवाज" क्या है? क्या आपने इस प्रश्न के बारे में सोचना बंद कर दिया है? मूल रूप से, आवाज़ मुखर परतों के माध्यम से हवा का मार्ग है (वे रस्सी नहीं हैं, वे लचीले मांसपेशियां हैं) वहां से, मुखर परतों को विभिन्न आवृत्तियों पर कंपन होता है, जिससे हम "आवाज" बोलते हैं! संगीत आवाज़ "नियमित" लगता है, और मानकीकृत किया जा सकता है गैर-संगीत ध्वनियों, दूसरी ओर, मानकीकृत नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन्हें "अनियमित" (उदाहरण के लिए शोर) माना जाता है। अधिक संपीड़ित और मुखर परतों को एक दूसरे से मिलना, अधिक "तेज" ध्वनि का उत्पादन होता है और जितना अधिक आराम और दूर हो, उतना "गंभीर" वह आवाज है जो वे उत्सर्जित करते हैं। जब आप हवा को पकड़ने के लिए डायाफ्राम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे तेजी से खो देते हैं और गायन जारी रखने के प्रयास में, आप साँस नहीं ले रहे हैं और आप अपनी सांस खो देते हैं! गायन करते समय, अपनी आवाज़ के साथ हवा "बच" न दें, इसलिए यह अपने "साफ ध्वनि के साथ जारी है"
    • ऐसा होने से रोकने के लिए, निम्नलिखित व्यायाम करें! एक स्वर गाओ, जो एक स्वर (अधिमानतः बंद, जैसे "यू" या "Ô") का उपयोग करके आपके लिए एक आरामदायक ऊंचाई पर है। अचानक ध्वनि बंद करो, और देखें कि क्या आप बहुत ज्यादा हवा दे रहे हैं! यदि हां, तो आपको हवा की मात्रा को कम करना चाहिए, इस बात पर कि हवा का "छोटा तार" (आवाज) जारी हो गया है! अपने डायाफ्रामिक श्वास के माध्यम से वायु प्रवाह की मात्रा को नियंत्रित करें, इसलिए आपकी आवाज़ क्लीनर और सुंदर हो जाएगी!
    • एक बार जब आप सुरक्षित होते हैं, तो आप तेज नोट्स के साथ एक ही बात दोहरा सकते हैं। तो आप कम हवा का नुकसान और साँस लेने के अधिक नियंत्रण के साथ एक क्लीनर की आवाज़ की तरह एक बड़ा "जागरूकता" पैदा करेगा!
    • इस अभ्यास का अच्छा हिस्सा यह है कि आप आत्म-अवलोकन के माध्यम से अब तक एक संगीत ध्वनि बनाए रखना सीखते हैं! अधिक सांस पर आपका नियंत्रण है, तेज हो जाएगा!
  • चित्र शीर्षक एक नोट 3 चरण दबाएं
    3
    यह गीतात्मक (युगल) तकनीक से है जिसे हम हवा से बचने के बिना गाने सीखते हैं। कोई खास बात नहीं अगर आप लोकप्रिय गीत गाते हैं, तो हर गायक का मुखर स्वास्थ्य बनाए रखने का आधार होता है! उपर्युक्त व्यायाम के लिए एक छोटा दर्पण का प्रयोग करें इसके साथ, आप हवा की मात्रा को मापने के लिए उपाय कर सकते हैं चुनौती यह फीका जाने नहीं है!
    • अभ्यास करो, लेकिन बाकी के ब्रेक के साथ, तो आप अपनी सांस खो नहीं सकते रवाना न करें, मुख्य उद्देश्य के लिए अवलोकन द्वारा अध्ययन करना है। जितने अधिक जवाब आप खोजते हैं, उतना ही आपको एक गायक के रूप में जाना जाता है! इसलिए, सांस की हानि से बचें, यहां तक ​​कि ट्यून नहीं करें!
  • एक शीर्षक नोट 4 चरण में रखें
    4
    श्वास व्यायाम को बोलने से पहले आना चाहिए, क्योंकि आवाज़ से "ध्वनि" बनाने से पहले, श्वास तंत्र ठीक से गरम किया जाना चाहिए। पेट से तनाव को दूर करने के लिए, एक गहरी सांस ले लो। हवा को पकड़ो और व्यंजन "एस" के माध्यम से शांत रहें यह व्यायाम केवल डायाफ्राम और आपके पेट की मांसपेशियों को गर्म करने के लिए है इसलिए किसी भी चीज़ पर बल न दें, बस श्वास को स्वतंत्र रूप से और सहज रूप से छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक एक नोट 5 कदम रखो
    5



    डायाफ्रामिक श्वास करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ! ताकि आपको इस प्रक्रिया से आश्चर्यचकित नहीं किया जा सके, अपने घुटनों के ऊपर उठकर शांत रहने के लिए समय ले लो। कल्पना कीजिए कि आपकी सांस आपके पेट से शुरू होती है इससे आपको अपनी छाती को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप इस जानकारी को और अधिक समझना चाहते हैं, तो आप पेट पर एक किताब भी डाल सकते हैं। पुस्तक प्रेरणा में वृद्धि और उछलने में उतरना चाहिए जब आप यह काम सही ढंग से कर रहे हैं, तो आप यह भी देखेंगे कि प्रेरणा के दौरान आपकी रीढ़ की हड्डी फेंक जाएगी! यह व्यायाम आपको डायाफ्राम की सांस से अधिक परिचित बना देगा!
  • चित्र शीर्षक एक नोट 6 कदम रखो
    6
    "फरीनेली तकनीकों" का सेट! व्यायाम "वर्गीकृत" कर रहे हैं जो "प्रेरणा", "समर्थन हवा" और "समाप्ति" बनाने से मिलकर उतना ही समय तक चलेगा। ऐसा करने के लिए, एक शांत क्षण को अलग करें और इनमें से प्रत्येक चरण के लिए तीन सेकंड वितरित करें। आप एयर जारी करने के लिए "एस" व्यंजन का उपयोग भी कर सकते हैं इरादा यह है कि आप तीनों चरणों में समर्पित अधिक से अधिक समय बढ़ाते हैं, ताकि आप अपने श्वास के नियंत्रण में स्वामित्व हासिल कर सकें। यदि आप मुखर परतों के माध्यम से हवा के मार्ग को नियंत्रित करते हैं, तो आप अलग-अलग अवधियों की आवाज़ और बेहद खूबसूरत बनाते हैं!
    • बस समय की मात्रा बढ़ाएं यदि आपको सहज और तैयार किया गया हो। समय में प्रत्येक वृद्धि के लिए केवल एक सेकंड जोड़ें। जल्दी मत करो, अपने समय का सम्मान करें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें!
    • यदि आप किसी भी परेशानी (चक्कर आना, पेट के दबाव) का अनुभव करते हैं, तो तुरंत व्यायाम बंद करो आराम करो और फिर वापसी करें
    • शुरुआती लंबाई में "तीन" से "आठ" सेकंड से शुरू कर सकते हैं!
    • फिर इसे उल्टा कर लें और एक बार में एक सेकंड नीचे जाएं, जब तक यह सिर्फ तीन सेकंड में नहीं आता।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ समय मार्कर का उपयोग करें मेट्रोनोम बहुत संकेत दिया जाता है क्योंकि यह समय समय पर गिनती करता है
    • तकनीक को प्रभावी बनाने के लिए, आपको इसे हर दिन अभ्यास करना होगा, और अभ्यास के दौरान ब्रेक नहीं लेना चाहिए। बिना रुकावट के अंत से शुरू करो।
  • भाग 2
    एक नोट पकड़ने के लिए अपने शरीर का उपयोग करना

    एक शीर्षक नोट 7 कदम रखें शीर्षक
    1
    आसन ठीक करने के लिए व्यायाम! पहले अभ्यास में, आपको अपने कंधे (बिना अतिरंजित) को फैलाना चाहिए। जैसा कि आप अपने हाथ उठाते हैं, हवा में सांस लेना शुरू करते हैं फिर भी कंधों के साथ बाहर फैला, शांति से साँस छोड़ कर और अपनी बाहों को कम करें। एक समान व्यायाम भी है जहां आप रीढ़ की हड्डी के नीचे दोनों हाथ रख देते हैं (हथेलियों के साथ) इस तरह, आपके कंधों को भी बढ़ाया जाएगा और आपकी आसन सही होगी। जब तक आप इस स्थिति में इस्तेमाल नहीं करते, तब तक ऐसा करने का प्रयास करें!
    • इसका कारण आसन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तेज नोटों को प्रोजेक्ट करने की आपकी क्षमता के साथ खराब करता है! "श्वसन नियंत्रक" के रूप में अपनी भूमिका को पूरा करने के लिए डायाफ्राम के लिए अच्छा आसन एक आरामदायक और आरामदायक वातावरण प्रदान करता है। अभ्यास के दौरान, अपने कंधों को फैलाना, लेकिन छाती की स्थिति को बदलना नहीं है। उसे जिस तरह से रहना चाहिए, उसके लिए उसकी मुद्रा गलत नहीं है। यदि आपको मुश्किलें आ रही हैं, तो दर्पण के सामने अपने आप को और अधिक निरीक्षण करने के लिए अध्ययन करें।
  • शीर्षक से चित्र एक नोट रखें चरण 8
    2
    किसी भी संगीत टुकड़ा प्रदर्शन करने से पहले, यह एक अच्छा श्वसन और मुखर हीटिंग आवश्यक है लेकिन डायाफ्राम के आस-पास की मांसपेशियों को महसूस करना और अनुभव करना भी महत्वपूर्ण है। निचले पेट, कांटेदार रीढ़ और पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को महसूस किया जाना चाहिए और यदि वे आराम कर रहे हैं तो थोड़ा मोटा होना चाहिए! यह वे हैं जो हवा को नियंत्रित करते हैं जो मुखर परतों से गुज़रते हैं। इसलिए, इससे पहले उन्हें महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है! एक बेहतर सैद्धांतिक समझ और इस मुद्दे पर अभ्यास के लिए, यह दृढ़ता से कोने छात्र "आवाज़ के फिजियोलॉजी" पर अध्ययन के लिए सिफारिश की है। इस तरह, आपके शरीर और आपके संपूर्ण "मुखर डिवाइस" के घटकों के बारे में आपको अधिक जागरूकता होगी!
    • जब कोई आपको बताता है कि आप "पेट के निचले हिस्से" की मांसपेशियों, "लम्बर स्पाइन" और "पेल्विक फ्लोर" का उपयोग करना होगा "डायाफ्राम, का उपयोग करें"। मत भूलो!
    • याद रखना कि ये मांसपेशियों को अनुबंध नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन केवल इंद्रियों या थोड़े मुड़े! अपने शरीर को चोट न रखने के लिए सावधान रहें!
  • एक शीर्षक नोट 9 कदम रखो शीर्षक
    3
    लम्बी, तेज नोटों को एक शांत जीभ की आवश्यकता होती है! यह देखने के लिए कि वह तनावग्रस्त है, तो ठोड़ी के नीचे अंगूठे डालकर महसूस करें कि क्या इस जगह में कोई कठोरता है (यह जीभ के नीचे है)। यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो अपने अंगूठे का उपयोग इस क्षेत्र में "मालिश" करें! कोमल हो, क्योंकि यह एक संवेदनशील क्षेत्र है!
    • जीभ को आराम से, आप लंबे और लंबे समय तक ध्वनि बनाए रखने में सक्षम होंगे! तो अब इन सभी दिशानिर्देशों को सिर्फ अभ्यास में डालें! शुभकामनाएं और अच्छे अध्ययन!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com