IhsAdke.com

कैसे जोड़ा जाना चाहिए

मुखर होने के कारण लोगों को यह धारणा मिलती है कि आपके पास एक ठोस और पूर्ण शिक्षा है, और फिर भी एक गहरी मनोदशात्मक मन - यह अभिव्यक्ति भी संभावना बढ़ जाती है कि दूसरों को आपसे क्या कहना है, और अपनी बुद्धि का सम्मान करेंगे। चाहे आप एक व्याख्यान दे रहे हों या अपने मित्रों को एक अजीब कहानी कहने की कोशिश कर रहे हों, इससे पहले कि आप बोलते हैं और अपने दैनिक जीवन में स्पष्ट और अधिक संक्षिप्त हो, आप अपने संबंधों के चक्रों में जल्द ही सबसे मुखर व्यक्ति होंगे।

चरणों

विधि 1
खुद को चालाक सुनना

चित्रित किया हुआ चित्रकल्प चरण 1
1
इस विषय को जानिए उन विषयों पर चर्चा करें जिनसे आप चर्चा कर सकते हैं, दूसरों की समझ में प्रकाश ला सकते हैं। कुछ को जोड़ने के इरादे से बात करते हुए, एक स्पष्ट बिंदु को उजागर किए बिना बोलना, आप अभिव्यक्ति में बहुत मदद नहीं करेंगे। अन्य लोगों को उन विषयों पर टिप्पणी करने दें जिनके बारे में वे अच्छी तरह से जानते हैं और अच्छी तरह से स्पष्ट प्रश्नों के माध्यम से चर्चा में कुछ जोड़ सकते हैं। अनुसंधान और वैकल्पिक दृष्टिकोण जानने के लिए, लेकिन जैसे ही आपने अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता छोड़ दी है, बात करना बंद कर दें।
  • अगर आपको विषय अच्छी तरह से नहीं पता है लेकिन इसके बारे में चर्चा करने की जरूरत है, तो इसे बड़े पैमाने पर खोजकर आपको यह पता चल जाएगा कि किसके बारे में आप बात कर रहे हैं।
  • चित्रित किया गया चित्रित होना सावधानिक चरण 2
    2
    बोलने से पहले सोचो यह मौखिक विरामों को समाप्त करने में मदद करता है, साथ ही आपको कुछ अर्थहीन होने से रोकने में मदद करता है। चिंता मत करो अगर यह आपको धीमा कर देती है वास्तव में, जवाब देने से पहले रोकते हुए दूसरों को यह महसूस होता है कि आप उस व्यक्ति की तुलना में एक अधिक विचारशील और बुद्धिमान व्यक्ति हैं, जो कि जैसे-जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे कई अर्थहीन वाक्यांश बोलते हैं।
    • अगर कोई आपको एक सवाल पूछता है और आप इसके बारे में सोचना चाहते हैं, तो कहने में डरो मत "चलो एक मिनट में इस पर वापस चलो, मुझे थोड़ा सोचना होगा"। प्रतिबिंबित करने के लिए समय होने के बाद आपके पास एक बहुत अधिक तैयार छवि होगी
  • बीट एटिकुलेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपना शब्दावली विस्तृत करें समानार्थियों की एक विस्तृत विविधता का प्रयोग करने से आपके भाषण में अधिक रुचि और रंग आएगा जब भी आप पढ़ते हुए शब्दों को समझ नहीं पाते, तो एक शब्दकोश से परामर्श करें शब्दावली को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है बहुत कुछ पढ़ना। कई शब्दों के समानार्थक शब्द जानने के लिए बहुत मदद मिल सकती है, लेकिन उन्हें केवल एक शब्द को बोलने के बजाय सही तरीके से उपयोग करना याद रखें, जिसे आपने केवल एक बार शब्दकोश में देखा है
    • आप शब्दावली कार्ड बना सकते हैं और एक प्रश्नोत्तरी खेल बना सकते हैं। प्रत्येक सप्ताह दस नए शब्द सीखना लक्ष्य करें
  • बीट एटिच्युट चरण 4 नामक चित्र
    4
    असली शब्दों का प्रयोग करें Abandon slang और संकुचन। इसके बजाय "हाय", कहो"हैलो हाय"। इसके बजाय "यह है", कहो"हां"। कभी भी "गुनगुनाहट"या फिर"uhum"जब तक यह एक कहानी या घटना के संदर्भ का हिस्सा नहीं है। यदि आप औपचारिक या सेमीफार्मल प्रस्तुति बना रहे हैं, तो बुद्धिमान और पूर्ण शब्दों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है अत्यधिक संकुचन से बचें ("मैं नहीं कर सकता"इसके बजाय"मैं नहीं कर सकता") और जितना संभव हो उतना संभव वाक्य के साथ संवाद करें, जब तक कि आप कुछ उद्देश्यपूर्ण प्रभाव पैदा करने के इरादे से ऐसा न करें।
  • बीट एटिक्यूलेट चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    सही व्याकरण का उपयोग करें शब्दों का उचित उपयोग का अध्ययन करें जो कि शब्दों का पालन करते हैं: I, my, he, his, not, etc. वे नकारात्मक युगल के मामलों में अक्सर गलत तरीके से उपयोग किए जाते हैं और जब नाम सूचीबद्ध करते हैं एक तथ्य को दोहराते हुए कि आपने पहले से ही कहा है, विशिष्ट हो और "जैसा कि मैंने कहा"की जगह"जैसा कि कहा"। निम्नलिखित कुछ अन्य युक्तियां हैं:
    • कहो "वह और मैं बहस कर रहा था ..."की जगह"हम बहस कर रहे थे, वह और मैं ..."।
    • कहो "आप मुझे या उससे रिपोर्ट भेज सकते हैं"की जगह"आप उसे या मुझे रिपोर्ट भेज सकते हैं"।
    • कहो "के रूप में ..."की जगह"टाइप ..."।
  • बीट एटिक्यूलेट चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    आत्मविश्वास का विश्वास यदि आप एक मुखर और बुद्धिमान तरीके से बात करना चाहते हैं, तो आपको अपने संदेश को संदेश देने में विश्वास करना होगा। अपने दर्शकों के साथ आंखों का संपर्क करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि संदेश को स्पष्ट रूप से सुनने के लिए जोर से संदेश पोस्ट करके, आप क्या कहते हैं, इस पर विश्वास करते हैं यदि आप संदेश के साथ सहज महसूस करते हैं और अपने मुंह से निकलने वाले शब्दों में सही मायने में विश्वास करते हैं, तो स्वयं पर शक नहीं करते हैं, अन्य लोग भी करेंगे।
    • एक फर्म और निर्णायक आवाज के साथ अपने वाक्य राज्य उन्हें एक प्रश्न के साथ समाप्त न करें या अपनी आवाज़ भी बढ़ाएं - या आपको दर्शकों से पुष्टिकरण के इंतजार की छाप मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक, आर्टिक्युट चरण 7
    7
    अपने आसन में सुधार करें दूसरों को देखने के तरीके में आपकी आसन अद्भुत तरीके से काम कर सकती है, और आप को चालाक भी देख सकते हैं। हमेशा अपने शरीर को ईमानदार रखें और हर कीमत पर झुकने से बचें, चाहे आप खड़े हों, चलते हों या बैठे हों अपनी छाती के सामने अपनी बाहों को पार करने से बचें - उन्हें अपने पक्ष में रखें, इशारों को बनाने के लिए उनका उपयोग करें। हल्के ढंग से अपनी गर्दन को फैलाने के लिए याद रखें अपने शरीर को बनाए रखने से आपके शब्दों को अधिक शक्ति मिल जाएगी, दूसरों को और अधिक निश्चित होना चाहिए कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, आर्टिक्युट चरण 8
    8
    तैयार हो जाओ - बहुत अच्छी तरह से। यदि आप चालाक बोलना चाहते हैं, तो आप केवल उस विचार के अंतिम विचारों को नहीं छोड़ सकते हैं जो लोगों या मित्रों के समूह के बीच आपके मन के माध्यम से चले गए थे, यहां तक ​​कि यह सोचने के बिना कि आप प्रश्न विषय में किस प्रकार संपर्क करेंगे। इस तरह, आप को तैयार करना चाहिए जो कहा जाना चाहिए, चाहे आप कक्षा में एक प्रस्तुति बना रहे हों या रिश्ते के मुद्दों के बारे में अपनी प्रेमिका से बात कर रहे हों। अपने संदेश को उजागर करने में जितना आवश्यक होगा वही कहें और रिहर्सल करें।
    • अभ्यास करना और अभ्यास करना महत्वपूर्ण है - लेकिन यह भी जरूरी है कि आपका संदेश स्वाभाविक रूप से व्यक्त किया जाए इस तरह, यदि आवश्यक हो, तो आपको परिवर्तन करने के लिए प्रश्न में सामग्री को अच्छी तरह से पता होना चाहिए।
  • विधि 2
    बेहतर बोलते हुए

    बीट एटिकॉलेट स्टेप 9 नाम वाली तस्वीर
    1
    अधिक संक्षिप्त रहें वर्बोज़ और वर्बोस से बात करना, कुछ लोगों को विचलित होने या संदेश सुनना बंद करने का कारण हो सकता है। अपनी सामग्री को यथासंभव घनत्व के रूप में चर्चाओं में जोड़ें - बिना अस्पष्ट होने के। यदि आप निरंतर बात करते हैं, जब तक कि बिंदु पूरी तरह से उजागर नहीं हो जाता है, यह निश्चित है कि आधा दर्शक अंत में विचलित हो जाएंगे। सीधे लक्ष्य की पुष्टि करें और सभी को स्पष्ट रूप से पता चलेगा कि क्या कहा जा रहा है।
    • अगर आपको एक बात देने की आवश्यकता है और कोई समय सीमा नहीं है, तो प्रस्तुति में पिछले तीस विचार जो आपके पास आते हैं, जमा न करें। तीन सबसे महत्वपूर्ण विचारों को चुनें और उनके आधार पर अपने विकास को जारी रखें।
  • बीट एटिकुलेट चरण 10 नामक चित्र
    2



    मौखिक विराम को हटा दें जैसे शब्द "आह""गुनगुनाहट""तरह", आदि। कम और अपने मुख्य भाषण कम करें वे एक वाक्य के प्रवाह को परेशान करते हैं, जिससे इसे डिस्कनेक्ट कर दिया जाता है। एक गैर मौखिक विराम एक बेहतर विकल्प है जब शब्दों की खोज में झिझक, एक गैर-मौखिक विराम, अगर सही ढंग से डाला जाता है, तो श्रोता को अच्छी तरह से अध्ययन और नाटकीय विचार का प्रभाव देगा। यह क्या कहा जा रहा है पर अपने नियंत्रण की पुष्टि करेगा।
    • आँख से संपर्क करें और धीरे-धीरे बोलो, विकर्षण को दूर करें, संदेश पर केंद्रित रहने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • बीट एटिक्यूलेट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक धीरे से बोलें अधिक स्पष्ट रूप से बोलने का एक और तरीका है धीरे-धीरे संवाद करना। आप सोच सकते हैं कि आप जो चाहें जल्दी और कह रहे हैं, आप अपने सभी विचारों को व्यक्त कर सकते हैं और संदेश की मुख्य अवधारणा को पारदर्शी रूप से पारित कर सकते हैं। हालांकि, जब आप एक ब्रेक लेते हैं, तो सोचें कि आपको क्या कहना है और बिना बोलने या दर्शकों को भ्रमित किए शब्द का उच्चारण करें, आप वास्तव में बेहतर बोलेंगे
    • आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है ... तो ... धीरे-धीरे ... इस बिंदु पर कि प्रत्येक शब्द एक विराम के साथ आ रहा है। हालांकि, वाक्य के बीच एक सामयिक विराम पर्याप्त होगा, जिससे आपको अगले वाक्य तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।
    • जब आप बहुत तेज़ी से बोलते हैं, तो संभावना भी होगी कि आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जिसे आपको अफसोस होता है या यहां तक ​​कि यह कोई अर्थ नहीं है। उस स्थिति में, उन कदमों को फिर से पुन: लगाने की ज़रूरत होगी जो उन श्रोताओं को समझाएं जिन्हें आप वास्तव में समझते हैं। शुरुआत से ही धीरे धीरे बोलने से बस इतना ही असुविधा हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक, आर्टिक्युट चरण 12
    4
    अपने हाथों का उपयोग करें अपने जेबों में अपने हाथों को रखने से, आप अधिक हकलाना की संभावना रखते हैं, भूल जाते हैं कि आप क्या कह रहे हैं या अपने दर्शकों को भ्रमित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इशारा करने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करने से आपको यह बताने में मदद मिलेगी कि आप क्या कहना चाहते हैं, साथ ही बोलने की प्रक्रिया में अपना पूरा शरीर ला सकते हैं। संचार केवल आपके मुंह से नहीं बल्कि आपके आसन, आंखों के संपर्क, इशारों और शरीर की भाषा से आता है - यह पूरे पैकेज का सिर्फ एक हिस्सा है तो अगली बार जब आप बात करते हैं, तो अपने हाथों को अपनी जेब से बाहर निकालें। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें कई इशारों के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें समझने में सुधार करने के लिए आवश्यक होने पर उन्हें अधिक आराम मिलेगा।
    • अपने हाथों को अपनी जेब में रखते हुए आपको कम आत्मविश्वास दिखाई देगा, आपका संदेश कमजोर होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक, आर्टिक्युट चरण 13
    5
    सीमित विचलन अच्छी तरह से बोलने का एक और तरीका पूरी तरह से आपके संदेश पर केंद्रित है। आप खुद कह सकते हैं "गुनगुनाहट"और"आह"या हर कुछ वाक्यों पर विचार की रेखा को भूलना, या तो क्योंकि फोन हिलता रहता है क्योंकि आप देर से हो या क्योंकि आप बैठक के बारे में चिंतित हैं जो दोपहर में देर हो जाएगी। तो वर्तमान क्षण में रहें और आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान दें, जबकि यह कह रही है, जितना संभव हो उतना संभव।
    • केवल आपके संदेश पर केंद्रित रहकर, आप इसे अधिक स्पष्ट तरीके से पारित करने में सक्षम होंगे - और आपके दर्शकों ने भी इसे अधिक ध्यान दिया होगा
  • विधि 3
    एक कदम करीब ले रहा है

    पिक्चर का शीर्षक, आर्टिक्युट चरण 14
    1
    अपने ज्ञान का आधार बढ़ाएं। यदि आप अधिक मुखर बनने के लिए आजीवन प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको अधिक बौद्धिक जीवन जीना चाहिए। साहित्य की दुनिया में खुद को विसर्जित करने के लिए क्लासिक और समकालीन कथा किताबें पढ़ें दुनिया की घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रखने के लिए गैर-फिक्शन पुस्तकों और समाचार पत्रों को पढ़ें दुनिया भर में क्या हो रहा है और चर्चा की गई प्रासंगिक मुद्दों के बारे में बेहतर जानकारी विकसित करने के लिए समाचार देखें। अन्य बुद्धिमान लोगों से बात करें और बुद्धिमानी से संवाद करने की आदत बनाएं
    • बेशक, प्रति माह एक किताब में और अधिक पढ़, या यहाँ तक दैनिक समाचार पत्र आप अगली बातचीत पैदा में एक और अधिक मुखर व्यक्ति नहीं कर सकता, लेकिन आप अपने भाषण में और लंबे समय में उनके संज्ञानात्मक क्षमताओं में इन उपकरणों के प्रभाव देखेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक, मुखर चरण 15
    2
    अपने दर्शकों को जानिए अधिक मुखर बनने का एक और तरीका है कि आप जिन लोगों से बात कर रहे हैं उनके समूह को जानना है। यदि आप एक कवि पर साहित्यिक बुद्धिजीवियों के समूह के लिए एक व्याख्यान दे रहे हैं, तो एक यह मान सकता है कि वे शब्दावली और अवधारणाओं का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, यदि आप पांचवीं कक्षा के छात्रों के समूह को अपनी कविता लिखने के लिए पढ़ रहे हैं, तो ये शब्द और दिए गए स्पष्टीकरण के स्तर को बहुत अलग होना चाहिए, जो आपके श्रोताओं के आधार पर होना चाहिए।
    • पूर्ण प्रतिभाशाली होने के नाते आप नौ साल के बच्चों के समूह से बात करके मदद नहीं कर सकते। एक संयुक्त पेशेवर बनने के लिए, जब आवश्यक हो तो दर्शकों के आधार पर आपको अपने भाषण और भाषण को समायोजित करने की आवश्यकता होती है।
  • बीट एटिकुलेट स्टेप 16 नामक चित्र
    3
    एक कहानी बताओ जैसा कि आप एक कहानी बताते हैं, आप अधिक मौखिक भरने और झिझक से छुटकारा पाने की अधिक संभावना रखते हैं, क्योंकि आप इस विषय को अपने हाथ की हथेली की तरह जानते हैं और एक वाक्य से दूसरे स्थान पर जाने के लिए तैयार रहें। आप एक कहानी है कि अपने दृष्टिकोण को दिखाता है, तो एक भाषण में इसका इस्तेमाल करते हैं या अन्य लोगों से बात, और आप किसी को अधिक उत्साहित किया जा रहा है और की छाप आराम और विश्वास के साथ बोल स्पष्ट होगा।
    • बेशक, कहानी को पहले से कहने का अभ्यास करना आपको इसे ठीक से समायोजित करने में मदद करेगा, भले ही आप इसे अच्छी तरह जानते हों
  • बीट एट्युट्युट चरण 17 नामक चित्र
    4
    प्रसिद्ध भाषण और वक्ताओं के साथ अपने आप को प्रेरित यूट्यूब पर महान स्पीकर वीडियो या मार्टिन लूथर किंग या स्टीव जॉब्स जैसी किसी अन्य ऑनलाइन स्रोत की तलाश करें और पता करें कि क्या आप उनसे कुछ सीख सकते हैं। एक और विकल्प कुछ महान भाषणों को सीखना है, जैसे "Gettysburg पता"दूसरों को प्रभावित करने और प्रेरित करने के तरीके जानने के लिए फिर भी, आप उन प्रेरक वक्ताओं के लिए न्यूज़कास्ट देख सकते हैं जो विशेष रूप से मुखर और चिंतनशील हैं, उन्हें देख रहे हैं और सीखते हैं कि कैसे किसी को और अधिक सुवक्ता बनने के लिए
    • जब आप कुछ देखते हैं या पढ़ते हैं तो नोट्स लें आप देखेंगे कि अन्य मुखर लोगों को देखकर अभिव्यक्ति के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है।
  • बीट एटिकॉलेट स्टेप 18 नामक चित्र
    5
    अपनी सामग्री को और भी दिलचस्प बनाओ आपके संदेश को पूरी तरह से गुजरने के द्वारा भीड़ या सहकर्मी को प्रभावित करने का एक और तरीका यह सुनिश्चित करना है कि यह सुनने के लायक कुछ है हालांकि के बारे में कैसे तुम एक मोच आ टखने के साथ मैराथन समाप्त अद्भुत और प्रेरणादायक कहानी बहुत ही विशेष नहीं लगता है, यह बताने के कुछ काफी दिलचस्प कर देगा के रूप में लोगों बार जब आप रुकते हैं, हकलाना या मौखिक भरण का उपयोग करने पर ध्यान न दें। तो अगली बार जब आप दूसरों से बात करने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो ध्यान न दें कि आप संदेश पर कैसे पहुंचते हैं - केवल इसे जितना संभव हो उतना रोचक बनाने के लिए सोचें।
    • अपनी सामग्री को और भी अधिक रोचक बनाने के लिए, आप अनावश्यक शब्दाडंबर काटने के अलावा, पता कर सकते हैं कि दर्शकों के लिए पारित होने वाले सबसे मनोरम बिंदु क्या होगा।
  • बीट एटिकेट्यल चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    स्पीकर के एक सहयोग से जुड़ें यह आपको उन लोगों के साथ संपर्क में रखेगा जो आपके लिए बहुत ही समान मानसिकता वाले हैं, आप समय और स्थान को व्याख्यान देने, दर्शकों को आकर्षित करने और अधिक मुखर बनना सीखते हैं। यदि आप शर्मीली या सार्वजनिक रूप से बोलने में डर महसूस करते हैं, तो यह आपको एक अधिक आत्मविश्वास और स्पष्ट व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक धक्का हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • वर्तमान घटनाओं के साथ वर्तमान रहें और अपनी कहानी जानिए यह एक आवश्यक बिंदु नहीं है, लेकिन इससे आपको स्मार्ट वार्तालाप का प्रवाह जारी रखने में मदद मिलेगी। अगर आपके बारे में बात करने के लिए कुछ नहीं है, तो भाषण में कुशल होना कितना अच्छा है?
    • शब्दकोश से एक शब्द चुनें और एक दिन में यथासंभव समय का उपयोग करें।
    • आप किसी भी कौशल की एक अभिव्यक्ति का विकास नहीं कर सकते हैं - कैसे मौखिक रुक जाता है को समाप्त नहीं, बोलने से पहले सोच नहीं, एक गरीब शब्दावली है या खिचड़ी या अश्लीलता, आदि के बिना बात नहीं कर सकते "निराशा मत करो! बस के द्वारा जोर से पढ़ें किसी पेशेवर पाठ, जैसे कि पुस्तक, अखबार या लेख, आप तुरन्त उन सभी गुणों को प्राप्त कर सकते हैं जो एक मुखर वक्ता के पास होना चाहिए!
      • हालांकि, एक मुखर और स्वतंत्र वक्ता बनने की कुंजी उन शब्दों और विराम चिह्नों को ढूंढना है जो आप से अपरिचित हैं - जोर से पढ़ना अक्सर उच्चारण को परिष्कृत करने के लिए शारीरिक व्यायाम के साथ, आप अपनी आवाज़ प्राप्त करने की ताकत देखेंगे, और अभ्यास के साथ, आपका मस्तिष्क गहराई में बोलने के लिए आदी हो जाएगा अपनी आवाज़ को प्रशिक्षित करना मजेदार हो सकता है, क्योंकि यह किसी कलाकार के साथ करता है जो एक अनूठी शैली को विकसित और बढ़ाता है - लेकिन याद रखें कि ज्ञान और स्थिरता नियम हैं। जैसा कि आप जोर से पढ़ें, आप अपनी आवाज को मजबूत करेंगे और एक ही समय में ज्ञान प्राप्त करेंगे! प्रेरणा के उत्कृष्ट उदाहरण हैं, लेकिन अंत में, आप सभी को करना है प्रयास! क्या यह चर्चाओं और चर्चाओं या अकेले जोर से पढ़ने के माध्यम से है, अभ्यास
    • मुखर बोलने और बस विनम्र दिखने की कोशिश में अंतर के बारे में जानें। बड़े शब्दों का प्रयोग करें = विनम्र उन शब्दों का प्रयोग करें, जो हर कोई समझता है = स्पष्ट। असंबद्ध आंकड़े सम्मिलित करें = शिक्षित अपनी स्थिति का छोटा विवरण जानिए = जोड़।
    • यदि आपको "गुनगुनाहट"या भाषा के अन्य दोष, उनके भाषण में, इसे कहने के बजाय शब्द के बारे में सोचने का प्रयास करें
    • अपने आप को उन लोगों से भरे हुए, जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। जिन लोगों के आप भरोसा करते हैं उनमें आप के बीच स्पष्ट होना आसान होगा।

    चेतावनी

    • शाप से बचें कच्ची बात आपको किसी की राय नहीं उठाती है, जब तक कि किशोर लड़के न हों
    • छलांग से बचें अगर आपको कुछ नहीं कहना है, तो अपने स्थान पर रहें! कोई भी कभी ऐसी बैठक के बारे में शिकायत नहीं करता है जो शुरुआती समाप्त हो जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com