IhsAdke.com

कैसे किसी के साथ बहस करने के लिए कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हो

ऐसे किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत होना जो सोचते हैं कि उनका हमेशा कारण निराशाजनक हो सकता है व्यक्ति के साथ चर्चा करने से पहले यह अच्छी तरह से सोचना बेहतर होगा कि क्या यह इसके लायक है। इसके अलावा, उसे देखने का तरीका देखने के लिए और वार्तालाप को पुनर्निर्देशित करने के तरीके खोजने में मददगार हो सकते हैं, साथ ही स्थिति में शांत रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
चर्चा के लिए तैयारी

चित्र जिसका किसी के साथ बहस शीर्षक से वे हमेशा सही सोचते हैं चरण 1
1
समस्या की जड़ खोजें जो लोग सोचते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, वे आमतौर पर दो श्रेणियों (या दो के संयोजन) में फिट होते हैं। कुछ बुद्धिमान लोग असुरक्षित हैं और जितना संभव हो उतना चीजों के बारे में जानने की कोशिश करके इसे कवर करने का प्रयास करें। दूसरों को वास्तव में लगता है कि वे सबकुछ जानते हैं, इसलिए वे अपने ज्ञान को दूसरों को दिखाने के लिए बाध्य महसूस करते हैं इस व्यक्ति के तर्कपूर्ण व्यवहार के बारे में समझने से आपको इस स्थिति से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • जब एक चुपके और असुरक्षित व्यक्ति सुनता है कि वह गलत है, तो असुरक्षा पैदा होती है और वह एक रक्षात्मक स्थिति मानते हैं। यदि यह मामला है, तो ऐसे लक्षित प्रश्न पूछें जो इस प्रकार के व्यक्ति के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • दूसरे प्रकार के स्मार्ट-गधे के लिए, व्यक्ति को आप क्या कहना चाहते हैं और फिर एक अलग राय पेश करने दें।
  • किसी के साथ तर्कसंगत शीर्षक वाले चित्र, जो सोचते हैं कि वे हमेशा सही हैं चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप रिश्ते को कितना जोखिम चाहते हैं स्मार्ट-गधे के साथ चर्चा करने से पहले, यह सोचना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खोना चाहते हैं। यही है, आप के लिए कितना संबंध और चर्चा महत्वपूर्ण हैं, इस बारे में सोचें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, चर्चा में प्रवेश करके हमेशा रिश्ते बर्बाद करने का जोखिम होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस एक चालाक है, तो वह सोचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है कि वह क्या चाहता है क्योंकि आप अपनी नौकरी जोखिम में डाल सकते हैं।
    • यदि वह व्यक्ति आपके करीबी व्यक्ति है, जैसे मित्र या पार्टनर, तो यह तय करें कि चर्चा के कारण चोट लगी है या नहीं।
  • चित्र जिसका किसी के साथ तर्कसंगतता है कि वे हमेशा सही सोचते हैं चरण 3
    3
    देखें कि आपका लक्ष्य चर्चा के साथ क्या है हर चर्चा में, आपको एक लक्ष्य रखना होगा। हो सकता है कि आप बस उस व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण को समझें या यह स्वीकार करने के लिए चाहें कि आपको चोट लगी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, चर्चा में शामिल होने से पहले आपको एक लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए।
  • चित्र जिसका किसी के साथ तर्कसंगतता का शीर्षक है वे हमेशा सही सोचते हैं चरण 4
    4
    चर्चा करने से पहले तथ्यों की जांच करें यदि समस्या तथ्यों पर आधारित है, तो उन्हें पहले से जांच लें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने बिंदु को साबित करने के लिए हाथ पर सबूत हैं। हालांकि, शोध करते समय, निष्पक्ष संसाधनों का उपयोग करने के बजाय सिर्फ यह कहने के बजाय कि आप क्या सुनना चाहते हैं।
  • भाग 2
    व्यक्ति को दूसरी तरफ देखने में मदद करना

    चित्र जिसका किसी के साथ तर्कसंगतता है कि वे हमेशा सही सोचते हैं चरण 5
    1
    व्यक्ति को क्या कहना है सुनें यहां तक ​​कि अगर वह सोचती है कि वह हमेशा सही है, तो आपको अभी भी उसे सुनना होगा, ठीक उसी तरह जैसे आप सुनना चाहिए। उसे पहले देखने की बात सुनो, उसे क्या कहना है, उसके बारे में ध्यान दें
    • यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, बातचीत के दौरान अपने सिर को इशारा करते हैं और संक्षिप्त सारांश के साथ जवाब देते हैं, जैसे "तो, आपका मतलब ..."।
  • चित्र जिसका किसी के साथ तर्कसंगतता है कि वे हमेशा सही सोचते हैं चरण 6
    2
    बेहतर समझने के लिए प्रश्न पूछें शायद वह व्यक्ति इस विषय के बारे में प्रत्यक्ष रूप से नहीं बता रहा है, इसलिए प्रश्न पूछने से आपको पूरी तरह से समझने में मदद मिल सकती है कि व्यक्ति इस मुद्दे के बारे में पूरी तरह से कैसे सोचता है और वह इसके बारे में क्या सोचता है ।
    • यहां तक ​​कि साधारण प्रश्न जैसे "क्यों?" या "यह कैसे?" समस्या को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ वादों का शीर्षक किसी को लगता है कि वे हमेशा सही हैं 7
    3



    सहमत हूं और फिर अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करें। एक व्यक्ति के साथ बहस करने का एक तरीका है जो सोचता है कि वह हमेशा सही है, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात है, इसे स्वीकार करना या कम से कम यह स्वीकार करना कि वह अपने दृष्टिकोण को समझता है। एक बार जब आप सहमत हो जाएं, तो आप दूसरे दृष्टिकोण को देख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं समझ गया कि तुम्हारा क्या मतलब है यह एक वैध दृष्टिकोण है, लेकिन मुझे लगता है ... "।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे आपकी तरफ समझने में सहायता करने के लिए धन्यवाद। मैं आपके दृष्टिकोण को समझता हूं। मेरा थोड़ा अलग है मुझे लगता है ... "
  • चित्र जिसका किसी से विचार है कि वे हमेशा सही हैं चरण 8
    4
    अपने तर्क के साथ व्यक्ति को धमकाने की कोशिश मत करो। यदि आप खतरनाक तरीके से बोलते हैं, तो व्यक्ति को बंद होने की संभावना है हालांकि, यदि आप एक अधिक अनुकूल टोन में बात कर सकते हैं, तो व्यक्ति सुनने की संभावना है।
    • कहने के बजाय "मुझे पता है कि मैं सही हूँ," कहते हैं, "ठीक है, मैं समझता हूँ कि क्या है ..."
    • कहने के बजाय "मैं आपको सही दृष्टिकोण का बताना दूँगा ..." आप कह सकते हैं "शायद यह कहानी एक अलग पक्ष है ..."
  • चित्र जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वह हमेशा सही हैं 9
    5
    वार्तालाप बिंदुओं से बातचीत को दूर ले जाएं कभी-कभी, जब किसी व्यक्ति को सीधे सामने आना होता है, तो ऐसा हो सकता है कि वह बस बंद हो जाता है और सुनने के लिए मना कर देता है, जैसे कि जब आप एक धमकी वाला स्वर में बोलते हैं इस मामले में, आप इस समस्या का हल भी दे सकते हैं, लेकिन वह व्यक्ति आपकी बात को सुनने के लिए मना कर देता है।
    • प्रत्यक्ष रूप से सामने आने के बजाय, शायद लक्षित प्रश्न पूछने के लिए उसे दूसरे दृष्टिकोणों के बारे में सोचने का एक तरीका है।
    • आप कह सकते हैं, "क्या आप इस तरह से सोचते हैं?" इसके बजाय "ओह, यह सही नहीं है।"
    • कहने के बजाय "यह पूरी तरह से गलत है," कहते हैं, "क्या आपने कभी सोचा है कि ...?"
  • भाग 3
    एक शांत स्वर में बातचीत को ध्यान में रखते हुए

    चित्र के साथ वादों का शीर्षक किसी को लगता है कि वे हमेशा सही हैं 10 कदम
    1
    खुद को तनाव मत करो किसी बातचीत के दौरान तनाव करना बहुत आसान है भावनाओं को पूरा करना और दोनों पक्ष खुद को ऊंचा करते हैं। उनकी घबराहट में हस्तक्षेप होता है और चर्चा सिर्फ एक तरफ से अपमान की लड़ाई होती है। चुपके वाले व्यक्ति से बात करते समय तनाव एक समस्या है, क्योंकि वह या तो लाइन को पार करने की अधिक संभावना है। हालांकि, अगर आपका लक्ष्य किसी जगह पर जाना है, तो आपको शांत रहने की आवश्यकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आप परेशान हो रहे हैं, एक पल लो और एक गहरी सांस ले लो किसी अन्य समय में चर्चा में वापस जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि आप दोनों को शांत होने और एक साथ वापस आने का मौका मिले।
  • चित्र किसके साथ सोचता है कि वे हमेशा सही हैं
    2
    हथियारों के पार आपके शरीर की भाषा में आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में बहुत कुछ कहते हैं। यदि आपका शरीर यह दिखा रहा है कि आप वार्तालापों के लिए खुले नहीं हैं, तो जो व्यक्ति आपके साथ बात कर रहा है, उसे खोलने की संभावना नहीं होगी।
    • हथियार और पैरों के बीच और अपने शरीर को व्यक्ति की तरफ बारी। इसके अलावा, आँख से संपर्क करें ताकि व्यक्ति आपको देखे कि आप किस पर ध्यान दे रहे हैं।
  • चित्र किसके साथ सोचते हैं कि वे हमेशा सही हैं 12
    3
    अन्य बिंदुओं को सुनने के लिए तैयार रहें। यहां तक ​​कि जो लोग सोचते हैं कि वे जानते हैं कि सबकुछ कभी-कभी सही हो सकता है चर्चा में प्रवेश करते समय, किसी को एक त्रुटि स्वीकार करने की संभावना के लिए तैयार होना चाहिए अन्यथा, चर्चा कहीं नहीं जाएगी।
  • चित्र जिसका किसी के साथ तर्कसंगतता है कि वे हमेशा सही सोचते हैं 13
    4
    पता है कि (और कैसे) दूर स्थानांतरित करने के लिए ऐसा हो सकता है कि आपको पता चल गया कि कोई भी चर्चा को "जीत" नहीं देगा। इस बिंदु पर, विषय को बंद करना सबसे अच्छा है। इसके बावजूद किसी को भी बिना किसी स्वर के स्वर के बोलना चाहिए, अन्यथा अन्य व्यक्ति बहस जारी रखना चाहते हैं।
    • आप इसके साथ समाप्त हो सकते हैं: "ठीक है, ऐसा लगता है कि हम इसके साथ कहीं भी नहीं जा रहे हैं। इससे सहमत होना बेहतर होगा कि हम असहमत हैं, है ना? "
    • यह भी कहना संभव है, "क्षमा करें यदि हम इस पर सहमत होने के करीब भी नहीं हैं। शायद हमें इस बारे में दूसरी बार बात करनी चाहिए। "
  • युक्तियाँ

    • किसी भी तथ्यों का खंडन करने के लिए तैयार रहें अगर कोई व्यक्ति किसी झूठ या पक्षपाती जानकारी का हवाला देते हैं, तो विश्वसनीय सूत्रों के साथ इसका मुकाबला करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com