IhsAdke.com

किशोर रिश्तों की मरम्मत कैसे करें

किशोरों के साथ रिश्ते निराशाजनक हो सकते हैं क्योंकि जीवन के इस समय विद्रोह और असुरक्षा से घिरा हुआ है। हालांकि, सावधानीपूर्वक सुनना, युवा लोगों को पहचानने से बचने और किसी भी बुरी स्थिति की मरम्मत के लिए जब आवश्यक हो, रणनीतियों के लिए खुद को उपलब्ध कराने से बचें।

चरणों

भाग 1
माता-पिता और किशोर बच्चों के बीच रिश्तों की मरम्मत

एक किशोरी रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 1
1
व्यवहार के पैटर्न को पहचानें किशोर बहुत असुरक्षित होते हैं और उनके विकल्पों के आधार पर उन्हें महसूस करना पसंद नहीं होता। अपने बच्चे से बात करते समय अपराध के बारे में बात करने के बजाय, व्यवहार संबंधी पैटर्न देखें जो आपके रिश्ते को खराब कर सकते हैं। उनका मुकाबला करने के लिए दंड और दंडों का सहारा लेने से ज्यादा सटीक है।
  • किशोरों के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें आपको क्यों लगता है कि वह आपके साथ एक स्वस्थ संबंध रखने के विचार का विरोध करता है? संघर्ष बनाने के लिए यह किस आधार पर निर्धारित किया गया है? क्या आपकी संचार तकनीक अप्रभावी हैं?
  • परवाह न करें कि कौन सही है। व्यवहार पैटर्न की तलाश करें उनमें से कौन घर पर एक अप्रिय माहौल पैदा करता है और आप एक दूसरे के साथ उनसे लड़ने के लिए एक साथ कैसे आ सकते हैं? इस तरह एक वार्तालाप शुरू करें: "मैं हमेशा सिंक में गन्दा व्यंजन डालने के लिए कहता हूं, लेकिन आप उन्हें पालन नहीं करते - जब भी आप कहते हैं कि आप जा रहे हैं, तो मुझे शिकायत करनी पड़ती है और आपको गुस्सा दिलाता है। समस्या शांति से? "
  • एक किशोर रिश्ते के चरण 2 को मरम्मत शीर्षक
    2
    वर्तमान पर ध्यान दें जब हम परिवार के सदस्यों के साथ निराश हो जाते हैं, तो हम सबूत इकट्ठा करने के साधन के रूप में अतीत से समस्याओं का पता लगाना चाहते हैं (एक मजबूत पुष्टि पूर्वाग्रह के साथ) कि हम सही और गलत व्यक्ति हैं यह रणनीति उन किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकती है जो अपने संबंधों को सुधारना चाहते हैं। आदर्श पर आगे बढ़ना है और इस तरह अतीत को देखो आपको उन बुरी चीजों को भूलने से रोक देगा जिन्हें आपने पहले से अनुभव किया है। अपने बच्चे के साथ बातचीत करते समय, वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें और समस्या खुद।
  • एक किशोर रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने किशोरों के लिए खुद को उपलब्ध कराएं उसे बात करने के लिए बाध्य करने की कोशिश मत करो- अगर तुम करते हो, तो आप उसे बस ड्राइव करेंगे इसके बजाय, जब आप की आवश्यकता पड़ती है, तब आप के लिए बारी करने के लिए उसे अलग समय सेट करने का प्रयास करें
    • इसे स्पष्ट करें कि अगर आपके बच्चे को मदद की ज़रूरत है, तो वह आप पर भरोसा कर सकता है। प्रेस या खुद को बात करने के लिए बाध्य महसूस नहीं करते ऐसी बातें कहें, "अगर आपको मेरी ज़रूरत है, तो मैं हमेशा यहां आने वाले सभी के लिए हूं।"
    • कहें कि यह हमेशा उपलब्ध नहीं होगा सही समय पर कि आपके बच्चे की जरूरत है उसे एक नौकरी आपातकालीन नंबर दें और एक संदेश भेजें अगर वह कॉल का जवाब नहीं दे सकता है
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक 4 चित्र
    4
    अपने बच्चे को पहचानने से बचें यदि उसे इस धारणा का सामना करना पड़ता है, तो वह आपसे विमुख हो सकता है और आपको विचलित कर सकता है, क्योंकि किशोर पहले से ही असुरक्षित हैं अपनी बातचीत के दौरान यथासंभव संवेदनशील रहें।
    • किशोर किशोरावस्था में नए व्यवहारों का पता लगाने लगते हैं - आपके बच्चे की यौन इच्छाएं हो सकती हैं और वयस्कों के पहलुओं, जैसे अल्कोहल, जानने के लिए उत्सुक हो सकता है। उसे उसे पहचानने के बिना खुद व्यक्त करें, लेकिन अपने संवादों में सुरक्षा पर जोर देना सुनिश्चित करें। पीने के खतरों और असुरक्षित यौन संबंधों के बारे में बात करने से डरो मत - बस अपने आप को ऐसे तरीके से अभिव्यक्त करें जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आप महत्वपूर्ण टोन का उपयोग किए बिना इसे अच्छा और खुश होना चाहते हैं।
    • कुछ कहो "मुझे पता है कि किशोर नई चीजों की कोशिश करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप सुरक्षित और खुश महसूस करें। क्या हम सप्ताहांत में शराब और नशीले पदार्थों के बारे में बात कर सकते हैं?"
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक से चित्र 5
    5
    स्थिति के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम के लिए कार्य करें जब वे एक क्षतिग्रस्त रिश्ते (उम्र की परवाह किए बिना) की मरम्मत करने की कोशिश करते हैं, तो लोगों को अक्सर बहुत सीमित विचार होते हैं, यह सोचते हुए कि उन्हें अच्छी तरह से ध्यान देना चाहिए कर सकते हैं होता है। यह जुनून, जो रिश्तों में विचारशील हो सकता है, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम करता है। अपनी ऊर्जा को कुछ पर फोकस करें जो आपको लक्ष्यों के करीब लाता है।
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    स्वस्थ रिश्ते को विकसित करने के लिए अपने किशोरों से बात करना सीखें कई माता-पिता को युवा लोगों के साथ संवाद करने में कठिनाई होती है।
    • जब आप बोलते हैं तो किशोर को पहचानने से बचें, लेकिन ईमानदार रहें। यदि कुछ विषयों गंभीर और शत्रुतापूर्ण व्यवहार को भड़काने की कोशिश करते हैं, तो "मुझे नहीं लगता कि हमें इसके बारे में बात करनी चाहिए।"
    • मौज-मस्ती और प्रकाश विषयों जैसे फिल्मों, टीवी शो, मशहूर हस्तियों आदि के साथ आकस्मिक बातचीत के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें। यदि आप और आपके किशोर केवल रिश्ते के मुद्दों पर चर्चा करते हैं, तो युवा व्यक्ति निरंतर तनाव और तनाव महसूस करेगा।
    • अपने बच्चे से शांति से बात करना शुरू करें, उसके बिना उसे खोलने के लिए इंतजार करें और अपने दोस्त को रात भर में बदल दें। रिश्ते को ठीक करने के लिए छोटे, कदम-दर-चरण कदम उठाएं।
  • एक किशोर रिश्ते को मरम्मत शीर्षक शीर्षक 7
    7



    सुनो। कभी-कभी माता-पिता अपने किशोर बच्चों को नहीं सुनते हुए नोटरी के कार्यालय में गलती कर सकते हैं। एक स्वस्थ संबंध रखने के लिए, युवा व्यक्ति क्या चाहता है और इसकी ज़रूरतों के बारे में पता करें और इन वस्तुओं को एक वैध तरीके से व्यवहार करें।
    • अपने बच्चे के साथ सक्रिय रूप से सुनने का अभ्यास करें और उसे नॉन-एबिलल संकेत दें, जैसे कि सिर हिलाते हैं और मुस्कुराते हैं (जब उचित हो)। दोहराएं जो कुछ शब्दों में वह कहता है। किशोरों को सुनना और मान्यता प्राप्त करना अच्छा लगता है। उदाहरण के लिए, यदि युवक का कहना है कि वह सोचता है कि उसके दोस्तों को पिछले सप्ताह कक्षा में उसे छोड़ दिया, जैसे "तो तुम क्योंकि उनके दोस्तों अगले होना चाहता हूँ नहीं लगता था बाहर रखा महसूस होता है?" कुछ कहना। यह दिखाएगा कि आप चौकस हैं और आपकी देखभाल है
    • सक्रिय सुनना गलतफहमी (जो किसी भी रिश्ते से कम हो सकती है) को रोकती है, साथ ही साथ आपको सुनने के लिए मजबूर करती है कि आपका बच्चा क्या कहता है।
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक शीर्षक 8
    8
    किशोरों में अवसाद और चिंता के संकेत के लिए देखो वयस्कों की तुलना में इस तरह की समस्याएं युवाओं में अलग-अलग तरीकों से रिश्ते और प्रकट को प्रभावित कर सकती हैं - इसलिए लक्षणों से परिचित रहें।
    • उदासी,, रो थकान, गतिविधियों में ब्याज की हानि, और कठिनाई ध्यान केंद्रित कर के लगातार मुकाबलों किशोरों और वयस्कों में अवसाद के लक्षण हैं, जबकि कुछ संकेत युवा लोगों में अधिक आम हैं - जैसे चिड़चिड़ापन, शारीरिक दर्द और पीड़ा की शिकायत, आलोचना करने के लिए संवेदनशीलता और के रूप में दोस्तों और परिवार से दूर
    • किशोरावस्था का उपयोग कर सकते हैं अभिनय करना (अभिनय, जब वे अवसाद और चिंता से भावनात्मक दर्द से निपटने का एक तरीका मानते हैं आपके बच्चे को हो सकता है, उदाहरण के लिए, (शैक्षिक और व्यवहार) स्कूल में समस्याएं हैं और इस तरह इंटरनेट पर या शराब और drogas- इसके द्वारा एक लत के अधिग्रहण, आप भी, एक कम आत्मसम्मान को विकसित जोखिम वाले व्यवहार का प्रदर्शन और की ओर हिंसक कार्य कर सकते हैं अन्य लोगों के लिए
  • भाग 2
    किशोरों के बीच संबंधों को सुधारना

    एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक 9 चित्र
    1
    ध्यान से सुनो यदि आप एक रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, तो अपने सुनने के कौशल को बेहतर बनाएं, और जब आपको किसी के साथ संवाद करना है, तो फ़ोकस दिखाएं
    • ध्यान से सुनने के लिए, ले मौखिक और गैर मौखिक है कि इस विषय और व्यक्ति की यह वाणी कभी कभी लहर की तरह "हाँ" और "मिल गया" बातें कहते हैं और हंसी और मुस्कान जब उचित में डूब जाता है।
    • जब आपकी बारी आती है, तो दूसरे व्यक्ति को जो कुछ कहा गया है, "तो आपको लगता है ..." या "आपको बहुत महसूस करना चाहिए ..." संक्षेप में दोहराएं।
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक शीर्षक 10
    2
    यदि आप किसी मित्र या साथी (या रुचि को पसंद करते हैं) को आप कहते हैं, उस व्यक्ति से माफी मांगें किशोरावस्था दूसरों को क्या लगता है के लिए महत्व देते हैं, और इसलिए मोड़ पर न हिचक रहे हैं। हालांकि, भले ही आप यह नहीं सोचें कि यह गलत है, अगर आप किसी की भावनाओं को दुखी करते हैं तो ईमानदारी से माफी मांगें। यह एक बिगड़ा रिश्ते की मरम्मत के लिए आवश्यक हो सकता है
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    यदि आप रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं तो किशोर का न्याय न करें किसी भी परिस्थिति के चलते, जो आपके बीच संघर्ष का कारण बना और व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए नकारात्मक बिंदुओं से छुटकारा दिलाएं। यहां तक ​​कि अगर आपको चोट लगी है, तो आपको क्या लगता है कि आप इस तरह से व्यवहार करें?
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत
    4
    अपने दोस्तों के गुणों के बारे में सोचें। विचार करें कि क्या यह एक विशेष संबंध स्थापित करने के लायक है या नहीं किशोर इस विषय पर गलत निर्णय लेते हैं क्योंकि वे असुरक्षित हैं
    • अतीत से सकारात्मक दोस्ती और परिवार के साथ आपके संबंधों के बारे में सोचें। मुझे उनके बारे में क्या पसंद आया? वह समर्थित महसूस किया, यकीन है? क्षतिग्रस्त रिश्तों के लिए भी यही सच था? क्यों या क्यों नहीं?
    • ऐसे दोस्ती की तलाश करें जो आपके सर्वोत्तम गुणों को उत्तेजित करें। यदि आप अपने स्वयं के व्यवहार को पसंद नहीं करते हैं, जब आप एक निश्चित व्यक्ति के करीब हैं, तो शायद इसके लायक नहीं हो।
    • सिर्फ उन लोगों के साथ संबंधों को ठीक करें जिनके साथ आप सम्मान करते हैं। आखिरकार, कुछ संघर्षों का एक अच्छा कारण है। यदि आप अपमानजनक महसूस करते हैं, तो दूर चलना ठीक है।
  • एक किशोर रिश्ते की मरम्मत शीर्षक शीर्षक 13 चित्र
    5
    हानिकारक संबंधों के संकेतों को पहचानें उदाहरण के लिए, मैत्री और उपन्यास, अपमानजनक हो सकते हैं। किशोरावस्था स्वस्थ संबंधों की गतिशीलता को पूरी तरह से समझ नहीं पाती हैं, क्योंकि वे अभी भी तलाश कर रहे हैं और दुनिया को जानना चाहते हैं। पता करने के लिए "खराब रिश्ते" का अर्थ पता करें कि क्या बचें।
    • अपमानियों (मित्र या प्रेम करने वाले साथी) सभी के सब अधिकारों और ईर्ष्या से हैं, और परित्याग का डर है। ऐसे लोगों को संदिग्ध हैं, जब उनके साथी अपने डर को खुश करने की कोशिश करते हैं और वे क्या कहते हैं की उपेक्षा करते हैं।
    • दुर्व्यवहारियों को बार-बार क्रोध का सामना करना पड़ता है वे अपने नियंत्रण से परे समस्याओं के लिए आपको शाप, चिल्लाना या दोष दे सकते हैं - जो हिंसा को जन्म दे सकती हैं किसी भी व्यक्ति से दूर रहें जो आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com