IhsAdke.com

परेशान किशोरों से निपटना

एक परेशान किशोरों की एक माता पिता के रूप में, आप बच्चों के व्यवहार की समस्याओं से निपटने के और अकेले इन समस्याओं का समाधान करने के लिए उन्हें सिखाने के लिए एक रणनीति बनानी होगी। यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह इस तरह से होना जरूरी नहीं है। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं जब आपको इसके साथ सौदा करना होगा।

चरणों

विधि 1
चौकस होने के नाते

चित्रित परेशान किशोरों के साथ डील शीर्षक चित्र 1
1
जानें कि आपके किशोर क्या सामना कर रहे हैं उनके भ्रम का स्रोत व्यवहारों (दवा का उपयोग, यौन अन्वेषण और आपराधिक गतिविधि) और मानसिक स्थितियों (अहंकार और आत्मसम्मान) से जुड़े मुद्दों के विभिन्न प्रकारों पर पाया जा सकता है। किशोर को परेशान करने वाले मुद्दे पर ध्यान देने योग्य होने के कारण वह अपने वसूली की ओर पहला कदम होगा।
  • जांच करने के लिए बाहर जाने से पहले, अपने किशोरों के साथ ईमानदारी से संवाद करने की कोशिश करें (या किसी अन्य व्यक्ति से यह आपके लिए करने के लिए कहें)। अगर आप बात करने को तैयार नहीं हैं, तो आपको अपने लिए एक साथ टुकड़े टुकड़े करना होगा।
  • चित्रित परेशान किशोर के साथ डील शीर्षक पृष्ठ चरण 2
    2
    व्यवहार संबंधी समस्याओं पर नज़र रखें इसमें स्कूल में ग्रेड प्राप्त करने में विफलता, शौक में रुचि की कमी जो पहले पूजा की गई थी, और संदिग्ध गतिविधियों का अभ्यास शामिल है।
    • हालांकि इन एक बड़ा कारण के ही लक्षण हैं, तो आप एक साथ टुकड़ा पहेली और आप बेहतर अपने बेटे / बेटी को समझने में मदद करने में मदद करेगा चेतावनी रहते हैं। तथ्यों का एक मानसिक संगठन रखने के लिए जानकारी खोजने और नोट लेने के लिए हर अवसर लें।
  • ट्राबेल्ड टीन्स के साथ डील शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने दोस्तों के अपने सर्कल में दूसरों से बात करें आपके पड़ोसियों और आपके किशोर के दोस्तों के माता-पिता एक अच्छी शुरुआत हैं यह आपको स्थिति की व्यापक तस्वीर देगा क्योंकि यह आपके बच्चे के प्रभाव के क्षेत्र से संबंधित है।
    • जानकारी के बहुमूल्य स्रोत होने के अलावा, यह संभव है कि इन माता-पिता और पड़ोसियों ने एक ही समस्या का अनुभव किया है और वे मदद के लिए तैयार हैं। अपनी चिंताओं को प्रकट करने से डरो मत - आप देखभाल करने और माता-पिता को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • ट्राबेल्ड टीन्स के साथ डील शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने किशोर की प्रगति का ध्यान रखें सभी किशोर आदर्श छात्र नहीं होंगे, और हर कोई एक ही उम्र में डेटिंग शुरू नहीं करेगा। वे किस तरह का अनुसरण कर रहे हैं यह जानने से आप अपने भविष्य का बेहतर अनुमान लगा सकते हैं।
    • कुछ तथ्यों जरूरी विद्रोह या भ्रम का संकेत नहीं हैं हालांकि, माता-पिता के रूप में, आपको शारीरिक, मानसिक और सामाजिक दोनों पहलुओं में अपने किशोरों की वृद्धि के साथ परिचित होना चाहिए।
  • चित्रित परेशान किशोर के साथ डील शीर्षक पृष्ठ चरण 5
    5
    समझें कि "सामान्य" किशोरी क्या है कभी-कभी "परेशान किशोर" के लक्षण सिर्फ विकास के संकेत हो सकते हैं सभी किशोर परिवर्तन के माध्यम से जाते हैं क्योंकि वे विकास से निपटते हैं।
    • अधिकांश किशोरों के लिए फैशन में रहना महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके किशोर रात भर तय कर सकते हैं कि यह उत्तेजक रूप से कपड़े पहनने या बालों को फूटाने का समय है। टैटू जैसे बड़े मुद्दों पर आपकी आलोचना को सीमित करें
      • उपस्थिति का एक परिवर्तन नकारात्मक कुछ भी नहीं दर्शाता है यह निश्चित रूप से, यदि कोई किशोर-संबंधी संदेह नहीं है जो चोट पहुंचाना चाहते हैं या यदि आपको बहुत बड़ा नुकसान या वजन बढ़ने की जानकारी है
    • जैसे-जैसे वे परिपक्व होते हैं, किशोर अधिक विद्रोही और तर्कपूर्ण हो जाते हैं। यह एक समस्या होगी यदि वे स्कूल से भागना शुरू कर देते हैं, झगड़े में पड़ना और घर पर हिंसक रहना इन पहलुओं को किशोर विद्रोह के संबंध में सामान्य से परे क्या होगा।
    • मूड स्विंग्स सामान्य हैं वे एक बिंदु पर चिड़चिड़े हो सकते हैं और खुशी के लिए दूसरे पर कूद सकते हैं आप लगातार उदासी और चिंता या नींद समस्याओं के बारे में चिंता करनी चाहिए। इस तरह के पहलुओं को अवसाद या धमकाने के लक्षण संकेत कर सकते हैं।
    • दवाओं और अल्कोहल का न्यूनतम उपयोग सामान्य है। अगर आपको स्कूल या घर पर समस्याएं मिलेंगी तो आपको समस्या का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।
  • विधि 2
    समर्थन देना

    चित्र शीर्षक से डील विथ परेशानी किशोर चरण 6
    1
    किशोर की तरफ रहें उनके साथ खुले तौर पर संवाद करें उन्हें बताएं कि आप उनकी कल्याण और उनके जीवन की परवाह करते हैं।
    • सभी किशोर (सभी लोगों को, वास्तव में) को प्यार करने की आवश्यकता है। चाहे कितना स्वतंत्र या प्रतिकूल, किशोरों को अभी भी उनके सकारात्मक और आश्वस्त ध्यान की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक से डील विथ परेशान किशोर चरण 7
    2
    अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव का समर्थन करें अगर वे खेल, क्लब या अन्य सकारात्मक गतिविधियों में संलग्न हैं, तो उन्हें यह दिखाने के लिए समर्थन दें कि वे जो करना पसंद करते हैं, वे सफल हो सकते हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि उनके पास एक प्रशंसक है और वे उन सकारात्मक लक्ष्यों का पीछा करेंगे
    • आपको इस तरह के समर्थन से स्पष्ट रूप से स्पष्ट होना पड़ सकता है अनुसंधान में, किशोरों आमतौर पर गलत faciais- भाव जब अलग अलग भावनाओं को व्यक्त करने चेहरों की वयस्क चित्रों के संपर्क में पढ़ा, किशोर अक्सर उन्हें व्याख्या के रूप में क्योंकि किशोरों मस्तिष्क का एक अलग हिस्सा का उपयोग भावनाओं की पहचान करने के raiva.Isso संकेत होता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद लें हो सकता है कि आपका किशोरी आपके साथ उतारने में सक्षम न हों हालांकि, एक प्रशिक्षित चिकित्सक एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है
    • अपने पति / पत्नी या करीबी परिवार के सदस्य से बात करें और अपनी राय पूछें। अगर चिकित्सा आवश्यक लगता है, तो पहले अपने बच्चे से बात करें यदि वे विरोध करते हैं, चिकित्सा के लाभों को स्पष्ट करते हैं और समझते हैं कि इस विषय से जुड़ी कोई कलंक नहीं है - वास्तव में किसी को भी इस प्रक्रिया के बारे में नहीं पता होगा।
    • एक चिकित्सक चुनें जिनकी विशेषता किशोरों में परेशान है I प्रत्येक चिकित्सक की एक विशेषता है, और पहले से ही अपने अनुसंधान करने से आपको चिकित्सा क्षमता को अधिकतम करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    समस्याओं के साथ कुशलता से निपटना




    चित्रित परेशान किशोरों के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने किशोरों के लिए सीमा निर्धारित करें कर्फ्यू अनिवार्य नहीं है, लेकिन जब आप घर आने का समय जानते हैं, तो कई किशोर सबसे अच्छी सेवा करेंगे। जिन स्थानों पर वे जा सकते हैं, उन पर सीमाएं लगाई जा रही हैं और जिन चीजें वे कर सकती हैं उन्हें पहचानने में वे मदद कर सकते हैं कि कौन से व्यवहार महत्वपूर्ण हैं
    • उचित रहें और अच्छा व्यवहार करें यदि आपका किशोर आपसे डेटिंग कर रहे हैं और आप जानते हैं कि आप कहां हैं, तो आराम करो। वे आपको उन पर विश्वास करने के लिए एक कारण दे रहे हैं - उन्हें दिखाएं कि आप उन्हें पहचानते हैं और उनकी सराहना करते हैं।
  • चित्रित परेशान किशोरों के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    2
    परिणामों की स्थापना करें कहने के लिए "क्या यह स्पष्ट है?" अच्छा नहीं है यदि आप उन्हें दोबारा दोहराते रहें तो अगली रात काम करता है सुनिश्चित करें कि आपकी कर सीमाओं का पालन करने का अच्छा कारण है।
    • इन सीमाओं और परिणामों को रखें यह सबसे पहले मुश्किल लग सकता है, लेकिन एक नियमित होने से दोनों को पता है कि एक-दूसरे से क्या अपेक्षा की जाती है। आपकी किशोरावस्था आपको उनके समझाए बिना अपने / उसके कार्यों के परिणामों को पता चलेगा।
  • चित्रित परेशान किशोरों के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने किशोरों के शिक्षकों या स्कूल पर्यवेक्षकों से बात करें यदि आपको संदेह है कि स्कूल की समस्या विकसित हो रही है, तो उन्हें जानकारी के बारे में पता हो सकता है जिसे आप नहीं जानते हैं।
    • शिक्षकों को आपको गोपनीय तरीके से पूरा करने में खुशी होगी उनके साथ बात करते हुए कि उनके किशोर का व्यवहार समस्याग्रस्त है, कुछ शर्मनाक नहीं है-शिक्षकों की सहायता के लिए वहां होगा और घर पर होने वाली समस्याओं के बारे में नहीं पता।
  • चित्रित परेशान किशोर के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    4
    अपने किशोरों के लिए जगह बनाओ उसे पता होना कि वह कौन बनना चाहता है, उसे अपनी दुनिया में हर समय की आवश्यकता होगी उन्हें अपने कमरे में देखना देखना दुनिया में सबसे बुरी बात नहीं है। उन्हें समय दें
    • यह विशेष रूप से आवश्यक है अगर आपके किशोर रेबीज के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं उन्हें अपने सिर को ठंडा करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। बहस की मांग करते हुए वे अभी भी उग्र हैं स्थिति खराब हो सकता है।
  • चित्र के साथ डील विद्रोही किशोर चरण 13
    5
    उन्हें जिम्मेदारी दीजिए। यह किसी भी तरह से किया जा सकता है जो उचित लगता है। उन्हें एक कार्य-सूची दीजिए या उन्हें समुदाय के काम के माध्यम से अपना भत्ता प्राप्त करने के लिए कहें।
    • उन्हें अंशकालिक नौकरियों को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर वे इसे अकेले नहीं खोजते हैं, तो अपने क्षेत्र या पड़ोसियों में संभावित नियोक्ताओं के लिए तलाश करें जिनकी कुछ सेवाओं की आवश्यकता है
  • ट्राबेल्ड टीन्स के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 14
    6
    उन्हें परिवार में सक्रिय होने की अनुमति दें सुनिश्चित करें, पहले, सक्रिय हो! परिवार के रात्रिभोज या खेल रातों की तरह नियमित घटनाएं करें अपने बच्चे को यह जानने की अनुमति दें कि वह एक परिवार का हिस्सा है और उसे कम दोषी महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • एक अच्छा उदाहरण सेट करें यदि आप लगातार इंटरनेट पर रहते हैं और दोपहर के भोजन के दौरान ईमेल भेजते हैं, तो आपके किशोर को उसके उदाहरण को दर्पण नहीं करने का कोई कारण नहीं होगा। यदि आप उन्हें शामिल करने की उम्मीद करते हैं, तो पहले शामिल हों
  • विधि 4
    तुम्हारी देखभाल करना

    चित्रित परेशान किशोरों के साथ डील शीर्षक चित्र 15
    1
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें आप अपने किशोरों की मदद नहीं कर सकते यदि आप चिढ़, दमघोंट, या बुद्धिमान व्यक्ति हैं। आप एक बदलाव की तलाश कर रहे हैं - आपकी भावनाओं को अपने तर्क पर हावी करने की अनुमति देकर समस्या को बढ़ा सकते हैं।
    • माता-पिता / बच्चे के रिश्ते से निकालें वे आपकी बात नहीं मानेंगे क्योंकि आप सबसे पुराना हैं यदि आप अपने किशोरों के बराबर होते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप स्थिति को कैसे संभाल लेंगे। आप अपने विचारों तक कैसे पहुंचने की कोशिश करेंगे? एक स्तर के दिमाग के साथ रहना आपको स्पष्ट रूप से सोचने और सर्वोत्तम निर्णय लेने में मदद करेगा
  • ट्राबेल्ड टीन्स के साथ डील शीर्षक चित्र 16
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें आप इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ आकार में नहीं होंगे यदि आप इसके साथ नींद रातों को खो रहे हैं। अंत में, यह आपकी किशोरावस्था है, जिसे इस तरह के मुद्दों को दूर करने की जरूरत है, न कि आप।
    • अपने लिए समय निकालने के बारे में दोषी महसूस न करें तनावपूर्ण मुद्दों से निपटने से पहले खुद को फिर से जीवंत और उत्साहित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप थके हुए हैं तो यह दृश्यमान होगा। आप अधिक आसानी से हताश हो जाते हैं और लड़ाई के बिना हार जाते हैं आपके किशोरी को उसके साथ रहने की ज़रूरत है जब आप इसे से निपटने की कोशिश कर रहे हैं तो जल्दी मत करो
  • ट्राबेल्ड टीन्स के साथ डील शीर्षक चित्र 17
    3
    सकारात्मक सोचो शायद आप एक पहाड़ पर देख रहे हैं जहां केवल एक तिल का छेद है आपका किशोर साल कैसा रहा? आपके दोस्तों और परिवार की किशोरावस्था कैसे हुई? विद्रोह के अधिकांश कार्य निश्चित चरणों में उत्पन्न होते हैं। यद्यपि आपको अपने बेटे / बेटी को गंभीरता से लेना चाहिए और उन पर चर्चा करना चाहिए जो दांव पर है, यह जानते हुए कि "ऐसा हो सकता है" आपके तनाव के लिए बेहद फायदेमंद होगा और ऐसी स्थितियों को स्वीकार करने की आपकी क्षमता होगी।
    • खुशी संक्रामक है यदि आपका किशोरी देखता है कि आप उदास, थके हुए और अम्लीय हैं, तो वह वह उदाहरण होगा, जो वह पालन करेगा। वे अभी भी एक उम्र में हैं, जब उन्हें किसी की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है - आप उस व्यक्ति को हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने समुदाय में अन्य माता-पिता से बात करते हुए आपको ऐसी जगहों पर किशोरों के हितों में बेहतर जानकारी मिल जाएगी। घटनाओं के बराबर होने से आपको यथार्थवादी उम्मीदें मिलेंगी
    • उनके लिए जगह बनाओ उनके जीवन के बारे में जानें, लेकिन विवरण की मांग न करें स्वतंत्र वयस्क बनने के लिए उनके लिए थोड़ी गोपनीयता की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com