IhsAdke.com

अपने किशोर बेटे के मूड विकारों के साथ काम करना

किशोरों के लिए, मूड विकारों को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, विशेषकर जब वे उम्र में होते हैं, जब ये दोलन एक विशेष समस्या होती है। तो अगर लगातार मनमौजी अस्थायित्व एक मूड विकार की उत्तेजना पीड़ित हैं, आपके किशोर महसूस कर सकते हैं कोई रास्ता नहीं बाहर है और बहुत ही निराश और गुस्सा हो जाते हैं की तरह। ये विकार गंभीर स्थिति हैं जो अधिक उपेक्षा की जा सकती हैं, जो कि उपेक्षित हो सकते हैं। लेकिन माता-पिता के रूप में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बहुत अधिक नकारात्मकता के साथ घबराहट या प्रतिक्रिया न करें। इसके बजाय, आदर्श अपने बच्चे के विकार से निपटने के लिए तरीके खोजने के लिए प्रयास करने के लिए है। समस्या से निपटने के लिए कुछ उपयोगी तरीकों को जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
शारीरिक रूप से आपके बच्चे की सहायता करना

चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
1
अपने बच्चे को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें मनोदशा संबंधी विकारों से निपटने के दौरान व्यायाम एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह किशोरों के हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है।
  • व्यायाम शरीर को अधिक हार्मोन जारी करने की अनुमति देता है जो कल्याण की भावना प्रदान करते हैं, जैसे डोपामाइन और एंडोर्फिन। ये हार्मोन एक उच्च प्राकृतिक खुराक के साथ शरीर की आपूर्ति करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपका बच्चा खुश और अधिक ऊर्जावान होगा
  • इसके अलावा, मूड विकार अक्सर अपने शरीर की खराब छवि द्वारा लाया जाता है, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान इसलिए, आवश्यक मात्रा में व्यायाम करने से समस्या के इस पहलू को दूर करने में भी मदद मिलेगी।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    क्या आपका बच्चा कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करता है ये गतिविधियां उपचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। योग और ध्यान जैसे विश्राम तंत्र, किशोरों सहित सभी उम्र के लोगों में चिंता का स्तर कम करने में मदद करते हैं
    • ये क्रियाकलाप आपके हृदय की दर को सामान्य मानते हैं, जो बहुत उपयोगी है क्योंकि आपके शरीर और दिमाग में लगातार एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इसलिए, शारीरिक प्रतिक्रियाएं, जैसे भारी श्वास और तेजी से दिल की दर, चिंता का स्तर बढ़ा सकते हैं
    • ऐसा हो सकता है कि किशोरावस्था छूट तकनीक से नकारात्मक प्रतिक्रिया देती हैं तो एक प्रयास करें और अपने बच्चे के साथ इसे करने का प्रयास करें। आप दोनों को लिंक को संकीर्ण करने के लिए यह एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    अपने बच्चे को स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन करने में सहायता करें स्वस्थ खाने की आदतों को अपने बच्चे के विकार मूड का इलाज नहीं है, लेकिन और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा, इस प्रकार की अनुमति देता है उसे स्कूल में बेहतर ध्यान केंद्रित करने और आप अपने स्वयं के शरीर के बारे में अधिक सहज महसूस करते हैं।
    • साबुत अनाज, फल, सब्जियों और प्रोटीन: सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को तीन स्वस्थ भोजन हर दिन है, जो शामिल होगा, समान रूप से कर रहा है। मत नाश्ता पर ध्यान नहीं दिया - यह वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, क्योंकि यह क्या चयापचय में किकऑफ़ दे देंगे और अपने बच्चे को ऊर्जा वह दिन का सामना करने की जरूरत है प्रदान करती है।
    • अपने बच्चे को खाए जाने वाले बल्कशिट की सीमा निर्धारित करें अत्यधिक अस्वास्थ्यकर भोजन, शरीर की समस्याओं को बिगड़ने के खतरे पर, विशेष रूप से किशोर लड़कियों के बीच वजन बढ़ने की ओर बढ़ सकता है इस प्रकार का भोजन महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भी रहित नहीं है, जो आपके बच्चे को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अतिसंवेदनशील छोड़ सकता है।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    दवाओं और शराब के खतरों के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करें। इन जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इन पदार्थों के आम तौर पर विकारों वाले लोगों पर एक मजबूत प्रभाव होता है और मैनिक या अवसादग्रस्तता वाले एपिसोड भी बदतर कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, शराब एक अवसाद है जो एक किशोर में एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को आसानी से ट्रिगर कर सकता है जो मूड विकारों से ग्रस्त है। कोकीन जैसे उत्तेजित दवाएं, दूसरी तरफ, कुछ लोगों में एक मेनिक प्रकरण को ट्रिगर कर सकती हैं।
    • बेशक, हर समय किशोरों की निगरानी करना असंभव होगा, और संभवत: उन्हें हर समय मॉनिटर किए जाने की तरह पसंद नहीं आएगा इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के लिए दवाओं और शराब प्रथाओं के बारे में शांत और स्पष्ट रूप से समझाएं। और फिर उसे थोड़ी सी जगह दे दो और उसे सही निर्णय लेने के लिए भरोसा करें।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त नींद आ रही है मनोदशा संबंधी विकारों से पीड़ित किशोरों के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है क्योंकि वे उन्हें भावनात्मक रूप से संतुलित रखते हैं। आदर्श रूप में, आपको प्रति रात कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए और बिस्तर पर जाने की आदत रखने और हर दिन एक ही समय में जागने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • किशोरों के लिए यह मुश्किल चुनौती हो सकती है जो इंटरनेट पर सर्फिंग या फोन पर बात करते हुए देर तक रहना पसंद करते हैं। इसलिए, सख्त रूप से सोने का समय लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि नहीं, तो कम से कम आपके बच्चे के कमरे, जैसे कंप्यूटर या टेलीविजन से विकर्षण को हटा दें।
    • यह भी जांच लें कि आपका बच्चा नींदने वाला माहौल अच्छी रात की नींद के लिए अनुकूल है - कमरे को अंधेरे और शांत होना चाहिए, एक शांत और आरामदायक तापमान पर रखा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    भावनात्मक सहायता

    चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    1



    शांत और संतुलित तरीके से संघर्ष के साथ डील करें यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाना चाहते हैं, तो आपको उसे स्वीकृति के साथ इलाज करने की आवश्यकता है और शांति और विवादों पर विचार करना चाहिए। अपने बच्चे को सुनने की कोशिश करें, अपनी समस्याओं और अपनी चिंताओं को सुनने के लिए खुला - आखिरी चीज जो आप अभी चाहते हैं वह यह है कि इसे बंद कर दिया गया है और आपको पूरी तरह से शामिल नहीं किया गया है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ग है कि आपके बच्चे को मार डाला गया है की खोज, चीख और सज़ा यह मदद नहीं करेगा, को छोड़कर, संबंधों की गुणवत्ता को कम करने के प्राकृतिक मानव प्रतिक्रिया जब यह इस तरह से व्यवहार किया जाता है के बाद से, यह है उसी मुद्रा में वापसी या बस स्थानांतरित
    • तो बजाय इतना नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए, आप एक दौरे पर साथ देने के लिए और फिर अपने बच्चे पूछ सकते हैं, जब वे केवल एक शांत और निर्मल वातावरण में दो हैं, पर पिछले समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। सवाल है कि एक साधारण "हाँ" या "नहीं" के साथ जवाब दिया जा सकता से बचें और सवाल है कि संचार के एक गहरे स्तर की आवश्यकता होती है को आकर्षित करने के प्रयास करें।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    सकारात्मक व्यवहार के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें और प्रशंसा करें दूसरी ओर, जब वह कुछ सकारात्मक करता है, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और उसे बताएं कि आप कितने खुश हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा स्कूल में अच्छे ग्रेड के लिए स्वयंसेवक या अच्छा फैसला करता है, तो उसके लिए उसके लिए प्रशंसा करना याद रखें।
    • तुम भी सोच सकते हैं अपने बच्चों को पता है कि तुम कैसा महसूस कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में, वे अभी भी आप से यह सुनने के लिए की जरूरत है - यह काफी चिंता स्तर कम कर देता के रूप में यह किशोर समझते हैं कि आप वास्तव में उन्हें प्यार करते हैं और है कि बनाता है उनके साथ बात करें
    • याद रखें कि किशोरों को प्रशंसा और प्रशंसा की आवश्यकता है - भले ही वे आजादी के लिए प्रयास करने की उम्र में हों, फिर भी आप उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं। और अगर वे उन्हें नहीं मानते हैं, तो वे खुद ही नहीं होंगे
    • हालांकि किशोर शायद ही कभी इसे स्वीकार करते हैं, उनके माता-पिता भी रोल मॉडल हैं, साथ ही प्रशंसा की जा रही हैं। इसलिए उस भूमिका निभाने के लिए आप पर निर्भर है
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    अपने बच्चे को सामूहीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें अलगाव के कारण मनोदशा संबंधी विकार खराब हो सकते हैं, जिससे कि अकेलापन की भावना बढ़ जाती है। इसलिए, आपको अपने बच्चे को दोस्तों के साथ बाहर जाने, नए लोगों से मिलना और सामाजिक गतिविधियों और समूहों में शामिल होना चाहिए।
    • अपने बेटे और उसके दोस्तों को कुछ मजेदार जगह ले जाने की पेशकश करें, जैसे सिनेमा, गेंदबाजी गली, या कुछ जीवित संगीत देखने के लिए। इस तरह, जब उसे मजे की एक रात है, तो आप उस पर नज़र रख सकते हैं कि वह एक समूह में कैसा और कैसे काम करता है।
    • आपको अपने बच्चों को खेल या स्कूल के बाद एक क्लब में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए - वह जगह जहां वे एक समुदाय का हिस्सा महसूस कर सकते हैं। यह उन्हें कुछ घंटों के लिए घर से दूर रखता है और उन्हें अपनी समस्याओं से विचलित करता है।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    सहायता समूह में शामिल हों एक किशोर के साथ काम करना जो मनोदशा संबंधी विकारों से ग्रस्त है, भावनात्मक रूप से जल निकासी कर सकते हैं हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपने जीवन पर नहीं ले जाएं। परेशान किशोरों के परिवारों के लिए एक सहायता समूह का सदस्य बनने पर विचार करें - ये लोग समझेंगे कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं और आप सलाह देने में सक्षम होंगे
    • निराशा, क्रोध, उदासी और असहायता की भावनाओं का अनुभव करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है किसी ऐसे व्यक्ति के साथ इन मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं, जैसे कोई करीबी परिवार के सदस्य या एक दोस्त, बहुत उपयोगी हो सकता है
    • अगर आपको लगता है कि आप बहुत दबाव में हैं तो आप एक चिकित्सक से परामर्श करने पर भी विचार कर सकते हैं। यह आपके बच्चे को बेहतर समझने में भी मदद कर सकता है और यह स्पष्ट है कि वह क्या हो रहा है।
  • विधि 3
    अपने बच्चे के लिए इलाज की मांग

    चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    1
    समझें कि मनोदशा संबंधी विकारों वाले किशोरों को चिकित्सा की आवश्यकता होगी यदि आप वास्तव में अपने बच्चे की समस्या को सकारात्मक और प्रभावी तरीके से नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको इसे चिकित्सक को भेजने की आवश्यकता होगी। यह निश्चित रूप से इसका अर्थ नहीं है कि आपका बच्चा "पागल" है। इसका मतलब यह है कि मूड संबंधी विकार जटिल हैं यदि उन्हें बिना किसी विशिष्ट मार्गदर्शन के हल के लिए छोड़ दिया जाता है।
    • एक पेशेवर मनोचिकित्सक को किशोरावस्था को पूरी तरह से समझने और अपने या अपने विकार की जड़ों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक अनुभव और ज्ञान होगा। आपका चिकित्सक स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है और परिणामस्वरूप, इसके साथ बेहतर सौदा कर सकता है।
    • चिकित्सक कोई नहीं है जो आपको या आपके बच्चे को बताएगा कि क्या करना है। इसके बजाए, यह उन्हें एक अलग परिप्रेक्ष्य के माध्यम से देखने में मदद करेगा और उन्हें सिखाना होगा कि कैसे चिंता, तनाव और निराशावाद से निपटने के तरीके से जो आपके बीच बंधन को मजबूत करेगा, आपको मजबूत बनाने के दौरान व्यक्तिगत रूप से।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    अपने बच्चे की स्थिति के लिए सही प्रकार का चिकित्सक चुनें यह उनके मनोदशा संबंधी विकार, साथ ही उम्र, उसके पूर्ववर्तियों, मूल्यों, राय आदि के लिए एक बहुत विशिष्ट मानदंड है।
    • इसलिए सबसे अच्छा कार्य योजना आपके जीपी के साथ एक फ्रैंक बातचीत होनी चाहिए - वह आपको अपनी स्थिति की विशेष जानकारी के बारे में पूरी जानकारी दे पाएगा और उस क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की एक सूची भी सूचीबद्ध करेगा जहां आप आप की जरूरत है।
    • आपका सामान्य चिकित्सक मनोविश्लेषक चिकित्सा (या "बातचीत चिकित्सा"), संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, समूह चिकित्सा, या इन के संयोजन के लिए आपके बच्चे की सिफारिश कर सकता है।
  • चित्र अपने किशोर के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निर्धारित दवाएं लेता है विभिन्न मूड विकारों के लिए दवाएं आवश्यक भाग हैं, विशेष रूप से द्विध्रुवी और अवसादग्रस्तता के मामलों में इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा दवाओं लेने के समय के बारे में जानता है।
    • नियमित रूप से और दीर्घकालिक में दवा लेने से एक किशोरी के लिए बहुत ज़िम्मेदारी होती है, इसलिए आपको उसे या उसके समय की निगरानी करने में मदद करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, अपने बच्चे को ऐसा महसूस करने से बचें कि आप उनका पीछा कर रहे हैं या इस धारणा को दे रहे हैं कि आप उस पर भरोसा नहीं करते - किशोर को यह साबित करने का मौका दें कि वह जिम्मेदारी लेने में सक्षम है।
    • निर्धारित दवाओं के कारण होने वाले किसी भी नकारात्मक लक्षणों से अवगत रहें और अगर आपका बच्चा ठीक से महसूस नहीं कर रहा है तो डॉक्टर को खोलने के लिए प्रोत्साहित करें। इस प्रकार, खुराक को कम या बढ़ाया जा सकता है, साइड इफेक्ट्स को आसानी से संचालित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com