IhsAdke.com

आपकी समस्या कैसे बदलें एक जिम्मेदार वयस्क में किशोर

यद्यपि हम एक किशोर को एक जिम्मेदार वयस्क में "मोड़" नहीं कर सकते हैं, हम उन्हें बेहतरीन तरीके से मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन्हें विकसित करने के लिए संसाधन प्रदान कर सकते हैं। धैर्य और दृढ़ता से मदद मिलेगी, लेकिन हार न दें, आगे एक कठिन लड़ाई हो सकती है

चरणों

एक जिम्मेदार वयस्क चरण 1 में आपका परेशान किशोर बच्चे चालू शीर्षक वाला चित्र
1
पता करें कि (यदि कुछ भी) आपके किशोरों को परेशान कर रहा है यह स्पष्ट लगता है, लेकिन यह आमतौर पर नहीं है। यदि सहकर्मियों के साथ कोई समस्या है, तो यह शायद धीरे-धीरे विकसित हो और बिना किसी स्पष्ट कारण के लिए। मैत्री कई किशोरों के लिए समर्थन नेटवर्क है और जब मित्र स्थानांतरित या छोड़ते हैं, तो नए लोग अपने स्थान को भरेंगे, और किशोर के व्यवहार में आम तौर पर उस स्थिति को दर्शाया जाएगा। किशोरावस्था मित्रों के दबाव के साथ मौलिक रूप से बदल सकती है और उन्हें नकल करके या उनके जैसे कार्य करने की कोशिश कर नए दोस्तों के अनुकूल हो सकती है।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 2 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    2
    नशीली दवाओं के उपयोग के संकेत, एक किशोरी के जीवन में एक और संभावित समस्या पर ध्यान दें। देखने के लिए कई चीजें हैं, लेकिन ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, स्कूल के प्रदर्शन में गिरावट और व्यक्तित्व में परिवर्तन दवा के उपयोग से जुड़े हैं इस समस्या से निपटने के लिए आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 3 में अपने परेशान किशोर किशोर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बेटे को सुनो ऐसा कहा जाता है कि किशोरावस्था के साथ एक आम बातचीत का मतलब है कि आप कई प्रश्न पूछेंगे और "कुछ भी नहीं", "मुझे नहीं पता", "है" के रूप में उत्तर मिलेगा। यह कुछ किशोरों के साथ कभी-कभी हो सकता है, लेकिन जब संचार चैनल खुला होता है, तो उन्हें सुनने के लिए कहें कि उन्हें क्या कहना है।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 4 में अपने परेशान किशोर किशोर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप एक समस्या पर संदेह करते हैं, तो अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं इस चैनल को खुला रखने का मतलब है कि दोस्तों को स्वीकार करना और उनके लिए अच्छा होना। अपने घर को जितना चाहें उतना उनके लिए खुले रखें, उन्हें खाने के लिए आमंत्रित करें, मूवी देखने या अन्य गतिविधियों का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। आम तौर पर आपके बच्चे के एक मित्र को पता चल जाता है कि उसे एक समस्या है और आपको मदद की ज़रूरत है और आपको ये बताएगा कि वह क्या कर रहा है, अगर वह ठीक हो जाए
  • 5
    अपने किशोरों को कुछ ज़िम्मेदारी दीजिए एक जिम्मेदार वयस्क बनने के लिए, इस स्तर पर एक किशोरी के भी ज़िम्मेदारियाँ होनी चाहिए। अगर आप एक टू-डू सूची बनाते हैं, तो आपका बच्चा इसका पालन करें। यदि उसे एक भत्ता मिल जाता है, तो इसके लिए उसे जिम्मेदार बनाएं, खासकर वह जो वह चाहता है वह खर्च करता है। जाहिर है, अगर आपका बच्चा अपने कपड़े और भोजन भत्ता से खरीदता है, तो आप उनसे वंचित नहीं कर सकते हैं, लेकिन मनोरंजन और स्नैक्स के लिए पैसा एक भौतिक आवश्यकता नहीं है। जब वह गैर-जिम्मेदारी से पैसा खर्च कर रहा है, तो उसे पैसे से बाहर चलाएं
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 6 में आपका परेशान किशोर बच्चे चालू शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बच्चे को वह सम्मान दें, और उसे बताएं कि उसे जीतना होगा। पहला कदम उसके लिए है कि आप का सम्मान करना और दूसरे वयस्कों जैसे शिक्षक, प्रशिक्षक, पुलिस अधिकारी, और आपके मित्र जिनके साथ आप संपर्क करें। अपमान एक समस्या है जो आज के समाज में बहुत बढ़ जाती है। लोगों के साथ अच्छी तरह व्यवहार करने के लिए सम्मान और व्यवहार को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 7 में आपका परेशान किशोर बच्चे चालू शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चे को पारिवारिक वातावरण में सक्रिय रखें क्या आपका बच्चा एक सप्ताह में रात्रि पर कई रात बैठता है और जब संभव हो तब परिवार की समस्याओं के बारे में चर्चा करता है बताएं कि आपके जीवन या परिवार के अन्य सदस्यों जैसे दादा दादी, चाचा और चचेरे भाई, में क्या हो रहा है। अगर वह दिलचस्पी रखते हैं, तो उसके काम, शौक या अन्य चीजों के बारे में बात करें, जिसके साथ वह शामिल है।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 8 में अपने परेशान किशोर किशोर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें भोजन संबंधी विकार किशोरों में आम हैं और उनके घर में मुख्य स्थान है जहां उन्हें खाना देखना चाहिए। तो ध्यान दें कि वे क्या खाते हैं और उनके लिए स्वस्थ नाश्ते और पेय तैयार करते हैं। अपने दंत चिकित्सक और चेक-अप के साथ नियुक्तियां नियमित रूप से करें



  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 9 में अपने परेशान किशोर किशोर को चालू चित्र देखें
    9
    समझने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार के सांस्कृतिक और सामाजिक प्रभावों को सीख रहे हैं। कुछ समूहों के साथ सम्मिलन उन बड़ी समस्याओं में से एक हो सकता है जो वे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कुछ पंथ ऐसे भी हो सकते हैं जो किशोरों का लाभ लेते हैं और उन्हें गंभीर संकट में ले सकते हैं। इन स्थितियों से उन्हें बाहर रखें यदि आपको उनके सच्चे इरादे के बारे में कोई संदेह है
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 10 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने दोस्तों के माता-पिता से बात करें और यदि आप कर सकते हैं तो उनसे संपर्क करें। किशोरों के बीच कई आम समस्याएं एक महामारी की तरह होती हैं और ऐसा हो सकता है कि एक और किशोर के माता-पिता आपकी जैसी समस्याओं से निपटते हैं उनसे संपर्क करके आपको समाधान खोजने के लिए अधिक अवसर मिलेगा।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 11 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपने बच्चे को याद दिलाएं कि आप हमेशा उपलब्ध होते हैं और इसे साबित करते हैं। एक किशोरी को बताते हुए कि आप मौजूद हैं और उसके साथ असफल होने पर उसे कोई समस्या नहीं होने पर उसे देखने की संभावना नहीं होगी। जब आपका बच्चा एक किशोरी होता है, तो उसे या उसके बारे में निर्णय लेने की आवश्यकता होगी कि वह आपकी प्रतिक्रिया कैसे देगा और आपसे कितनी मदद चाहिए, लेकिन कभी भी अपने प्यार और स्नेह को मजबूत नहीं करना बंद करें
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 12 में अपने परेशान किशोर किशोर को चालू शीर्षक वाला चित्र
    12
    एक समस्या एक संकट बनने से पहले व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यह विशेष रूप से नशीली दवाओं के उपयोग के लिए सच है, क्योंकि केवल "एक बार" उन्हें गंभीर कानूनी समस्याओं या खराब में शामिल कर सकता है आपको अभी भी अपने किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए किशोर अवसाद एक गंभीर समस्या है और आत्महत्या भी आम है। इन समस्याओं के लिए दिशानिर्देश किसी विशेष रूप से प्रशिक्षित और योग्य व्यक्ति से आना चाहिए।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 13 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    13
    अपने किशोर को नौकरी तलाशने के लिए प्रोत्साहित करें जब समय सही है, लेकिन बहुत ज्यादा मजबूती से इसके विपरीत असर पड़ेगा, इसलिए इसे ज़्यादा मत करो एक बेहतर तकनीक उन लोगों से बात कर सकती है जो संभावित नियोक्ता और पड़ोसियों और दोस्तों के लिए हो सकते हैं, जिन्हें कभी-कभी नौकरी की आवश्यकता होती है, जैसे लॉन घास काटना।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 14 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    14
    जब भी आप अपने विश्वास के साथ समझौता किए बिना अपने नैतिकता के अपने बच्चे की रक्षा कर सकते हैं कई बार ऐसा हो सकता है जब उसके पास कोई और नहीं हो और यदि वह जानता है कि वह आप पर भरोसा कर सकता है, तो जब भी आप की आवश्यकता होगी, तब आप उसकी शरण और शक्ति होगी।
  • एक जिम्मेदार वयस्क चरण 15 में अपने परेशान किशोर बच्चे को चालू शीर्षक वाला चित्र
    15
    हार न दें कई माता पिता कई प्रयासों के माध्यम से चला गया और सोचा था कि सभी उम्मीदें पहले से ही खो गई थीं और फिर लगभग एक चमत्कार की तरह, उनके बच्चों ने जीवन को तैयार करने के लिए, उस स्तर को स्थिर, सक्षम और तैयार किया।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए समूहों और गतिविधियों को देखो जो कि बढ़ने और परिपक्व होने का अवसर प्रदान करता है।
    • कई किशोरों को परेशान करने की बैठक है वे नहीं जानते कि क्या वे एथलीट या गॉथ हैं, तो उन्हें यह कोशिश करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बच्चे को नाक के छेदने की अनुमति देनी चाहिए, लेकिन उन्हें स्वयं समझना चाहिए और उन्हें समर्थन देने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि आप विश्वास के व्यक्ति हैं, तो आप जो भी कहें वह करने के लिए मत भूलें, क्योंकि एक बात कह रही है और दूसरे को करना किशोरों के लिए एक अच्छा उदाहरण नहीं है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपका किशोरावस्था उदास है या नशीली दवाओं का उपयोग कर रहा है, तो पेशेवर मदद लें

    आवश्यक सामग्री

    • आपके सभी प्रयासों में आपकी सहायता करने के लिए दोस्तों और परिवार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com