IhsAdke.com

स्कूल छोड़ने से अपने किशोर को रोकना

भले ही आपका किशोर बेटा बुलींग या विषयों को पार करने के लिए संघर्ष कर रहा है, स्कूल छोड़ने से कोई विकल्प नहीं होना चाहिए। सांख्यिकीय रूप से, जो लोग उच्च विद्यालय से बाहर निकलते हैं, उन लोगों की तुलना में लगभग $ 260,000 कम कमाते हैं, जिन्होंने अपनी डिग्री पूरी की है, और व्यक्ति के जीवनकाल में $ 319 बिलियन से अधिक की मजदूरी खो दी है। जो लोग उच्च विद्यालय से बाहर निकलते हैं, वे अक्सर सुख पाने के लिए संघर्ष करते हैं, क्योंकि अधिकांश मामलों में, कैरियर विकल्प कम-आय वाले नौकरियों के लिए बिना किसी विकास की संभावनाओं के लिए चला जाता है। विद्यालय में एक किशोरी को रखने का सबसे अच्छा तरीका समर्थन, प्रेरणा, और किशोरों को पहले से देखते हुए देखते हैं कि क्या होगा अगर वह स्कूल से बाहर निकल जाएंगे

चरणों

शीर्षक से चित्र अपने किशोर को स्कूल छोड़ने से रोकें चरण 1
1
पहचान लें कि किशोर स्कूल छोड़ने क्यों चाहते हैं एक किशोरावस्था के लिए स्कूल से बाहर निकलना चाहते हैं, कारण (या कारणों) को बहुत गंभीर होना चाहिए। यदि आप समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं, तो आप एक ऐसे समाधान की खेती शुरू कर सकते हैं जो आपको स्कूल में रखने में मदद करने के लिए काम करता है। सामान्य समस्याओं में शामिल हैं:
  • होमवर्क के साथ कठिनाई क्या किशमिश लगातार बाकी वर्ग के साथ रहना और अक्सर कम ग्रेड प्राप्त करने का प्रयास करता है? क्या कोई हस्तक्षेप किया गया है या क्या छात्र केवल बदतर हो गया है?
  • धमकाने वाला। धमकाव एक गंभीर महामारी है जो कि किशोरी के जीवन को नष्ट कर सकता है यह स्कूल परिसरों पर या बंद भौतिक आक्रामकता तक सीमित नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया चैनलों में गपशप और बदनामी के माध्यम से भी हो सकता है।
  • ऊब। कभी-कभी कुछ या सभी क्षेत्रों में अपनी कक्षाओं के स्तर से परे शानदार और प्रतिभाशाली किशोर प्रतिभा और व्यक्तित्व के आधार पर, वे कम संरचित परिवेशों में बेहतर सीख सकते हैं। कभी-कभी इसका सबसे अच्छा समाधान प्रारंभिक प्रविष्टि कार्यक्रम के साथ एक कॉलेज को ढूंढना है और संस्थान के पहले वर्ष के साथ-साथ किशोर पूर्ण हाई स्कूल को दोहराएं। एक कॉलेज में जाकर हाई स्कूल छोड़ नहीं रहा है!
  • घर पर समस्याएं क्या आपके घर में गंभीर समस्याएं हैं, जैसे कि दुर्व्यवहार, वित्तीय कठिनाइयों, दुख या बीमारी?
  • क्रोध या विद्रोह क्या किशोरावस्था में स्कूल अधिकारियों और / या कानून प्रवर्तन के साथ लगातार समस्याएं हैं? बच्चे जो अक्सर मुसीबत में पड़ते हैं, वे जिस तरीके से अभिनय कर रहे हैं उसे औचित्य के लिए एक गहन कारण छिपा रहे हैं।
  • किशोरावस्था में गर्भावस्था दुर्भाग्य से, कई किशोर माताओं अपने नवजात शिशु बच्चे की देखभाल करने के लिए स्कूल से बाहर निकल जाते हैं, जब उन्हें स्कूल में रहने और एक ही समय में बच्चे की देखभाल करने के लिए प्रभावी तरीके मिलना संभव हो जाता है।
  • शीर्षक से चित्र अपने किशोर को स्कूल छोड़ने से रोकें चरण 2
    2
    अपने बच्चे की सहायता संरचना पर विचार करें क्या कोई स्थिर वयस्क है जो किशोर का समर्थन करता है? क्या युवा व्यक्ति एक ऐसे परिवार से आया है जो शिक्षा में विश्वास करता है या उनके माता-पिता या अभिभावक हैं, जो किसी तरह के हाईस्कूल डिप्लोमा होने के मूल्य को कम करते हैं? कभी-कभी एक सांस्कृतिक मुद्दा होता है जहां एक डर है कि एक किशोरी जो अन्य परिवार के सदस्यों की क्षमताओं से परे शिक्षित है, उनकी सांस्कृतिक जड़ों के साथ इसकी पहचान नहीं करेगा। इस प्रकार का दबाव बहुत तीव्र हो सकता है
    • युवाओं के समर्थन प्रणाली का काफी प्रभाव है कि वह शिक्षाओं को छोड़ देगा या नहीं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, यदि किशोर 18 वर्ष से कम हो, तो माता-पिता या अभिभावक को स्कूल से बाहर निकलने के लिए सहमति देने के लिए एक प्राधिकरण पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • शीर्षक से चित्र अपने किशोर को स्कूल से बाहर निकलने से रोकें चरण 3
    3



    एक पेशेवर से परामर्श करें इससे पहले कि आप एक सामरिक योजना के साथ आ सकते हैं, आपको यह पता लगाना होगा कि किशोर क्यों स्कूल छोड़ना चाहते हैं। कारण की पहचान करने के लिए स्कूल के मार्गदर्शन के साथ इकट्ठा करो और फिर स्थिति का समाधान करने के लिए क्या किया गया है की जांच करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके किशोरी ने खराब ग्रेड लिया है, तो यह निर्धारित करें कि क्या उसे सीखने की अक्षमता या एडीएचडी के लिए परीक्षण किया गया है या नहीं। सलाह विकल्पों का अन्वेषण करें - अक्सर एक छात्र जो कठिनाइयों को निजी सीखने के लिए बहुत अच्छी तरह से जवाब देता है। यदि मार्गदर्शन थोड़ा या कोई सहायता प्रदान नहीं करता है, तो युवा व्यक्ति का मूल्यांकन करने के लिए एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें।
  • शीर्षक से चित्र अपने किशोर को स्कूल से बाहर निकलने से रोकें चरण 4
    4
    रणनीतिक योजना विकसित करने के लिए शिक्षकों और / या प्रशासक से मिलें आपके कारण का कारण निर्धारित करने के बाद और पिछले प्रयासों (यदि कोई हो) की मदद के लिए खोज की है, तो अपने किशोरों के फैकल्टी से फीडबैक प्राप्त करें और एक योजना बनाएं स्कूल या शिक्षकों को दोष न दें सकारात्मक रहें सभी को सहयोग और महसूस करना होगा कि वे एक ही टीम पर हैं।
    • शिक्षकों को पता है कि किशोर खतरे में हैं उन्हें कक्षा में अधिक सहायता प्रदान करने के लिए जानकारी प्रदान करेगा।
    • प्रत्येक शिक्षक से यह पूछें कि वह कक्षा में छात्र को कैसे मदद करेगा।
    • छात्र को शामिल करने के लिए लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों सहित एक सहयोगी मिशन को डिज़ाइन करें और उसे प्रगति में मदद करें।
    • छात्र को रणनीतिक योजना में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें और कक्षा में उसके लिए क्या उपयोगी हो सकता है पर फ़ीडबैक प्रदान करें।
    • नियमित आधार पर शिक्षकों और छात्रों के साथ मिलने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें (प्रगति के आधार पर साप्ताहिक, मासिक या त्रैमासिक)।
  • शीर्षक से चित्र अपने किशोर को स्कूल छोड़ने से रोकें चरण 5
    5
    अपने किशोर के जीवन में मौजूद रहें स्कूल में एक बच्चे को रखने के लिए सहायक और जश्न मना करना महत्वपूर्ण है आपके जोखिम वाले किशोरावस्था वाले को किसी को उसे प्रोत्साहित करने और उसे जब वह अच्छा कर लेता है, उसे उसके लिए मजबूर कर लेना चाहिए। इसके अलावा, आपको लचीलापन और दृढ़ता को सिखाने में विफल होने पर अपने बच्चे को पुनर्निर्माण और समाधान खोजने में सहायता करने की आवश्यकता है। एक सुसंगत, प्यार वाला मॉडल जो कि किशोर को जागरूक होने की अनुमति देता है कि वह अकेला नहीं है, वह छात्र को शिक्षा जारी रखने के लिए साहस की मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक युवा व्यक्ति को गंभीर अघुलनशील समस्या जैसे कि बदमाशी, किशोर गर्भावस्था या गंभीर चिकित्सा स्थिति के कारण बाहर निकलने की जरूरत है, तो उसे अभी भी जीईडी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। किशोर अभी भी कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं और नियमित रूप से हाई स्कूल काम नहीं करते हैं, तो एक जीएजी प्रमाण पत्र के साथ कैरियर शुरू कर सकते हैं। किसी व्यक्ति की शिक्षा और कल्याण को पहले आना चाहिए।
    • अपने किशोरों के लिए विश्राम के अच्छे स्रोत खोजें हालांकि स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करना उसके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन युवाओं के लिए कुछ विश्राम समय प्रदान करने के लिए भी महत्वपूर्ण है - इसलिए उन्हें डर नहीं लगेगा।
    • यदि आपका किशोर बेहद नाखुश है, तो उसे एक नए स्कूल में स्थानांतरित करने या वैकल्पिक शिक्षण विकल्प प्रदान करने पर विचार करें। माता-पिता के रूप में, आप वैकल्पिक स्कूली शिक्षा, सामुदायिक सहयोग, या पेशेवर शिक्षा प्रदान करके किशोर परित्याग का प्रभावी ढंग से निबटा सकते हैं।
    • स्कूल छोड़ने के लिए किशोरावस्था के सामान्य कारण स्कूल की असुरक्षा से भिन्न होते हैं, जो अन्य छात्रों, पारिवारिक उथल-पुथल, या नशीली दवाओं की समस्याओं के साथ नहीं रह पाता है।

    चेतावनी

    • कभी एक बच्चे को छोड़ दें जो स्कूल से बाहर निकलने की कगार पर हो सकता है। कई मामलों में, एक युवा व्यक्ति को स्कूल में रहने की जरूरत है जो सहायता और समझें।
    • अपने बच्चे को वैकल्पिक स्कूलों को बहुत दूर भेजने के बारे में बहुत सावधान रहें। वे अक्सर संदेहास्पद तकनीकों का उपयोग करते हैं जो बैकफ़ायर अपने बच्चे को घर पर रखते हुए, आपको जीईएडी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें और फिर एक पेशेवर प्रशिक्षण चमत्कार कर सकता है! नैतिकता के साथ एक अच्छा सलाहकार ढूँढना आपके और आपके किशोर के लिए महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com