IhsAdke.com

अपने किशोर बच्चे को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

पहली नौकरी प्राप्त करना किशोरों के लिए एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है, और ऐसा कुछ जो वयस्कों के रूप में अपने भविष्य का सामना करने के लिए तैयार हो सकता है। इस समय, युवा लोग वयस्कों के रूप में माना जाने की अधिक इच्छा रखने के बीच बीच में हैं, लेकिन फिर भी उनके मार्गदर्शन की जरूरत है। माता-पिता को लगता है कि हो सकता है कि पैसे के साथ सख्त किया जा रहा है अपने बच्चों को अधिक परिपक्व और घर छोड़ने के लिए तैयार कर रहे हैं करने के लिए सही तरीका है, लेकिन यह महत्वपूर्ण समय में मदद करने के लिए निश्चित रूप से बेहतर और अधिक सकारात्मक रास्ते देखते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को छोड़कर प्रेरित

शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1
1
नौकरी पाने के विचार के बारे में अपने किशोरों को उत्साहित करें अपने बच्चों को नौकरी पाने के लिए प्रेरित करने या प्रोत्साहित करने से पहले आपको उन्हें इस विचार के बारे में उत्साहित करना होगा। अधिकांश युवा लोग सभी के लिए कारण पर प्रश्न करेंगे जब तक कि वे उत्तर से संतुष्ट न हों।
  • आमतौर पर इसका यह अर्थ नहीं है कि किशोरावस्था "आलसी" है या वह वह नहीं करना चाहता जो वह मांग रहा है, बल्कि वह प्रेरणा से व्यक्तिगत संबंध रखने की आवश्यकता है, एक कारण है कि वह ऐसा क्यों करेगा या क्यों जो उसे यह पूछ रहे हैं
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    अपने किशोर को प्रेरित करने के लिए कुछ विचारों के बारे में सोचो एक युवा व्यक्ति के लिए, नौकरी पाने के इच्छुक प्रेरक कारणों में शामिल हो सकते हैं:
    • एक महान कार्य अनुभव प्राप्त करने का मौका
    • पारस्परिक कौशल सुधारने का मौका
    • समय प्रबंधन और कई अन्य जैसे नए कौशल सीखने का मौका
    • अपने स्वयं के पैसे खर्च करने में सक्षम होने की स्वतंत्रता, जो अतिरिक्त कौशल जैसे कि जिम्मेदारियां और बजट पर नियंत्रण रखने के लिए भी सिखाती है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    चिंता को समझने की कोशिश करें या युवा व्यक्ति को डर लग सकता है। किशोरी जिसने नौकरी पाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाया, आलसी न हो, लेकिन अन्य समस्याओं से निपटना
    • किशोरावस्था जो खेल का अभ्यास कर रहे हैं या स्कूल में उत्कृष्टता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके पास अंशकालिक, निम्न-भुगतान वाला नौकरी तलाशने के लिए पर्याप्त खाली समय नहीं है और संभवत: उनकी वर्तमान प्रतिबद्धताओं को बदलना नहीं चाहते हैं। युवा लोग जिनके पास बहुत सारे कार्य होते हैं, वे अक्सर अभिभूत होते हैं, और वे पहले से ही अविश्वसनीय रूप से व्यस्त कार्यक्रमों में कुछ और जोड़ने के लिए रास्ता खोजने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • एक और समस्या कम आत्मसम्मान की भावना हो सकती है। नौजवान नौकरी पाने की कोशिश नहीं कर सकते क्योंकि इससे पहले ही ऐसा लगता है जैसे कोई भी उसे किराए पर नहीं लेना चाहता, वैसे भी। इस जवान आदमी के लिए तैयारी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि अस्वीकृति उसे अवसाद और निराशा की एक खतरनाक बवंडर में डाल सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोरावस्था को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    4
    अपने बच्चे को किसी भी भय से निपटने में सहायता करें। अधिकांश युवा लोगों को अपने जीवन में एक नई प्रक्रिया होने के बारे में भय का कुछ अर्थ होगा। माता-पिता के रूप में, आलस्य से डर और सामान्य चिंता को अलग करना महत्वपूर्ण है, और फिर उसके अनुसार कार्य करना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को नौकरी मिलाने में मदद करना

    शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5
    1
    आपके देश में नाबालिगों के लिए श्रम कानूनों की खोज करें। यदि आपका किशोरी एक नाबालिग है, तो उसे बाल श्रम के लिए श्रम कानूनों की खोज करने में मदद करें, ताकि आप यह जान सकें कि वह कितने घंटे काम कर सकता है, वह कौन सा समय काम नहीं कर सकता, और अन्य कानूनी जानकारी जैसे कि वेतन, अवकाश और अधिक
    • यह न केवल आपके बच्चे को काम करने के बाद आपको पता लगाने में मदद करेगा, बल्कि साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए अपने बच्चे को बेहतर तैयार करने में भी मदद करेगा।
    • आपको यह भी पता लगाना होगा कि नौकरी पाने से पहले उसे किसी भी प्राधिकरण की आवश्यकता होगी या नहीं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6
    2
    क्या आपके किशोरों को पता है कि क्या कंपनियों को काम पर रखा है अधिकांश जगहों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए एक क्षेत्र है, लेकिन अन्य लोगों के लिए आपको वहां जाने और आवेदन करने की आवश्यकता होती है। अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह चाहें कि आप उसे करने के लिए उसके साथ जाएं - वह आप चाहते हैं कि आप गाड़ी में इंतजार करें या अपने आप सभी को ऐसा करना पसंद करें।
    • इसके साथ एक प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करें, और फिर सुनिश्चित करें कि इसके लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता है। उसे पूछना एक दिन में पांच आवेदन पूरा करने के लिए नहीं है पूछने के लिए बहुत अधिक है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    उसे अपने स्वयं के आवेदन पत्र भरने दें। अब कठिन हिस्सा आता है। युवा व्यक्ति को अकेले आवेदन को पूरा करने की आवश्यकता होगी सवालों के जवाब और चीजों को स्पष्ट करता है, तो वे इस प्रक्रिया में कहीं अटक जाते हैं, लेकिन जब वह यह करता है उसे की चोटी पर नहीं मिलता है, और न उसके लिए आवेदन को पूरा करने के प्रदान करते हैं। यह संपूर्ण प्रक्रिया को कमजोर करेगा
    • याद रखें कि यह आप नहीं है जो नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं। उसे खुद को जानकारी ढूंढने के लिए ले जाओ, लेकिन उसे कुछ उपाय कहां से कहें।
    • यदि वह अपने वॉलेट या सीपीएफ़ नंबर को नहीं जानता है, उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि इन नंबरों को कैसे प्राप्त करें और उसके बाद उसे चलाने दें।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    4
    उसे क्रम में अपने फिर से शुरू छोड़ने में मदद करें ज्यादातर किशोरों का पाठ्यक्रम व्यावहारिक रूप से स्कूल की जानकारी के अलावा कुछ भी नहीं होगा, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। चाबी उसे इस रचनात्मक प्रक्रिया को सिखाना है और फिर पाठ्यक्रम को अद्यतन करना है।
    • यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए रिज्यूम या टेम्पलेट जेनरेट करने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करें (अधिकांश वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम पहले से ही में निर्मित टेम्पलेट हैं)।



  • शीर्षक वाला चित्र नौकरी पाने के लिए अपनी किशोरावस्था को प्रोत्साहित करें चरण 9
    5
    अस्वीकृति की संभावना के बारे में अपने बच्चे से बात करें आपके किशोरों को आवेदनों से जवाब मिलने से पहले अस्वीकृति के बारे में उससे बात करें उसे याद दिलाएं कि लगभग कोई भी पहली कोशिश पर नौकरी नहीं लेता है, और वह उन चयनों में शायद बहुत कुछ `नॉट` प्राप्त करेंगे जो वह उपस्थित है। हालांकि, आखिरकार उसे एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा
  • शीर्षक वाला चित्र नौकरी पाने के लिए अपनी किशोरावस्था को प्रोत्साहित करें चरण 10
    6
    एक साक्षात्कार के लिए तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए स्वयंसेवी जब आपके किशोर को एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित एक फोन कॉल प्राप्त होता है, तो आपको साक्षात्कार की प्रक्रिया की मूल बातें के बारे में उससे बात करनी होगी। उसे क्या पहनना चाहिए पर कुछ युक्तियां दें, लेकिन विस्तार से सब कुछ प्रबंधित करने का प्रयास न करें। आपके बच्चे के साथ साक्षात्कारों का अनुकरण करने का प्रस्ताव इसलिए उन्हें उम्मीद है कि क्या उम्मीद है।
    • साक्षात्कार के दौरान शायद उनसे सवाल पूछें और उन्हें जवाब दें क्योंकि वह फिट देखता है। सिमुलेशन समाप्त होने के बाद, उसके साथ उत्तर की समीक्षा करें क्या उसने अपनी राय अच्छी तरह से प्रदर्शित की है? क्या लगता है कि वह बेहतर हो सकता था?
    • यद्यपि यह किसी भी चीज को सही करने के लिए आकर्षक हो सकता है, जिसे आप "गलत" पाते हैं, यह उम्मीद करते हैं कि उसे पेशकश करने से पहले उसे कुछ सलाह मांगनी चाहिए। इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सुंदरता और गरिमा के साथ गलती करना सीख रहा है। यदि आप जानते हैं कि आपके किशोर कभी भी कुछ नहीं सीखते हैं, तो आप हमेशा वहां दिखाई देंगे और उनके लिए सब कुछ ठीक कर लेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 11
    7
    अपने अवसरों के बारे में उत्साहजनक, लेकिन यथार्थवादी बनें नौकरी पाने की आपके बच्चे की संभावनाओं के बारे में सकारात्मक होना ज़रूरी है, लेकिन इसे अधिक मत करना। यथार्थवादी बनें, लेकिन चीजों को तनावपूर्ण बनाने और खो जाने की कोशिश न करें।
    • वयस्कों, जो एक ही कार्यस्थल में अधिक घंटे काम कर सकते हैं, युवा लोगों के लिए एक बेहतर स्क्रिप्ट है, बेहतर की तलाश में या बेहतर कौशल साक्षात्कार: अपने किशोर को पता है कि वह वास्तविक सामना कर रहा है की जरूरत है।
    • उन्हें याद दिलाएं कि इन कौशलों में से ज्यादातर चीजें हैं जो वे भी काम कर सकते हैं - वे कार्यस्थल में प्रतिस्पर्धा नहीं बदल सकते हैं, लेकिन वह सबसे अच्छा वह कर सकता है, और वह अच्छा है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    8
    यदि उसे नौकरी नहीं मिल पाती तो अपने बच्चे को दंडित न करें अपने बच्चे को अपने लक्ष्य के लिए स्मरण करें और वह क्या काम कर रहा है, लेकिन लाभ नहीं लेते हैं और अपने सारे पैसे काट कर सोचते हैं कि यह सफलता की कुंजी होगी।
    • यह शॉट उलटा भी पड़ सकता है और उसे लगता है कि उसके विकास में उनके प्रेम का एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह आपके बच्चे के आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकता है, और आप कोशिश करना बंद कर सकते हैं।
    • माता-पिता के रूप में आपकी नौकरी स्वस्थ, खुश और तैयार युवा बच्चों को अधिकतम खुशी और सकारात्मक ऊर्जा संभव के साथ वयस्कता तक पहुंचने के लिए है।
  • भाग 3
    अनिच्छुक किशोरों के साथ लेनदेन

    शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें 13
    1
    कठिन किशोरों से निपटने के लिए कुछ जमींदार नियम निर्धारित करें कुछ किशोर किसी भी प्रयास का सामना करेंगे और इसके साथ बहुत चिल्लाओ, प्रतिकृत करें और यहां तक ​​कि कुल अनादर दिखाएंगे।
    • ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह उन्हें याद दिलाना है कि, हालांकि वे लगभग हैं वयस्कों, वे अभी भी अपने घर में रहते हैं और अपने नियमों का पालन करना होगा और साथ ही एक पूरे के रूप में परिवार में योगदान है।
    • अपने किशोर के साथ एक बैठक सेट करें और एक समय निर्धारित करें एक दृढ़ लेकिन प्रेमपूर्ण दृष्टिकोण लें और उसे बताएं कि आप इस तरह के व्यवहार को फिर से स्वीकार नहीं करेंगे, और वह नौकरी खोजने की योजना का पालन करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    अपने बच्चे को अपनी कार्य योजना लिखने के लिए एक समयसीमा दें उदाहरण के लिए: "मैं इस हफ्ते के अंत तक 5 नौकरियों के लिए आवेदन करने जा रहा हूं। मैं अगले सप्ताह के अंत तक 2 नौकरी का चयन करूँगा।" योजना की आलोचना न करें, जब तक कि यह स्पष्ट नहीं है कि यह ब्याज की कमी है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 15
    3
    अपने बच्चे के परिणामों को दिखाएं अभी, कुछ विशेषज्ञ तकनीकों को वास्तव में काम करने के तरीके को देना होगा। यदि आप अपने बच्चे को प्रेरित नहीं कर सकते हैं और उन्हें गर्व या जिम्मेदारी की भावना दे सकते हैं, तो उसे मारो जहां वह चोट लगी होगी।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि "यदि आप अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आपका मोबाइल खाता इस महीने का भुगतान नहीं किया जाएगा।" कुछ पारिवारिक योजनाओं में आप में बदलाव की अनुमति होगी (ए) छोटी अवधि के लिए - इसलिए यदि आपको ऐसा करने की ज़रूरत है, तो आप दंड के बिना ऐसा कर सकते हैं
    • जब आपके किशोरों को अपने फोन को सामाजिक या विद्यालय के मामलों के लिए इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है, तो उसे उस पर ध्यान देना चाहिए जो आप कहने का प्रयास कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें
    4
    अपने बच्चे को घर पर व्यस्त रखें यदि आप अपने बच्चे को सोते हुए फेंक देते हैं जब आप घर पर रहते हैं, तो कोई भी जीवित रहने के लिए कुछ भी नहीं करते, तो आप सही संदेश नहीं भेज रहे हैं
    • अतिरिक्त कार्य जो वह आमतौर पर करता है उससे परे जाते हैं, और उसे बताएं कि अगर वह नौकरी के बिना रहने पर जाना चाहता है, तो उसे अधिक मदद मिलेगी।
    • कभी-कभार एक सप्ताह में कुछ साधारण घर का काम करना भी मुश्किल होता है, यहां तक ​​कि सबसे मुश्किल किशोर को छोड़ देना और घर छोड़ने और हल करने के लिए हल करना
  • युक्तियाँ

    • कुछ किशोरों को कम या कोई प्रोत्साहन या मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं है वे पहले से ही अपने भविष्य की रूपरेखा तैयार कर चुके हैं, और वे जानते हैं कि इस योजना के हिस्से में शामिल होने और नौकरी रखने का समावेश होगा। वे यह भी जानते हैं कि एक्स्ट्रा के लिए भुगतान करने में उन्हें नौकरी की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • माता-पिता के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विश्वास का समर्थन नहीं करते हैं कि वेतन किसी भी नौकरी के मामले में है। यह नए कौशल और अनुभव प्राप्त करने और स्वतंत्र होने के बारे में भी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com