IhsAdke.com

अपने बच्चों को वित्त कैसे सिखाना

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें धन के बारे में अधिक जागरूक होने की जरूरत होती है, और उन्हें बचाने के लिए सिखाना, स्मार्ट शॉपिंग

और कमाने के लिए अपने स्वयं के पैसे धीरे-धीरे प्रक्रिया है। आर्थिक संकट है कि हम वर्तमान पर्याप्त समय नहीं है बेब्स के लिए वित्त सिखाने के लिए - यह क्या यह एरिक टायसन, "नौसिखियों के लिए व्यक्तिगत वित्त" ( "शुरुआती के लिए व्यक्तिगत वित्त" मुक्त अनुवाद में) के लेखक का दावा करता है। यह एक बास्केटबॉल में से चुन आपको बस इतना करना खेल या अपने बच्चे के लिए चाहता है नहीं खरीद सकते हैं या कराटे कक्षाएं आप दोषी महसूस करते हैं, एरिक टायसन की कुछ सलाह है: महसूस न करें वास्तव में, यह आपके बच्चे को कुछ महत्वपूर्ण सबक सिखाने का सही अवसर है वित्त और कैसे दुनिया काम करता है

चरणों

चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 1
1
अपने बच्चों को वास्तविकता बताएं "अजीब के रूप में यह लग सकता है, बच्चों क्या उनके आसपास चल रहा है की बहुत बारे में जानते हैं," टायसन कहते हैं। "और अगर वे अभी भी पता नहीं है कि हम कठिन समय है, जहां माँ और पिताजी एक छोटे से खर्च साफ करने के लिए है के माध्यम से जा रहे हैं, यह उन्हें बताने के लिए समय है। बच्चों की वित्तीय वास्तविकता छुपाएं बिल्कुल फायदा नहीं है।" की क्षमता अपने खुद के वित्त का प्रबंधन एक व्यक्ति के पास सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है पिछली पीढ़ियों को लगातार चेतावनी दी गई थी कि पैसा पेड़ों पर नहीं बढ़ता, लेकिन आज की दुनिया में यह विवेक इतना मौजूद नहीं है - लेकिन आर्थिक संकट जो खुद को प्रस्तुत करता है वह इसे ठीक करने का एक सही मौका है!
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाओ चरण 2
    2
    हमेशा सच बताओ बच्चे समझदार होते हैं, वे ध्यान देते हैं कि जब वयस्क अपनी त्वचा के किनारे पर चिंतित या परेशान होते हैं डैडी ने इतना मुश्किल क्यों काम किया है या क्यों माँ ने पैसे के बारे में इतनी बात की है, उन्हें समझाएं (एक तरह से वे समझ सकते हैं) परिवार की वित्तीय जीवन कैसे है? यह आपको समझाए जाने का समय है कि आप छुट्टी पर क्यों नहीं जा रहे, क्रिसमस के पेड़ों के नीचे क्यों कम उपहार होंगे?
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 3
    3
    सिखाओ कि हर चीज की लागत है कुछ माता-पिता अपने बच्चों को इस तथ्य से बचाते हैं और आश्चर्यचकित होते हैं जब वे महसूस करते हैं कि उन्हें चीजों के महत्व का कोई अंदाजा नहीं है। इस वास्तविकता के लिए अपनी आंख खोलने का एक अच्छा तरीका है घर के चारों ओर एक "वित्तीय दौरे" का आयोजन करना उदाहरण के लिए, कुछ बच्चे इसे समझ नहीं पाते हैं गर्म पानी की लागत ठंड से ज्यादा महंगा है, या कि बौछार की शक्ति कम करके ऊर्जा बिल को कम करना संभव है। इस अभ्यास से उन्हें यह पता चलेगा कि वे परिवार की लागत में कटौती कैसे कर सकते हैं। आप सभी पारिवारिक बिलों को भी इकट्ठा कर सकते हैं, प्रत्येक की लागत दिखा सकते हैं और यह समझा सकते हैं कि परिवार उनकी जीवन शैली को बदलकर कैसे कम कर सकता है।
  • शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाओ चित्र 4
    4
    उपहारों के साथ पैसे के मूल्य को सिखाओ कई माता-पिता अपने बच्चों को कुछ पैसा देते हैं जो वे कर सकते हैं, इसलिए वे खर्च कर सकते हैं, और वे इसका उपयोग अकाउंटिंग के कुछ मूलभूत सिद्धांतों को पढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह दिखाएं कि यह आपके बजट से कितना ज़रूरी नहीं है। यह कहने से बचें कि उन्हें हर पैसा कैसे खर्च करना चाहिए, लेकिन उन्हें अपने पैसे देने वाले भाग्य को रिकॉर्ड करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, पूछें कि यह किस पर खर्च किया गया था। और जब बच्चों को अधिक महंगे उपहार देना चाहते हैं, तो अपने स्वयं के पैसे बचाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें। मान लें कि आपका बच्चा एक बाइक या घड़ी चाहता है इसके साथ सौदा करें: यदि यह आइटम के मूल्य के एक निश्चित हिस्से को बचा सकता है, तो आप बाकी को कवर करते हैं यदि आपका बच्चा थोड़ा छोटा है, तो आप छुट्टी के दौरान जो व्यय करते हैं, उसे बचाने के लिए आप एक कैफे या रेस्तरां में अंशकालिक काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 5
    5
    समझे कि बच्चों के उदाहरणों के माध्यम से सीखना यह एक अजीब तरह लगता है, लेकिन आप - माता-पिता - किसी भी शिक्षक की तुलना में अपने बच्चों के जीवन में अधिक प्रभावशाली हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड ऋण जमा करते हैं, बंधक या बेतुका वित्तपोषण ग्रहण करते हैं या कोई पैसा नहीं बचा सकते हैं, तो आप यह पढ़ रहे हैं कि यह सामान्य है यदि आप ऐसी हानिकारक वित्तीय आदतों को प्रोत्साहित करते हैं, तो आप अपने बच्चों को कुछ अलग करने की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 6
    6
    उन्हें खोलें बच्चों को महंगे उत्पादों के बारे में जानकारी के साथ बमबारी कर रहे हैं: लक्जरी कारें, कपड़ों के सबसे लोकप्रिय ब्रांड ... इन सभी को 40,000 से अधिक विज्ञापनों में वितरित किया जाता है, जो कि प्रत्येक बच्चे प्रत्येक वर्ष देखता है, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स के मुताबिक मीडिया क्या नहीं करता है, यह आपको अच्छी धारणा के साथ बमबारी कैसे करता है प्रशासन करना पैसा यद्यपि अर्थशास्त्र के व्यापक विचारों को स्कूल पाठ्यक्रम में तेजी से संबोधित किया जाता है, निजी वित्त अभी भी बाहर रह गया है ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारी स्कूल सामग्रियों को वीजा और मास्टरकार्ड जैसी कंपनियों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है!
  • शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाओ चित्र 7
    7



    एक भत्ता दें यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय शिक्षा उपकरण है सिर्फ भत्ता देने के बजाय, आप अपने बच्चों को किसी भी बाल और किशोरों के कानून कानून का उल्लंघन किए बिना इसके लायक पढ़ सकते हैं। यदि अच्छी तरह से इंजीनियर हो, तो आपका भत्ता कार्यक्रम उन चुनौतियों के समान हो सकता है जो वयस्कों को दिन-प्रतिदिन आधार पर सामना करते हैं। बचत करने, खर्च करने और खर्च करने के महत्व से, वित्तीय जीवन के कुछ बुनियादी सिद्धांतों को पढ़ाने के लिए यह आदर्श युग है निवेश करने के लिए जिम्मेदारी के साथ
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसा सिखाओ चरण 8
    8
    अपने बच्चों को शुरुआती निवेश करने के लिए सिखाएं कोई भी बच्चा बचाना सीखना बहुत छोटा नहीं है-वास्तव में, जितनी जल्दी वे सीखते हैं, उतना बेहतर होता है। अपने बच्चे को भत्ता कमाने शुरू होने के बाद, उसे दीर्घकालिक लक्ष्य, जैसे कि कॉलेज (लेकिन अगर आप अपने बच्चे के नाम में एक चेकिंग अकाउंट खोलते हैं, तो इसे का एक हिस्सा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें, अधिक से अधिक उपयोग करें सावधानी, क्योंकि यह भविष्य के धन को खतरे में डाल सकता है)। एरिक टायसन के मुताबिक, यह प्रत्येक बच्चे के लिए आदर्श होगा आपके भत्ता का 1/3 हिस्सा बचत में। एक बार जब आप एक निश्चित राशि जमा कर लेते हैं, तो आप अपने बच्चे को कैसे निवेश करना सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसा सिखाएं चरण 9
    9
    विज्ञापनों के लिए अपने बच्चे के जोखिम को कम करें ऐसा करने का पहला तरीका है अपने बच्चे को टीवी के सामने खर्च करने का समय कम करें. और वाणिज्यिक स्टेशन की तुलना में डीवीडी या ब्लू-रे पर फिल्मों और श्रृंखला देखना हमेशा बेहतर होता है या आप एक डिजिटल रिकॉर्डर पर प्रसारित सामग्री को रिकॉर्ड कर सकते हैं जो आपके विज्ञापनों को कट जाएगा। और जब आपके बच्चे को एक विज्ञापन तक पहुंच मिलती है, तो उसे समझाएं कि बेवकूफों पर खर्च कभी भी चतुर नहीं है - खासकर जब परिवार वित्तीय समस्याओं से गुजर रहा हो!
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 10
    10
    पैसे का प्रबंधन करने के लिए अपने बच्चे को सिखाने के लिए मज़े तरीके खोजें। इस ज्ञान को बच्चों को पास करना सिसिफस का काम है, इसलिए इस विषय पर अच्छे उपचारात्मक सामग्री पाने का महत्व है। युवा बच्चों को मौर्यियो डी सोसा द्वारा "चीजों के मूल्यों की खोज" पुस्तक से बहुत कुछ सीख सकता है। और बुजुर्गों को "एवेंजर्स: सेविंग दी डे" कॉमिक पसंद हो सकता है बच्चों की वित्तीय शिक्षा के लिए समर्पित साप्ताहिक या मासिक पत्रिकाएं भी एक अच्छा विकल्प है साथ ही असंख्य वेब पोर्टल्स भी हैं। कुछ बोर्ड गेम, जैसे एकाधिकार और गेम ऑफ़ लाइफ, बच्चों को पैसे की दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 11
    11
    अपने बच्चे को बुद्धिमानी से खरीदने के लिए सिखाएं किराने की दुकान की मासिक यात्रा या मॉल में चलने से आपके बच्चों को वित्त की दुनिया में शामिल किया जा सकता है वे देखते हैं कि आप अपने परिवार का निर्माण कैसे करते हैं फैसले करें, देखें कि आप डिस्काउंट कूपन का उपयोग करते हैं और जिसके लिए आप सबसे अधिक बार चुनते हैं। शॉपिंग के समय बच्चों को तुलना और मूल्य अनुसंधान के महत्व को सिखाना शुरू करने के लिए ये स्थितियां उत्कृष्ट हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 12
    12
    क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करने का सही और गलत तरीका दिखाएं प्लास्टिक के ये छोटे टुकड़े जो हम अपने बटुए में रखते हैं, हमें खरीद करने के लिए अनुमति देता है - आभासी और "वर्तमान" - अधिक सुविधा के साथ। दूसरी ओर, वे हमें अधिक कमाते हैं और इन संचित ऋणों के भुगतान में देरी करने के लिए प्रेरित करते हैं, क्योंकि वे भविष्य में केवल एक समस्या होगी। अपने बच्चों को क्रेडिट और ऋण के बीच का अंतर सिखाओ, यह समझाते हुए कि पहले व्यक्ति केवल उस खाते में हस्तक्षेप करता है जो आप खाते में लेते हैं, और इसलिए अत्यधिक व्यय को रोका जा सकता है जो क्रेडिट उत्पन्न करता है क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक अपवाद होना चाहिए, नियम नहीं होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में जानें 13
    13
    अपने बड़े बच्चों को यह करने के लिए विनती करें नौकरी खोजिए. भत्ता की उनकी "आय" की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को वयस्कों की वित्तीय दुनिया में पेश किया जा सकता है, जहां काम के बदले पैसे कमाए जाते हैं, कुछ बहुत सरल हैं एक नींबू पानी बार, उदाहरण के लिए यदि आपका बच्चा एक लड़का है, वह पड़ोसियों के लिए छोटे नौकरियों कर सकते हैं। लड़कियां बच्चों की देखभाल कर सकती हैं जैसे अब हम सामना आर्थिक मंदी के काल, एक काम अंशकालिक, जिसका वेतन ऐसे डीवीडी और डिजाइनर कपड़े के रूप में गैर जरूरी वस्तुओं की खरीद में उल्टा हो सकता है पाने के लिए किशोरों और युवा लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महान बहाना कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को विज्ञापन (प्रिंट या टीवी) के मॉडरेट एक्सपोजर, उन्हें अपने समाज में रहने के लिए तैयार कर सकते हैं, जो खपत पर आधारित है। इसके बिना, वयस्कों के बाद विज्ञापन के प्रदर्शन से निपटने के लिए उन्हें सीखना होगा (और जो कुछ हम चाहते हैं वह सब कुछ खरीदने में सक्षम नहीं होने की हताशा के साथ)।
    • कम खर्च अधिक परिवार के समय के बराबर है। जब धन का प्रवाह घटता है या बंद हो जाता है, तो परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के साथ सहयोग करने और एक साथ अधिक समय बिताने के लिए मजबूर किया जाता है। यह एक सकारात्मक अनुभव है जिसके लिए हमें आभारी होना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • अपने बच्चों से मिलने और बात करने का समय
    • एक बजट
    • बचत खाते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com