IhsAdke.com

अधिक से अधिक संसाधनों को कैसे रोकें

ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने की अधिक संभावना रखते हैं। हालांकि, उनमें से कुछ अतिरंजना और दुख की बात अपनी आजादी को कम कर देते हैं और बच्चों की सुरक्षा और कल्याण के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं, उनके हाथ में लगभग सब कुछ दे रहे हैं - इससे भी अधिक की जरूरत है ऐसी देखभाल के लिए प्रेरणा प्रेम है, फिर भी परिणाम अच्छे नहीं हैं बच्चे चिंतित, उदास और कम सक्रिय होते हैं। बुनियादी निर्णय लेने और विवाद समाधान क्षमताओं को विकसित करने के लिए महान अवसर खो रहे हैं। यदि आप एक अतिरंजित मां या पिता होने से रोकना चाहते हैं, तो बच्चों के साथ आपकी बातचीत को पुलिस करें और उन्हें अधिक आजादी देने शुरू करें।

चरणों

भाग 1
बच्चों को अधिक स्वतंत्रता प्रदान करना

चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी कदम 1 के रूप में बंद करो
1
हर समय चिंता करना बंद करो बच्चों के बारे में चिंता करना, यह सोचकर कि उनके साथ कुछ बुरा हो सकता है, जो हर सावधानी वाले माता-पिता करता है हालांकि, अपने बारे में चिंता अत्यंत हानिकारक है इस आदत को खोना शुरू करने के लिए, इस तथ्य को शांत और स्वीकार करें कि दुनिया के सभी खतरों से उनकी रक्षा करना असंभव है।
  • उन्हें चिंतित करने से रोकें यह कहने से बचें कि आप चिंतित हैं और इस बारे में सवाल नहीं पूछें कि वे किसी अवसर पर कैसे बदल रहे हैं या वे क्या कर रहे हैं कि वे पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 2 होने के नाते बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चों को एक मौका ले आओ। बच्चे के विकास के लिए कई अवसर सुविधा क्षेत्र से बाहर हैं इसलिए यदि आप उन्हें अपने तरीके से जाने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो उन जगहों से दूर रहें जिन्हें आपको लगता है कि सुरक्षित हैं
    • उन्हें स्केटबोर्ड करने दें और उनकी देखरेख के बिना सड़क पर खेलें, भले ही वे घुटने के घुटने के साथ घर आ रहे हों
    • कट्टरपंथी नहीं होना चाहिए बड़े खतरों से बचाने के लिए जैसे कि उच्च वोल्टेज केबल्स के पास पतंग पोकिंग करना या व्यस्त सड़कों पर साइकिल चलाना।
    • उन्हें खुद को बचाने के लिए सिखाने के द्वारा, आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा उदाहरण के लिए, चिंता के बजाय, "यह ठीक है, वे पहले से ही जानते हैं कि कैसे सड़क पार करने" या "वे एक बाइक की सवारी कर रहे हैं, लेकिन वे एक हेलमेट पहन रहे हैं।"
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 3 होने के नाते बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूर से देखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित हैं बच्चों पर नजर रखने के लिए ठीक है दुनिया में महान खतरे हैं, लेकिन बच्चों को यह जानने की जरूरत नहीं है कि माता-पिता उन्हें हर समय देख रहे हैं। इसलिए, फिर से अधिक सुरक्षा प्राप्त नहीं करने के लिए एक सीमा निर्धारित करें
    • यह सिफारिश युवा बच्चों के लिए सबसे अच्छा है - जब वे खेल के मैदान पर दोस्तों के साथ खेल रहे हैं, उदाहरण के लिए जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उन्हें और अधिक बार देखने से गायब होने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 4 के रूप में बंद करो
    4
    इसे हर समय न करें। यदि बच्चे बड़े हैं, तो उनके साथ किए गए संपर्कों की संख्या निर्धारित करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि वे कॉलेज में हैं, तो स्वीकार न करें कि वे आपको हर नई खोज के बारे में बताने के लिए कहते हैं।
    • केवल एक सप्ताह में कुछ ही बार बात करें
    • उन्हें फोन करने के बजाय उन्हें कॉल करने के लिए कहें।
    • छोटे बच्चों के साथ फ़ोन संपर्क को सीमित करें, उन्हें घर छोड़ने पर संदेश भेजने और कॉल करने से बचें।
  • भाग 2
    बच्चों को अपने स्वयं के निर्णय लेने दें

    चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिता होने के नाते बंद करो चरण 5
    1
    छोटे निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके उन्हें शुरू करें इसे बहुत धीरे से उपयोग करें। उदाहरण के लिए, उन्हें वे कपड़े चुनने दें, जो वे दिन के लिए पहनेंगे। जितना अधिक वे इन छोटे दुविधाओं को सुलझाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उतने ही अधिक तैयार होते हैं कि वे बड़े विकल्प बनाना चाहते हैं।
    • यदि संभव हो, तो उन्हें परिवार के फैसले के बारे में सोचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि परिवार यात्रा पर जाता है, तो उनसे पूछें कि वे कहाँ जाना चाहते हैं
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 6 होने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेबल न करें यही है, बच्चों पर दबाव डालना, जिनसे आप उनसे उम्मीद करते हैं। इसके बजाय, उन्हें आवश्यक आजादी दें ताकि वे दुनिया का पता लगा सकें और तय कर सकें कि वे क्या चाहते हैं। इस कारण से, कभी उन्हें "साबुन ओपेरा" या "भविष्य के डॉक्टर" कहते हैं।
    • अपने बच्चों के पेशेवर भविष्य पर ज्यादा ध्यान न दें, खासकर यदि वे बहुत छोटे हैं, क्योंकि यह रवैया बहुत अनावश्यक चिंता की ओर जाता है
  • चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिता होने के नाते बंद करो चरण 7
    3



    उन्हें अपनी रूचि चुनने दें। प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े होने के लिए अपने बच्चे की अतिरिक्त गतिविधियों का चयन न करें, जो उनके लिए महत्वपूर्ण है, उनके आधार पर मत करें। उन्हें उन चीजों का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करें जो उनके हित में हैं वही उच्च शिक्षा के लिए सच मानता है, उन्हें एक पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज प्रवेश परीक्षा देने के लिए उन्हें मनाने की ज़रूरत नहीं है जो आप करना चाहते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि उनके पास कोई विशिष्ट रुचि नहीं है, तो उन्हें प्रोत्साहित करना जारी रखें। विभिन्न गतिविधियों की तलाश करें, जो कि वे पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने से पहले एक प्रायोगिक समय के लिए अभ्यास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कई मार्शल आर्ट्स और डांस अकादमी एक मुफ्त सबक प्रदान करते हैं और वफादारी का समय नहीं है (हालांकि उनके पास त्रैमासिक, सेमेस्टर, आदि संकुल हैं)।
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 8 होने के नाते बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन्हें खुद के बारे में सोचने के लिए सिखाना यह बच्चों के लिए अपनी राय रखने के लिए स्वस्थ है, भले ही वे माता-पिता के अलग-अलग हों। जब आप प्रकट होने का समाधान करते हैं, तो उनकी राय का सम्मान करें और उन्हें इस आदत को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • उनसे दूसरों के विचारों का सम्मान करने के लिए कहें दिखाओ कि हमेशा की तरह, असंतोषपूर्ण राय से चर्चा शुरू होनी चाहिए।
  • भाग 3
    समस्याओं को हल करने के लिए बच्चों को पढ़ाने

    शीर्षक शीर्षक वाला चित्र हेलीकाप्टर माँ या पिताजी के चरण 9
    1
    उन्हें स्वयं के द्वारा काम करने के लिए सशक्त बनाना अधिकाधिक माता-पिता हमेशा भीड़ करते हैं और अपने बच्चों के लिए सब कुछ करते हैं, यहां तक ​​कि उन गतिविधियों को भी जो अकेले काम करने में सक्षम होंगे। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो निर्भरता को बढ़ाता है और सीखने और विकास के लिए महान अवसरों के बच्चों को वंचित करता है।
    • धीरे धीरे शुरू करो, उन्हें दे, उदाहरण के लिए, पोशाक या एक खाना पकाने नुस्खा अकेले तैयार। जब आप छोटे कार्य करने की उनकी क्षमता में अधिक विश्वास रखते हैं, तो उन्हें और अधिक जटिल प्रयास करने दें।
    • यदि आप स्वीकार कर सकते हैं कि आपके बच्चे अकेले स्कूल या डेकेयर में गतिविधियों को विकसित करने में सक्षम हैं, तो वे आपकी देखभाल में हैं, उसी स्थिति में एक ही स्थान पर रहें।
  • चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी के रूप में बंद करो 10 कदम
    2
    जब भी वे पूछते हैं तो सहायता के लिए जल्दी मत बनो जितना ज्यादा वे अपने माता-पिता के अधिक संरक्षण पर भरोसा कर सकते हैं, उतना ही वे एक चुनौती आने पर मदद मांगने के आदी हो जाएंगे या जब कोई चीज जिस तरह से चाहती है, न निकलेगी। जो भी, उन्हें सीखने और बढ़ने से रखेंगे।
    • आपातकाल के मामले में उन्हें तत्काल मदद करें!
    • सामान्य परिस्थितियों में, दस तक गिना उदाहरण के लिए, यदि आप एक पहेली को हल करने में सहायता के लिए पूछते हैं, तो कहो कि यह एक मिनट में आ जाएगा। कुछ और कोशिश करने के लिए समय ले लो और फिर वे स्वयं के हल में आएंगे।
  • चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी के रूप में बंद करो चरण 11
    3
    देखें कि क्या बच्चे स्कूल की संभावित समस्याओं को अपने दम पर हल नहीं कर सके। एक गतिरोध को शीघ्रता से हल करने के लिए प्रिंसिपल को कॉल करना गलत नहीं है हालांकि, सबसे पहले, यह विचार करें कि क्या आपका बच्चा इस समस्या को अपने दम पर हल नहीं कर सके। यदि हां, तो उन्हें इस अवसर के साथ पेश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी के साथ किसी तरह की असहमति का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें स्वयं पर ऐसा करें यह भी बदमाशी के मामले में सच नहीं है, जिसके लिए माता-पिता की तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके पास बड़े बच्चे हैं, तो अत्यधिक परिस्थितियों में कॉलेज को कॉल करें
    • बदमाशी के लक्षणों में शामिल हैं: स्कूल से घायल होने, निजी सामान की हानि, लगातार सिरदर्द या अन्य शरीर के अंगों, कक्षा में जाने की इच्छा की कमी, दोस्तों की हानि या निकासी, निराशा की भावना, आत्मसम्मान का नुकसान, बच या अपने आप को मार डालो
  • चित्र शीर्षक एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी कदम 12 के रूप में बंद करो
    4
    सुनो। जब आप अपने बच्चों की रोज़मर्रा की समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए प्रतीक्षा करना शुरू करते हैं, तो एक और दुविधा उत्पन्न हो सकती है: वे सोचने लगेगा कि आपको परवाह नहीं है। स्थिति को चकमा देने के लिए, जब आप सहायता मांगते हैं तो उन्हें सुनने के लिए रोकें बस आपके द्वारा सामना की गई बाधा का वर्णन करने के लिए शुरुआत करके, आप अपने आप से समाधान के लिए आएंगे
    • यदि बच्चा कुछ के साथ उसके सिर काट रहा है, तो पूछें, "आप इसे कैसे निकाल लेंगे?" इसके बजाय "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए तैयार हो?"
  • एक हेलीकाप्टर माँ या पिताजी चरण 13 के रूप में बंद करो
    5
    परिणामों को छुपाना बंद करो यदि बच्चे अपने कार्यों के परिणामों से सामना नहीं कर सकते, तो वे गलतियों से कभी नहीं सीखेंगे। उन्हें महान भावनात्मक बेचैनी की स्थिति से बचाने के लिए हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें
    • कैसे नकारात्मक परिस्थितियों को ठीक और निपटने के बारे में बात करें और सलाह दें उदाहरण के लिए, शिक्षक को फोन करने और शिकायत करने के बजाय कि आपके बच्चे ने परीक्षण पर खराब प्रदर्शन किया था, उससे बात करें कि निम्न श्रेणी से पुनर्प्राप्त करने के लिए क्या करना है।
    • यदि आप बच्चे के लिए यह बहुत मुश्किल पाते हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करो, ऐसे व्यवहारों के साथ जो आप जानते हैं कि महान भावनात्मक परिणाम नहीं लाएंगे। उदाहरण के लिए, अगर उसे जल्दी उठने में परेशानी होती है, तो उसे एक दिन याद आना चाहिए जब कोई परीक्षण नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ आराम प्राप्त करें बदलने की आदतों में समय लग जाता है, खासकर जब इसमें बहुत अधिक लगाव और समर्पण छोड़ना शामिल होता है
    • याद रखें कि कुछ भी नहीं है कि माता-पिता अपने बच्चों के जीवन के साथ मिलकर सही उपकरण प्रदान करने से रोकें। उदाहरण के लिए, उनके लिए होमवर्क करने के बजाय, उन्हें जाने की दिशा में सिखें, सुझाव और युक्तियां दें।
    • दोनों चरम से बचें अपने बच्चों को ज्यादातर समय को शिक्षित करें और अपने जीवन को सही तरीके से प्रबंधित करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com