IhsAdke.com

अपने माता-पिता का सम्मान कैसे करें

हमारे माता-पिता को मान्यता देना आसान है हम भूल जाते हैं कि वे लोगों के लिए खुद को कैसे बलिदान करते हैं और वे खुश, स्वस्थ बच्चों को बनाने के लिए प्रयास करते हैं। सम्मान प्यार की नींव है, और अपने माता-पिता को दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जिसे आप उससे प्यार करते हैं उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करना है। छोटी आदतों को आपके दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है, एक सकारात्मक और प्रेमपूर्ण रवैये के साथ मिलकर जो उन्हें प्यार और सम्मान महसूस कर सकता है, साथ ही आपके जैसे एक बच्चे के लिए गर्व है।

चरणों

विधि 1
युवा वयस्क

चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 1
1
जागरूक रहें और हर दिन अपने माता-पिता आपके लिए हर चीज, हर महीने, धन्यवाद। जब आप अपने साथ रहने में खर्च करते हैं और आपके और आपके परिवार के साथ मिलते हैं, तो वे महसूस करते हैं कि वे कितने समय खर्च करते हैं। कल्पना कीजिए कि अगर आप अपने जूते में थे तो चीजें कैसे होंगी यदि आप अपनी मां या अपने पिता थे, तो आप अपने बच्चों से कैसे व्यवहार करना चाहेंगे? घर को बनाए रखने में उनकी सारी ज़िम्मेदारियों का प्रबंधन कैसे होता है? अगर आप अपने माता-पिता की स्थिति में थे तो आप क्या निर्णय लेंगे? उन महान कामों के लिए उनका धन्यवाद करें, जैसे जब आप बीमार हो जाते हैं, और छोटी सी चीजों के लिए भी गर्म चाय कप बनाने या किसी विशेष अवसर के लिए कपड़े चुनने में आपकी मदद करते हैं
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता पिता चरण 2
    2
    इस तथ्य को पहचानें और सम्मान करें कि वे आपके जीवन के कई अनुभवों के माध्यम से चले गए हैं और आप जिस दुनिया में रहते हैं, उसके बारे में आपको एक अच्छा विचार मिल सकता है। यहां तक ​​कि अगर कभी-कभी हमारे माता-पिता ज़्यादा सख्त या शर्मनाक रूप से पुराने जमाने की तरह लगते हों, जैसे कि उन्हें आग्रह करने के लिए कि आप उन्हें और अन्य बड़े लोगों का सम्मान करते हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें "प्रभु" या "महिला" के रूप में मानते हैं, आपको सम्मान करना चाहिए और यह समझते हैं कि आपके द्वारा दिये गये अधिकांश दिशानिर्देश आपके दादा दादी और अन्य बुजुर्ग लोगों द्वारा उन्हें दिए गए ज्ञान को दर्शाता है। इस तरह की सख्त अभिमुखता उनके शिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अच्छे, सभ्य, उत्पादक, और सम्मानजनक वयस्क के रूप में बड़े होते हैं।
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 3
    3
    यह एक तथ्य है कि आपके माता-पिता को कभी-कभी यह पता नहीं है कि क्या हो रहा है और आप महसूस कर सकते हैं कि वे इन दिनों आपके जीवन में आने वाली चीजों के साथ आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं, लेकिन मुझे विश्वास है, वे वास्तव में कुछ समझते हैं ऐसी चीजें जो आप सहकर्मी दबाव की तरह अनुभव कर रहे हैं, दोस्ती के साथ समस्याएं, और कई अन्य चीजें जो आपके युवाओं को बस से निपटना है क्योंकि वे भी युवा हैं लेकिन "कभी नहीं" अपने माता-पिता के साथ जो मुद्दों का सामना कर रहे हैं, उनके साथ चर्चा करने से डरते हैं। आपको उन्हें बताना होगा कि अगर आपको कोई समस्या है, वे आपकी मदद नहीं कर पाएंगे यदि उन्हें पता नहीं है और चीजों के बारे में जानकारी नहीं है। माता-पिता इस चरण के माध्यम से आने में आपकी सहायता करने के लिए यह उनका काम है।
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि आपके माता-पिता आपको दुनिया में किसी चीज से ज्यादा प्यार करते हैं, और उनके लक्ष्यों के बारे में उच्च उम्मीदें हैं क्योंकि वे आप पर विश्वास करते हैं और चाहते हैं कि आप वयस्क बनने पर सबसे अच्छा तरीके से लक्ष्य तक पहुंच सकें। आमतौर पर, जब वे आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहते हैं जो हास्यास्पद या पूरी तरह से अनुचित लगता है, क्योंकि वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं और वे बहुत महत्वपूर्ण सबक सिखाना चाहते हैं ... "कभी-कभी जीवन में चीजें हमेशा उचित नहीं होती हैं, ज्यादातर बार की। "
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता पिता चरण 5
    5
    जब आपको लगता है कि आपके माता-पिता आपकी बात नहीं मानते हैं या आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो थोड़ा सा सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि आप उनकी राय को सुन रहे हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी समस्याओं को शांति से समझें। बहस से बचें, भले ही कभी-कभी यह अनुचित लगता है। याद रखें कि, सबसे ऊपर, यह आपके माता-पिता हैं जिन्हें आपके लिए अंतिम निर्णय करना चाहिए और अंतिम निर्णय देने की कोशिश करना उचित नहीं है। आपके भाग में एक परिपक्व दृष्टिकोण में बातचीत के अंत में एक शांत और सम्मानजनक रवैया होना शामिल है और यह स्वीकार करना कि वे आपके माता-पिता हैं और वे हमेशा आपकी तरह होंगे। समय-समय पर, आप उनका आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे और प्रदर्शित करेंगे कि आप एक सक्षम वयस्क बनना शुरू कर रहे हैं जो जल्द ही अच्छे निर्णय लेने में सक्षम होंगे और आपके कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 6
    6
    अपने माता-पिता का पालन करने के बारे में शिकायत न करने का दैनिक प्रयास करें। वे आपके लिए बहुत त्याग करते हैं, इसलिए कृतज्ञता, आज्ञाकारिता और सकारात्मक और सम्मानजनक रवैया के प्रति अपनी वचनबद्धता का प्रतिफल करें। याद रखें, जिस तरह से वे शिक्षण कर रहे हैं, आप जब बड़े होते हैं और अपने बच्चों के माता-पिता बन जाते हैं तो आप बहुत मूल्यवान होंगे। आप अपने बच्चों को उन घरों के मूल्यों को व्यक्त करने में सक्षम होंगे, जिन्हें वे आपको घर पर सिखाएंगे। इस बारे में सोचें: क्या आप चाहेंगे कि आप अपने बच्चों को अब जिस तरह से घर पर काम कर रहे हैं, उसके बारे में आपसे व्यवहार करें? अगर आप उनके साथ बदसूरत का तर्क देते हैं, तो माफी मांगना कभी भूल न करें, आखिरकार, उन्हें भी भावनाएं हैं।
  • चित्र शीर्षक माता पिता के चरण 7
    7
    मददगार रहें और घर के कामकाज की ज़िम्मेदारी ले लीजिए और यदि आप कर सकते हैं, तो यह दिखाने के लिए कि आप हर रोज अपने परिवार के दैनिक दिनचर्या में अपना हिस्सा लेना चाहते हैं, अतिरिक्त काम करते हैं। यदि आपके पास रिश्तेदार छोटे हैं, तो होमवर्क और सफाई और संगठन के साथ उन्हें मदद करें, उन्हें एक आदर्श बनाएं और उन्हें पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसा कि आप अपने माता-पिता का पालन करते हैं । इससे आपके पूरे परिवार के लिए एक मजबूत और स्नेही परिवार संरचना तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक माता पिता के चरण 8
    8
    याद रखें कि नए कपड़े, खिलौने, सेल फोन और भत्ते हमेशा अच्छे होते हैं, लेकिन अपने माता-पिता की आय के प्रति सचेत रहें और वे इसे कैसे खर्च कर सकते हैं, खासकर उन चीजों के साथ जो आपके आनंद के लिए खरीदते हैं। यदि संभव हो, तो उनकी मदद करें अपने कुछ कपड़ों और मनोरंजन के लिए भुगतान करने के लिए कुछ पैसे इकट्ठा करें



  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 9
    9
    याद रखें कि आपके माता-पिता के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें आप कर सकते हैं वह एक देखभाल करने वाला व्यक्ति है। वे प्रकृति से जानते हैं और महसूस करते हैं कि उनके बच्चे उनके लिए एक महान प्यार महसूस करते हैं। प्यार करो और उन्हें कई गले और चुंबन दे दो, जैसे वे आपको देते हैं, और इसे लगातार करते हैं स्नेह दिखाने का एक अवसर होना आवश्यक नहीं है प्यार कुछ और नहीं खर्च करता है और आप इसे वसीयत में दान कर सकते हैं। यह सभी माता-पिता अपने प्रियजनों से चाहते हैं, और मैं आपसे वादा करता हूँ कि इस तरह की बात करने के लिए आप अपने दिल में जो गर्मी महसूस करते हैं वह आपकी बाकी की ज़िंदगी में रहता है
  • पिक्चर शीर्षक सम्मान माता-पिता चरण 10
    10
    और पिछले लेकिन कम से कम कम महत्वपूर्ण नहीं है.. उन्हें यह बताने का मौका लें कि आप उन्हें प्यार करते हैं, हर दिन।
  • विधि 2
    वयस्क बच्चे

    चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 11
    1
    उनके साथ नियमित रूप से बात करें आपके माता-पिता आपके सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं उनके पास एक महान जीवन अनुभव और कहानियों के वर्षों हैं जो अमूल्य खजाने हैं।
  • चित्र शीर्षक माता पिता के चरण 12
    2
    कृपया उन्हें अक्सर देखें यहां तक ​​कि अगर आप उनके पास नहीं रहते हैं। आप उनसे उनके साथ समय बिताने के लिए धन्यवाद करेंगे, जब आप उनसे दूर नहीं रहते हैं, और यदि आप उन्हें नहीं देखते हैं, तो आप कभी भी किसी चूक के अवसर को माफ नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 13
    3
    अपने परिवार की गतिविधियों में अपने माता-पिता को शामिल करें। फिल्मों, परिवार के रात्रिभोज जाने या छुट्टी पर जाने के लिए उन्हें आमंत्रित करें
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 14
    4
    सक्रिय जीवन को बनाए रखने में उन्हें सहायता करें यदि वे पहले से ही पुराने हैं और अब कार नहीं चलाते हैं, तो उन्हें मित्रों को देखने के लिए ले जाएं, पर जाएं मॉल, रेस्तरां या लंबी पैदल यात्रा के लिए
  • चित्र शीर्षक अभिभावक माता-पिता चरण 15
    5
    अपने पोते के साथ मुलाकात कीजिए यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने दादा दादी से मिलें, जब भी संभव हो दादा-दादी और पोते के बीच एक प्रेम संबंध जीवन की खुशियों में से एक है (नन्नियों का उल्लेख नहीं करना!)
  • पिक्चर का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 16
    6
    स्नेही रहें जैसे ही आप एक बच्चे के रूप में थे!
    • स्नेही रहें, अपने माता-पिता को गले लगाओ और चुम्बन करें (वे अभी भी इसे प्यार करते हैं!)।
    • अगर आप उनके साथ झगड़ा करते हैं तो माफी मांगो- याद रखें कि उन्हें भी भावनाएं हैं
    • आपको आपको अद्भुत व्यक्ति बनाने में मदद करने के लिए धन्यवाद।
    • अब जब आपके पास आय है, तो उनका इलाज करें जैसा उन्होंने आपके साथ किया था छोटे उपहार जैसे फूल, चॉकलेट या एक किताब खरीदें जिसे आपको लगता है कि वे चाहते हैं जन्मदिन और महत्वपूर्ण तिथियों पर महान उपहार दें
    • उन्हें यह बताने का मौका लें कि आप उन्हें प्यार करते हैं, हर दिन।
  • युक्तियाँ

    • जीवन व्यस्त है, लेकिन गले तेज हो जाते हैं और कहते हैं "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" भी।
    • जब आप पर बल दिया जाता है तो गुस्सा खोना आसान होता है। एक त्वरित माफी दुखद भावनाओं को नरम करती है और उन्हें जागरूक करती है कि आप इसका मतलब नहीं था।
    • शादियों को अपने माता-पिता के साथ विशेष उपहार देने के महान अवसर हैं, जैसे कि एक दूसरे हनीमून या पांच सितारा रेस्तरां में डिनर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com