IhsAdke.com

बच्चों में स्वतंत्रता और विश्वास को प्रोत्साहित कैसे करें

अधिकांश माता-पिता और संरक्षक एक समय का अनुभव करते हैं जब वे अपने बच्चों को हमेशा के लिए एक बच्चा बनाए रखने के लिए चाहते हैं, और सोचते हैं कि जब वे अपने आप से कुछ करने के लिए पर्याप्त स्वतंत्र होंगे। विशेष रूप से, माताओं के लिए बच्चों के साथ अधिक जिम्मेदार भूमिका निभानी होती है, और अक्सर छोटी से अधिक पहल की उम्मीद करने के लिए हर चीज को रोकना बंद नहीं करते। एक बच्चे के लिए सब कुछ करने के लिए जारी रखने के लिए भावनात्मक विकास को बाधित और उनकी आजादी को धीमा कर देती है

वास्तव में, सभी उम्र में बच्चों को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने की कोशिश कर रही है, और साथ ही वे अलग होने के भय से बहुत डरते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि नीति निर्माताओं ने बदलाव को धीरे-धीरे अधिक स्वतंत्रता के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन प्रभावी रूप से समय के साथ। आपकी भूमिका यह है कि क्या संभव है यह दिखाकर भय को कम करना है, और सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए, चाहे आपके बच्चे क्या प्रयास करें, आप उनके पक्ष में होंगे

चरणों

विधि 1
आजादी के एक मॉडल होने के नाते

चित्र शीर्षक से बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
स्वतंत्रता का एक मॉडल बनें जब बच्चों को आजादी दी जा रही है, तो पहले याद रखना कि वे स्वतंत्र हैं सभी रिश्ते में एक स्वस्थ संतुलन की ज़रूरत होती है जो आपकी अपनी स्वतंत्रता और व्यक्तित्व को बनाए रखने में आपकी सहायता करती है। यदि आप अलग होने का सामना करने में सक्षम हैं, तो आपके बच्चे इसे आप से सीखेंगे।
  • अगर आप माता-पिता हों या ज़्यादा ज़्यादा उल्लू हो, तो समस्याएं उत्पन्न होंगी उदाहरण के लिए, सुपर-संरक्षात्मक माता-पिता, बच्चे से दूर रहने के लिए सहन नहीं कर सकते, लेकिन हर कार्रवाई को देखते हुए, "वहां रहें" और "सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए"। यह अक्सर चिंताओं या अपनी खुद की चिंताओं से उत्पन्न होता है, जिसे आमतौर पर पार करने के लिए व्यक्तिगत काम की आवश्यकता होती है। ऐसी देखभाल से गुज़रने वाले बच्चों को चिंता और स्वतंत्रता के भयभीत हो सकता है। अपने खुद के डर को प्रबंधित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और उन्हें अपने बच्चों पर न दें।
  • ध्यान दें कि आप अपने पति या पत्नी या साथी के साथ अपने रिश्ते में अपने बच्चों को क्या दिखा रहे हैं। सहायक या संकीर्ण व्यवहार बच्चों को विकलांगता के लक्षण भेज सकते हैं, जो बदले में उन्हें अलग-अलग होने से डरने के लिए सिखा सकते हैं। अपने अच्छे और बच्चों के लिए, इस तरह के व्यवहारों को दूर करना होगा।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    अपने बच्चों को सिखाओ कि अकेले रहना अच्छा है। अपने बच्चों को यह समझने में सहायता करें कि कभी-कभी अकेले रहने के लिए स्वीकार्य और कभी-कभी वांछनीय है, एक दूसरे की राय के साथ शांति से असहमत होना, या गोपनीयता का समय चाहते हैं।
    • अपने बच्चों के सामने स्वस्थ संघर्ष दिखाएं जबकि चिल्लाती और आरोपों में बच्चों को उठाने में कोई भूमिका नहीं होती है, एक शांत और मध्यम तरीके से कुछ महत्वपूर्ण बातों के लिए बहस करना हर इंसान को एक उपयोगी कौशल के रूप में सीखना है। और ऐसे समय होंगे जब आप गलती करेंगे - ऐसा नकारने के बजाय कि कुछ नहीं हुआ, हमेशा माफी मांगें। यदि बच्चा काफी पुराना है, तो अपने आप को समझाएं
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपने छोटे व्यक्तिगत उपलब्धियों के उदाहरण दिखाने के अवसरों को देखें उदाहरण के लिए किसी चीज़ की सहायता के बिना, बिना छोड़ दिए, बर्तन खोलने के प्रयास के रूप में कुछ आसान हो सकता है कुछ कहकर अनुभव पर ध्यान दो, "देखो, माँ ने कोशिश की और संघर्ष किया, हार नहीं मानी और उसने ऐसा किया!" आपके बच्चे तब देखेंगे कि आप अपने द्वारा चीजों को पूरा करने का प्रयास करते हैं - और अक्सर आप कर सकते हैं
    • कुछ बच्चों को जल्दी छोड़ने की प्रवृत्ति है इन बच्चों को धीरज दिखाने के लिए और प्रयास करना जारी रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए और भी ज़रूरी है अपने प्रयासों की आलोचना न करें - इसके विपरीत, दोहराया प्रयासों के माध्यम से अपने विकास को प्रोत्साहित करें निरंतर सीखने और आपके समर्थन के साथ, कार्य में अंततः सफलता प्राप्त होगी।
    • जब आप कुछ पर सफल नहीं होते हैं, तो दिखाएं कि आप इसे कैसे संभालते हैं - यह सफलता के रूप में आत्म-प्रशंसा के रूप में महत्वपूर्ण है उन्हें अपने कार्यों के माध्यम से सिखाएं कि असफलता को केवल दूर नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ और करने के लिए एक प्रोत्साहन है, या फिर सीखा सबक के आधार पर पुन: प्रयास करें
    • अपने बच्चों को याद दिलाएं कि अगर उन्हें लगता है कि वे अकेले कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप वहां हैं और उनकी मदद करेंगे। याद रखें, यह सहायता शारीरिक सहायता से मौखिक प्रोत्साहन की पेशकश कर सकती है क्योंकि आप जानते हैं कि यह विशेष कार्य संभव है, और यदि आप इसे स्वयं को पूरा करते हैं तो उन्हें बहुत फायदा होगा
  • विधि 2
    स्वतंत्रता बढ़ाने में मदद करना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 4
    1
    अपने बच्चों को रोजाना जीवन में खेलते हुए देखें अपने स्वाद और वरीयताओं पर ध्यान दें वे क्या कर रहे हैं या खेल रहे हैं, उसके बारे में उनसे बात करने के अवसरों को देखें। तरीके पता चलता है कि वे अपने आप के लिए सरल परिवर्तन के माध्यम से मजाक में सुधार कर सकते हैं ये परिवर्तन एक खिलौना कार रैंप के लिए पुस्तक का उपयोग करते हुए या बाइक पेडलिंग करते समय आपके पैरों को कहाँ लेना आसान हो सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 5



    2
    छोटे कार्यों पर अपने बच्चे की राय के लिए पूछें वह सीख लेगा कि आपकी राय आपके लिए महत्वपूर्ण है अपने सुझावों को सुनना, स्वस्थ तरीके से आंतरिक रूप से बच्चों के आत्मसम्मान को पोषण करने में मदद करता है (अधिकतर अति उत्साही और निष्प्रभावी प्रशंसा के बजाय) यह आपके काम है कि आपके बच्चे के सुझावों को प्रोत्साहित करें और उन्हें हाथ में काम में उपयोगी बनाएं।
    • चीजों को कहें, "मुझे बहुत खुशी है कि आप टोकरी में रोटी लगाने के बारे में सोचते हैं। यह रात का खाना बहुत आसान बना देगा।"
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 6
    3
    अपने बच्चों को हर रोज़ घर के कामों में शामिल करें, जिसमें उनके सामान शामिल हैं यह बच्चों या किसी के लिए, किसी भी व्यक्ति की पहचान करने और उन चीज़ों के बारे में उनकी मदद करना चाहते हैं, जिनके बारे में उनकी देखभाल है और इससे परिचित हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको वापस जाने के लिए और उन क्षेत्रों को "सचमुच साफ" करना चाहिए जिन्हें आपने उनसे साफ-सुथरा करने के लिए कहा था, उन्हें अपनी खुद की चीजों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए।
    • जब आप अपना भोजन पूरा करते हैं, तो अपने परिवार के आधार पर सिंक में या डिशवॉशर में अपने बर्तन को उचित स्थान पर रखने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • यदि आप चाहते हैं कि वे अपने कमरों को साफ करें, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों से शुरू करें, जैसे कहें कि किताबें कहाँ खड़ी हैं और उन्हें उन्हें स्टोर करने दें। इसका लक्ष्य यह दिखाना है कि जब आप अपने खुद के सामान की बात करते हैं, तो आप उन्हें एक छोटे से स्वतंत्र फैसले लेने के लिए सौंप देते हैं। यह टिप व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ विस्तार कर सकता है
    • घर पर सहायता 3 साल से शुरू हो सकती है पहले छोटे कार्य तब चुनौतियों को बढ़ाते हैं जब बच्चा बढ़ता है।
  • विधि 3
    सीमाएं बनाना और प्रबंध करना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    गोपनीयता के नि: शुल्क और गतिविधि मुक्त क्षणों की योजना बनाएं अपने बच्चों को यह निर्धारित करें कि वे अपनी स्थापना की सीमा के भीतर रहना चाहते हैं और वे क्या करना चाहते हैं। इसमें संरचित और सुरक्षित विकल्पों की एक किस्म शामिल हो सकती है यह एक ऐसा समय था जब उन्हें कुछ भी साझा करने की ज़रूरत नहीं होती, न ही किसी से भी बात करती है, लेकिन सिर्फ सीखें मज़ेदार तरीके से मजा कैसे खेलें यदि उत्साह के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो बच्चे को भी गतिविधि से प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • एक उदाहरण हो सकता है: "यह समय अपने लिए समय लेने के लिए है और आप सोफे या मेज पर बैठ सकते हैं और एक किताब पढ़ सकते हैं, आकर्षित या पहेली के साथ खेल सकते हैं।" अकेले होने के कारण नकारात्मक चीजों के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि यह अक्सर गतिविधियों के बीच या केवल बेडरूम में जाने के समय में एक ब्रेक के रूप में उपयोग किया जाता है। दुर्भाग्य से, यह केवल बच्चे को भ्रमित करता है जो अकेलापन के साथ अकेलापन को जोड़ता है। यदि आप एकांत के क्षणों को अच्छे के रूप में प्रोत्साहित करते हैं, आपको वास्तव में एक ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो आपको कुछ शांति मिलेगी, और इससे नकारात्मक नतीजे नहीं होंगे
    • यह एक अवसर है कि आप स्वयं को आत्मनिर्भरता कौशल और सामान्य रूप से जीवन सीखने में एक सकारात्मक पहलू के रूप में अकेले होने के विचार के साथ आने की संभावना नहीं है, न कि सजा के रूप में।
      शीर्षक वाले चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 8
  • शीर्षक से चित्र बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 9
    2
    अपने बच्चों को स्वस्थ प्रतिक्रिया के रूप में बोरियत को देखने में मदद करें, जो उन्हें सोचने और समाधान खोजने के लिए सिखाता है। यह एक बच्चे की ऊब को दूर करने की आपकी प्राथमिकता नहीं है - आपकी प्राथमिकता एक सुरक्षित परिवार के माहौल को प्रदान करना है जिसमें आपकी कल्पना को खोजना और बोरियत को खुद खत्म करने के तरीकों का पता लगाना है। यदि आप लगातार उस मौके पर उसे लेते हैं, तो इस बच्चे के लिए खुद को शांत करना और बोरियत से राहत देने के लिए आंतरिक निकास मिलना कठिन हो सकता है, संभवत: जोखिम भरा व्यवहार के लिए दरवाजा खोलना। अपने आप को एक ब्रेक दें और अपने आप को बोरियत के लिए समय दें
  • 3
    धीरे-धीरे खाली समय की सीमाएं बढ़ाएं जैसा कि आपके बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें अधिक स्वतंत्रता की अपेक्षा करें और उन्हें अधिक खाली समय दें। आपके बच्चों में आपका विश्वास परिपक्व होने में स्वस्थ तरीके से मदद करने में एक फर्क पड़ेगा, और वे आपकी आजादी को विशेषाधिकार के रूप में देखेंगे, डरने के लिए कुछ नहीं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आजादी के अध्यापन में, आप स्वार्थ नहीं सिखा रहे हैं सभी को प्यार, सम्मान, विश्वास और सुरक्षा की जरूरत है, और इन चीजों को परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सामाजिक संपर्क के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com