IhsAdke.com

एक बढ़ते हुए बच्चे के साथ कैसे काम करना

यह मुश्किल हो सकता है कि माता-पिता अपने बच्चों को आगे बढ़ने को देख सकें। वे प्यारे और आश्रित बच्चों के चरण से इतनी जल्दी चाँद किशोर को जाने लगते हैं हालांकि, आपके बच्चे के लिए वह जगह बनाना महत्वपूर्ण है जो वह चाहता है। यह लेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त करने और अपने बच्चे के विकास को संभालने में मदद करेगा - बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पर देखें।

चरणों

भाग 1
जब आपका बेटा स्कूल में प्रवेश करता है

आपका बच्चा बढ़ते कदम 1 के साथ सहल शीर्षक चित्र
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, भले ही आप इस तथ्य के बारे में उदास हो जाएं कि आपका बच्चा बढ़ रहा है। आपके बच्चे के विकास के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण बिल्कुल जरूरी है। हमेशा देखिए कि आपका बच्चा क्या सीखा है और इसके बारे में गर्व है, जैसे आपको गर्व था जब उन्होंने स्वतंत्र रूप से चलने और अकेले सोना सीख लिया।
  • इसी तरह, अपने बच्चे के विकास कौशल की सराहना करते हैं, जैसे स्कूल अकेले जा रहे हैं, मदद के बिना होमवर्क खत्म करना, और अपने स्वयं के फैसले करना।
  • अपने बच्चे को बढ़ने की वजह से कराहना करने के बजाय, उस पर गर्व होना और अपने आप पर गर्व करना क्योंकि आप सहायता और प्रेम के साथ, अपने बच्चे को बड़ा होकर और एक जिम्मेदार वयस्क बनने में मदद करें।
  • अपने बच्चे के साथ कोप नामित चित्र चरण 2 में बढ़ रहा है
    2
    पहली बार स्कूल जाने से पहले अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से खेलने की अनुमति दें पहला स्वतंत्र कदम और माता-पिता और बच्चों के लिए पहली चुनौती यह है कि उन्हें अकेले सड़क पर या बगीचे में खेलने दें
    • अपने बच्चे से बात करें और कहें कि क्या अनुमति है और क्या नहीं है।
    • उसे खेलने दें, लेकिन हमेशा उसे देखें और प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें।
    • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा इस समझौते का सम्मान करता है और जिस तरह से आप की उम्मीद की जाती है, तो आप धीरे-धीरे आराम कर सकते हैं और थोड़ा आगे बढ़ सकते हैं।
  • आपका बच्चा बढ़ते हुए कदम 3 के साथ कोप शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्कूल में क्या उम्मीद है इसके बारे में अपने बच्चे से बात करें। जीवन में हर बड़ी घटना एक बच्चे के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण है। अपने बच्चों से वह चुनौतियों के बारे में बात करें यदि उसे विद्यालय जाना है, तो उसके बारे में उससे बात करें ताकि वह जान सके कि क्या उम्मीद है।
    • उनसे संदेह और डर के बारे में पूछें, और उनके लिए सामान्य समाधान ढूंढें। इससे आपको याद दिलाना होगा कि आपके बच्चे को अब भी आपकी ज़रूरत है, लेकिन एक अलग तरीके से।
  • आपका बच्चा बढ़ता हुआ कदम 4 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्कूल जाने का अभ्यास कई बच्चों और माता-पिता के लिए, यह पहला जुदाई है, और कई माता-पिता स्कूल गेट पर अलविदा कहने के लिए बहुत मुश्किल हैं।
    • अपने बच्चे से बात करें और समझाएं कि वह पूर्वस्कूली और विद्यालय से क्या उम्मीद करनी चाहिए।
    • स्कूल में जाकर जल्दी जागने, अपने लंच पैकिंग, और अपने बच्चे को स्कूल में ले जाकर अभ्यास करें। उसे दिखाएं कि उसकी कक्षाएं कहाँ होंगी यह आखिरकार आने पर उसके और भावनात्मक रूप से तैयार होने में आपकी मदद करेगी।
  • भाग 2
    जब आपका बच्चा पूर्व-किशोर या भावनात्मक किशोर होता है

    आपका बच्चा बढ़ते कदम के साथ कोप शीर्षक से चित्र 5
    1
    अपने बच्चे से उन शारीरिक बदलावों के बारे में बात करें जो उनके साथ हो जाएंगे। आपका बच्चा बढ़ रहा है इस चरण को किशोरावस्था के रूप में भी जाना जाता है और आम तौर पर 13 से 1 9 वर्ष की उम्र के बीच होता है। यह स्पष्ट हो जाता है जब आप अपने शरीर में शारीरिक परिवर्तनों को ध्यान देना शुरू करते हैं। यहाँ आप क्या हो रहा देखेंगे:
    • लड़कियों में, अंडाशय एस्ट्रोजेन उत्पादन में वृद्धि करना शुरू करते हैं, जबकि लड़कों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में वृद्धि होती है।
    • लड़कों को तेजी से लम्बे मिलेगा, उनके पास व्यापक कंधे होंगे, उनकी आवाज बदल सकती है, वे जघन, चेहरे और बगल की वृद्धि कर सकते हैं, और वे लिंग, वृषण और अंडकोष में बढ़ेगी। रात में उन्हें भी उत्सुकता हो सकती है
    • लड़कियां लम्बे भी मिलेंगी, उनके कूल्हों को बढ़ना शुरू हो जाएगा और वे जघन बाल, अंडरमर्स और पैरों को उगेंगे और उनके पास स्पष्ट या सफेद योनि स्राव होगा।
    • ये हार्मोनल / शारीरिक परिवर्तन भी भावनात्मक व्यवहार और मानसिक विकास के साथ हैं।
    • ये शारीरिक परिवर्तन उनके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण होते हैं। विभिन्न अंतःस्रावी ग्रंथियों में हार्मोन उत्पन्न होता है जो शरीर में परिवर्तन का कारण बनता है।
  • आपका बच्चा बढ़ता हुआ चरण 6 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    2
    भौतिक परिवर्तन शुरू होने पर प्रश्नों का उत्तर देने के लिए खुले रहें। माता-पिता के रूप में, आपको किशोरों के आने से पहले अपने बच्चों के साथ शारीरिक परिवर्तनों पर चर्चा करने की आवश्यकता है उन्हें बताएं कि ये बदलाव सामान्य हैं और वे अपने विकास का हिस्सा हैं। खुले और ईमानदार रहें और स्पष्ट रूप से सभी सवालों के जवाब दें
    • अधिकांश विद्यालयों में विशेष कक्षाएं होती हैं जब बच्चे किशोरावस्था तक पहुंचते हैं। वे पेशेवरों को आमंत्रित करते हैं जो इन परिवर्तनों के बारे में बात करते हैं और चर्चा में भाग लेने के लिए किशोर को प्रोत्साहित करते हैं।
    • यह संयुक्त शिक्षा उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों की एक स्पष्ट तस्वीर देती है और इन परिवर्तनों से निपटने में मदद करती है।
  • आपका बच्चा बढ़ता हुआ कदम 7 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे के जीवन के इस चरण के भावनात्मक उतार और चढ़ाव के लिए तैयार हो जाओ हार्मोनल परिवर्तनों में आपका बच्चा सीधे अपने मस्तिष्क को प्रभावित कर रहा है। इसलिए आपकी रुचियां, मूड और ज़रूरतें बदलना शुरू हो जाएंगी। बच्चे अधिक भावुक हो जाते हैं और माता-पिता इस चरण के दौरान मूड और चिड़चिड़ापन में बदलाव देख सकते हैं। बस सुनो यही आपको करने की ज़रूरत है
    • वे एक दिन स्वतंत्र हो सकते हैं और अपने दिन के बारे में बात करने से इनकार कर सकते हैं। अगले दिन, वे आपका ध्यान मांग सकते हैं और आग्रह कर सकते हैं कि आप अभी उन्हें सुनते हैं। बस सुनो वे आपको बताएंगे कि क्या उन्हें आपकी राय या सलाह चाहिए
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम 8 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे समर्थन करते हैं यदि आपका बच्चा किसी काम में सफल होना चाहता है, तो उसे आपका समर्थन दें चाहे वह साइकिल चालक हो, स्कूल में सफलता या कुछ और इस तरह, अभिभावक के रूप में अपनी भूमिका पर जोर दें और अपने विकास में भाग लें।
    • आपके भावनात्मक मूड के झूलों को आपकी नसों पर मिल सकता है, लेकिन याद रखें कि आपके बच्चे पर इसका भी असर पड़ रहा है। इन बदलावों से निपटने के दौरान वे अपने व्यक्तिगत व्यक्तित्व को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और उस समय उनके सभी समर्थन की जरूरत है।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि समस्या क्या है, अपने बच्चे को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें। उसे बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं और वह हमेशा आपकी तरफ से आपकी सहायता करेगा। अपने दोस्तों को, अपने फैसले और अपने विकल्पों को स्वीकार करके उसके लिए अपने प्यार को व्यक्त करें
    • यह आपको किसी संकट के दौरान जहां भी जाता है वहां आपको एक लंगर देगा। जितना संभव हो समझने की कोशिश करें, लेकिन अर्थहीन चीजों को भी सहन न करें।
    • एक और महत्वपूर्ण कारक जिसे ध्यान में रखना चाहिए, वह यह है कि किसी व्यक्ति का मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाता है, जब तक कि 20 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता है। मस्तिष्क का यह अधूरा विकास उनके भावनात्मक अपरिपक्वता का कारण है, जो अक्सर माता-पिता को निराश करता है
  • आपका बच्चा बढ़ने के साथ कदम उठाने वाला चित्र 9
    5
    पता है कि आपका बच्चा आपको प्यार करता है, भले ही वह बहुत ज्यादा चाँद का काम करता है किशोर अधिक भावुक हो जाते हैं, और माता-पिता इस चरण के दौरान उनके मनोदशा के झूलों और चिड़चिड़ापन का पालन करने में सक्षम होंगे। शरीर में हार्मोन के स्तरों में अचानक अस्थिरता के कारण ये मिजाज होते हैं। लेकिन याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा उसके सिर को कम करने के लिए जिम्मेदार है, जितना संभव हो उतना उत्तेजना का मतलब यह नहीं है कि वह आपको प्यार नहीं करता है!
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम के साथ कोप शीर्षक से चित्र 10
    6
    अपने बच्चे को अन्य लोगों में रोमांटिक दिलचस्पी दिखाने के लिए तैयार हो जाओ। जैसे-जैसे बच्चे अपने शरीर में बदलाव देख रहे हैं, वे सामाजिक अनुभवों का एक नया, अपरिचित सेट अनुभव करना शुरू करते हैं। अन्य लोगों और उनके दोस्तों के साथ उनके सामाजिक संबंधों के दौरान, वे पाते हैं कि लोग अचानक उनकी उपस्थिति पर अधिक ध्यान दे रहे हैं और इससे उन्हें अपने स्वरूप के बारे में अधिक चिंतित करने पड़ते हैं। वे विपरीत लिंग से अपील करते हैं क्योंकि वे अब यौन उत्तेजना का अनुभव कर सकते हैं।
    • संचार लाइनें खुली रखें जब आप अपने बच्चे की पसंद और दोस्तों को स्वीकार कर रहे हैं, तो वह शायद आप से शर्मिंदा न हों और अपने जीवन में जो कुछ भी हो रहा है उसके बारे में खुला होने की अधिक संभावना होगी।
  • अपने बच्चे के साथ कोप शीर्षक चरण 11 पर बढ़ते चित्र



    7
    अपने नए दोस्तों के नए समूह के साथ डेटिंग शुरू करने के लिए अपने बच्चे के लिए तैयार हो जाओ वे सुरक्षित महसूस करते हैं जब वे किसी समूह से संबंधित होते हैं। उनके पास दोस्तों के समूह का हिस्सा बनने की तीव्र इच्छा हो सकती है क्योंकि उन्होंने अभी तक उनकी अपनी पहचान नहीं विकसित की है
    • जुड़े रहें और उनके साथ समय व्यतीत करें, उनके साथ भोजन करने और बात करने की कोशिश करें। हालांकि, आपको सीमाओं को भी सेट करना होगा, क्योंकि उस उम्र के बच्चों को जोखिम भरा व्यवहार में संलग्न होना पड़ता है। अच्छे और बुरे व्यवहार के बीच स्पष्ट सीमाएं स्थापित करें
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम 12 के साथ कोप शीर्षक चित्र
    8
    स्वीकार करें कि आपके बच्चे को जब वह छोटा था, तब तक आपको इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है यह वह समय है जब आपका बच्चा स्वतंत्र होने की बढ़ती इच्छा को प्रदर्शित करना शुरू करेगा। आपका बच्चा आपके दोस्तों की तुलना में अधिक समय व्यतीत करना शुरू करेगा।
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम 13 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    9
    अपने बच्चे के लिए जगह बनाओ, लेकिन उसके पास खड़े रहें जब उसे आपकी ज़रूरत होती है अपने बच्चे के कमरे को सांस लेने और अपनी समस्याओं को हल करने के लिए दो। यदि आप सुपर सुरक्षात्मक हैं और अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं, तो उन्हें नहीं पता होगा कि जीवन में महत्वपूर्ण समस्याओं से कैसे निपटें और बढ़ने के लिए तैयार नहीं होंगे।
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम 14 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    10
    अपने बच्चे के भत्ता की चर्चा करें वे फिल्मों के लिए दोस्तों के साथ लटका करना पसंद कर सकते हैं और अधिक बार बाहर खाने के लिए बाहर जा सकते हैं, खासकर सप्ताहांत पर नतीजतन, उनका पैसा अब पर्याप्त नहीं हो सकता है
    • एक परिपक्व फैशन में किशोर के साथ चर्चा इस समस्या का एक अच्छा सौदा हल करती है। जब वे यह मानते हैं कि माता-पिता को अन्य वित्तीय प्रतिबद्धताओं भी हैं (भाई-बहन बिल, किराने की खरीदारी, गैस, आदि, आदि), वे कम मांग और अधिक समझते हैं।
    • अपने बच्चे को पूर्णकालिक नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे खोजने में मदद करें। जब वे अपने स्वयं के काम से पैसे कमाने लगते हैं, तो वे अपने स्वयं के पैसे से जिन चीजों को खरीदते हैं, उनके मूल्यों का मूल्यांकन करेंगे। वे खुद के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे क्योंकि वे पैसे कमा रहे होंगे, जिससे उन्हें सुरक्षा और आत्मसम्मान की भावना मिलेगी।
  • भाग 3
    जब आपका बेटा घर छोड़ देता है

    आपका बच्चा बढ़ते हुए चरण 15 के साथ सहल शीर्षक वाला चित्र
    1
    "खाली घोंसला सिंड्रोम" की अवधारणा को समझें अपने आप को स्वीकार करें कि आपके बच्चे को आपको पहले की अपेक्षा नहीं है वह अपनी सलाह की तलाश नहीं कर सकता है या अपने भोजन का आनंद नहीं ले सकता है। वह आपकी कंपनी को पसंद नहीं कर सकते हैं और आप अपने जीवन के हर पहलू के बारे में अधिक जानकारी नहीं देंगे। यह सामान्य है, और उदास महसूस करना सामान्य है। परिपक्व माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे के जीवन में होने वाले परिवर्तनों को समझें। पता है कि आपका बच्चा आपको प्यार करता है और मतलब नहीं है
    • आप कल्पना कर सकते हैं कि आप जहां पिता के रूप में गलत हो गए थे और बहुत तेजी से गुजरने का समय देखें मिजाज के साथ व्यवहार करना आपके किशोर को अपनी सारी ऊर्जा को चूसना पड़ रहा है और आप निराश महसूस कर सकते हैं। उन जगहों को दें जो वे पूछ रहे हैं और उनके इरादों और उनके फैसलों पर सवाल उठाने से बचना उन निर्णयों के आधार पर उनका भरोसा करें
  • आपका बच्चा बढ़ता हुआ कदम 16 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    2
    उसके साथ कुछ समय रहने का प्रयास करें यदि आपका बच्चा स्वतंत्र हो जाता है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि वह हमेशा के लिए अपना जीवन छोड़ रहा है योजना के क्षणों को उसके साथ बिताएं, चाहे वह महत्वपूर्ण तिथियां हों या कैज़ुअल पल।
    • फ़ोन पर या इंटरनेट पर चैट करें आज की तकनीक आपको अपने बच्चे के साथ लगातार संपर्क में रहने देती है, चाहे फोन पर या इंटरनेट पर। संपर्क में रहें और अपने वयस्क जीवन का एक हिस्सा बनें।
    • हालांकि, हर दिन अपने बच्चे के लिए फोन न करें
  • आपका बच्चा बढ़ता हुआ चरण 17 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    3
    बहुत चिपचिपा न हों - उसे अपनी गलतियों और सफलताओं को बनाने के लिए लिबर्टी दें उसे गलती करने और उसे ज़्यादा ज़िम्मेदार बनने के लिए स्वतंत्रता दीजिए। हम सब अपने स्वयं के अनुभवों और हमारी अपनी गलतियों से बेहतर सीखते हैं।
    • दिशा निर्देशों और नियमों को निर्धारित करें और अपने बच्चे को अकेले तय करने दें, अगर वह अनुपालन करना चाहता है, लेकिन अकेले जिम्मेदार भी हो सकता है अगर कुछ ठीक से नहीं किया गया हो इस तरह, आपका बच्चा समय के साथ ज़िम्मेदार होगा, और आप जान लेंगे कि आपका बच्चा अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए तैयार है।
  • अपने बच्चे के साथ कोप नामित चित्र चरण 18 में बढ़ रहा है
    4
    अपने बच्चे को हमेशा से बचाव न करें यदि उसे कोई समस्या है, तो उसे इस समस्या को हल करने के लिए कदम से स्वतंत्र रूप से सिखाना उसके लिए समस्या का समाधान न करें
    • आप उसे अपने अनुभव और आपकी गलतियों का लाभ देना चाह सकते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से आपकी उपेक्षा कर सकते हैं।
    • आप अपने खुद के सूटकेस पैकिंग की तरह साधारण चीजों के साथ शुरू कर सकते हैं वे इसे अकेले करना पसंद कर सकते हैं, आखिरी मिनट जब आप हमेशा इसे पहले से करना पसंद करते हैं
    • इसे स्वतंत्र बनने की अनुमति दें उन चीजों को फिर से करना सुनिश्चित करें जो उन्होंने पहले ही कर लिए हैं।
  • आपका बच्चा बढ़ते कदम के साथ कोप शीर्षक चित्र 19
    5
    अपने बच्चे के पसंद के कैरियर का समर्थन करें, भले ही आप उसे एक पेशे का पीछा करने की उम्मीद कर रहे थे। अक्सर, माता-पिता यह आग्रह करते हैं कि उनके बच्चे एक विशेष कैरियर का पीछा करते हैं क्योंकि यह उनके लिए अधिक लाभदायक है या दिलचस्प है। जब एक कैरियर जुनून के साथ चुना जाता है, तो आपका बच्चा खुद के साथ अधिक आत्मविश्वास बन जाता है वह अपनी क्षमता का पता लगाता है और अधिक स्वतंत्र और सफल व्यक्ति बन जाता है यह तभी हो सकता है जब आप उसे अपनी जिंदगी और कैरियर की तलाश करना चाहते हैं।
    • कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चे के माध्यम से अपने सपनों को बनाने की कोशिश करते हैं ऐसा करने के लिए सावधान रहें खुल कर रहें और उनके साथ धैर्यपूर्वक चर्चा करें। आपका बच्चा उस कैरियर का पीछा करना चाहता हो जिसे आप मुश्किल से जानते हैं
    • उस विशेष क्षेत्र में एक पेशेवर से सलाह लें इस तरह, आप और आपके बच्चे दोनों इस क्षेत्र के पेशेवरों और विपक्षों को जानते होंगे।
  • आपका बच्चा बढ़ती हुई कदम 20 के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    6
    क्या चीजें हैं जो आप ऐसा नहीं कर सके जब आपका बच्चा घर था माता-पिता होने के नाते एक गंभीर व्यवसाय होता है जिसके लिए आपके बच्चे को आपका ध्यान देने की आवश्यकता होती है और अपने लिए थोड़ी देर होती है इस तथ्य से डील करें कि आपका बच्चा अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय खर्च करना बड़ा हुआ।
    • एक शौक खोजें या कुछ करें जो आप अपने बच्चों के कारण पहले नहीं कर सकते, व्यायाम या अपने करियर को समर्पित कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों के साथ जाने की योजना बनाएं इस तरह, आप उनके साथ अनुभवों के बारे में बात कर अकेलेपन की भरपाई कर सकते हैं।
  • आपका बच्चा बढ़ रहा है ऊपर चरण 21 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    7
    आपसे प्यार करता हो आप जॉन के पिता हो सकते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि आप एक अद्वितीय व्यक्ति भी हैं। क्या आपको याद है कि आपके बच्चे के पैदा होने से पहले आपके पास सभी सपने और महत्वाकांक्षाएं थीं? यह सोचने और नियोजन शुरू करने का समय है
    • जब आप कहते हैं कि आपके बच्चे के बढ़ने के बाद अपने जीवन के साथ चलने के लिए सचेत प्रयास करें, तो कॉलेज में जाने के लिए घर छोड़ने पर आपको नुकसान नहीं होगा। "खाली घोंसले के शिकार सिंड्रोम" मुश्किल और दर्दनाक है, लेकिन इससे निपटना आसान हो जाता है यदि आपके पास किसी के जीवन में कोई उद्देश्य है अब आपके लिए समय है कि आप अपने जीवन में वापस आएं और अपने सभी शौकों को आगे बढ़ाएं, जिनके पास आपको फिर से करने का समय नहीं था।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com