IhsAdke.com

पूर्व-विद्यालय के लिए एक बच्चा की सहायता कैसे करें

अपने बच्चे को प्रीस्कूल के लिए एक सकारात्मक अनुभव हो सकता है अगर आप संक्रमण की योजना के लिए, उसके साथ धैर्य रखें समय लेते हैं और लचीला होना करने को तैयार हैं समायोजित में मदद करें। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में जल्द ही तैयार होंगे - लेकिन जब वे तैयार हों और उनके माता-पिता द्वारा समर्थित हो, तो सभी संक्रमण का निर्माण करेंगे। इस लेख से आपको पूर्वस्कूली बच्चों के संक्रमण को कम करने में मदद मिलेगी।

चरणों

प्रीस्कूल चरण 1 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
1
आपको पूर्वस्कूली के बारे में अपनी भावनाओं का परीक्षण करके शुरू करना चाहिए क्या आप चाहते हैं कि आपका बेटा उससे ले जाए? पूर्वस्कूली कार्यक्रम में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है? क्या आप अपने बच्चे के विचार को मुश्किल पूर्वस्कूली में देख रहे हैं? ध्यान रखें कि यदि आप अपने बच्चे के बारे में संदेह में हैं स्कूल जाने बनें, तो वह निश्चित रूप से इन भावनाओं को महसूस करते हैं और अधिक जुदाई की वजह से चिंता व्यक्त करने के लिए की संभावना होगी। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी भावनाएं सकारात्मक हैं ताकि बच्चे का अनुभव सकारात्मक हो।
  • प्रीस्कूल चरण 2 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने क्षेत्र में पूर्वस्कूली स्कूलों की यात्रा के लिए समय निकालें। वे अक्सर आपको कक्षा के समय उनसे मुलाकात करने, सवाल पूछने, और अपने बच्चे को खेलने की अनुमति देते हैं। अग्रिम में यह अच्छी तरह से करें कई पूर्वस्कूली विद्यालयों की प्रतीक्षा सूची है। जैसे प्रश्न पूछें:
    • शिक्षकों का इतिहास क्या है? उनके पास कैसा अनुभव और प्रशिक्षण है? क्या वे आपको कमरे में रहेंगे जब तक कि आपका बच्चा अपने बाहर निकलने के लिए सहज न हो? वे एक परेशान बच्चे को कैसे आराम करते हैं?
    • यदि हां, तो कार्यक्रम का कौन सा हिस्सा शिक्षक द्वारा निर्देशित है? बच्चों को क्या विकल्प मिल सकते हैं?
    • क्या वे नाश्ते की सेवा करेंगे या क्या आपके बच्चे को भोजन लाने की ज़रूरत है? क्या कोई भोजन है, जैसे मूंगफली, जिसे अनुमति नहीं है?
    • क्या बच्चों को कक्षा में भाग लेने के लिए बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता है?
    • क्या कक्षा में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों होंगे?
  • एक बच्चा प्रीस्कूल चरण 3 में समायोजित करें
    3
    अपने बच्चे को रात से पहले ही पता चलें कि वह अगले दिन पूर्वस्कूली जाता है। खुशी से कहते हैं, "लगता है कि कल क्या होगा? पूर्वस्कूली!" दोपहर का खाना या नाश्ते को एक साथ करो दोपहर के भोजन के बक्से में क्या रखा जाए यह फैसला करने में उसे आपकी सहायता करें। "क्या आप पूर्वस्कूली पर स्नैक के लिए नारंगी या एक सेब पसंद करेंगे?" उत्तेजित हो जाओ और ऐसी बातें कहें, "मुझे यकीन है कि आप घुमक्कड़ के साथ खेलने के लिए उत्सुक हैं।" या "अरे, आप कल मिशेल देख सकते हैं।"
  • प्रीस्कूल चरण 4 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    4
    जल्दी आओ सुनिश्चित करें कि आप वहां बहुत समय तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, इसलिए आपको चलाने की ज़रूरत नहीं है जल्दी करो तुम चिंतित कर सकते हैं! जब आप पहुंचें, उसके कोट को लटका दें और दोपहर के भोजन को बचाएं। उसके बाद उसे घर ले जाने से पहले अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो उसे पेशाब करने के लिए ले लो। इससे शिक्षकों के समय की बचत होगी और दुर्घटनाओं का मौका कम होगा। शिक्षकों के साथ अपने सेल फोन नंबर को छोड़ दें, अगर उन्हें आपको संपर्क करने की आवश्यकता है
  • प्रीस्कूल चरण 5 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि यह आपका बच्चा पहली बार है, तो उसे कमरे में रहने के लिए कहें, जब तक कि वह आपकी उपस्थिति के बिना आरामदायक हो। कम से कम एक कक्षा के लिए रहने की योजना बनाएं आरामदायक रहें - एक किताब या पत्रिका ले लो! एक जगह चुनें जहां आपका बच्चा उसे सबसे अधिक समय देख सकता है बैठ जाओ और पूर्वस्कूली शिक्षक के साथ अपने बच्चे के बंधन को दो। कमरे के चारों ओर चलने की कोशिश न करें - एक जगह में रहो ताकि वह सुरक्षित महसूस कर सकें, लेकिन अगर वह पूछा जाए तो खड़े होने और उसकी मदद करने के लिए तैयार रहें। जिस समय आपको ठहरने की आवश्यकता होगी, वह आपके बच्चे पर निर्भर करेगा। जो बच्चे बहुत आश्वस्त हैं और अजनबियों के साथ बातचीत करने में अनुभव है उन्हें कम समय की आवश्यकता होगी। अधिक डरपोक बच्चों को आपको अब तक की आवश्यकता होगी 1 दिन या उससे अधिक तक 1 दिन तक रहने के लिए तैयार रहें



  • प्रीस्कूल चरण 6 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक से चित्र
    6
    जब आपको लगता है कि वह आपके लिए समायोजन कर रहा है और उसे छोड़ने के लिए तैयार है, तो उसके साथ मामले से पहले ही चर्चा करें। आप इसे छोटी अवधि के लिए अकेले छोड़कर शुरू कर सकते हैं और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। कभी छिपा नहीं जाना - हमेशा उसे जाने दो कि तुम जा रहे हो और वह वापस आयेगा। आप कह सकते हैं "माँ कुछ आइसक्रीम खरीदने के लिए जब तुम पूर्वस्कूली में हैं जा रहा है। तुम मुझे स्ट्रॉबेरी या वेनिला खरीदना चाहते हैं?" वह चिंतित हो जाता है, आप कह सकते हैं "माँ बहुत तेजी से किया जाएगा। मिशेल आप की अच्छी देखभाल करेंगे। हम आइसक्रीम ले जा सकते हैं के बाद कक्षा खत्म हो गया है।" उसे एक चुंबन और गले लगाओ और कहें, "क्या मैं चला गया जब तक आप मेरे लिए एक हस्तकला बना सकते हैं?" कुछ माता-पिता बच्चे की देखभाल करने के लिए एक विशेष खिलौना दे सकते हैं। "क्या आप पेलुदिन्हो की देखभाल करने जा रहे हैं, जबकि मैं चला गया हूं?"
  • प्रीस्कूल चरण 7 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    7
    जब शिक्षकों और पूर्वस्कूली कमरे के साथ यह सहज होता है, तो इसे छोड़ना आसान होगा। जब भी वह चिंताओं को व्यक्त करता है, तो उसकी बात सुनो और उसे आश्वस्त करें: "आप जोआओ के साथ बहुत मज़ा ले रहे हैं, जबकि माँ कुछ पुस्तकों को लेने के लिए लाइब्रेरी में जाती है।" इसे गले लगाओ
  • प्रीस्कूल चरण 8 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने बच्चे को हंसते हुए उस पल को नमस्कार करें जब आप उसे उठा लेंगे और उसे गले लगा लेंगे। जब आप इसे खोजने के लिए, जैसे सवाल पूछना: "क्या आप मजाक किया है?" या फिर "किस खिलौने आज खेला?" या फिर "शिक्षक एक किताब आप को पढ़ने के?"
  • प्रीस्कूल चरण 9 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    9
    चौकस और लचीला होना यह देखने के लिए देखें कि आपका बच्चा कैसे समायोजन कर रहा है। क्या आपको लगता है कि वह शिक्षकों के साथ अच्छा संबंध बना रहा है? क्या वह उस मजाक के बारे में उत्साहित होता है जिसकी वह है? उसे सुनना सुनिश्चित करें कि उसे क्या लगता है और यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें। आपको लगता है वह घर पर अजीब कार्य करने के लिए शुरू कर रहा है, उन दिनों की संख्या वह स्कूल जाता है कम करने पर विचार या एक निम्न वर्ग के साथ एक प्रीस्कूल में बदलें। अगर आपको लगता है कि वह आपको सबसे ज्यादा जरूरत है, स्वयंसेवक शिक्षक वास्तव में अतिरिक्त सहायता की सराहना कर सकते हैं
  • प्रीस्कूल चरण 8 के लिए एक बच्चा समायोजित सहायता शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने "छोटे लड़के" या "छोटी लड़की" पर गर्व रहें वे तेज़ी से बढ़ रहे हैं!
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि शिक्षक वास्तव में अच्छे हैं, और यह कि वे माता-पिता के सामने ही अभिनय नहीं कर रहे हैं। वास्तव में क्या हो रहा है यह देखने के लिए यादृच्छिक समय पर दिखाएं।
    • एक पूर्वस्कूली चुनें जो अत्यधिक मूल्यवान और अनुशंसित है। बेशक, अपने लिए स्कूल की जांच सुनिश्चित करें, क्योंकि ये रेटिंग केवल अन्य लोगों की राय है
    • प्री-स्कूल प्लेसमेंट के लिए दाखिला लेने से पहले, अपने बच्चे के साथ स्कूल चलाएं, यह महसूस करने के लिए कि पूर्वस्कूली में यह कैसा होगा
    • यदि वह मित्र बनाते हैं, तो माता-पिता से मिलने का प्रयास करें और बच्चों के लिए एक तारीख का प्रबंध करें। शायद आप दूसरे बच्चे के माता या पिता के साथ भी दोस्त बना सकते हैं!
    • यदि अनुमति दी गई है, तो उसे एक खिलौना ले जाना चाहिए, जैसे कि एक भरवां जानवर उसे खिलौना गाड़ियां या ट्रकों को ले जाने न दें जो दूसरे बच्चों को चोट पहुंचा सकती हैं
    • पता है कि कुछ बच्चे दूसरों के सामने तैयार होते हैं कभी-कभी 6 महीने या एक वर्ष के लिए पूर्वस्कूली में देरी करना आवश्यक है आराम का आश्वासन दिया कि यह सब के बाद कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

    चेतावनी

    • उसे खतरनाक पूर्वस्कूली खिलौने नहीं लेना चाहिये, जैसे छोटे खिलौने, क्योंकि इससे उसके या अन्य बच्चों पर घुट पैदा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com