IhsAdke.com

नर्सरी टीचर कैसे बनें

एक नर्सरी शिक्षक, जिसे पूर्वस्कूली शिक्षक भी कहा जाता है, 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए शिक्षित और देखभाल करने के लिए जिम्मेदार है वे बच्चों को स्कूल में प्रवेश करने में मदद करते हैं, उन्हें अच्छी आदतें और रीति-रिवाजों को सिखाते हैं, और कहानी कहने, खेल और प्रयोगों के माध्यम से सीखने को बढ़ावा देते हैं। नर्सरी के शिक्षकों को अपने छात्रों से प्यार करना चाहिए, उनकी शिक्षा के बारे में ध्यान रखना चाहिए और बच्चों की किसी भी सामाजिक, व्यवहारिक या विकास संबंधी समस्याओं की निगरानी करनी चाहिए। नर्सरी शिक्षक बनने के लिए आपको बच्चों के साथ अनुभव हासिल करना होगा। ऐसा करने के लिए, क्षेत्र में पाठ्यक्रम ले लो और आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1
एक नर्सरी शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षण

चित्र एक नर्सरी शिक्षक चरण 1 बनें
1
अध्ययन। आपको कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा की आवश्यकता है, लेकिन कई पूर्व-विद्यालयों को भी कुछ अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।
  • अपने रोजगार के अवसरों को व्यापक बनाने के लिए एक बाल विकास या शिक्षा डिप्लोमा प्राप्त करें
  • यदि आप सार्वजनिक स्कूल प्रणाली में काम करना चाहते हैं, तो एक स्तर की डिग्री प्राप्त करें। पूर्वस्कूली कार्यक्रम और अन्य बच्चों के स्कूलों में आपको शिक्षा, बाल विकास, या बच्चे के मनोविज्ञान में एक स्तर की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 2
    2
    एक नर्सरी शिक्षक प्रमाणपत्र प्राप्त करें प्रमाणन के लिए प्रत्येक क्षेत्र की अपनी आवश्यकताएं हैं आपको एक परीक्षा लेने या एक परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 3
    3
    यदि आपके राज्य में आवश्यक है तो बाल शिक्षक लाइसेंस प्राप्त करें। इसे पाने के लिए, आपको पृष्ठभूमि की जांच के माध्यम से जाना पड़ेगा, अपने टीकाकरण रिकॉर्ड उपलब्ध कराएं और प्रमाणन या प्रशिक्षण के माध्यम से क्षमता प्रदर्शित करें।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 4
    4
    बच्चों के साथ काम अपनी कक्षा के सीखने के अलावा, बच्चों के साथ समय बिताने के लिए आपको एक नर्सरी शिक्षक के रूप में कैरियर के लिए तैयार किया जाएगा
    • स्कूल, चर्च और खेल टीमों में स्वयंसेवी इन जगहों पर, बच्चों के लिए बहुत सारी गतिविधियां हैं, जो कि ज्यादातर समय, वयस्कों के पर्यवेक्षण और प्रबंधन की आवश्यकता होती है। आप अपने घर पर देखभाल कर सकते हैं या एक दिन की देखभाल में काम कर सकते हैं।
  • चित्र एक नर्सरी टीचर बनें चरण 5
    5
    एक नर्सरी शिक्षक के लिए आवश्यक कौशल का अभ्यास करें इनमें धैर्य, करुणा, संचार कौशल, हास्य की भावना और अति सक्रिय बच्चों के प्रमुख और प्रबंध समूहों में आसानी शामिल है।
  • विधि 2
    नर्सरी शिक्षक के रूप में नौकरी खोजना




    चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 6
    1
    बच्चों के साथ अपने कौशल और अनुभवों को उजागर करने वाला एक पुनरारंभ करें अपने लक्ष्य में एक नर्सरी शिक्षक के रूप में काम करने की आपकी इच्छा जोड़ें और आपके पास किसी भी प्रमाणपत्र या लाइसेंस की सूची बनाएं।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 7
    2
    अपने क्षेत्र के स्कूलों में अवसरों की तलाश करें। आप शहर के हॉल से संपर्क करके या एक इंटरनेट खोज का आयोजन करके अपने क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी प्रीस्कूलों की एक सूची पा सकते हैं।
    • अपनी संपर्क जानकारी छोड़ें, भले ही कोई रिक्तियां न हों कभी-कभी पूर्व-स्कूल या नर्सरी शिक्षकों की मांग अधिक हो सकती है इस तरह, आपके द्वारा उम्मीद की अपेक्षा एक मौका दिखाई दे सकता है।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 8
    3
    नौकरी लिस्टिंग के लिए वर्गीकृत विज्ञापन और विशेष वेबसाइटों पर गौर करें।
  • चित्र एक नर्सरी शिक्षक बनें चरण 9
    4
    अपने स्कूल में कैरियर केंद्र या कार्यालय भरने के कार्यालय के साथ काम करें। यदि आपने हाल ही में कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है या पूर्व-विद्यालय शिक्षा में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम पूरा किए हैं, तो अपने कार्यक्रम की पेशकश के किसी भी सहायता का लाभ उठाएं।
  • एक नर्सरी टीचर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    5
    विकल्प रिक्तियों में भरें। आप किसी भी स्तर पर एक वैकल्पिक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में नामांकन कर सकते हैं। यह आपको पूर्ण नौकरी की तलाश में अनुभव और अतिरिक्त आय देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक मामूली आय प्राप्त करने के लिए तैयार रहें यदि आपके पास प्रमाण पत्र और पब्लिक स्कूल सिस्टम के लिए काम है तो आप अधिक कमा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com