IhsAdke.com

कैलिफ़ोर्निया में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने का तरीका

विशेष शिक्षा विशेषज्ञ एक शानदार व्यक्ति हैं जो वास्तविक विशेष जरूरतों वाले छात्रों के साथ दैनिक आधार पर काम करते हैं। एक विशेष शिक्षक के रूप में, आप सच्चे विकार और विकलांगों को जानते हैं और समझेंगे और हर किसी को महत्व देना सीखेंगे। यह भूमिका छात्र और सीखने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। इसके विपरीत, अधिकांश शिक्षक सामग्री और सूचना हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सीखने की प्रक्रिया में इस तरह की असमानता के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है।

विकलांग छात्रों की एक विस्तृत विविधता वाले छात्रों के साथ विशेष शिक्षा सेवाएं काम करती हैं। कई छात्र वित्तीय नुकसान की परिस्थितियों से आते हैं और अभी भी भाषा सीख रहे होंगे। यदि आप ऐसे कई अन्य शिक्षकों में शामिल होने में दिलचस्पी रखते हैं जो इस तरह के विविध छात्रों के लिए सिखाना चाहते हैं, तो यह कैरियर का रास्ता हो सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य में एक विशेष शिक्षा शिक्षक - या विशेष शिक्षा विशेषज्ञ बनना बेहद फायदेमंद कैरियर बन सकता है। यह आपको आजीवन सीखने के लिए अपने जुनून को आगे बढ़ाने और नागरिक अधिकारों को कायम रखने का अवसर देगा, जबकि एक बड़ा कारण में योगदान करने की आपकी इच्छा को पूरा करेगा। यह आलेख आपको कैलिफ़ोर्निया राज्य में विशेष शिक्षा शिक्षक बनने के लिए बुनियादी कदम बताएगा।

चरणों

कैलिफ़ोर्निया चरण 1 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
1
अनुभव हासिल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके आरंभ करें। विशेष जरूरतों वाले कक्षाओं या किसी अन्य प्रकार की स्थिति में अवसरों की तलाश करें जहां आप पर्याप्त संपर्क कर सकते हैं और विकलांग लोगों के साथ काम करने के लिए आवश्यक जिम्मेदारियों से निपट सकते हैं। एक शिक्षण रिक्ति (एक शिक्षक के सहायक, पैरापरफ़ोशल, आदि के रूप में जाना जाता है) या एक स्वयंसेवक के लिए आवेदन करें शिक्षण की स्थिति के विपरीत, पैराडाइकेटर काफी प्रतिस्पर्धी है और बाद की मांग की गई है। तो कई जगहों पर काम करने और भाग के समय काम करने के लिए तैयार रहें।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 2 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    2
    विकलांगता का एक प्रकार चुनें उस विकलांगता पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें आप काम करने में अधिक रुचि रखते हैं। कैलिफोर्निया में, पांच प्रमुख क्षेत्रों में आप योग्यता प्राप्त कर सकते हैं: बच्चों के लिए विशेष शिक्षा, हल्के से मध्यम विकलांग, मध्यम-गंभीर विकलांग, दृश्य हानि और बहरापन, या सुनवाई की समस्याएं।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 3 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाली छवि
    3
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें प्रशिक्षण आपकी पसंद के किसी भी क्षेत्र में हो सकता है, हालांकि निम्नलिखित सूची में आपके भविष्य के शिक्षण अभ्यास पर बहुत प्रभाव पड़ेगा और आप किस प्रकार के कार्य के लिए तैयार होंगे: मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, बाल विकास, जातीय अध्ययन, अंग्रेजी और गणित हालांकि, यदि आपके पास किसी दूसरे क्षेत्र में डिप्लोमा है, तो यह शायद एक सफल कैरियर का पीछा करने की संभावनाओं को प्रभावित नहीं करेगा, बस शिक्षा, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र या पसंद के बारे में थोड़ा अध्ययन करना सुनिश्चित करें।
    • कई कैलिफोर्निया राज्य विश्वविद्यालयों (सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी, मोंटेरी बे सीएसयू, सीएसयू लॉस एंजिल्स, आदि) में, आप एक स्नातक की डिग्री कमाते समय एक विशेष शिक्षा पाठ्यक्रम ले सकते हैं, काफी मददगार स्तर I क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्य। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने स्नातक स्तर पर आवश्यक विषयों की संख्या को जितना संभव हो उतना कम करें।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 4 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    4
    मान्यता कार्यक्रम का अनुसंधान करें। केवल कुछ निजी स्कूल और यूसी किसी भी विशेष शिक्षा क्षेत्र में प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं। प्रत्येक सीएसयू (कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी) इस क्षेत्र में कम से कम एक क्षेत्र (हल्के-मध्यम, मध्यम-गंभीर, आदि) में एक प्रारंभिक कार्यक्रम प्रदान करता है। कुछ विश्वविद्यालयों, जैसे सैन जोस राज्य या सैन फ्रांसिस्को राज्य, किसी भी क्रेडेंशियल के बारे में प्रस्ताव देते हैं और विशेष शिक्षा विभागों के पास हैं। उनमें से कुछ, हम्बोल्ट राज्य की तरह, केवल एक या दो कार्यक्रम हैं एक शोध करें और निर्धारित करें कि आप किस संस्था में जाएंगे यह सेट करने से पहले आप क्या करना चाहते हैं
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 5 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    5
    सीबीएसई (कैलिफोर्निया बेसिक एजुकेशनल स्किल्स टेस्ट) और सीएसईटी (कैलिफोर्निया की विषय परीक्षा परीक्षा शिक्षक) परीक्षा लें। यदि आप हाई स्कूल में पढ़ना चाहते हैं, तो आप केवल CSET कर सकते हैं दोनों परीक्षाओं में कटौती करने के लिए क्रेडेंशियल कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना आवश्यक है।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 6 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र



    6
    लागू करें। पहले से सब कुछ व्यवस्थित करें और वांछित कार्यक्रम शुरू करने से पहले एक साल आवेदन करने के लिए तैयार रहें, विशेष रूप से राज्य बजट में कटौती के कारण CSUs द्वारा किए गए परिवर्तनों की वजह से, जो गिरावट की अवधि के लिए काम पर रखने की सीमाओं का मतलब है। इसके अलावा, कुछ कार्यक्रमों में छात्र प्रवेश पर सीमाएं भी हो सकती हैं।
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 7 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    7
    एक शैक्षिक परामर्शदाता से मिलो और अपने कार्यक्रम को परिभाषित करें। यदि आपके पास पहले से ही एक सामान्य शिक्षा प्रमाण पत्र है, चाहे एक या कई विषयों के लिए, आप क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए आवश्यक विभिन्न कक्षाएं और परीक्षणों को खारिज कर पाएंगे। यदि आपके पास पहले से कोई प्रमाणिकता नहीं है, तो आप सीधे एक विशेष शिक्षा कार्यक्रम में जा सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि एक विशेष शैक्षणिक प्रमाण पत्र आपको युवाओं के अपवाद के साथ, क्षेत्र में सभी के -12 स्तरों को पढ़ाने की अनुमति देता है, जिसमें नवजात शिशुओं से लेकर 5 साल की आयु तक के बीच मध्यम विकलांगता स्तर के साथ- आपको 22 वर्ष की आयु तक वयस्कों को पढ़ाने की इजाजत देता है, जो कि के -12 में पहले से निर्धारित है।
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 8 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    8
    तय करें कि आप इंटर्नशिप करना चाहते हैं या नहीं यह सोचने में कोई गलती नहीं करें कि यह "केवल" एक इंटर्नशिप है एक शिक्षक के रूप में विशेष शिक्षा में इंटर्नशिप मूल रूप से पूर्णकालिक शिक्षक की भूमिका को पूरा करने के लिए होती है, लेकिन एक ही समय में विश्वविद्यालय में सभी आवश्यक कक्षाएं भी होती हैं। यह काम एक जिले में जाने का एक शानदार तरीका है, पहले दो वर्षों के अनुभव (एक शिक्षक के कैरियर में सबसे कठिन समय के रूप में जाना जाता है) से छुटकारा पा रहा है, और प्रक्रिया के दौरान एक महान वेतन है।
    • पूरी तरह से अवगत रहें कि इंटर्नशिप में शामिल हैं काफी (और यह एक व्यंजना है), लेकिन जब आप अंततः अपने शुरुआती क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं और यह महसूस करते हैं कि आपके सामान में पहले से ही दो साल का अनुभव है, तो यह बेहद फायदेमंद हो सकता है
    • एक प्रशिक्षु क्रेडेंशियल होने दो साल के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन कुछ और नहीं। इस क्रेडेंशियल की समय सीमा समाप्त होने से पहले आपको अपने सभी पाठ्यक्रमों को पूरा करने की योजना होनी चाहिए।
  • कैलिफ़ोर्निया चरण 9 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    9
    क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए आवेदन करें दो प्रकार के क्रेडेंशियल हैं जिन्हें प्राप्त किया जाना चाहिए, स्तर I और स्तर II स्तर I को पूरा करने के बाद, जिसमें आपकी अधिकांश विषयों को शामिल किया जाएगा, आपके पास स्तर II (एक प्रोग्राम जो एक आरामदायक गति से दो साल तक रहता है) पूरा करने में 5 साल होगा और विश्वविद्यालय में अधिक पाठ्यक्रम और दो पूर्ण वर्ष शिक्षण अनुभव
    • यह विश्वविद्यालय और बीटीएसए (शुरुआती शिक्षक सहायता और आकलन) के माध्यम से किया जाता है, यह एक प्रक्रिया है जिसमें सामान्य शिक्षा के शिक्षक उपस्थित होते हैं, थोड़ा और अधिक तीव्र है। यह विशेष शिक्षा में मास्टर की डिग्री से जुड़ा हो सकता है, जो एक परियोजना, थीसिस या सेमिनार के साथ केवल 1 से 3 अतिरिक्त विषयों का प्रतिनिधित्व करता है। साढ़े तीन साल बाद, काम के एक अतिरिक्त सेमेस्टर को जोड़ने के लिए काफी वैध है, और ज्यादातर जिलों में एक छोटे वेतन का भुगतान किया जाएगा क्योंकि आपके पास मास्टर की डिग्री है
    • यदि आप स्थानांतरित होने का विकल्प चुनते हैं या सिर्फ एक अलग कॉलेज की कोशिश करते हैं तो आप लेवल II प्राप्त करने के लिए किसी भी विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं। आपको उसी विश्वविद्यालय में रहने की ज़रूरत नहीं है जहां आपने शुरुआत की थी। आपका जिला संस्थान आपके लिए आपके स्तर द्वितीय क्रेडेंशियल के बीटीएसए का ध्यान रखेगा।
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 10 में एक विशेष शिक्षा शिक्षक बनने वाला चित्र
    10
    जॉब्स के लिए आवेदन करें! विशेष शिक्षा उम्मीदवारों की तुलना में अधिक रिक्तियों के साथ एक क्षेत्र है, क्योंकि इस तरह की शिक्षा पाने के लिए छात्रों की संख्या और शिक्षकों के पर्याप्त रोटेशन की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है। जो लोग रुचि रखते हैं, उनके लिए यह क्षेत्र कई जॉब के अवसर प्रदान करता है! आप लगभग निश्चित रूप से कैलिफोर्निया में एक नौकरी प्राप्त करेंगे इस सुविधा के अलावा, गारंटीएं अपराजेय हैं यदि आपने कभी विशेष जरूरतों वाले लोगों के साथ काम करने के बारे में सोचा है, तो आप शायद इस क्षेत्र में बहुत खुश होंगे।
  • युक्तियाँ

    • राज्य किसी भी माध्यमिक शिक्षा के लिए छात्र ऋण में 1 9 000 डॉलर तक चुकाना होगा जो शिक्षा के लिए ऋण के एपीएलएल-एसिम्पशन प्रोग्राम के माध्यम से उसे विशेष शिक्षा शिक्षक की स्थिति में ले जाएगा। यह वित्तीय सहायता कार्यक्रम विशेष शिक्षा, गणित, विज्ञान और कम प्रदर्शन वाले स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती को बढ़ावा देता है।
    • शेड्यूल बनाएं उन्हें एक दिन में कई बार जांचें
    • खुद को अवकाश के अवसरों से इनकार न करें! आपको इसकी आवश्यकता होगी!
    • अपने संचार कौशल का काम करें विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ अच्छी बातचीत और प्रभावी संचार, छात्रों से माता-पिता, और निर्देशकों से प्रशासक तक, आपके लिए आवश्यक होगा
    • हालांकि कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अधिकांश कॉलेज विशेष शिक्षा में प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन सीएसयू लॉस एंजिल्स के साथ मिलकर सैन फ्रांसिस्को और यूसीएलए के साथ संयोजन में यूसी बर्कले दो या तीन की पेशकश कर रहे हैं। यूसीएलए अपने विस्तार में एक विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र प्रदान करता है, साथ ही साथ यूसीएसबी भी। यह क्षेत्र में शिक्षा और गतिविधियों में उत्कृष्ट विस्तार है। छात्रों को अपनी पहचान हासिल करने के लिए सबसे आम जगह कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी सिस्टम है, जो विशेष रूप से शिक्षा पर केंद्रित है और कम लागत की पेशकश करती है
    • दिन के दौरान ईमेल की जांच और जवाब देने के लिए एक स्मार्टफोन लें।

    चेतावनी

    • सहायक एक कक्षा को बचा सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं अच्छे सहायिकाएं जो वे पूछते हैं, उपयोगी सलाह देते हैं और छात्रों की जरूरतों के बारे में चिंतित रहती हैं, क्योंकि वे भी इस क्षेत्र में बढ़ने की तलाश में हैं। दूसरी ओर, कुछ पर काम करना काफी मुश्किल हो सकता है, जिससे आपको एक मजबूत नेता बनने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
    • विशेष आवश्यकताओं वाले विद्यार्थियों के माता-पिता, एक दर्दनाक प्रक्रिया से गुजर रहे हैं - विकास के सभी चरणों में, खासकर महत्वपूर्ण चरणों (बालवाड़ी, प्राथमिक, मध्य, आदि) से संक्रमण में। आपको कई अच्छे-अच्छे लेकिन आक्रामक माता-पिता से निपटना होगा और आपको माता-पिता या गुस्सेवार अभिभावकों के साथ फ्रैंक होना होगा, जो किसी के लिए दोष लगाते हैं जबकि अभी भी बच्चे की अक्षमता को स्वीकार करना सीख रहा है। उचित व्यावसायिक दूरी को बनाए रखते हुए आपको आत्मविश्वास व्यक्त करने के लिए एक चट्टान होना सीखना होगा।
    • यदि आप किसी बिंदु पर एक प्रशिक्षु बनना चाहते हैं तो काम पर शाम और सप्ताहांत के दौरान बहुत समय बिताने के लिए तैयार करें। आपके पास खुद के लिए बहुत खाली समय नहीं होगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com