IhsAdke.com

शिक्षकों की भर्ती कैसे करें

शिक्षक की गुणवत्ता एक छात्र की शिक्षा की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण कारक है यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि देश के प्रत्येक क्षेत्र में शिक्षा के लिए जिम्मेदार विद्यालय और संघीय एजेंसियां ​​उच्च योग्य शिक्षकों की भर्ती करती हैं कुछ क्षेत्रों - विशेष रूप से खराब प्रदर्शन करने और खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों वाले - शिक्षण पेशेवरों की कमी से ग्रस्त हैं और योग्य शिक्षकों को भर्ती करने में और भी मुश्किलें हैं। सौभाग्य से, कुछ कदम उठाए जाते हैं जिन्हें समर्पित और प्रतिभाशाली शिक्षक मिलते हैं।

चरणों

भाग 1
उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षक भर्ती

भर्ती शिक्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बड़े पैमाने पर विज्ञापन दें अधिक संभावित आवेदकों तक पहुंचने के लिए, आपके स्कूल को समर्पित उत्कृष्ट शिक्षकों को खोजने की संभावना अधिक होती है। कई शैक्षणिक संस्थान सीमित खोज का संचालन करने की गलती करते हैं, लेकिन यदि आप अपने खोज नेटवर्क का विस्तार करते हैं, तो परिणाम बहुत बेहतर होगा। पारंपरिक स्कूल नीति और क्षेत्र जहाँ आप शिक्षा रिक्तियों के लिए विज्ञापन करने के लिए स्थित हैं, इसके अलावा, निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
  • साइट से संबंधित शिक्षा से संबंधित विशेष साइट
  • सभी व्यावसायिक क्षेत्रों को कवर करने वाली विशेष साइटें, जैसे कैथो और इन्फो जॉब्स
  • स्थानीय समाचार पत्रों में वर्गीकृत अनुभाग
  • राष्ट्रीय प्रकाशन के समाचार पत्रों में वर्गीकृत अनुभाग
  • स्थानीय और क्षेत्रीय महाविद्यालयों और कॉलेजों में नौकरी बोर्ड, कम से कम उन पाठ्यक्रमों में जहां शिक्षा के क्षेत्र में पेशेवर प्रमाणन के लिए पाठ्यक्रम दिए गए हैं
  • भर्ती शिक्षक चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    नौकरी मेले में भाग लें इन प्रकार के प्रदर्शन में बड़ी संख्या में संभावित शिक्षकों को आकर्षित किया जाता है, इसलिए इस अवसर का लाभ उठाएं! अपने खुद के व्यापार शो को व्यवस्थित करें और इसके अलावा, शिक्षकों के लिए स्थानीय और क्षेत्रीय नौकरी मेले में भाग लेने का ध्यान रखें।
  • भर्ती शिक्षक चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    नौकरी की पेशकश पर प्रासंगिक कारक हाइलाइट करें जैसे स्कूल द्वारा दिए गए लाभ और अतिरिक्त वेतन भी। सामान्य तौर पर शिक्षकों को दिए गए वेतन अक्सर कम मूल्य के होते हैं, इसलिए भावी आवेदकों को यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनके स्कूल को क्या करना है सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञापनों में स्वास्थ्य योजना, अतिरिक्त वेतन, और सेवानिवृत्ति लाभ के बारे में जानकारी शामिल है
  • भर्ती शिक्षक चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपने स्कूल के प्रस्ताव को बेचना सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को लगातार अपने सकारात्मक काम के माहौल की तलाश कर रहे हैं जो उनके शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रमों, विकास के अवसरों और सहयोगी शिक्षण पद्धतियों जैसे कि आपका स्कूल और जिला यह प्रस्ताव शिक्षक सहायता कार्यक्रमों में स्थित है, के उदाहरण दें।
  • भर्ती शिक्षक चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    अन्य स्कूलों और कॉलेजों के साथ साझेदारी बनाएं निर्धारित करें कि आपके क्षेत्र में कौन-सा कॉलेज परिसरों में शिक्षकों की तैयारी कार्यक्रम उपलब्ध हैं और इन शैक्षणिक संस्थानों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करना चाहते हैं। इस तरह के रिश्ते को बनाने में समय और प्रयास लग सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से क्षेत्र में अपनी पहली नौकरी की तलाश में नए शिक्षकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।
    • इन क्षेत्रों में कार्यशालाओं और व्याख्यानों में भाग लेने के लिए शिक्षकों और प्रशासकों के अपने वर्तमान कर्मचारियों को प्राप्त करें।
    • नए कार्यक्रमों और शिक्षण रणनीतियों के विकास के लिए अपने स्कूल के आकाओं के साथ और अनुभवी शिक्षकों को एक साथ लाने की कोशिश करें।
    • कॉलेजों और कॉलेजों में छात्रों के लिए शिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने का ध्यान रखें।
  • भर्ती शिक्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के साथ भर्ती कार्यक्रम की स्थापना शिक्षा में कैरियर बनाने के लिए किशोरों को प्रोत्साहित करके भर्ती के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण अपनाने पर विचार करें। इन कार्यक्रमों ने समर्पित शिक्षकों की भर्ती में संतोषजनक परिणाम प्राप्त किए हैं जो क्षेत्र में काम करना जारी रखते हैं। यदि आपके स्कूल या जिले में संसाधनों की आवश्यकता है, तो आप प्रोत्साहन कार्यक्रम भी लागू कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • शिक्षा से संबंधित कुछ क्षेत्र में स्नातक होने वाले सर्वश्रेष्ठ छात्रों के लिए वित्तीय सहायता और छात्रवृत्ति
    • छात्रों को कक्षाओं में यथाशीघ्र अनुभव हासिल करने में सहायता करने के लिए गतिशील प्रशिक्षण और अनुवर्ती कार्यक्रम
    • कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले छात्रों के लिए रोजगार के अवसरों की गारंटी है और पूर्व निर्धारित अवधि के लिए शैक्षिक क्षेत्र में रहने के लिए सहमत हैं
  • भाग 2
    नीचक विद्यालयों में अच्छे शिक्षकों को आकर्षित करना

    चित्र शीर्षक भर्ती शिक्षक चरण 7



    1
    वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करें नए शिक्षक कभी-कभी उन क्षेत्रों में नौकरी लेने के लिए अनिच्छुक होते हैं जो आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं और उन स्कूलों में जो आय में लगातार कम हैं और यह और भी सच हो जाता है कि यदि वेतन की पेशकश कम मूल्य के हैं इसलिए, और यदि संभव हो तो, वित्तीय प्रोत्साहनों की पेशकश करके इस समस्या का सामना करें। । यहां तक ​​कि अगर आप उच्च वेतन बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप निम्न विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:
    • भर्ती बोनस की पेशकश
    • वेतन पैकेज में प्रदर्शन बोनस का समावेश
    • ऋण चुकौती के लिए सरकारी वित्त पोषित कार्यक्रमों में भागीदारी।
  • भर्ती शिक्षक चरण 8 शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपके स्कूल में सकारात्मक बदलाव के लिए कार्य करें अध्ययन बताते हैं कि मौद्रिक प्रोत्साहन से शिक्षकों को जरूरत के मुताबिक स्कूलों में लाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यदि स्कूलों में कुछ प्रकार की विकलांगता नहीं है, तो यह प्रशासनिक, वित्तीय या शैक्षणिक होना चाहिए। यहां तक ​​कि कम बजट वाले विद्यालय शिक्षक रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने और सकारात्मक और सहयोगपूर्ण कार्य वातावरण बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम को कम से कम लागू कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप संभावित कर्मचारियों के लिए अपने विद्यालय को यथासंभव सुखद बनाने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहे हैं।
  • भर्ती शिक्षक चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    निगरानी कार्यक्रम बनाएँ कुछ नए शिक्षक चिंतित हैं, कई कारकों के लिए, कि वे जरूरतमंद स्कूलों में अच्छे काम करने में सक्षम नहीं होंगे। इन चिंताओं को अच्छी तरह से संरचित निगरानी कार्यक्रमों को लागू करने और नए अनुभवी शिक्षकों के साथ जुड़ने के लिए संभव हो सकता है जो मार्गदर्शन और पेशेवर समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • भर्ती शिक्षक चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उम्मीदवारों के लिए देखो जो एक अंतर बनाना चाहते हैं। कुछ शिक्षकों के लिए, संसाधनों के बिना स्कूल में काम करने की चुनौतियों या अन्य प्रकार की ज़रूरतों के माध्यम से जाने की चुनौतियों को सकारात्मक रूप से व्याख्या किया जा सकता है, जो वास्तव में उस समारोह के लिए महसूस करना चाहते हैं। स्वीकार करें कि आपका स्कूल ज़रूरत से गुजर रहा है यदि यह मामला है - तो आप इसे लंबे समय तक छिपाने में सक्षम नहीं होंगे - और ऐसे शिक्षकों को ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें जो बच्चों को संभावित खतरे में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती शिक्षक चरण 11
    5
    अपने स्थानीय भर्ती प्रयासों को दोहराएं। प्राथमिक और मध्यम विद्यालयों में भर्ती कार्यक्रम विशेष रूप से जरूरत वाले स्कूलों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसका कारण यह है कि शिक्षक उन क्षेत्रों में जहां वे रहते हैं या जितने करीब रहते हैं, स्कूलों में पढ़ाते हैं, जिनके दर्शकों ने उन्हें याद दिलाया है जब वे छोटे होते हैं। आपका सबसे अच्छा भविष्य के शिक्षक अभी आपके निकट के स्थानीय स्कूलों में हो सकते हैं।
  • भर्ती शिक्षक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    वैकल्पिक प्रमाणीकरण कार्यक्रमों में भाग लें I यदि आपका स्कूल अच्छा अध्यापकों की भर्ती के लिए संघर्ष कर रहा है, तो ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने पर विचार करें, जो न कि अध्यापन के तरीकों के माध्यम से अध्यापकों की मदद करते हैं, उन क्षेत्रों में काम करते हैं जो अक्सर भरना कठिन होते हैं।
  • भर्ती शिक्षक चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने वर्तमान कर्मचारियों पर ध्यान दें जब आप अपने स्कूल के बाहर शिक्षकों को ढूँढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो संभवतः आपने कुछ शिक्षकों के लिए कक्षा सहायकों और / या सहायकों को किराए पर लेने के लिए वादा किया है या आशा व्यक्त की है। इन लोगों को मदद करने पर विचार करें जो अच्छे शैक्षणिक सहायक बन सकते हैं ताकि उनकी नियमित शिक्षा में काम करते रहें।
  • युक्तियाँ

    • एक शिक्षक भर्ती में लंबी दूरी की दृष्टि को अनदेखा न करें। भविष्य के शिक्षकों के रूप में प्राथमिक और मिडिल स्कूल के छात्रों को देखते हुए और अपने स्कूल में दीर्घकालिक सुधार परियोजनाओं को लागू करने से तत्काल समाधान की तुलना में अधिक संतोषजनक परिणाम मिलेगा जो कि कठिनाइयों का तुरंत समाधान नहीं कर पाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com