IhsAdke.com

छात्रों की भर्ती कैसे करें

छात्रों को एक शैक्षिक या तकनीकी कार्यक्रम में भर्ती करने के लिए, उनके ध्यान को आकर्षित करने, उन्हें प्रोग्राम की पेशकश के बारे में शिक्षित करना, और नामांकन में बाधाओं को दूर करना शामिल करना शामिल है। प्रभावी भर्ती रणनीतियों में छात्रों के लिए दृश्यमान होना और संवाद और सूचना विनिमय को बढ़ावा देने वाला वातावरण बनाना शामिल है। सफल भर्ती के लिए संगठन, नियोजन और प्रभावी संचार कौशल की आवश्यकता होती है। यहां उन उपायों के लिए आप को भर्ती करने की आवश्यकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक भर्ती छात्र चरण 1
1
भर्ती लक्ष्य को पहचानें यदि आप 4 साल के कॉलेज के लिए भर्ती कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपकी लक्षित जनसंख्या उच्च विद्यालय के छात्रों, उच्च विद्यालय डिप्लोमा वाले व्यक्ति, और समुदाय में भाग लेने वाले कॉलेज के छात्र होंगे।
  • चित्र शीर्षक भर्ती छात्र चरण 2
    2
    लक्षित आबादी की विशेषताओं को निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए, कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों के छात्रों को आकर्षित करने या कुछ आर्थिक विशेषताओं के साथ छात्र आबादी में विविधता लाने के लिए हो सकता है
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 3
    3
    आदर्श छात्र जनसंख्या का वर्तमान स्थान निर्धारित करें। संभावित छात्रों को एक सामुदायिक कॉलेज, बिजनेस स्कूल, या हाई स्कूल में नामांकित किया जा सकता है। अधिक विशेष रूप से, स्कूल शहर, देश या दुनिया के किसी खास क्षेत्र में स्थित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 4
    4
    योजना के छात्र भर्ती कार्यक्रम अपने स्थान पर एक भर्ती सत्र का आयोजन करने में सहायता के लिए स्कूलों या संगठनों, प्रिंसिपल, खेल डिब्बों, परामर्शदाताओं और समुदाय के नेताओं से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 5
    5
    अपने स्कूल में भर्ती कार्यक्रम आयोजित करें। एक दिन और समय चुनें, जो भविष्य के छात्रों को समायोजित करेगा। हाई स्कूल के प्रिंसिपलों, शैक्षिक सलाहकारों और अन्य नेताओं से अच्छी तरह से संपर्क करें ताकि उन्हें घटना के बारे में सूचित किया जा सके। उनसे भावी छात्रों को घटना की घोषणा करने और भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 6
    6
    एक छात्र भर्ती प्रस्तुति तैयार करें
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 7
    7
    अपने कार्यक्रम की सबसे आकर्षक विशेषताएं पहचानें समझाएं कि आपका निष्कर्ष कैसे एक शैक्षिक, पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक भर्ती छात्र चरण 8
    8



    अपने स्कूल में छात्र जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विवरण प्रदान करें। मौजूदा छात्रों, अभिभावकों और पूर्व छात्रों से प्रशंसापत्र शामिल करें शिक्षकों, स्कूल के कोचों और प्रशासकों को बात करने के लिए आमंत्रित करें
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 9
    9
    अपनी लक्षित जनसंख्या की आवश्यकताओं के लिए अपनी प्रस्तुति को अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य अधिक कार्य-उन्मुख छात्रों की भर्ती करना है, तो अपने संस्थान के आउटरीच प्रयासों पर जोर दें।
  • चित्र शीर्षक भर्ती छात्रों चरण 10
    10
    कृपया नामांकन के साथ किसी भी समस्या का समाधान करें उदाहरण के लिए, यदि छात्रों को अपने कार्यक्रम में भाग लेने से पहले वित्तीय सहायता या विशिष्ट पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होगी - तो अगले चरणों का सुझाव दें और किसी भी बाधा के संभावित समाधान
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 11
    11
    दृश्य उपकरण का उपयोग करें कार्यक्रम में एक स्लाइड शो, शिक्षकों और छात्रों के फोटो और वीडियो शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 12
    12
    छात्रों को प्रस्तुतिकरण दें
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 13
    13
    प्रस्तुति जानकारीपूर्ण रखें, लेकिन संक्षिप्त। प्रश्नों और ब्याज को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल, कार्यक्रम और छात्र जीवन के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 14
    14
    प्रस्तुति इंटरैक्टिव बनाएं प्रश्न पूछने के लिए भर्ती कार्यक्रम के प्रतिभागियों को आमंत्रित करें। प्रतिभागियों को दोस्तों, कोच, अभिभावक और परिवार के सदस्यों को भी आमंत्रित कर सकते हैं। उन्हें भी सवाल पूछने के लिए आमंत्रित करें।
  • चित्र शीर्षक छात्रा छात्र चरण 15
    15
    इच्छुक छात्रों के नाम और संपर्क जानकारी के लिए पूछें कॉल करने या ईमेल उन्हें अपने कार्यक्रम पर विचार करने और आपसे संपर्क करने के अगर वे अधिक जानकारी की जरूरत प्रोत्साहित करने के लिए घटना के बाद एक से दो सप्ताह के भीतर उन्हें भेजें।
  • चित्र शीर्षक भर्ती छात्र चरण 16
    16
    भर्ती कार्यक्रम में सूचनात्मक ब्रोशर को बाहर निकालें। अपने कार्यक्रम का नाम, सबसे आकर्षक विशेषताओं, टेलीफ़ोन नंबर और संभावित भावी छात्रों के लिए एक विशिष्ट भर्ती व्यक्ति के ईमेल पते को सीधे संपर्क करने के लिए शामिल करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com