IhsAdke.com

कोर्स कोर्स कैसे सेट करें

एक पाठ्यक्रम का कार्यक्रम विषयों और विषयों के सारांश के आधार पर होना चाहिए और जो सभी पाठ्यक्रमों में सिखाने वाले विषयों के संदर्भ के साथ-साथ अनुशासन, सामग्री, प्रक्रियाओं और कार्यों के नियमों के संदर्भ में काम करेंगे। इस कार्यक्रम का इस्तेमाल पाठ्यक्रम के दौरान अपनाए जाने वाले प्रथाओं को परिभाषित करने के लिए किया जा सकता है, इसलिए यह उन छात्रों के लिए एक संगठित, पेशेवर और उपयोगी संरचना होना चाहिए, जो कक्षा में अध्यापक द्वारा पढ़ाए गए कक्षाएं प्राप्त करेंगे। यदि आपको किसी ऐसे विषय के लिए एक उत्कृष्ट कार्यक्रम स्थापित करने की आवश्यकता है जिसे आप सिखाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 1
1
अपने वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, उदाहरण के लिए) को प्रारंभ करें और एक नई फाइल शुरू करें यदि आपके पास कुछ विशिष्ट डिजाइन आवश्यकताएं हैं, उदाहरण के लिए, असाइनमेंट और कार्यों के लिए छात्रों द्वारा मार्जिन विनिर्देशों और प्रकार के फ़ॉन्टों को अपनाया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, आपको अपने कार्यक्रम के लिए एक समान पैटर्न रखना चाहिए।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 2
    2
    एक शीर्षक पृष्ठ बनाएँ। शीर्षक सत्र के लिए एक वैध विकल्प एक बोल्ड फ़ॉन्ट और पेज पर अपने शीर्षक को सर्वश्रेष्ठ तरीके से व्यवस्थित करने के लिए बड़ा फ़ॉन्ट का उपयोग करने के लिए होगा, लेकिन उस अनुभाग में कभी भी रंगीन फोंट का उपयोग न करें। आपके शीर्षक पृष्ठ में शामिल होना चाहिए:
    • कोर्स का नाम और सत्र संख्या
    • वर्ष और सेमेस्टर जिसमें पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा।
    • कक्षा का स्थान, साथ ही साथ उन स्थानों पर जहां आवधिक बैठकों का आयोजन किया जाएगा।
    • प्रशिक्षक / शिक्षक की संपर्क जानकारी इस जानकारी में शामिल हैं: पूर्ण नाम, कक्ष और उपस्थिति के लिए समय, ई-मेल पता और टेलीफोन नंबर (यह निजी या स्कूल / विश्वविद्यालय में आपके कमरे से हो सकता है जहां कोर्स पढ़ाया जाएगा)।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 3
    3
    कोर्स के लिए किसी और चीज की ज़रुरत की सूची बनाएं अगर पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाना आवश्यक है, तो वह किसी और चीज की सूची है, तो उन्हें कार्यक्रम संगठन के शीर्ष पर सूचीबद्ध करें।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 4 लिखें
    4
    कोर्स का विवरण लिखें यह विवरण लगभग 3-5 शब्द होना चाहिए और पाठ्यक्रम के लिए एक परिचय के रूप में कार्य करेगा, जो पाठ्यक्रम प्रस्ताव, गुंजाइश, साथ ही साथ कक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के संकेतित प्रोफ़ाइल जैसे विषयों की व्याख्या करेगा। उदाहरण के लिए: "यह कोर्स अमेरिकी न्यायिक प्रणाली की मूल समझ के साथ-साथ इसके इतिहास, उद्देश्य, प्रथाओं, और प्रक्रियाओं को प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम विशेष रूप से विद्यार्थियों के प्रति तैयार है जो वकालत या राजनीति विज्ञान में अपनी पढ़ाई शुरू करने का इरादा रखते हैं, लेकिन अमेरिकी न्यायिक प्रणाली की कार्यक्षमता के बारे में अधिक जानने वाले लोगों के लिए भी सामान्य हित का हो सकता है। इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को कानूनी दस्तावेज तैयार करने, अदालत से पहले की वकालत करने की जरूरतों, और वकील और उनके वकील के सदस्यों की नैतिक जिम्मेदारियों को सीखना होगा। "
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 5
    5
    पाठ्यक्रम के संगठन का वर्णन करें इस विस्तार से समझा, क्या कार्यों के प्रकार आवंटित कर रहे हैं (परीक्षण, वाद विवाद, प्रयोगशाला में कार्य, आदि), काम के वितरण और (व्याख्यान, प्रयोगशालाओं, ऑनलाइन वीडियो पाठ, आदि के माध्यम से) कैसे कोर्स होगा का मतलब है चाहे पाठ्यक्रम किसी भी अन्य पाठ्यक्रम या अनुशासन के लिए एक शर्त होगी आप छात्रों को पाठ्यक्रम के दौरान अध्ययन के बारे में विषयों के सारांश भी दे सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 6



    6
    कोर्स के उद्देश्यों को संक्षेप करें एक कोर्स लक्ष्य बनाने के लिए, अपने आप को उस कक्षा के बारे में कुछ प्रश्न पूछें जो आप पढ़ाएंगे। छात्र इस पाठ्यक्रम से क्या सीखेंगे? वे किस कौशल का विकास करेंगे? आप किन सवालों से जवाब दे पाएंगे? इसके बाद छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद क्या करना, चर्चा करना, या यहां तक ​​कि जानना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका प्रत्येक लक्ष्य की संख्या या फाइलों की एक सूची तैयार करने के लिए है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पाठ्यक्रम चरण 7 लिखें
    7
    आपको आवश्यक सामग्री की एक सूची बनाएं यह सूची एक हैंडआउट / बुक के साथ शुरू की जानी चाहिए जो कक्षाओं के लिए उपयोग की जाएगी इस सामग्री के मूल आंकड़ों के साथ छात्रों को प्रदान करें, जैसे कि लेखक का नाम, प्रकाशन का वर्ष, और पुस्तक का आईएसबीएन नंबर। नोट करें कि नोटबुक, कागज या पेन जैसे क्लासरूम में उपयोग की जाने वाली सामग्री को सूचीबद्ध करने की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन निश्चित तरह के वैज्ञानिक कैलकुलेटर, सॉफ्टवेयर या उपकरण, स्केच इन सामग्रियों की एक सूची को आकर्षित करने के लिए, साथ ही विकल्पों स्थानों के लिए के रूप में अन्य वर्गों, के लिए कुछ विशिष्ट सामग्री की आवश्यकता है, जहां वे आसानी बिक्री के लिए पाया जा सकता है।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 8
    8
    मूल्यांकन विधियों और ग्रेड का वर्णन करें कार्यक्रम के इस खंड को छात्रों को स्पष्टीकरण के साथ विस्तार से बताया जाना चाहिए कि प्रत्येक कार्य का ग्रेड कैसे बनाया जाएगा और उनके द्वारा वितरित किया जाएगा। कई स्कूल और कॉलेज इस अनुभाग में शामिल करने के लिए किस प्रकार की जानकारी के बारे में विशिष्ट नियमों का पालन करते हैं, इस प्रकार शैक्षिक संस्थान के साथ जांचें, जिस पर इस बारे में पढ़ाया जाएगा कि इस अनुभाग में कौन से दिशा-निर्देश शामिल किए जाने चाहिए। कुछ सूचनाएं जो प्रोग्राम में शामिल हों, चाहे अनिवार्य हों या न हों, इसमें शामिल हैं:
    • नोट्स एक वक्र पैटर्न का पालन करेंगे चाहे।
    • नोट्स के पैमाने क्या होंगे
    • अंतिम स्तर को लिखने के लिए कार्यों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा और एक साथ जोड़ा जाएगा
    • देर, खोई या अपूर्ण कार्य के बारे में नीति का विवरण
    • अगर अतिरिक्त क्रेडिट काम की पेशकश की जाएगी
    • यदि छात्र निचले ग्रेड को छोड़ सकते हैं
    • छात्रों को निचले ग्रेड को बदलने के लिए वैकल्पिक परीक्षण लेने की संभावना है
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 9
    9
    एक पाठ्यक्रम कैलेंडर शामिल करें। एक पाठ्यक्रम कार्यक्रम एक अच्छा कार्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। इस अनुभाग में सभी गतिविधियों का एक दैनिक सारांश, विषयों को पढ़ने, और वितरण की तारीखें होने चाहिए। पाठ्यक्रम कैलेंडर बनाने के लिए कुछ युक्तियां:
    • उन तिथियों को चिह्नित करें जिन पर लिखित कार्य को कमरे में प्रस्तुत किया गया था और जब उन्हें वितरित किया जाना चाहिए। आप इन तिथियों को बोल्ड में चिह्नित करने पर भी विचार कर सकते हैं, जिससे कि छात्र कैलेंडर को चेक करके जल्दी से उनकी पहचान कर सके।
    • अंतिम तिथि शामिल करें, जिस पर छात्रों को किसी भी दंड के बिना बर्खास्तगी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • सभी पढ़ने के विषय, अध्याय, और कक्षा गतिविधियों की सूची कैलेंडर में लिखे गए कामों और कार्यों को पढ़ने के लिए तारीखों को शामिल न करें, बल्कि प्रत्येक प्रस्तावित पढ़ने (विषय और अध्याय) के लिए छात्रों को जानकारी प्रदान करें, साथ ही साथ किसी कक्षा गतिविधि या चर्चा की योजना बना रहे हों।
  • शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 10 लिखें
    10
    कक्षा या पाठ्यक्रम की नीति, नियम और अपेक्षाओं की सूची बनाएं कई विद्यालय और महाविद्यालय विशिष्ट नीतियों का पालन करते हैं जिन्हें कार्यक्रम के इस खंड में शामिल किया जाना चाहिए, इसलिए उस अनुभाग की संरचना के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए शैक्षिक संस्थान से जांच करना सुनिश्चित करें। कक्षा और / या संस्था नीति के बारे में इस खंड में चर्चा की जा सकती है:
    • उपस्थिति नीति अधिकांश शैक्षणिक संस्थान एक व्यापक उपस्थिति नीति बनाए रखते हैं जिसे आप अपने कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। और, यदि पाठ्यक्रम की उपस्थिति नीति संस्था से अलग होती है, तो उस जानकारी को भी शामिल करें
    • कक्षा में सहभागिता नीति वास्तव में बताएं कि छात्रों की भागीदारी कैसे होनी चाहिए और यह भागीदारी नोटों की संरचना को कैसे प्रभावित करेगी। निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें: क्या छात्रों को कक्षा में उनकी भागीदारी से मूल्यांकन किया जाएगा? अगर छात्र संभव नकार के करीब होते हैं तो क्या छात्रों की भागीदारी में मार्क अप प्राप्त करने में सक्षम होगा? क्या छात्रों को केवल कक्षा में भाग लेने के लिए या कक्षाओं के बाहर की बैठकों और निगरानी की बैठकों का आकलन किया जाएगा, मूल्यांकन अंक के रूप में भी गणना की जाएगी? भागीदारी का अभाव संभावित रूप से एक छात्र के ग्रेड को कम कर सकता है?
    • कक्षा में लेबल आप यह भी सोच सकते हैं कि एक कॉलेज के स्तर के छात्र को कक्षा में व्यवहार करने की दिशा में मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन दुर्भाग्य से, यह वास्तविकता नहीं है यदि स्पष्ट नियम निर्धारित नहीं हैं, तो विद्यार्थी सोच सकते हैं कि वे वयस्क हैं और वे किसी भी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। तो स्पष्ट रूप से,, भोजन और पेय लेने वाली कमरे के अंदर पर नीतियों को परिभाषित करते हुए शिक्षक, बात कर रही है वर्गों रिकॉर्ड करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर, और साथ ही प्रक्रियाओं में अपनाई जाने वाली सहयोगियों के साथ बात कर रही सेल फोन या नोटबुक का उपयोग सुनिश्चित करें अगर छात्र को जल्दी छोड़ने की जरूरत है
    • धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी पर विश्वविद्यालय नीति अधिकांश शिक्षण संस्थानों, धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी कि सभी शिक्षकों पाठ्यक्रम के कार्यक्रमों में जोड़ना चाहिए छात्रों द्वारा किए गए कार्य के उदाहरण पर एक प्रश्न के लिखित नीति है पूरा टेक्स्ट रखने या की पूरी प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए आवश्यक निर्देश के साथ छात्रों को प्रदान कर रहा है इस नीति से संबंधित पाठ
    • आपातकालीन प्रक्रियाएं आप कैसे इस तरह के इस तरह के एक इमारत में आग लग गई के रूप में निकासी योजनाओं या बम की धमकी, और साथ ही आपात स्थितियों है कि विशिष्ट रिक्त स्थान में हो सकता है, के रूप में बाहरी आपात स्थिति, में आगे बढ़ने के लिए पर परिसर के निर्देश के साथ छात्रों को प्रदान करते हैं और भी विचार हो सकता है विश्वविद्यालय की, उदाहरण के लिए।
    • शारीरिक अक्षमता या सीमाओं के बारे में बयान कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों विकलांग छात्रों उदाहरण के लिए, इस तरह के व्हीलचेयर या ऑडियो के शब्दशः टेप के लिए सड़कों के रूप में रहने की जगह या विशिष्ट सुविधाओं का अनुरोध कर सकते के बारे में बयान शामिल करने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता है। शारीरिक विकलांगता या सीमाओं पर घोषणा के बारे में जानकारी के लिए शैक्षिक संस्था के साथ-साथ, आवश्यक उपायों को कैसे लागू किया जाए, इसके सुझाव भी देखें।
  • चित्र टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 11
    11
    छात्रों को सलाह दें विद्यार्थियों को बताएं कि उन्हें किसी भी पाठ्यक्रम के काम में मदद की ज़रूरत है, अध्ययन की युक्तियां उपलब्ध कराएं या पाठ्यक्रम कार्यक्रम का उपयोग कैसे करें और कक्षाओं में सबसे ज्यादा कैसे प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • कई विद्यालय और महाविद्यालय शिक्षक और बोर्ड के सदस्यों को विस्तृत निर्देश, सहायता गाइड और नमूना कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो अपना पहला कोर्स प्रोग्राम स्थापित कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com