IhsAdke.com

स्कैन किए गए दस्तावेज़ को कैसे संपादित करें

स्कैनिंग दस्तावेज़ आपके भौतिक दस्तावेज़ संग्रहण को कम करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, जब दस्तावेज़ को एक छवि के रूप में स्कैन किया जाता है, तो आप सोच सकते हैं कि इसे कैसे संपादित करें। सही सॉफ्टवेयर के साथ, आप किसी भी स्कैन किए गए दस्तावेज़ को उस प्रारूप में बदल सकते हैं जो किसी भी वर्ड प्रोसेसर के साथ संगत है। यह आलेख कैसे पता लगाने के लिए पढ़ें!

चरणों

एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 1 को संपादित शीर्षक चित्र
1
अपने दस्तावेज़ को स्कैन करें कागज में किसी भी क्रीज को छूने और मार्करों को हटाने के लिए दस्तावेज़ को स्कैन करने के लिए तैयार करें। यदि फ़ाइल बहुत पुरानी है या खराब स्थिति में है, तो स्कैनर को पठनीय स्थिति में पाठ को कैप्चर करना मुश्किल हो सकता है। पीडीएफ, जेपीजी, या टीआईएफएफ सहित किसी भी प्रमुख प्रारूप में दस्तावेज़ को स्कैन करें
  • नए स्कैनर ऐसे सॉफ़्टवेयर के साथ आ सकते हैं जो स्वचालित रूप से दस्तावेज़ को एक संपादन योग्य प्रारूप में परिवर्तित कर देगा।
  • यदि आपके पास Office 2003 या 2007 स्थापित है, स्कैन करने के लिए Microsoft Office Document स्कैनिंग प्रोग्राम का उपयोग करें। जैसा कि आप इसे पार्स करते हैं, यह प्रोग्राम टेक्स्ट को बदल देगा। कार्यक्रम कार्यालय के नए संस्करणों में उपलब्ध नहीं है
  • ओआईसीआर कनवर्ज़न प्रोग्राम का उपयोग करते समय टीआईएफएफ प्रारूप आपको अधिक सफलता देगा।
  • यदि संभव हो तो काले और सफेद रंग में स्कैन करें काले और सफेद में स्कैनिंग दस्तावेज़ को कनवर्ट करने के लिए ओसीआर कार्यक्रम के लिए बहुत आसान बना देगा। केवल दस्तावेज़ में सभी चित्रों के लिए आवश्यक रंग रंग में स्कैन करें।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 2 को संपादित शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ओसीआर कार्यक्रम स्थापित करें। ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) प्रोग्राम उनके डेटाबेस में वर्णों के साथ एक छवि के पात्रों से मिलान करने का प्रयास करते हैं। वे फिर किसी भी शब्द प्रोसेसर में एक संपादन योग्य प्रारूप में दस्तावेज़ को फिर से संगठित करते हैं।
    • कई मुफ्त और भुगतान किए गए ओसीआर प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध हैं ऐसी साइटें भी हैं जो छोटे फाइलों के लिए ओसीआर कार्य करती हैं।
    • एडोब एक्रोबैट में ओसीआर बनाया गया है, जो ईवरोटे की तरह है
    • स्कैन की गुणवत्ता के आधार पर, रूपांतरण के बाद आपको कई त्रुटियां मिल सकती हैं।
    • ओसीआर कार्यक्रम अक्सर मूल दस्तावेज के स्वरूपण को बनाए नहीं रखेंगे, इसके बजाय, वे पाठ को सादे पाठ प्रारूप में वापस करेंगे।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 3 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने ओसीआर कार्यक्रम में स्कैन किए गए दस्तावेज़ को खोलें। प्रक्रिया आप किस प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं इसके आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन आम तौर पर आपको फाइल खोलने की जरूरत होती है और प्रोग्राम आपको इसे परिवर्तित कर देगा और फिर परिणामों को एक नई पाठ फ़ाइल के रूप में सहेज लेगा।
    • अधिकांश ओसीआर कार्यक्रम आपको कन्वर्ट करने के लिए प्रारूप का चयन करने की अनुमति देते हैं। एक प्रारूप चुनें जो आपके पसंदीदा वर्ड प्रोसेसर पर काम करता है।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 4 को संपादित शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दस्तावेज़ से फ़ॉर्मेटिंग निकाल दें यदि उन्हें कोई समस्या हो। उदाहरण के लिए, अगर दस्तावेज़ को कॉपी किया गया था, तो ओसीआर कार्यक्रम ने टैब सेटिंग्स, रेखा अंतरण, और फोंट में कई बदलाव डाला हो सकते हैं। आप एक सरल वर्ड प्रोसेसर जैसे नोटपैड का उपयोग करके कोड निकाल सकते हैं, जो फ़ॉर्मेटिंग कोड को नहीं पहचानता है, या कोड के बिना दस्तावेज़ काट और पेस्ट कर सकता है
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 5 को संपादित शीर्षक चित्र
    5
    अपना नया दस्तावेज़ संपादित करें एक बार ओसीआर कार्यक्रम के साथ स्कैन किए गए दस्तावेज़ को प्रोसेस करने के बाद, इसे अपने पसंदीदा वर्ड प्रोसेसर में खोलें और सुधार करने लगें। संभवत: कई ब्लोट हैं जो गलत तरीके से परिवर्तित किए गए हैं, इसलिए आप वर्तनी और स्वरूपण करने के लिए कई बदलाव कर सकते हैं।
    • रूपांतरण प्रक्रिया में हुई त्रुटियों को शीघ्रता से खोजने के लिए वर्तनी-जांचकर्ता का उपयोग करें। आपको अभी भी त्रुटियों और शब्दों को ठीक करने के लिए देखने की ज़रूरत है, लेकिन वास्तव में गलत है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कंप्यूटर या बंडल सॉफ़्टवेयर किसी ओसीआर प्रोग्राम के साथ नहीं आता है और आप अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप फ्रीवेयर या शेयरवेयर ओसीआर कार्यक्रम देख सकते हैं। आपके प्रिंटर पर एक ओसीआर कार्यक्रम उपलब्ध हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com