IhsAdke.com

RTF प्रारूप में एक दस्तावेज़ कैसे सहेजें

RTF प्रारूप (संक्षिप्त के लिए परिवर्णी शब्द रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट

या "रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट") एक ऐसा पाठ फ़ाइल है जो दस्तावेज को संपादन या शब्द संसाधन के लिए किसी भी प्रोग्राम में खोला जा सकता है। RTF द्वारा बनाया गया था माइक्रोसॉफ्ट एक अन्य कंप्यूटर या ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे खोलने से पहले एक टेक्स्ट फ़ाइल को बदलने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए आपके दस्तावेज़ को किसी भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के संपादन कार्यक्रमों में सुलभ होने के लिए, इसे आरटीएफ प्रारूप में सहेजना महत्वपूर्ण है जानें कि यह कैसे करें।

चरणों

विधि 1
आरटीएफ प्रारूप में एक नया दस्तावेज़ सहेजें

रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 1 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना पाठ संपादन प्रोग्राम खोलें हो सकता है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), या सेब पेज (मैक) या OpenOffice (सॉफ्टवेयर नि: शुल्क)। जब आप प्रोग्राम खोलते हैं, तो आपको एक रिक्त दस्तावेज़ मिलेगा।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 2 में एक दस्तावेज़ को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दस्तावेज़ भरें अपने दस्तावेज़ के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 3 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    3
    "इस रूप में सहेजें" का चयन करें। दस्तावेज़ पूरा करने के बाद, टास्कबार के बाईं ओर "फ़ाइल" बटन पर क्लिक करें (में शब्द या OpenOffice) या अनुप्रयोग मेनू में (में सेब पेज) और "सहेजें ऐज़" विकल्प का चयन करें।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 4 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    4
    अपने दस्तावेज़ को एक नाम दें "इस रूप में सहेजें" विंडो में, नाम दर्ज करें जिसे आप "नाम" पाठ क्षेत्र में दस्तावेज़ देना चाहते हैं।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 5 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    5



    आरटीएफ प्रारूप में सहेजें ऐसा करने के लिए, "प्रकार" फ़ील्ड में तीर क्लिक करें और "प्रारूप" चुनें रिच टेक्स्ट (आरटीएफ)। "अंत में, अपने दस्तावेज़ को आरटीएफ प्रारूप में संग्रहीत करने के लिए" सहेजें "बटन पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    मौजूदा RTF दस्तावेज़ को सहेजें

    रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक चरण 6
    1
    उस पाठ फ़ाइल पर दो बार क्लिक करें जिसे आप आरटीएफ में सहेजना चाहते हैं। यह आपके कंप्यूटर पर संबंधित पाठ संपादन प्रोग्राम में फ़ाइल खोल देगा, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), या सेब पेज (मैक) या OpenOffice (सॉफ्टवेयर नि: शुल्क)।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 7 में एक दस्तावेज़ को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "फ़ाइल" बटन पर क्लिक करें दस्तावेज़ खोलने के बाद, कार्य पट्टी के बाएं कोने में "फ़ाइल" बटन पर क्लिक करें (में शब्द या OpenOffice) या अनुप्रयोग मेनू में (में सेब पेज) और "सहेजें ऐज़" विकल्प का चयन करें।
  • चित्र रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक चरण 8
    3
    यदि आप चाहें, तो अपने दस्तावेज़ का नाम बदलें। "इस रूप में सहेजें" विंडो में, नया नाम दर्ज करें जिसे आप "नाम" टेक्स्ट फ़ील्ड में दस्तावेज़ देना चाहते हैं या इसे जैसा छोड़ दें।
    • क्योंकि दस्तावेज़ को एक अलग प्रारूप में सहेजा जाएगा, आप मौजूदा फ़ाइल को नए के साथ बदले बिना उसी नाम का उपयोग कर सकते हैं एकमात्र अपवाद यह है कि अगर आपने जो फ़ाइल खोली है वह पहले से ही आरटीएफ प्रारूप में है - इस मामले में आपको फाइल को एक अलग नाम देना होगा।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 9 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    4
    आरटीएफ प्रारूप में सहेजें ऐसा करने के लिए, "प्रकार" फ़ील्ड में तीर क्लिक करें और "प्रारूप" चुनें रिच टेक्स्ट (आरटीएफ)। "अंत में, अपने दस्तावेज़ को आरटीएफ प्रारूप में संग्रहीत करने के लिए" सहेजें "बटन पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • वस्तुतः सभी पाठ संपादन प्रोग्राम (कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना) आरटीएफ फ़ाइलों को पहचानते हैं
    • क्योंकि यह एक सार्वभौमिक प्रारूप है, किसी आरटीएफ दस्तावेज़ में किए गए कोई भी संपादन जो कि प्रयोग किए गए संपादन प्रोग्राम के लिए विशिष्ट है, फ़ाइल में सहेजा नहीं जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com