IhsAdke.com

सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण कैसे लिखें

अच्छा सॉफ्टवेयर प्रलेखन - चाहे वह प्रोग्रामरों और परीक्षकों के लिए है, आंतरिक उपयोगकर्ताओं के तकनीकी दस्तावेजों या सॉफ़्टवेयर मैनुअल और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए मदद फ़ाइलों के लिए - अपने कार्यों और विशेषताओं को समझने के लिए सॉफ्टवेयर के साथ काम करने वाले व्यक्ति को मदद करता है। अच्छा दस्तावेज विशिष्ट, संक्षिप्त और प्रासंगिक है, जो प्रोग्राम का उपयोग करने वाले लोगों को सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। तकनीकी और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ लिखने के निर्देशों के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण लेखन

चित्र शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या जानकारी शामिल है सॉफ्टवेयर विनिर्देश दस्तावेज UI डिजाइनर, कोड-लेखन प्रोग्रामर, और टेस्टर्स के लिए संदर्भ मैनुअल के रूप में सेवा करते हैं जो यह सत्यापित करते हैं कि सॉफ़्टवेयर का उद्देश्य वांछित है सटीक जानकारी प्रश्न में प्रोग्राम पर निर्भर करती है, लेकिन इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • आवेदन के भीतर की कुंजी फ़ाइलें वे विकास दल द्वारा बनाई गई फ़ाइलें, प्रोग्राम ऑपरेशन के दौरान उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस, और तृतीय-पक्ष उपयोगिताओं को शामिल कर सकते हैं।
  • कार्य और उपमहाद्वीप इसमें शामिल है इनपुट और आउटपुट मानों की इसकी सीमा सहित, प्रत्येक फ़ंक्शन या सब-रूटिन क्या करता है इसका विवरण।
  • वेरिएबल और प्रोग्राम स्टंटेंट्स, और इन्हें आवेदन में कैसे उपयोग किया जाता है।
  • कार्यक्रम की सामान्य संरचना डिस्क-आधारित अनुप्रयोग के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि कार्यक्रम के व्यक्तिगत मॉड्यूल और पुस्तकालयों का वर्णन किया जाये, जबकि एक वेब अनुप्रयोग के लिए, कौन से फाइलें उस फ़ाइल का उपयोग करती हैं जो फ़ाइलों का उपयोग करती हैं
  • चित्र टाइप करें सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 2
    2
    यह निर्धारित करें कि प्रोग्राम कोड के अंदर कितनी प्रलेखन होना चाहिए और इसके से कितना अलग होना चाहिए। अधिक तकनीकी दस्तावेज को प्रोग्राम स्रोत के भीतर विकसित किया गया है, यह कोड बनाए रखने और बनाए रखने में आसान होगा साथ ही साथ मूल अनुप्रयोग के विभिन्न संस्करणों को दस्तावेज़ भी करेगा। कम से कम, स्रोत कोड के भीतर दस्तावेज कार्यों, सबराउटिन, वेरिएबल्स, और स्थिरांक के उद्देश्य को समझा जाना चाहिए।
    • यदि स्रोत कोड विशेष रूप से लंबा है, तो यह एक सहायता फ़ाइल के रूप में प्रलेखित किया जा सकता है, जिसे कीवर्ड के साथ अनुक्रमित या खोजा जा सकता है यह अनुप्रयोगों के लिए एक विशेष लाभ है जिसमें कई कार्यक्रमों पर प्रोग्राम लॉजिक खंडित होता है और कई पूरक फ़ाइलों के साथ-साथ कुछ वेब अनुप्रयोग भी शामिल होते हैं।
    • कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे कि जावा और .नेट फ्रेमवर्क (विज़ुअल बेसिक .NET, सी #), कोड के दस्तावेज के लिए अपने स्वयं के प्रोग्राम हैं। ऐसे मामलों में, दस्तावेजों की मात्रा के लिए मानकों का पालन करें जिन्हें शामिल किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 3
    3
    सही प्रलेखन उपकरण चुनें। कुछ हद तक, यह उस भाषा के द्वारा निर्धारित किया जाएगा जिसमें कोड लिखा गया है, चाहे वह C ++, C #, Visual Basic, Java, या PHP में हो, क्योंकि इन और अन्य भाषाओं के लिए विशिष्ट उपकरण हैं अन्य मामलों में, उपयोग किए जाने वाले उपकरण को आवश्यक दस्तावेज के प्रकार से निर्धारित किया जाता है।
    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के लिए वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम्स अलग-अलग पाठ फाइल बनाने के लिए उपयुक्त हैं, जब तक दस्तावेज़ीकरण अपेक्षाकृत छोटा और सरल होता है लंबी और जटिल टेक्स्ट फाइलों के लिए, कई तकनीकी लेखकों ने एडोब फ़्रेममेकर जैसे एक दस्तावेज उपकरण पसंद किया है
    • दस्तावेज़ के लिए स्रोत कोड जैसे RoboHelp, मदद और मैनुअल, डॉक-टू-सहायता, सिरफिरा भड़कना या HelpLogix तकनीकी लेखन, के लिए किसी भी मदद के उपकरण के साथ उत्पादन किया जा सकता फ़ाइलों में मदद करें।
  • विधि 2
    उपयोगकर्ताओं को समाप्त करने के लिए सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण लेखन

    चित्र टाइप करें सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 4
    1
    दस्तावेज़ीकरण के व्यावसायिक उद्देश्यों को निर्धारित करें। यद्यपि इसका कारण यह है कि उपयोगकर्ताओं को आवेदन का उपयोग करने के तरीके को समझने में मदद करना है, साथ ही अन्य कारण भी हैं, जैसे कि प्रोग्राम का विज्ञापन करने में मदद करना, कंपनी की छवि में सुधार करना और, सबसे महत्वपूर्ण बात, समर्थन लागत को कम करना। कुछ मामलों में, कुछ नियमों या अन्य कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए दस्तावेज़ीकरण आवश्यक है
    • किसी भी परिस्थिति में, दस्तावेज़ को खराब इंटरफेस डिज़ाइन की जगह नहीं रखना चाहिए। अगर किसी एप्लिकेशन स्क्रीन को पृष्ठों और पृष्ठों की व्याख्या करने के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है, तो इसे और अधिक सहज बनाने के लिए डिज़ाइन को बदलना बेहतर होता है।



  • चित्र टाइप करें सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 5
    2
    दर्शकों को समझें जिनके लिए आप दस्तावेज़ीकरण लिख रहे हैं। अधिकांश मामलों में, सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों के कार्यों से परे कम्प्यूटर का थोड़ा ज्ञान नहीं होता है अपने दस्तावेज़ों के साथ अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के तरीके निर्धारित करने के कई तरीके हैं।
    • संभावित उपयोगकर्ताओं के कार्य नामों को नोट करें एक सिस्टम प्रशासक कई सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों में कुशल होने की संभावना है, जबकि एक डेटा प्रविष्टि क्लर्क शायद केवल डेटा दर्ज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आवेदन को जान पाएगा।
    • उपयोगकर्ताओं को स्वयं देखें जबकि कर्मचारी खिताब अक्सर संकेत करते हैं कि लोग क्या करते हैं, इस बात में काफी भिन्नता हो सकती है कि किसी विशिष्ट संगठन के भीतर कुछ खिताब कैसे उपयोग किए जाते हैं। संभावित उपयोगकर्ताओं की साक्षात्कार करके, आप यह जान सकते हैं कि आपकी ज़रूरतों के इंप्रेशन सटीक हैं या नहीं।
    • मौजूदा दस्तावेज़ देखें सॉफ़्टवेयर के पिछले संस्करणों के साथ-साथ कार्यात्मक विनिर्देशों का दस्तावेज़ीकरण इस बात का कुछ संकेत प्रदान करता है कि उपयोगकर्ता को कार्यक्रम का उपयोग करने के बारे में क्या पता होना चाहिए। ध्यान रखें, हालांकि, अंत उपयोगकर्ताओं को इस कार्यक्रम में काम करने में दिलचस्पी नहीं है, बल्कि यह उनके लिए क्या कर सकता है।
    • नौकरी करने के लिए आवश्यक कार्यों की पहचान करें और नौकरी से पहले क्या कार्य करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित सॉफ़्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 6
    3
    दस्तावेजों के लिए उचित प्रारूप निर्धारित करें। सॉफ्टवेयर दस्तावेज 1 या 2 प्रारूपों, संदर्भ पुस्तिका और उपयोगकर्ता गाइड में संरचित किया जा सकता है। कभी-कभी स्वरूपों का संयोजन सर्वोत्तम दृष्टिकोण होता है
    • एक संदर्भ पुस्तिका प्रारूप एक अनुप्रयोग (बटन, टैब, फ़ील्ड और संवाद बक्से) की व्यक्तिगत विशेषताओं को समझाते हैं और वे कैसे काम करते हैं। कई मदद फ़ाइलों को इस प्रारूप में लिखा जाता है, जो एक प्रासंगिक विषय प्रदर्शित करते हैं, जब कोई उपयोगकर्ता किसी निश्चित स्क्रीन पर सहायता बटन पर क्लिक करता है।
    • एक उपयोगकर्ता गाइड प्रारूप बताता है कि किसी विशेष कार्य को करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें। ये गाइड आमतौर पर मुद्रित कर रहे हैं या प्रदर्शित लगभग पीडीएफ़, हालांकि कुछ मदद फ़ाइलों कैसे विशेष कार्य करने के लिए पर विषयों में शामिल हैं (इन सहायता विषय आम तौर पर नहीं संदर्भ के प्रति संवेदनशील है, हालांकि वे विषयों हो सकता है कि के लिंक हो सकते हैं)। उपयोगकर्ता गाइड आम तौर पर, ट्यूटोरियल का रूप ले के साथ कार्य का एक सारांश परिचय और क्रमांकित चरणों में दिए गए निर्देशों का में बाहर ले जाया गया।
  • पटकथा शीर्षक सॉफ्टवेयर प्रलेखन चरण 7
    4
    निर्णय लें कि किस प्रकार प्रलेख दस्तावेज लेना चाहिए। अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ़्टवेयर दस्तावेज़ीकरण कई रूपों में से एक हो सकता है: मुद्रित मैनुअल, पीडीएफ दस्तावेज़, मदद फ़ाइलें या ऑनलाइन मदद प्रत्येक आकार उपयोगकर्ता कैसे या तो एक पूर्वाभ्यास के रूप में कार्यक्रम के कार्यों में से प्रत्येक का उपयोग करें, या tutorial- को मदद फ़ाइलों और ऑनलाइन सहायता, आप प्रदर्शन वीडियो के साथ ही पाठ और छवियों को शामिल कर सकते हैं, तो दिखाने के लिए किया जाता है।
    • सहायता फ़ाइलें अनुक्रमित और खोजशब्दों द्वारा खोजी जानी चाहिए ताकि उपयोगकर्ता उन्हें जितनी जल्दी जानकारी चाहते हैं, उतनी जानकारी मिलें। यद्यपि लेखन उपकरण स्वचालित रूप से अनुक्रमित उत्पन्न कर सकते हैं, यह उन मैन्युअल रूप से करना सबसे अच्छा है, जो शब्दों की तलाश में है, जो उपयोगकर्ताओं की तलाश में हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 8
    5
    सही प्रलेखन उपकरण चुनें। मुद्रित या पीडीएफ मैनुअल शब्द-प्रसंस्करण प्रोग्राम जैसे वर्ड या एक परिष्कृत पाठ संपादक जैसे कि उनके आकार और जटिलता के आधार पर फ्रेममेकर के साथ लिखा जा सकता है सहायता फ़ाइलों जैसे रोबो सहायता, सहायता और मैनुअल, डॉक्टर-टू-हेल्प, फ़्लेयर, हेल्पलोगिक्स, या हेल्पसर्वर जैसी सहायता फ़ाइलों के लिए मदद फ़ाइलों को लिखा जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • पाठ को आसान रीडिंग के लिए व्यवस्थित किया जाना चाहिए, जिसमें उनसे संबंधित पाठ के करीब स्थित छवियों को रखा गया है। दस्तावेजों को एक तार्किक तरीके से अनुभागों और विषयों में विभाजित करें। प्रत्येक अनुभाग या विषय को "भी देखें" या आवश्यकतानुसार लिंक के साथ संदर्भित किया जा सकता है
    • ऊपर सूचीबद्ध दस्तावेज़ उपकरण स्क्रीनशॉट प्रोग्राम, जैसे Snagit के साथ पूरक हो सकते हैं, अगर दस्तावेज़ीकरण में कई स्क्रीनशॉट की आवश्यकता होती है अन्य दस्तावेजों के साथ, यह स्क्रीन शॉट्स को शामिल किया जाना चाहिए ताकि यह समझा जा सके कि कार्यक्रम कैसे काम करता है, उपयोगकर्ता को प्रभावित नहीं करता है।
    • टोन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विशेषकर जब अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए दस्तावेज लिखते हैं। उन्हें "उपयोगकर्ताओं" के बजाय "आप" कहते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ उपकरण / सहायता फ़ाइलें
    • स्क्रीनशॉट निर्माण उपकरण

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com