IhsAdke.com

एक नेटवर्क प्रलेखन बनाना

कई नेटवर्क व्यवस्थापक नेटवर्क दस्तावेज़ों की उपेक्षा करते हैं। कारण? "मेरे पास समय नहीं है," "मुझे पता है कि यह महत्वपूर्ण है, लेकिन मुझे नहीं पता कि यह कैसे करना है," या "किसी और को यह करना चाहिए।" वस्तुतः कोई नेटवर्क पूरी तरह से हर समय काम नहीं करता, क्योंकि त्रुटियां किसी भी समय हो सकती हैं और विभिन्न कारणों से हो सकती हैं। कोई भी सो जाने नहीं चाहता क्योंकि वे किसी समस्या को हल करने के बारे में नहीं जानते हैं, जबकि उपयोगकर्ताओं को बिना किसी असफलता के काम करना पड़ता है।

समस्याओं को रोकने के लिए और जितनी जल्दी हो सके दिखाई देने वाले को हल करने के लिए आपको सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे। यह एक मुश्किल परियोजना की तरह लग सकता है, लेकिन यह कंप्यूटर नेटवर्क के उचित प्रबंधन के लिए एक आवश्यक कदम है।

यदि आप एक सिस्टम इंटीग्रेटर या सलाहकार के बारे में जानते हैं जो आपके नेटवर्क पर नई सुविधाओं को लागू करने में आपकी सहायता कर सकता है, तो वह जो कुछ भी करता है उसके दस्तावेज मांगें।

आपको बाद में सभी विवरण याद नहीं होंगे और आपको ज़रूरत पड़ने पर निश्चित रूप से अच्छा दस्तावेज मिलेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक लेयर 3 नेटवर्क प्रलेखन टूल
शीर्षक चित्र चित्रण एक नेटवर्क प्रलेखन चरण 1
1
मदद के लिए पूछें बेशक, अगर आप नौकरी के लिए नए हैं और आपको पता है कि नेटवर्क कैसे काम करता है, तो नेटवर्क के दस्तावेजों के लिए अपने सहकर्मियों को पूछने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि यह मौजूद नहीं है या नहीं पाया जाता है, तो एक सहयोगी खोजें जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार है ऐसा हो सकता है कि अन्य लोग टीम के बाकी हिस्सों से जानकारी साझा करने से इनकार करते हैं यह एक उबाऊ स्थिति है, लेकिन ऐसा होता है।
  • एक नेटवर्क प्रलेखन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रारूप सेट करें यदि आप स्क्रैच से नेटवर्क प्रलेखन बनाने जा रहे हैं, तो आप संभवतः इसकी आवश्यकता और उपयोगिता को समझेंगे। आपको इसके लिए एक प्रारूप, साथ ही अन्य चीजों को स्थापित करना होगा, जैसे अन्य लोगों को इसे अपडेट करने के लिए क्या करना होगा।
  • चित्र शीर्षक एक नेटवर्क प्रलेखन बनाएँ चरण 3
    3
    इस दस्तावेज़ में जो जानकारी आपको इकट्ठी करने की आवश्यकता है, उसके बारे में सोचें। सुझावों में शामिल हैं: कंपनी के मुख्यालय की संख्या, वे कैसे जुड़े हैं (वायरलेस या केबल), प्रत्येक स्थान पर रूटरों, स्विच, फायरवॉल और सर्वरों की संख्या, साथ ही पासवर्ड, ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार, अपडेट प्रक्रियाएं , हार्डवेयर प्रकार, RAID प्रकार, हार्डवर्स और सॉफ़्टवेयर के लिए आधिकारिक वारंटी अवधि, और फ़ायरवाल नियम। यह भी एक अच्छा विचार है कि कंपनी का संपर्क जानकारी जो कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता है, आपदा या पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं का समर्थन करता है, जहां स्थानों पर बैकअप संग्रहीत किया जाता है (मुख्यालय या घर से दूर), और परीक्षण बहाल प्रक्रियाएं आपको यह समझने की ज़रूरत है कि नेटवर्क कैसे काम करता है, ताकि आप परिभाषित कर सकें कि समस्या होने पर आपकी क्या मदद मिल सकती है
  • एक नेटवर्क प्रलेखन चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    दस्तावेज़ीकरण की जटिलता को परिभाषित करें यदि आप एक सरल दृष्टिकोण चाहते हैं, तो इंटरनेट पर दस्तावेज़ीकरण सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोग्राम स्थापित करने और सर्वर और सबनेट एक्सेस करने के लिए उचित अनुमति है। सॉफ़्टवेयर चलाने के बाद, आपको एक योजनाबद्ध मिलेगा जो कि सर्वर, कंप्यूटर और अन्य कनेक्टेड नेटवर्क उपकरणों का विस्तार करेगा। इस चरण के लिए खोजशब्द हो सकते हैं: नेटवर्क प्रलेखन सॉफ़्टवेयर स्थापित करने और चलाने के लिए अनुमतियां।
  • शीर्षक चित्र चित्रण एक नेटवर्क प्रलेखन बनाएँ चरण 5
    5
    योजनाबद्ध की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उपकरण का विवरण संतोषजनक है। जब एक नेटवर्क के साथ काम करते हैं जिसमें कई डिवाइस और सर्वर हैं, तो दस्तावेज़ीकरण सॉफ्टवेयर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सरल परिदृश्यों के लिए, स्कीमा को मैन्युअल रूप से करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    स्केच कैसे डिवाइस नेटवर्क से कनेक्ट होगा और उन्हें शारीरिक रूप से कैसे पहुंचा जा सकता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि कोई सर्वर नीचे जाता है, तो आपको कारण जानने की आवश्यकता है सॉफ़्टवेयर विफलताओं (उदाहरण के लिए एक असफल उन्नयन), हार्डवेयर विफलताओं या अन्य कई कारणों से समस्या हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक एक नेटवर्क प्रलेखन बनाएँ शीर्षक 7
    7
    मानकों का पालन करें (अनुपालन)। एक अच्छा नेटवर्क आरेख बनाकर, आप यह साबित कर सकते हैं कि आपका नेटवर्क आवश्यक सुरक्षा मानकों को पूरा करता है आपकी मदद करने के अलावा, यह भी प्रबंधकों को आईटी विभाग में अधिक आत्मविश्वास प्रदान करेगा।
  • युक्तियाँ

    • छवि केंद्र शीर्षक डेटा देखें सॉफ्टवेयर
      * अगर आपको अभी भी समझ नहीं आता है कि नेटवर्क डिवाइस कितनी अच्छी तरह काम करता है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप एक दैनिक आधार पर अनुभव से अधिक सीख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा करने का प्रयास करना है।
    • यदि आप आरेख को मैन्युअल रूप से करने की कोशिश करते हैं, तो एक समय में एक ही चीज़ करने का प्रयास करें। यदि आप एक ही बार में सभी उपकरणों के बारे में जानकारी एकत्र करने में बहुत व्यस्त हैं, तो एक-एक करके जाकर देखें एक दिन में सब कुछ करना जरूरी नहीं है
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह ऐसा नहीं है जो एक दिन में किया जाना चाहिए। दस्तावेज बनाना बहुत काम की आवश्यकता है, इसलिए इसे धीमा करें या आप निराश हो जाएंगे पूरे बारे में सोचने के बजाय एक समय में एक उपकरण को लिखने की कोशिश करें, अन्यथा जैसे कि "मेरे पास समय नहीं है" या "यह महत्वपूर्ण नहीं है" आप ऊपर आ सकते हैं और छोड़ सकते हैं
    • आप समय और धन बचा सकते हैं यदि आप परिभाषित कर सकते हैं कि कौन से दस्तावेज़ों को अपडेट करने की आवश्यकता है और यदि आप नेटवर्क से डिवाइस जोड़ने या निकालने की आवश्यकता होती है तो आप चित्र को अपडेट करने के लिए विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।
    • मन मेपिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है प्रत्येक नोड एक नेटवर्क डिवाइस का प्रतिनिधित्व कर सकता है और इसके बारे में जानकारी स्टोर कर सकता है। अग्रणी मानसिक मानचित्रण सॉफ्टवेयर के वाणिज्यिक संस्करण नोड्स में फ़ाइलों को जोड़ने की अनुमति देते हैं।
    • नेटवर्क दस्तावेज़ीकरण उपकरण में, हम हाइलाइट कर सकते हैं: स्मार्टड्रा, माइक्रोसॉफ्ट विसिओ, ओपेनेट के नेटमैपर और ग्राफिकल नेटवर्क `नेट टीयर्रेन।

    चेतावनी

    • नेटवर्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर द्वारा प्रदान किए गए मॉडल का पालन करने के बजाय एक नेटवर्क का दस्तावेजीकरण अधिक जटिल कार्य है
    • कुल मिलाकर, प्रबंधन सॉफ्टवेयर (सौर पवन, सिस्को प्राइम, एचपीओ, आदि) की निगरानी के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन वे दस्तावेज़ीकरण क्षमताओं में बहुत सीमित हैं। उन विकल्पों को ढूंढना सबसे अच्छा हो सकता है जो उन तत्वों को दस्तावेज़ कर सकते हैं जो नेटवर्क पर दिखाई नहीं देते हैं जो टिप्पणियों और दस्तावेजों को जोड़ने के लिए अनुमति देते हैं जो सहयोग सक्षम करते हैं और विशिष्ट पहुंच प्रदान करते हैं हितधारकों जो नेटवर्क संचालन केंद्र (एनओसी) के बाहर हैं
    • साथ ही दस्तावेज़ के आभासी संस्करण को रखने के लिए दिलचस्प है इन दस्तावेजों तक पहुंचने वाले लोगों को परिभाषित करते समय सावधान रहें और उन्हें अपना बैकअप बनाए रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान चुनने पर ध्यान दें।
    • याद रखें कि जब भी कोई परिवर्तन होता है तो आपको दस्तावेज़ीकरण में जानकारी को अपडेट करना होगा - उस कार्य को ध्यान में रखें और उसके लिए समय आवंटित करें यदि आपकी कंपनी कर्मचारी गतिविधि की निगरानी के लिए कुछ विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करती है, तो उस कार्य को उसमें जोड़ें कई प्रबंधकों को नेटवर्क प्रबंधन कार्य की जटिलता पूरी तरह से समझ नहीं आ रहा है और इससे उन्हें यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप उत्पादक हैं और आपके व्यावसायिकता का प्रदर्शन करते हैं। बहुत से लोग पाते हैं कि आईटी पेशेवर कुछ नहीं करते हैं या कुछ काम करते हैं।
    • यदि आप ऐसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं जो नेटवर्क दस्तावेज़ीकरण में माहिर हैं, तो आप पाएंगे कि सब कुछ हमेशा योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं करेगा शायद कुछ समस्याएं दिखाई देंगी और आपके डिज़ाइन अपेक्षाकृत जितने सटीक नहीं होंगे इन मुद्दों को हल करने के तरीकों को खोजने के लिए आपको अनुसंधान करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com