IhsAdke.com

कैसे एक स्कूल पाठ्यक्रम बनाने के लिए

स्कूल पाठ्यक्रम अक्सर शिक्षकों को कौशल और सामग्री सिखाने के लिए एक मार्गदर्शिका है। इनमें से कुछ दस्तावेज सामान्य दिशानिर्देश हैं, जबकि अन्य बहुत विस्तृत हैं और दिन-प्रतिदिन की शिक्षा के लिए निर्देश देते हैं। यह फिर से शुरू करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब उम्मीदें बहुत भिन्न होती हैं किसी सामान्य विषय से शुरू करना और प्रत्येक चरण में विवरण को बढ़ाने के लिए, हालाँकि कोई भी स्थिति नहीं है, यह महत्वपूर्ण है। अंत में, अपने कार्य का मूल्यांकन करने के लिए देखें कि क्या कोई परिवर्तन आवश्यक है या नहीं।

चरणों

भाग 1
बड़ी तस्वीर को देखते हुए

एक पाठ्यचर्या चरण 1 विकसित करना शीर्षक चित्र
1
स्कूल के पाठ्यक्रम के उद्देश्य को परिभाषित करें इसमें स्पष्ट विषयों और उद्देश्यों की आवश्यकता होगी विषय छात्रों और पर्यावरण की उम्र के लिए उपयुक्त होना चाहिए जिसमें सामग्री सिखाई जाएगी
  • यदि आपको एक पाठ्यक्रम तैयार करने की आवश्यकता है, तो अपने आप से इसका सामान्य उद्देश्य पूछें आप इस सामग्री को क्यों पढ़ रहे हैं? छात्रों को क्या जानने की जरूरत है? वे क्या सीखेंगे?
  • उदाहरण के लिए, हाईस्कूल के छात्रों के लिए एक तेजी से लिखने के पाठ्यक्रम को विकसित करने के लिए, आपको विशेष रूप से यह सोचने की जरूरत है कि आप उन्हें कक्षा से कैसे बाहर निकलना चाहते हैं। एक संभव उद्देश्य यह हो सकता है कि एक अधिनियम में नाटक कैसे लिखना है।
  • स्कूल शिक्षक आमतौर पर पहले से परिभाषित सामग्री प्राप्त करते हैं और इस चरण की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 2 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक उचित शीर्षक चुनें पाठ्यक्रम के लिए शीर्षक देने की प्रक्रिया प्रत्यक्ष रूप से या सीखने के उद्देश्य के आधार पर अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। जिन छात्रों को एएनईएम प्रदान किया जाएगा के लिए एक पाठ्यक्रम "ईईएम प्रिपरेटरी कोर्स" कहा जा सकता है। पहले से ही एक कार्यक्रम जो विकारों के खाने के साथ किशोर को मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, उसे ध्यान से सोखने वाले शीर्षक की आवश्यकता होती है जो उनसे अपील करता है और जो उस विशेष समूह की आवश्यकताओं को ध्यान में रखता है।
  • चित्र शीर्षक एक पाठ्यक्रम का विकास 3 चरण
    3
    निर्धारित समय सीमाएं अपने पर्यवेक्षक से बात करें कि आपको सामग्री को कितना समय बिताना होगा। पिछले साल कुछ पाठ्यक्रम - एक और, केवल एक सेमेस्टर यदि आप किसी विद्यालय में अध्यापन नहीं कर रहे हैं, तो पता करें कि आपके कक्षा में कितना समय होगा। एक बार आपके पास समय रेखा है, तो आप छोटे भागों में पाठ्यक्रम को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 4 विकसित करना शीर्षक चित्र
    4
    देखें कि आपके पास समय सीमा में कितनी सामग्री शामिल हो सकती है। जानने के लिए कि आप उपलब्ध समय में कितना जानकारी खर्च कर सकते हैं, छात्रों (उम्र, क्षमता स्तर, आदि) और सामग्री के अपने ज्ञान का उपयोग करें। आपको अभी तक गतिविधियों की योजना नहीं है, लेकिन आप संभवतः क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप छात्रों को कितनी बार देखते हैं कक्षाएं जो हफ्ते में एक या दो बार मिलती हैं, उन्हें हर दिन पाए जाने वाले परिणामों का एक अलग परिणाम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप थिएटर पर एक पाठ्यक्रम लिख रहे हैं। तीन सप्ताह के लिए एक हफ्ते में एक बार एक सप्ताह में दो घंटे की कक्षा और दो महीने की कक्षा में अंतर तीन महीनों के लिए महान है। उन तीन हफ्तों में, आप 10-मिनट का टुकड़ा माउंट कर सकते हैं। तीन महीने के साथ, दूसरी तरफ, आप एक पूर्ण उत्पादन हासिल कर सकते हैं।
    • यह कदम सभी शिक्षकों के लिए मान्य नहीं हो सकता है नियमित रूप से स्कूल आम तौर पर उन राज्य मानकों का पालन करते हैं जो वर्ष के दौरान कवर किए जाने वाले विषयों की रूपरेखा करते हैं। छात्र अक्सर वर्ष के अंत में परीक्षा लेते हैं, इसलिए सभी मानकों को पूरा करने का दबाव बहुत अधिक है।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 5 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    5
    वांछित परिणाम की एक सूची बनाओ वह सामग्री सूचीबद्ध करें, जिसे आप छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं और पाठ्यक्रम के अंत तक वे क्या कर सकते हैं। बाद में, उन लक्ष्यों को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण होगा जो कौशल और ज्ञान की रूपरेखा देते हैं जो छात्रों को प्राप्त होगा। ऐसे लक्ष्यों के बिना, आप छात्रों का मूल्यांकन नहीं कर पाएंगे या पाठ्यक्रम की प्रभावशीलता नहीं कर पाएंगे।
    • उदाहरण के लिए, नाटक लिखने पर ग्रीष्मकाल में, आप चाहते हैं कि छात्रों को सीखना होगा कि कैसे एक दृश्य लिखना, वर्ण विकसित करना और पटकथा बनाना है।
    • ब्राज़ील के पब्लिक स्कूलों में काम करने वाले शिक्षक को सरकारी अनिवार्य मानकों का पालन करना चाहिए। उन्हें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या सामान्य आधार में वर्णित किया गया है, जो बताते हैं कि किस प्रकार बच्चों को स्कूल वर्ष के अंत तक, बालवाड़ी से हाई स्कूल तक सीखने की ज़रूरत है
  • एक पाठ्यचर्या चरण 6 विकसित करना शीर्षक चित्र
    6
    प्रेरित होने के लिए मौजूदा पुनर्मूल्यांकन से परामर्श करेंआपके क्षेत्र में शुरू की गईं शुरूआत के लिए इंटरनेट खोजें यदि आप किसी स्कूल में काम कर रहे हैं, तो पिछले सालों से अन्य शिक्षकों और आपके समन्वयक से पूछिए। जिसके साथ काम करने के लिए एक उदाहरण है, अपने स्वयं के पाठ्यक्रम के विकास की सुविधा प्रदान करता है
  • भाग 2
    विवरण भरना

    एक पाठ्यचर्या चरण 7 का विकास शीर्षक वाले चित्र
    1
    एक टेम्पलेट बनाओ स्कूल पाठ्यक्रम आमतौर पर ग्राफिक रूप से संगठित किया जाता है ताकि प्रत्येक घटक के लिए जगह हो। कुछ शैक्षणिक संस्थान एक व्यक्तिगत मॉडल का उपयोग करने के लिए शिक्षकों से पूछते हैं। पता करें कि आपके लिए क्या आवश्यकता होगी यदि आप कोई टेम्पलेट प्राप्त नहीं करते हैं, तो इंटरनेट पर एक ढूंढें या अपना खुद का बनाएं इस प्रकार, आपका फिर से शुरू हो जाएगा और व्यवस्थित किया जाएगा।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 8 का विकास शीर्षक वाले चित्र



    2
    पाठ्यक्रम के भीतर इकाइयों को पहचानें इकाइयां, या थीम, मुख्य विषय हैं, जो दस्तावेज़ द्वारा कवर किए जाएंगे। तार्किक अनुक्रम का पालन करने वाले एकीकृत वर्गों में आपके द्वारा सूचीबद्ध विषय या राज्य मानकों को व्यवस्थित करें इकाइयों में आम तौर पर बड़े अवधारणाएं आती हैं, जैसे कि प्रेम, ग्रह, या समीकरण उनमें से संख्या पाठ्यक्रम के अनुसार भिन्न होती है, और वे एक से आठ सप्ताह के बीच में रह सकते हैं।
    • इकाई शीर्षक में एक शब्द या एक संक्षिप्त वाक्यांश हो सकता है। चरित्र विकास पर एक इकाई, उदाहरण के लिए, "गहरी वर्ण बनाना" कहा जा सकता है
  • एक पाठ्यचर्या का विकास
    3
    उचित सीखने के अनुभवों को तैयार करें। एक बार आपके पास इकाइयों का एक सेट हो जाने के बाद, आप प्रत्येक विषय को समझने के लिए छात्रों को किस प्रकार की सामग्री, सामग्री और अनुभव के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं इसमें पाठ्यपुस्तक का इस्तेमाल किया जाना है, जो आपको पेश करने का इरादा है, परियोजनाएं, चर्चाओं और यात्राएं शामिल हैं।
    • अपने दर्शकों को याद रखें छात्रों को विभिन्न तरीकों से कौशल और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। उन पुस्तकों, मीडिया और गतिविधियों को चुनने का प्रयास करें, जिनके साथ आप काम कर रहे दर्शकों को शामिल करते हैं।
  • एक पाठ्यचर्या का विकास शीर्षक चरण 10
    4
    प्रत्येक इकाई के लिए आवश्यक प्रश्न लिखें ब्लाकों को दो से चार सामान्य प्रश्नों की आवश्यकता होती है जिन्हें प्रत्येक के अंत में पता लगाया जाना चाहिए वे छात्रों को मार्गदर्शन करते हैं ताकि वे इस विषय के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को समझ सकें, और आमतौर पर अधिक व्यापक होते हैं - उन्हें हमेशा एक कक्षा में उत्तर नहीं दिया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, अंशों पर एक इकाई के लिए एक अनिवार्य प्रश्न हो सकता है: "विभाजन हमेशा संख्याओं को छोटा क्यों नहीं छोड़ता?" एक चरित्र विकास इकाई के लिए एक प्रश्न हो सकता है: "एक व्यक्ति के फैसले और कार्यों से उनके व्यक्तित्व के पहलुओं को कैसे पता चलता है?"
  • एक पाठ्यचर्या चरण 11 विकसित करना शीर्षक चित्र
    5
    प्रत्येक इकाई के लिए सीखने के लक्ष्य बनाएं वे विशिष्ट चीजें हैं जो विद्यार्थियों को सीखते हैं और पता है कि प्रत्येक ब्लॉक के अंत में कैसे करना है आपने उनके बारे में थोड़ी सी सोची है जब आपने सबक के लिए विचारों की एक सूची डाल दी है, लेकिन अब आपको और अधिक विशिष्ट होना चाहिए: अपने लक्ष्यों को लिखते समय, कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को ध्यान में रखें राज्य को छात्रों को क्या जानने की आवश्यकता है? मैं उन्हें इस विषय के बारे में कैसे सोचूं? मेरे छात्र क्या करने में सक्षम होंगे? यह अक्सर राष्ट्रीय आधार से सीखने के उद्देश्यों को निकालने के लिए संभव है।
    • ओएएससीडी का उपयोग करें ("छात्र" करने में सक्षम होंगे) यदि आप विचारों से भागते हैं, तो प्रत्येक लक्ष्य को आरंभ करने का प्रयास करें: "छात्र सक्षम होंगे ..."। यह विधि दोनों कौशल और सामग्री के ज्ञान के लिए है उदाहरण के लिए: "छात्र द्वितीय विश्व युद्ध के पीछे के उद्देश्यों का एक लिखित दो-पृष्ठ विश्लेषण प्रदान करने में सक्षम होंगे।" इसके लिए उन्हें जानकारी (द्वितीय युद्ध के कारणों) को जानना चाहिए और इस जानकारी के साथ कुछ करें (एक लिखित विश्लेषण)।
  • एक पाठ्यचर्या का विकास
    6
    मूल्यांकन योजना शामिल करें छात्रों को उनके प्रदर्शन का आकलन करना होगा, ठीक है? इसलिए उन्हें पता चल जाएगा कि क्या उन्होंने सामग्री को समझ लिया है, और आप जान लेंगे कि क्या आप सामग्री को पार करने में सफल हुए हैं। इसके अलावा, मूल्यांकन आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपको पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने की आवश्यकता है या नहीं। छात्र प्रदर्शन का आकलन करने के कई तरीके हैं, और प्रत्येक यूनिट में मूल्यांकन होना चाहिए।
    • प्रारम्भिक आकलन का उपयोग करें वे आमतौर पर छोटे और अधिक अनौपचारिक होते हैं, और सीखने की प्रक्रिया के बारे में फ़ीडबैक प्रदान करते हैं। हालांकि वे आम तौर पर दैनिक पाठ योजना का हिस्सा होते हैं, उन्हें यूनिट विवरण में भी शामिल किया जा सकता है। उदाहरणों में पत्रिकाओं, प्रश्नावली, कोलाज, या छोटे पैराग्राफ शामिल हैं।
    • जोड़युक्त मूल्यांकन करें वे एक संपूर्ण विषय के अंत में दिए गए हैं, और एक इकाई या पाठ्यक्रम के अंत के लिए उपयुक्त हैं। उदाहरणों में सबूत, प्रस्तुतीकरण, कागजात और पोर्टफोलियो शामिल हैं। ये मूल्यांकन विशिष्ट विवरणों को संबोधित कर सकते हैं, मुख्य प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं या व्यापक मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    इसे काम करना

    एक पाठ्यचर्या चरण 13 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    1
    कक्षाओं की योजना के लिए स्कूल पाठ्यक्रम का उपयोग करें। पाठ नियोजन अक्सर पाठ्यक्रम विकास प्रक्रिया से अलग किया जाता है, क्योंकि कई शिक्षक अपने स्वयं के स्कूल पाठ्यक्रम को लिखते हैं, यह हमेशा मामला नहीं होता है कभी-कभी जिस व्यक्ति ने फिर से शुरू किया था वह वह नहीं है जो इसे सिखाना होगा। किसी भी तरह, सबक योजना के मार्गदर्शन के लिए दस्तावेज में क्या रेखांकित किया गया था का उपयोग करें
    • स्कूल के पाठ्यक्रम से आवश्यक सबक योजना को पाठ योजना में स्थानांतरित करें यूनिट का नाम, अनिवार्य प्रश्न और उस उद्देश्य को शामिल करें, जिसके साथ आप पाठ के दौरान काम करेंगे।
    • पाठ के उद्देश्यों को यूनिट के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। वे इकाई के समान हैं, हालांकि उन्हें अधिक विशिष्ट होना चाहिए। याद रखें कि छात्रों को कक्षा के अंत में लक्ष्य पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, "छात्र द्वितीय विश्व युद्ध के चार कारणों की व्याख्या करने में सक्षम होंगे" एक वर्ग में संबोधित करने के लिए पर्याप्त विशिष्ट है
  • एक पाठ्यचर्या का विकास शीर्षक चरण 14
    2
    सबक सिखाओ और निरीक्षण करें पाठ्यक्रम को विकसित करने के बाद, इसे कार्रवाई में रखें आपको यह नहीं पता होगा कि असली शिक्षकों और छात्रों के साथ प्रयास करने से पहले यह काम कर रहा है। इस बात पर ध्यान दें कि छात्रों, विषयों, शिक्षण विधियों, आकलन और पाठों का जवाब कैसे देते हैं।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 15 का विकास शीर्षक वाले चित्र
    3
    संशोधन करें पाठ्यक्रम के मध्य में या समाप्त होने के बाद, सामग्री के छात्रों की प्रतिक्रिया पर प्रतिबिंबित करें कुछ स्कूलों ने पाठ्यक्रम की समीक्षा करने के लिए कई साल लगते हैं, लेकिन इस तरह के संशोधन महत्वपूर्ण हैं, खासकर मानकों, तकनीक और छात्रों के रूप में हमेशा बदलते रहते हैं।
    • पाठ्यक्रम की समीक्षा करते समय मुख्य प्रश्न पूछें क्या छात्र सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त कर रहे हैं? क्या वे आवश्यक सवालों के जवाब देने में सक्षम हैं? क्या वे राज्य के मानकों को पूरा करते हैं? क्या आप कक्षा से परे सीखने के लिए तैयार हैं? यदि नहीं, तो सामग्री, शिक्षण शैली और अनुक्रमण के लिए संशोधन करें।
    • आप पाठ्यक्रम के किसी भी पहलू की समीक्षा कर सकते हैं, लेकिन सभी को गठबंधन की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि सामान्य विषयों के लिए पुनरीक्षण अन्य क्षेत्रों में दिखाई देने चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप यूनिट विषय बदलते हैं, तो नए आवश्यक प्रश्नों, नए लक्ष्यों और नए आकलन को लिखना याद रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com