IhsAdke.com

शिक्षण के विभिन्न रूप प्रदान करना

विभेदित शिक्षा छात्रों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। हालांकि इसका उपयोग विशेष शिक्षा कक्षाओं में अधिक प्रमुख है, यह आधुनिक कक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति भी है, जिसमें विविध संस्कृतियों, सीखने की शैलियों और शैक्षणिक चुनौतियां शामिल हैं। विभेदित शिक्षण दृष्टिकोण, अलग-अलग जरूरतों वाले कमरे के लिए सफल शिक्षण की संभावना को बढ़ाता है। कक्षा में शिक्षण को अलग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से बचें फैड चरण 6
1
निर्देश की गति बदलते हैं। प्रत्येक छात्र की सीखने की गति का आकलन करें छात्र विभिन्न स्तरों पर सीखते हैं, कुछ सामग्री को तुरंत समझते हैं और दूसरों को सामग्री की पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है। उत्तेजित रहने के लिए मस्तिष्क की कुछ चुनौती की आवश्यकता होती है, और जब एक गतिविधि बहुत आसान या बहुत मुश्किल नहीं होती है, तो नए कौशल को बेहतर समझा जाता है। सीखने की गति के आधार पर कक्षाओं में कक्षाएं विभाजित करें
  • उन्नत छात्रों के लिए कार्यभार की मात्रा और गहराई बढ़ाएं धीरे-धीरे आगे बढ़ने से बोरियत पैदा हो जाता है और उन्नत छात्रों के लिए जानकारी के मूल्यांकन के रूप में कार्य करता है।
  • धीमी छात्रों को असाइनमेंट में अधिक समय देने की अनुमति दें। तेज गति से निराशा सीखने को रोकता है और धीमी शिक्षार्थियों के लिए ध्यान केंद्रित करने की कमी की ओर जाता है।
  • सॉफ्टवेयर का उपयोग करें, जैसे सॉफ़्टवेयर और इंटरेक्टिव शिक्षण पुस्तकों, ताकि छात्रों को अपनी गति से सीख सकें।
  • एसी एपी बायोलॉजी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    छात्रों की निजी हितों की अपील विषय में रुचि के उच्च स्तर सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाता है और जानकारी के अधिक से अधिक धारणा को जन्म देता है। उदाहरण के लिए, गणित पढ़ना, उन समस्याओं का उपयोग करते हैं जो छात्रों को वास्तविक दुनिया के अनुभवों से जोड़ते हैं, उन स्टोर नामों और उत्पादों का उपयोग करके जिन्हें वे जानते हैं और उपयोग करते हैं लेखन के अभ्यासों को असाइन करें, जिसमें छात्र के व्यक्तिगत जीवन, चुनौतियों और शौक के लिए सामग्री के आवेदन शामिल हो।



  • तस्वीर का अंतर विभेदित निर्देश चरण 3
    3
    छात्रों की सांस्कृतिक और भाषाई जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी कक्षाएं अनुकूलित करें। कुछ संस्कृतियों में, सामग्री व्याख्यान प्रारूप की बजाय कहानी कहने और व्यावहारिक गतिविधियों के माध्यम से पढ़ायी जाती है। जिन छात्रों के लिए शिक्षा की भाषा उनकी मूल भाषा नहीं है, वे धीमे दर पर सीख सकते हैं। सीमित शब्दावली के कारण भाषाई बाधाएं ज्ञान का अंत हो सकती हैं
  • चित्र एक डी प्राप्त करें और इसे बी में बदलें चरण 3
    4
    क्षमता के आधार पर घर और कक्षा से काम निरुपित करें। छात्रों और व्यक्तिगत रूप से समूहों के साथ काम करके अध्यापक और शिक्षक सहायक इस प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं।
    • धीमी छात्रों के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करें। आवश्यक जानकारी दोहराएँ जब धीमी छात्रों की कम आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें कम प्रश्नों के उत्तर देने और प्रत्येक असाइनमेंट पर अधिक समय बिताने की अनुमति मिलती है।
    • मॉडल असाइनमेंट का उपयोग करें और औसत छात्र के लिए उदाहरण प्रदान करें। माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • चुनौती उन्नत छात्रों अधिक जटिल कार्य सौंपें और उन्हें अधिक गहराई में सामग्री का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्र का अंतर विभेदित निर्देश चरण 5
    5
    व्यक्तिगत प्रगति पर आधारित छात्रों का इनाम। प्रतिभाशाली छात्रों को फिर से और फिर से हाइलाइट करने से बचें प्रत्येक छात्र द्वारा किए गए प्रयासों की प्रगति और प्रगति की मात्रा का जश्न मनाएं। एक धीमी छात्र जो एक कठिन गतिविधि को विकसित करता है उसे पुरस्कृत किया जाना चाहिए एक प्रतिभाशाली छात्र जो कुछ ही सेकेंड में कौशल की खोज करता है उसे केवल तब ही हाइलाइट किया जाना चाहिए जब वह अपनी अंतर्निहित क्षमता के अधिक से अधिक डिग्री तक पहुंच जाए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com