IhsAdke.com

कैसे प्रार्थना आरेखण सिखाओ

प्रार्थना आरेखण विलुप्त होने में एक कला है। हालांकि, कुछ साल पहले, यह पुर्तगाली कक्षाओं में नियमित सामग्री थी, आज इसका अभ्यास इतनी लगातार नहीं है इसका कारण यह है कि कई शिक्षक वास्तविक लेखन अभ्यास से व्याकरण की शिक्षा को अलग करना पसंद नहीं करते। दूसरी ओर, लेआउट मदद कर सकते हैं छात्रों और सीधे प्रार्थना का विश्लेषण, उन्हें दिखा कैसे इन एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। दृश्य और गतिज शिक्षार्थियों आमतौर पर सीखने के इस उद्देश्य के रूप में सबसे ज्यादा लाभ वाले हैं। आप, शिक्षक, जहां प्रार्थना की आरेखण विधि सिखाने के लिए शुरू करने के लिए पता नहीं है, इस सुझाव का पालन करें: इस मामले के नीचे से शुरू करने और लेआउट करने के लिए कई और मजेदार तरीके की ओर धीरे-धीरे चलते हैं।

चरणों

विधि 1
डायग्रामिंग के पहले कदमों को पढ़ाना

टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मूल बातें शिक्षण द्वारा शुरू करें इस बारे में अपने छात्रों से बात करें कि शब्दों के काम कैसे होते हैं-इस स्तर पर, उनके morphosyntactic कक्षाओं का नाम जरूरी नहीं है। उन्हें समझने में सहायता करें कि शब्द एक-दूसरे के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं
  • उदाहरण के लिए, छात्र छोटे वाक्यों का विश्लेषण करके शुरू कर सकते हैं। उनमें, उन्हें पता करने की कोशिश करनी चाहिए कि क्रिया (क्रिया) क्या मौजूद है और जो इस क्रिया (विषय, संज्ञा) का अभ्यास कर रही है। एक बार ऐसा किया जाता है, आप एक और दूसरे के बीच संबंध स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं
  • "केली कूदता" जैसे वाक्यों का विश्लेषण करने के लिए छात्रों को चुनौती दें। और "कार्ला लिखते हैं।" साधारण वाक्य के रूप में समझें, अधिक जटिल वाक्यों पर आगे बढ़ें, जैसे "केली कूदता ऊपर और नीचे नीले बटुए।" और "कार्ला बोर्ड पर इटैलिक में लिखते हैं।"
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    भाषण के भागों की पहचान करने और नाम देने के लिए आगे बढ़ें (या शब्द की कक्षाएं)। संज्ञाएं, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, क्रियाविशेषण, लेख, संयोजन, पदनाम और अंतरण समझाएं। सबक की शुरुआत में चर्चा की गई शब्दों और भाषण के कुछ हिस्सों में औपचारिक वर्गीकरण के बीच संबंधों में छात्रों का संबंध दिखाएं।
  • 3
    विद्यार्थियों को समझने में सहायता करें कि विषय क्या है और क्या अनुमानित है। यह औपचारिक आरेखण की ओर पहला कदम है। पिछले चरणों में केवल सीखने की नींव रखने की कोशिश करने का कार्य है।
    • आदमी को ढूंढो पहले उदाहरणों पर वापस जाएं, विद्यार्थियों को इस विषय की भूमिका बताएं, जो एक सरल दृष्टिकोण में, "कार्रवाई करने वाला एक है" के रूप में समझाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, वाक्य में "केली नीली बटुए पर जल्दी से कूदता है।", "केली" विषय है।
      चित्र सिखाओ सिखाने वाला आरेखण चरण 3 बुलेट 1
    • विदग्ध दर्ज करें अपने विद्यार्थियों को दिखाएं कि वाक्य को छोड़कर, विषय को छोड़कर, विदग्ध है। इसमें कार्रवाई और इसके संशोधक शामिल हैं, जो संदेश की भावना के निर्माण में सहायता करते हैं, जैसे कि मामला है, उदाहरण के लिए, प्रत्यक्ष वस्तु का उदाहरण के लिए, समझने के लिए प्रयुक्त वाक्य में, "नीले बटुए पर जल्दी से कूदो।"
      चित्र सिखाने के लिए सिखाए गए वाक्य 3 चरण 2
  • 4
    कैसे कुछ शब्द दूसरों को बदलने के बारे में विचारों का आदान प्रदान करें जब आप ऐसा करते हैं, तो शब्दों के बीच संबंधों के बारे में सबक की शुरुआत में आपके द्वारा की गई बातचीत का उल्लेख करें उन शब्दों की पहचान करें जो आपके भागीदारों को उदाहरण की प्रार्थना में संशोधित कर रहे हैं।
    • दिखाएं कि कैसे पूर्वोक्तियां और संयोजन को शब्दों से जोड़ना, प्रार्थना की भावना के निर्माण में मदद करना।
      चित्र सिखाने के लिए सिखाया वाक्य डायग्रामिंग चरण 4 बुलेट 1
    • उदाहरण के लिए, "तेज" एक "कूद" संशोधक है, क्योंकि यह बताता है कि कैली कूद गया है।
      चित्र सिखाने के लिए सिखाया वाक्य डायग्रामिंग चरण 4 बुलेट 2



  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 5 नामक चित्र
    5
    छात्रों को एक-दूसरे की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप एक आरेखण व्यायाम कर रहे हैं, तो बोर्ड पर प्रार्थना लिखें, ताकि सभी छात्र उनके नक्शेकदम पर अनुसरण कर सकें। सीखने के एक सुदृढ़ीकरण के रूप में, उन्हें पूछें, समूहों में, कुछ वाक्यों को चुनें और आरेखण करें।
    • आप कमरे में भी कमरे बांट सकते हैं और प्रत्येक समूह को एक विशेष वर्ग के शब्दों की खोज करने के लिए कह सकते हैं। एक बार ये किया जाता है, समूह को प्रस्तुत करना चाहिए जो उन्होंने शोध किया है। यह तकनीक सीखने के एक सुदृढीकरण के रूप में काम करती है, क्योंकि प्रत्येक टीम के सदस्य अपने विषय में गहरा गड्ढा करते हैं और इस ज्ञान को अन्य सहयोगियों को पास करते हैं।
  • विधि 2
    वैकल्पिक शिक्षण तकनीकों का उपयोग करना

    1
    वाक्य लेआउट प्रक्रिया को अधिक इंटरैक्टिव बनाएं हर कोई सिर्फ बोर्ड पर इसे विकसित करने के शिक्षक को देखकर आरेखण सीखता है। एक चित्र तैयार करने की कोशिश करें, छात्रों को शब्दों के स्थान पर डाल दें।
    • कागज़ की पट्टी पर प्रार्थना के प्रत्येक शब्द को लिखें उन्हें कुछ छात्रों के बीच वितरित करें (प्रत्येक के लिए एक शब्द)। कक्षा से कक्षा तक एक फर्श स्थान और विषय वस्तु के बारे में बताएं। सीमरेक्टेड क्षेत्र के भीतर उनके संबंधित स्थान को "सहकर्मी-शब्दों" में मदद करने के लिए अन्य छात्रों से पूछें।
      चित्र सिखाने के लिए सिखाया वाक्य डायग्रामिंग चरण 6 बुलेट 1
    • सुझाव है कि छात्रों को इस तरह के उदाहरण के लिए पूर्वसर्गीय वाक्यांशों, कि हथियार देने के रूप में शब्दों जरूरी है कि एक दूसरे से संबंधित, ले। यह एक भौतिक तरीके से, ऐसे कनेक्शनों को प्रदर्शित करने में मदद करता है।
      चित्र सिखाने के लिए सिखाया वाक्य डायग्रामिंग चरण 6 बुलेट 2
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 7 नामक चित्र
    2
    उदाहरण के लिए, "शब्द शिकार" जैसे व्याकरण के खेल का उपयोग करें एक कहानी लिखें / कॉपी करें कहानी से कुछ अंशों की प्रतियां बनाएं, उनमें से कुछ महत्वपूर्ण शब्द मिटा दें। इन प्रतियां छात्रों को वितरित करें और उन्हें खाली जगह भरने के लिए निर्देश दें। याद रखें कि इस तरह के रिक्त स्थान को उस भाषण के भाग के साथ पहचाना जाना चाहिए, जिसमें शब्द को रखा जाना चाहिए, वह होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्रिया को हटाते हैं, तो उसे रिक्त स्थान पर रखें, "क्रिया"। यदि यह एक संज्ञा है, "संज्ञा" और इतने पर। इस तरह, छात्रों को शब्दों के वर्ग के निर्देश के साथ छोड़ दिया जाता है जो कि प्रत्येक रिक्त स्थान में भरा जाना चाहिए।
    • अपनी कहानियों को साझा करने के लिए कुछ को प्रोत्साहित करें, जो शायद मजाकिया हो, क्योंकि छात्रों के पास पूर्ण मूल पाठ का उपयोग नहीं था। यद्यपि इस तरह की गतिविधि ने डायग्रामिंग को सीधे संबोधित नहीं किया है, हालांकि, प्रवचन के कुछ हिस्सों को सीखने और सीखने में यह बहुत उपयोगी है।
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पोस्टर का उपयोग करें एक अन्य विकल्प क्रिया, संज्ञा और संशोधक (जैसे पूर्वसर्गीय वाक्यांशों के रूप में, उदाहरण के लिए) गत्ता स्ट्रिप्स के एक ही राशि के लिखने और उन्हें छात्रों के बीच वितरण के लिए है। फिर, उनमें से प्रत्येक जिसे तिकड़ी कि एक संज्ञा, क्रिया और एक आपरिवर्तक शामिल के रूप में के साथ दो अन्य सहयोगियों को खोजने के लिए कक्षा आसपास प्रसारित करना होगा। तब उनसे पूछिए कि वे अपने हाथों की पट्टी के साथ प्रार्थना करने के लिए स्वयं का स्थान बनाते हैं।
    • एक अन्य गतिविधि में, छात्रों को समूह बनाने के लिए कहें। प्रत्येक समूह को विभिन्न व्याकरणिक वर्गों से शब्दों वाले एक बॉक्स को दें, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों से काट लीजिये और जैसे भाषण के कुछ हिस्सों में शब्दों को अलग और वर्गीकृत करने के लिए उन्हें निर्देशित करें। इस कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। पूर्व निर्धारित समय के भीतर सबसे अधिक संख्या में स्कोर करने वाला टीम विजेता होगा।
  • 4
    अपने शिक्षण अभ्यास को दिलचस्प और मज़ेदार रखें जब डायग्रामिंग पढ़ाना, विषय को आसान, रोचक, और मजेदार बनाने की कोशिश करें। अपने सिद्दीवादी प्रथाओं को संशोधित करने में संकोच न करें, ताकि एजेंडे पर छात्र समूह की विशेषताओं के लिए उन्हें अनुकूलित कर सकें। प्रत्येक व्यक्ति एक तरह से सीखता है, इसलिए, दृष्टिकोणों का एकांतर रूप से मदद करता है कि और अधिक छात्र सामग्री को आत्मसात कर सकें।
  • टिप

    • यहां दिए गए खेल सुझावों का प्रयोग करें, उन्हें छात्रों के अपने खुद के ब्रह्मांड में स्वीकार कर लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com