IhsAdke.com

समानांतरवाद का सही उपयोग कैसे करें

ज्यामिति में, समानांतर रेखाएं दो पंक्तियां होती हैं जो एक ही दिशा में होती हैं। व्याकरण में, अवधारणा समान है। यही है, आप अपनी प्रार्थना की संरचना उसी दिशा का पालन करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करना कि वे व्याकरणिक रूप से समान हैं। दूसरे शब्दों में, जब आप चीजों की सूची बनाते हैं, तो आदर्श रूप से वे एक ही व्याकरण संरचना का पालन करते हैं

चरणों

भाग 1
एक समानांतर सूची बनाना

  1. 1
    सबसे पहले, उन मदों के प्रकार पर विचार करें जो आप सूचीबद्ध हैं क्या आप चीजों या विचारों को सूचीबद्ध करते हैं? क्या आप किसी व्यक्ति की सूची बना रहे हैं? समानांतरता का सही ढंग से उपयोग करने के लिए, सूची में एक ही रूप में एक ही व्याकरण वर्ग शामिल होना चाहिए।
    • व्याकरण वर्ग को प्रत्येक कार्य के लिए अपने कार्य का वर्णन करने का नाम दिया गया है। उदाहरण के लिए, एक संज्ञा एक व्यक्ति, स्थान, विचार या चीज है। वह कार्य करता है या उसमें निहित कार्रवाई है, कभी-कभी दूसरी बार, यह कुछ नामों की तरह है, जैसे कि सूची में।
    • एक क्रिया, दूसरी तरफ, वाक्यांश की कार्रवाई है वे "लात मार", "लंघन" या "पेंटिंग" जैसे शब्द हैं
  2. 2
    प्रार्थना करें आइए क्रियाओं के साथ एक प्रयास करें कार्रवाई करने के लिए एक व्यक्ति को चुनें: बीट्रिज़ फिर बीट्रीज़ क्या करता है? मान लीजिए कि वह पहले खा गया, तो तैयार हो गया और घर छोड़ दिया। इस जानकारी को एक वाक्य में रखो:
    • "बीट्रिज़ खा रहा था, तैयार हो रहा था और जा रहा था।" रुको, वह अच्छा नहीं बोलता है, है ना? सूची में सभी क्रियाओं को समान बनाने की कोशिश करें
    • "बीट्रिस खाया, तैयार हो गया और छोड़ दिया।" यह बेहतर लगता है, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि सूची में शब्द समानांतर हैं - वे समान संरचना को साझा करते हैं
  3. 3
    एक अलग प्रार्थना की कोशिश करो इस समय वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करते हैं, अभी भी बीट्रिज़ का वर्णन करते हैं उदाहरण के लिए:
    • "बीट्रिज़ तेज, कुशल और मैत्रीपूर्ण है।" फिर से, वाक्यों को गलत लगता है क्योंकि एक शब्द एक ही ढांचे का पालन नहीं करता है - "कुशलतापूर्वक" एक विशेषण है जो कि सूची में दूसरे शब्दों की तरह विशेषण के बजाय है
    • इसलिए, वाक्यांश होना चाहिए: "बीट्रिज़ तेज, कुशल और मैत्रीपूर्ण है।" हालांकि, यह भी हो सकता है: "बीट्रिज़ गति, दक्षता और मित्रता के साथ काम करता है", जहां सभी शब्द बताते हैं कि कैसे बीट्रिज़ "काम करता है" दूसरे शब्दों में, वे क्रियाविशेषण हैं क्योंकि वे क्रिया का वर्णन करते हैं
  4. 4
    पूर्वोक्त वाक्यांशों में समांतरता का उपयोग करें। समानांतरवाद का उपयोग अन्य व्याकरण वर्गों में भी किया जा सकता है, जैसे कि पूर्ववर्ती वाक्यांशों के रूप में। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित प्रार्थना को देखें:
    • "बीट्रिज़ पार्क में और फिर उसके घर पर काम करने के लिए गया था।" "करने के लिए" एक शब्दबद्धता है और वाक्यांश प्रस्तुत करता है वाक्यांश समानांतर है क्योंकि प्रत्येक आइटम एक पूर्ववर्ती वाक्यांश है। यह सही नहीं होगा यदि इसे तैयार किया गया था: "बीट्राइस पार्क में गए और घर लौट आए।" "आओ घर" एक अलग व्याकरण वर्ग है - यह एक क्रिया और एक संज्ञा है, जैसा कि एक पूर्ववर्ती वाक्यांश के विपरीत है।
    • हालांकि, वाक्यांश को फिर से रेफ्रेज किया जा सकता है: "बीट्राइस काम करने के लिए गया, पार्क और उसके घर" - दूसरा वाक्य इसलिए काम करता है क्योंकि पाठक समझता है कि उसे "सूची" के साथ शब्द "लोड" करना होगा। , पूर्ववर्ती वाक्यांशों के साथ, समानांतर होना समान शब्द नहीं होना चाहिए - आप किसी पूर्ववर्ती का उपयोग कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "बीट्राइस पुल के ऊपर और मोड़ के आसपास सुरंग के माध्यम से चला गया।" "द्वारा", "के बारे में" और "आस-पास" सभी पूर्ववर्ती हैं, इसलिए वाक्यांश अब भी समानांतर है।
  5. 5
    अनफिनिटिव्स द्वारा समानांतर वाक्यांशों को लिखें अनन्तवादी क्रियापद हैं जो संयुग्मित नहीं थे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "बीट्रिज खाया और दुकान करने के लिए बाहर गया" "भोजन" और "शॉपिंग" दो अनन्तिम हैं, इसलिए प्रार्थना समानांतर है।
    • असल में, एक सूची लिखते समय, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक आइटम समान व्याकरण वर्ग का उपयोग करता है आइटम एक शब्द, एक वाक्यांश या एक खंड भी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें सभी समान पैटर्न का पालन करना चाहिए।

भाग 2
समानांतर संरचना या सिंटैक्स बनाना




  1. 1
    एकत्रीय पैराग्राफ बनाने के लिए समानता का प्रयोग करें। संरचना में, समानता आमतौर पर एक निश्चित वाक्यांश या वाक्यांश शैली के पुनरावृत्ति को संदर्भित करती है। इस प्रकार की समानता का एक प्रसिद्ध उदाहरण अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से एक उद्धरण है:
    • "मेरे साथी अमेरिकियों ने यह नहीं पूछा है कि आपके देश आपके लिए क्या कर सकते हैं, पूछें कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं।" राष्ट्रपति कैनेडी दोहराता है "तैयार ... क्या ..." तैयार करने में, दोनों विचारों के बीच एक समानता पैदा करते हुए एक ही समय में उन्हें एकजुट करते हुए।
    • इसी तरह, मार्टिन लूथर किंग का "आई हैज़ ड्रीम" भाषण समानतावाद का एक उदाहरण है भाषण के दौरान, वह "मेरे पास एक सपना" वाक्यांश को दोहराता है, पाठ में एकत्रीकरण बना रहा है
  2. 2
    अपनी स्वयं की एकत्रीय प्रार्थना बनाएं मान लें कि आप आइसक्रीम पसंद करते हैं, लेकिन लैक्टोज असहिष्णु होने के लिए खाने से बचें। आप एक वाक्यांश बना सकते हैं जैसे "मैं आइसक्रीम खाना चाहता हूं- हालांकि, मुझे पेट का दर्द नहीं चाहिए कि यह मुझे कारण देगा।" "I ... want" की पुनरावृत्ति दो वाक्यों को जोड़ती है

भाग 3
वाक्यांशों और ग्रंथों को ठीक करना

  1. 1
    अपना काम ज़ोर से पढ़ें अपने खुद के लेखन में समानता के साथ समस्याओं की तलाश करते हुए, जोर से पढ़ें। उन भागों को देखो, जो अजीब आवाज लगते हैं
  2. 2
    समानता की कमी के लिए देखो सुनिश्चित करें कि विचित्रता इसलिए है क्योंकि प्रार्थना समानांतर नहीं है क्या एक ही व्याकरण वर्ग की सूची में शब्द हैं? क्या प्रार्थना कई अलग-अलग प्रकार के संरचनाओं से ग्रस्त है?
  3. 3
    सुनिश्चित करें कि ऐसे स्थान हैं जहां आप जोर देने के लिए समानताएं जोड़ सकते हैं। यद्यपि आपकी मौजूदा संरचना खराब नहीं हो सकती है, समानांतर संरचना को जोड़ने से आपके लेखन में सुधार हो सकता है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्यांशों को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करें:
    • "पाई स्वादिष्ट थी। यह स्वादिष्ट था। " नमाज का संयोजन और समानांतर संरचना का प्रयोग करते हुए, लेखन बेहतर लगता है: "पाई स्वादिष्ट और स्वादिष्ट थी।"
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, समानांतर संरचना केवल व्याकरण नहीं है, यह आपके लेखन ध्वनि को बेहतर बनाता है। आप इसे जोर देने और एक प्रभाव पैदा करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com