IhsAdke.com

नामांकन पत्र कैसे लिखें

नामांकन पत्रों का उपयोग समितियों को पुरस्कार, पद, छात्रवृत्ति या किसी अन्य पुरस्कार के लिए व्यक्तियों को चुनने में मदद करने के लिए किया जाता है। समझना चाहिए कि इस तरह के एक पत्र को क्यों लिखा जाना चाहिए, यह समय ले सकता है, लेकिन यह ध्यान केंद्रित, विस्तृत और व्यवस्थित रखने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपकी नियुक्ति दूसरों से अलग हो।

चरणों

  1. 1
    नियुक्ति के बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं नियुक्तियां स्थिति, छात्रवृत्ति या पुरस्कार के लिए हो सकती हैं आपके उम्मीदवार के लिए मजबूत स्थिति बनाने के लिए जितनी अधिक जानकारी मिलती है उतनी जानकारी इकट्ठी करना महत्वपूर्ण है। किसी की नियुक्ति के लिए मानदंड क्या हैं? समीक्षक क्या देख रहे हैं? वे विजेता कैसे चुनेंगे? समय सीमा क्या है? क्या कोई प्रायोजक संगठन है? अतीत में कौन जीता है?
  2. 2
    उस व्यक्ति की पहचान करें जिसे आप नामांकित करना चाहते हैं उस नियुक्ति के लिए आपके पास पहले से ही एक व्यक्ति है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, संभावित उम्मीदवारों के बारे में सोचना शुरू करें। उन लोगों के नामों की एक सूची बनाएं जो समीक्षकों को इनाम की तलाश करने वाले गुणों को प्रकट करते हैं।
  3. 3
    उम्मीदवार का चयन क्यों किया जाना चाहिए कारणों की एक सूची संकलित करें किसी व्यक्ति के कार्य के बारे में उदाहरण, कहानियां, चित्र, और आंकड़े शामिल हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी नियुक्ति पत्र में यथासंभव विशेष हो। इस व्यक्ति को जीवन में लाओ, समीक्षकों को इसे देखने में मदद करें
    • उम्मीदवार के सीवी या सीवी की एक प्रति प्राप्त करें यह आपको अपने अतीत के बारे में जानकारी दे सकता है जिसे आप अभी भी नहीं जानते हैं, साथ ही साथ आपके लेखन के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में सेवा प्रदान करते हैं।
    • उसके बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवार से बात करें यह आपके प्रशिक्षण और अनुभव के बारे में अन्य जानकारी के साथ आपको आश्चर्यचकित कर सकता है
    • अधिक जानकारी के लिए दूसरों को पूछें उनसे व्यक्ति से बात करें या उन्हें एक ईमेल भेजने के लिए कहें पूछें कि क्या उनकी कोई कहानी है या कोई उदाहरण जो वे साझा कर सकते हैं।
  4. 4



    थीम ढूंढें एक केंद्रीय विचार के चारों ओर अपना नामकरण पत्र लिखें - यह समीक्षक मामले का पालन करने में मदद करता है। एक और बात यह है कि इससे आपकी नियुक्ति को याद रखने में मदद मिलती है क्योंकि सबकुछ डिस्कनेक्ट की गई जानकारी के एक समूह की बजाय एक ही विषय पर बात करेगा।
  5. 5
    नियुक्ति के अपने पत्र का पहला मसौदा लिखें। उन कारणों की सूची पर एक नज़र डालें जो आपने उस व्यक्ति के नाम के साथ रखा है। अपनी थीम से संबंधित कहानियां, उदाहरण और आंकड़े शामिल करें
    • संगठन को रखें सूचना को ऐसे तरीके से सॉर्ट करें जो समझ में आता है और इसका पालन करना आसान है। जहां उपयुक्त हो वहां विषयों का उपयोग करें यदि आवश्यक हो, तो अपने कारणों को हेडर के रूप में सूचीबद्ध करें और प्रत्येक अनुभाग में उचित उदाहरण शामिल करें
    • अच्छा लेखन का अभ्यास करें वाक्य संरचना को अलग करें, पैराग्राफ में पाठ को प्रारूपित करें, और आकर्षक भाषा का उपयोग करें
    • ठोस उदाहरणों का उपयोग करें अधिक विशिष्ट और विस्तृत आप एक विशिष्ट कहानी को साझा करने में कर सकते हैं, आपकी नियुक्ति को याद रखने के लिए समीक्षा समिति की संभावना बेहतर है। उदाहरण संक्षिप्त लेकिन विस्तृत रखें।
  6. 6
    अपना पत्र संपादित करें वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को पढ़ें और जांचें सुनिश्चित करें कि प्रारूप संगत और संगठित है। दूसरों को भी पढ़ने के लिए कहें - वे अधिक उद्देश्यपूर्ण टिप्पणियां प्रदान करने में सक्षम होंगे, साथ ही एक अलग परिप्रेक्ष्य।
    • उम्मीदवार के नाम को सही ढंग से लिखने के लिए सावधानी बरतें और इसके उपयुक्त शीर्षक को सूचीबद्ध करें। गलत नाम या शीर्षक लिखना आपके और उम्मीदवार के लिए शर्मनाक है और निर्णय लेने वाले शरीर को यह धारणा देता है कि आप अंततः अपने उम्मीदवार को इतना अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
    • अपनी नियुक्ति पत्र को दो पृष्ठों से छोटा रखें। उस से बड़ा कुछ एक सकारात्मक तरीके से याद करने की संभावना नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि सब कुछ आपके द्वारा चुनी गई थीम से संबंधित है। एक बार फिर, यह सब एकजुट रहता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप नियुक्ति पत्र के मानदंडों को पूरा करते हैं। निर्देशों का पालन न करने के कारण तत्काल अयोग्यता से बचें
  7. 7
    अंतिम परिवर्तन करें तय करें कि आपको क्या कटौती, संशोधित करने और आप क्या जोड़ सकते हैं। दूसरों के विचार और सुझावों को ध्यान में रखें फिर समिति द्वारा प्रदान किए गए दिशा-निर्देशों के माध्यम से इसे भेजें।

युक्तियाँ

  • जितना समय आपको चाहिए उतना समय लें एक मजबूत नामकरण पत्र लिखना समय और अभ्यास लेता है 20 मिनट में इसे पूरा करने का प्रयास न करें। जब तक आपका पत्र सभी मानदंडों को पूरा नहीं कर लेता है, तब तक लिखें और फिर से लिखना त्रुटि रहित है।
  • यदि आपके उम्मीदवार का चयन न हो तो कृपया फिर से प्रयास करें अधिकांश छात्रवृत्तियां और पुरस्कार नियमित आधार पर दिए जाते हैं। अपने नामकरण पत्र पर एक दूसरा नज़र डालें और इसे मजबूत बनाने के लिए आप जो कर सकते हैं उसे करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com