IhsAdke.com

अपनी स्वयं की सिफारिश पत्र लिखने के तरीके

आपको नौकरी के अवसर के लिए या कॉलेज के लिए भेजे जाने वाले दस्तावेजों के एक हिस्से के लिए सिफारिश के पत्र की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको खुद को पत्र लिखने के लिए कहा जाता है क्योंकि आप अपनी क्षमताओं को जानते हैं और अन्य लोगों के मुकाबले गुणों को बेहतर जानते हैं। आपको अपना स्वयं का पत्र लिखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप दूसरों के बारे में घमंड नहीं करना चाहते हैं, लेकिन निराशा नहीं करते हैं के साथ शुरू करने के लिए, एक संक्षिप्त वर्णन करें और इस सारांश के बारे में लिखें। फिर अपने शब्दों की समीक्षा करें और परिशोधित करें ताकि पत्र हस्ताक्षर करने के लिए पेशेवर के लिए तैयार हो।

चरणों

भाग 1
पत्र स्केचिंग

चित्र शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के पत्र लिख रहे हैं सिफारिश के दो अलग-अलग प्रकार के पत्र हैं, एक क्षेत्र के लिए एक विशिष्ट है या एक व्यक्ति के चरित्र के बारे में। सामान्य तौर पर, दोनों में एक समान संरचना होती है, लेकिन इस प्रकार का निर्धारण करने से आपको पत्र की आवाज़ और सामग्री का बेहतर ज्ञान प्राप्त होगा।
  • किसी विशेष क्षेत्र के लिए एक पत्र क्षेत्र से किसी के परिप्रेक्ष्य से लिखा जाता है, जैसे नौकरी प्रबंधक या कॉलेज के प्रोफेसर यह एक ऐसा प्रकार है जिसे आप नौकरी के लिए चल रहे हैं
  • चरित्र के बारे में एक पत्र क्षेत्र के बाहर किसी व्यक्ति द्वारा लिखा जाना चाहिए, अपने व्यक्तित्व की गवाही के रूप में अभिनय करना। इस प्रकार आमतौर पर एक प्रशिक्षु पर्यवेक्षक, एक स्वयंसेवक गतिविधि या किसी अन्य क्षेत्र के शिक्षक द्वारा लिखा जाता है। कई शैक्षणिक कार्यक्रम एक विशेष क्षेत्र से दो से तीन पत्र मांगते हैं और एक उम्मीदवार के चरित्र के बारे में।
  • चित्र शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 2
    2
    संबंधित कौशल और विशेषताओं की एक सूची बनाओ नौकरी विवरण में प्रस्तुत आवश्यक कौशल या विश्वविद्यालय में किसी अच्छे छात्र के वर्णन के बारे में सोचो। इस रिक्ति से जुड़ने के लिए आपको क्या करना है इसकी सूची बनाएं। विशिष्ट कौशल पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको बाहर खड़े होने और इसे महत्वपूर्ण बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी गैर-लाभकारी संगठन में किसी पद के लिए दौड़ रहे हैं, तो गुणों की एक सूची बनाएं जैसे कि "एक ही समय में विभिन्न कार्यों को करने में सक्षम, ग्राहकों से निपटना और आत्मविश्वास, अच्छे संचार और लेखन कौशल के साथ सार्वजनिक बोलना।"
    • यदि आप कॉलेज के लिए चल रहे हैं, तो "गुणवत्ता की समय सीमा को पूरा करने, समुदाय का सक्रिय सदस्य, एक कुशल लेखक और पाठक, और उच्च ग्रेड वाले एक अच्छे छात्र" जैसे गुण लिखें।
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 3
    3
    दो या तीन नौकरी से संबंधित उपलब्धियों को पहचानें यह छात्र पुरस्कार या नौकरी की उपलब्धि हो सकती है जो गर्व का स्रोत है। उस व्यक्ति के साथ अपने अनुभव से संबंधित कम से कम एक उपलब्धि चुनें, जो पत्र मेल करें। तो आप इसे प्रेषक के परिप्रेक्ष्य से वर्णन कर सकते हैं और इसे अपनी योग्यता के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी शिक्षक की तरफ से एक पत्र लिख रहे हैं, तो एक ऐसे पेपर के बारे में लिखिए जिसमें आपको एक अधिकतम ग्रेड या एक प्रोजेक्ट प्राप्त हुआ है जो पाठ के दौरान किया गया था।
    • यदि सिफारिश एक मालिक के नाम पर है, तो बिक्री के लक्ष्य के बारे में बात करें, जब आप उसके साथ काम करते हैं या कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण ग्राहक प्राप्त करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 4
    4
    आपकी ताकत दर्शाता है एक संदर्भ या स्थिति पेश करें संदर्भ में व्यक्ति को "लेखन" पत्र, शिक्षक या मालिक की तरह शामिल होता है। उम्मीदवार के रूप में अपनी योग्यता के उदाहरण के रूप में संदर्भ या स्थिति का उपयोग करें
    • यह हिस्सा छोटा और प्रत्यक्ष होना चाहिए। सिर्फ एक या दो वाक्यों में संक्षेप करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, ऐसी स्थिति को हाइलाइट करें जहां आपने कुछ प्रोजेक्ट पर अपेक्षाओं को पार कर लिया है, जिसके परिणामस्वरूप एक उच्च स्कोर हो। या ऐसी स्थिति में जहां आपको कोई ग्राहक अनुबंध के लिए विस्तृत खोज कर रहा था
  • भाग 2
    पत्र लिखना

    चित्र का शीर्षक अपने स्वयं के पत्र की सिफारिश करें चरण 5
    1
    एक औपचारिक ग्रीटिंग के साथ शुरू करो सिफारिश पत्र पत्रिक आधिकारिक दस्तावेज हैं और "प्रिय श्री / सर। / से शुरू होना चाहिए [उपनाम] "। यदि संभव हो, तो उसे संगठन के एक लेटरहेड पर लिखा जाना चाहिए। प्रेषक को उस कागज पर पत्र प्रिंट करना होगा जब वह तैयार हो।
    • सिफारिश के अधिकांश पत्रों में केवल एक पृष्ठ है, परिचय के लिए एक पैराग्राफ, दो पैराग्राफ जो पाठ का शरीर बनाते हैं, और एक पूरा होने के लिए।
    • अनुच्छेदों को बाएं संरेखित किया जाना चाहिए और 11 या 12 आकार के फ़ॉन्ट के साथ लिखा जाना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 6
    2
    आपके और जिक्र पेशेवर के बीच के रिश्ते को समझाओ। पत्र के उद्देश्य को लिखकर शुरू करें और यह कैसे जानता है। ऐसा करने से, आप पाठ को बेहतर संदर्भ देंगे और पाठक को दिखाएंगे कि जिस व्यक्ति ने लिखा है वह आपके पास ज्ञान और अनुभव के लिए अधिकार है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "इस स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए [आपका नाम] अनुशंसा करना मुझे बहुत खुशी है। मैंने तीन साल के लिए [उसका नाम] ज्ञात किया है, जिसके दौरान वह मेरा छात्र और सामाजिक परिवर्तन के लिए पहल की कक्षा में मेरे सहायक थे। "
    • या, अगर आप नौकरी के लिए एक पत्र लिख रहे हैं, तो शुरू करें: "[कंपनी का नाम] के साथ [रिक्त] की रिक्ति के लिए [आपका नाम] की सिफारिश करना बहुत खुशी है। मुझे और [आपका नाम] [कंपनी नाम] पर [समय] के लिए एक साथ काम करते हैं। यह [आपका नाम] के साथ काम कर रहा था और हमारी टीम में उसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण कर्मचारी बना रहा था। "
  • पिक्चर शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 7
    3
    नौकरी के साथ जुड़े कौशल और गुणों पर ज़ोर देना। इन विशेषताओं के बारे में एक पैराग्राफ शामिल करें और समझाएं कि वे जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उससे संबंधित हैं। उन कौशल और विशेषताओं को शामिल करें, जो आपके द्वारा अनुशंसित व्यक्ति के साथ अपने संबंध दिखाएं। इन बयानों का समर्थन करने के लिए एक या दो उदाहरणों का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, "आपके [नाम] सामाजिक अन्याय के मुद्दों के ज्ञान और सामाजिक परिवर्तन की पहल के लिए कक्षा में प्रदर्शित योग्यता को पाठ्यक्रम के दौरान महान लाभ की पेशकश की। [आपका नाम] प्रश्नों के साथ छात्रों की सहायता करने के लिए और कक्षाओं की चर्चाओं को निर्देशित करने के लिए इस ज्ञान को व्यवहार में डाल दिया। यह कक्षा के दौरान छात्रों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण साधन था। "



  • पिक्चर शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 8
    4
    एक या दो महत्वपूर्ण उपलब्धियां शामिल करें उन लोगों का चयन करें जो रिक्ति के लिए अधिक सहयोगी हों या जो कंपनी के लिए महत्वपूर्ण कौशल का प्रदर्शन करती है। वह व्यक्ति चुनें जो उस पत्र को लिखने वाले व्यक्ति को प्रासंगिक हो। इसके अलावा, पत्र में अधिक विश्वसनीयता होगी क्योंकि आपको उन उपलब्धियों को शामिल करना चाहिए जो व्यक्ति बोल सकता है और पुष्टि कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, जब आप एक शिक्षक के सहायक थे, तो आप एक छात्र की मदद करने की तरह कुछ शामिल कर सकते हैं या आपके और आपके सहकर्मियों द्वारा किए गए एक प्रोजेक्ट की तरह, जो पेशेवर प्रेषक द्वारा निगरानी की गई थी।
    • लिखें "कक्षा में आपके मार्गदर्शन और दिशा की आवश्यकता वाले छात्रों की सहायता करने के लिए [आपके नाम की] क्षमता की गवाही" लिखें। उसने मुझे अपनी कुशलता, व्यावसायिकता और छात्रों के साथ संवाद करने की क्षमता के बराबर के रूप में प्रभावित किया। "
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र की सिफारिश करें चरण 9
    5
    टेक्स्ट बॉडी के दूसरे पैराग्राफ में सिफारिश को मजबूत करें एक या दो वाक्यों को शामिल करें, जो एक संक्षिप्त सारांश के रूप में सिफारिश को उजागर करते हैं और क्यों यह आपके बारे में अपनी राय को उजागर करेगा और इसे स्पष्ट कर देगा कि आप एक मजबूत उम्मीदवार हैं
    • उदाहरण के लिए, "मैं अपनी कंपनी का [कंपनी नाम] में भाग लेने के लिए [आपका नाम] सलाह देता हूं" या "इसमें कोई संदेह नहीं है, मैं इस स्नातक कार्यक्रम में एक छात्र के रूप में [आपका नाम] सलाह देता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 10
    6
    संपर्क जानकारी और औपचारिक विदाई के साथ पूरा करें ईमेल पता या फ़ोन नंबर का उपयोग करें एक विदाई शामिल करें जैसे "ईमानदारी से" या "सम्मान" और आपके द्वारा दर्ज प्रेषक का नाम। विदाई और व्यक्ति के नाम के बीच एक रिक्त स्थान छोड़ दें ताकि वह पत्र पर हस्ताक्षर कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, लिखें: "अधिक जानकारी में [आपका नाम] योग्यताएं और कौशल पर चर्चा करने की आवश्यकता में [संपर्क जानकारी] से संपर्क करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें" मैं आपकी सिफारिश के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए उपलब्ध हूं। "
  • भाग 3
    पत्र को पूरा करना

    इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 11
    1
    लिखने को खत्म करने के रूप में जोर से पत्र पढ़ें सुनें कि कैसे प्रत्येक वाक्य बहती है और निर्धारित करती है कि क्या लिखा है, वह समझ में आता है। भ्रमित शब्दों की जांच करें और किसी भी वाक्यांश को स्पष्ट करें जो बहुत लंबा लगता है। यह सुनिश्चित करें कि पत्र पूरे पत्र के अनुसार संगत और पेशेवर है।
    • किसी और को, जैसे किसी मित्र या सह-कार्यकर्ता को जोर से पढ़ने में सहायक हो सकता है। अपनी राय के लिए जितना संभव हो उतना पेशेवर और कुशल होने के लिए कहें।
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 12
    2
    सुनिश्चित करें कि टोन और आवाज़ उस व्यक्ति से मेल खाता है जो आप की सिफारिश कर रहे हैं। आप इस पेशेवर के परिप्रेक्ष्य में पत्र लिख रहे हैं, इसलिए टोन को कक्षा में या काम पर इस्तेमाल करने वाले के समान होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि टोन पेशेवर और सुवक्ता है यह सुनिश्चित करने के लिए जितनी बार आवश्यक पढ़ें कि भाषा वह है जो प्रेषक का उपयोग करेगा
    • यदि संदेह में है, वाक्यों को सरल, परिष्कृत और प्रत्यक्ष रखें। संदर्भों या बहुत ही अस्पष्ट शब्दों को शामिल करने की कोशिश करने से पत्र भ्रामक और पढ़ने में मुश्किल होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सुझाव 13
    3
    समीक्षा और सही व्याकरणिक त्रुटियां कोई वर्तनी, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटियाँ नहीं होनी चाहिए। वर्तनी की गलती से पाठक को संदेह है कि उस व्यक्ति ने वास्तव में पत्र लिखा है और पाठ को संशोधित किया गया है।
    • अपने कंप्यूटर पर वर्तनी परीक्षक से जांचें और यह देखने के लिए फिर से पढ़ें कि प्रत्येक शब्द सही है या नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 14
    4
    पत्र के लिए हस्ताक्षर लें जब आप पाते हैं कि आप समाप्त कर चुके हैं, पाठ को अंत में पेशेवर साइन पर भेजें वह सबकुछ की समीक्षा करेगा और पुष्टि करेगा कि यह आवश्यक मानकों के भीतर है, साइन इन करें और आपको वापस लौटाएं।
    • समय सीमा के पहले कुछ दिनों या सप्ताह के साथ पत्र भेजने के लिए याद रखें ताकि उसे पढ़ने और हस्ताक्षर करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com