IhsAdke.com

आपका व्याकरण कैसे सुधारें

व्याकरण गलतियां अस्वीकार्य हैं और हमारे दैनिक जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। एक व्याकरणिक गलती एक भाषण के अर्थ को बदल सकती है और एक बुरा प्रभाव पैदा कर सकती है।

चरणों

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका व्याकरण चरण 1
1
मान लें कि आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, अंग्रेजी में बहुत कुछ बोलें। इस तरह की भाषा ग्रह के अधिकांश हिस्सों में समझी जाती है, और हमारे जीवन में इसका महत्व बढ़ रहा है। सीखना व्याकरण मुश्किल हो सकता है यदि आप वास्तव में अंग्रेजी बोलने नहीं जानते हैं निरंतर अभ्यास करके अपने व्याकरण में सुधार करें आपका भाषण उन तरीकों में दिखाई देगा जो आप सुनते हैं, और शेष स्वाभाविक रूप से आएंगे एक दोस्त खोजें जो अंग्रेजी में आपसे बात कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। जब भी आपको फंस जाता है, तो मदद लें!
  • चित्रित करें आपका व्याकरण चरण 2 में सुधार करें
    2
    एक योजना बनाएं एक ऑनलाइन संसाधन से या पुस्तक से अंग्रेजी व्याकरण का विश्लेषण करने का प्रयास करें। ध्यान दें कि व्याकरण बताता है कि आपको प्रत्येक दिन के लिए एक अध्ययन योजना के बारे में सोचने की ज़रूरत है
  • पटकथा का नाम बदलें आपका व्याकरण चरण 3
    3
    एक ट्यूटर खोजें कुछ शिक्षकों को व्याकरण के सबक प्राप्त करने के विचार के बारे में असहमत हैं, लेकिन क्यों नहीं? यदि आप एक विकल्प की तलाश में हैं, तो ऑनलाइन अभ्यास का उपयोग करके व्याकरण का अभ्यास करें। कई वेबसाइटें हैं जो विभिन्न विषयों पर अभ्यास प्रदान करती हैं। जब कोई दस्तावेज़ टाइप करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो डिजिटल व्याकरण प्रूफर्स बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • पटकथा शीर्षक आपका ग्रामर चरण 4 में सुधार करें
    4
    सामान्य गलतियों को पहचानें जो लोग एक ही भाषा बोलते हैं अक्सर अंग्रेज़ी व्याकरण में एक ही गलती करते हैं। उदाहरण के लिए, कई रूसियों को अंग्रेजी में "ए" और "द" के साथ समस्याएं हैं ब्राजील के पास "द" और "आर" रेट्रोफ्लैक्स के साथ समस्याएं हैं। अपनी मूल भाषा के खिलाफ अन्य भाषा के व्याकरणीय पहलुओं के बारे में जानें। इस तरह के व्याकरण संबंधी अंक सीखने पर अतिरिक्त ध्यान दें।
  • चित्रित करें आपका व्याकरण चरण 5 में सुधार करें
    5
    कुछ व्याकरण अभ्यास खोजें। अंग्रेजी को अच्छी तरह से सीखने के लिए, आपको प्रत्येक व्याकरण नियम का अभ्यास करना होगा जब तक कि आप आसानी से इसका उपयोग नहीं कर सकते। एक व्यायाम पुस्तक की तलाश करें जिसमें उत्तर शामिल हैं। क्रियाएँ और ऑनलाइन क्विज़ भी मदद कर सकते हैं हर बार जब आप पढ़ते हैं तो सिर्फ एक व्याकरण संबंधी पाठ पर ध्यान दें।



  • पिक्चर का नाम बदलें आपका व्याकरण चरण 6
    6
    अंग्रेजी पढ़ने पर अतिरिक्त ध्यान दें जब आप अंग्रेजी का सही व्याकरण सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो पाठ का सामान्य विचार समझना पर्याप्त नहीं होगा। आपको ये समझना होगा कि प्रत्येक वाक्य को एक निश्चित तरीके से क्यों लिखा गया था। जब आप एक वाक्य पढ़ते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या समान वाक्य बनाना संभव है। यदि आप सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं या नहीं, ऐसे व्याकरण संबंधी बिंदुओं और अभ्यासों को संबोधित करने वाले अभ्यासों को ढूंढें
  • चित्रित करें आपका व्याकरण चरण 7 में सुधार करें
    7
    अपनी मूल भाषा से अंग्रेजी में अनुवाद करें जब आपके विचारों को लिखना या बोलना है, तो जटिल व्याकरण से बचने के लिए आसान है। जब आप अनुवाद करते हैं, तो आपको पेज पर हर चीज के साथ काम करना होगा, भले ही व्याकरण कठिन हो। विज्ञापन की तरह सरल चीजों का अनुवाद करना प्रारंभ करें, और अखबारों और पत्रिका लेखों के साथ काम करना शुरू करें टुकड़ों में संवादों का अनुवाद करना भी एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका व्याकरण चरण 8
    8
    पढ़ें और अभ्यास करें जितना अधिक आप पढ़ते हैं, आपकी शब्दावली बेहतर होगी यह व्याकरण को भी सुधारता है यदि संभव हो, तो जोर से पढ़ें। कार्यात्मक व्याकरण संदेशों के संचरण के दौरान सामाजिक दृष्टिकोण में शब्दों और उनके आदेश का उपयोग कैसे किया जाता है। हालांकि, अगर आपको भारी व्याकरण की पुस्तकों को पसंद नहीं है, तो `तोते विधि` की कोशिश करें यह चीजों को सुनने और दोहराते हुए जितना संभव हो सके, ताकि ये संपर्क संपर्क करने का तरीका बन जाए।
  • पटकथा शीर्षक आपका व्याकरण चरण 9 में सुधार करें
    9
    जोर से पढ़ना सरल है क्यों? क्योंकि आप अंततः सही व्याकरण को सुन रहे हैं, जबकि पढ़ते-देख रहे टीवी भी मदद करता है। यह वास्तव में सबसे अच्छा काम करता है, अगर हम वास्तव में दिलचस्प कुछ देखते हैं, हालांकि बीबीसी हमेशा एक महान विकल्प है। संयुक्त राज्य अमेरिका में बोली जाने वाली अंग्रेजी इंग्लैंड में पाए जाने से अलग है। उच्चारण और व्याकरण के कुछ पहलू दोनों देशों के बीच भिन्न होते हैं।
  • आपका व्याकरण चरण 10 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    10
    मूल वक्ताओं से आपको सलाह देने के लिए कहें यदि आप अंग्रेजी के एक देशी वक्ता जानते हैं, तो उससे कुछ समय-समय पर अपने लेखन को जांचने के लिए कहें यदि आप एक देशी वक्ता नहीं जानते हैं, तो ऑनलाइन भाषा सीखने के मंचों या अन्य भाषा विनिमय साइटों की तलाश करें। याद रखें: एक देशी वक्ता एक शिक्षक नहीं है - वह हमेशा व्याकरण संबंधी नियमों को समझने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उत्कृष्ट व्याकरण कौशल वाले किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो उनकी मदद करने के लिए कहें वह Word दस्तावेज़ों या ईमेल की समीक्षा करके आपको समय-समय पर आपकी मदद करने की तरह महसूस कर सकता है
    • जैसा कि आपने पढ़ा है, हमेशा अपने हाथों में एक शब्दकोश और थिसॉरस है
    • हर गलती पर नाराज़ मत करना - अच्छा व्याकरण की आदत सीखना समय लगता है।
    • हमेशा व्याकरण में अपनी कमजोरियों से अवगत रहें जब तक आप यह नहीं जानते कि आपकी समस्याएं क्या हैं, तब तक आप सुधार नहीं कर सकते।
    • सामान्य तौर पर, आपको पढ़ने, व्याकरण, लेखन, बोलने और सुनना सामग्री में निवेश करना चाहिए। इसके अलावा: अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास! यह आपके व्याकरण कौशल को बेहतर बनाने का सबसे कारगर तरीका है।
    • पूर्ण वाक्यों और अच्छी तरह से संरचित पैराग्राफ लिखने पर आपके समय का एक अच्छा हिस्सा फोकस करें। इसके अलावा, आप पन्ने, लघु कथाएँ लिखकर विकसित हो सकते हैं, और ज़ाहिर है, विभिन्न चरणों के दौरान समीक्षा किए जाने वाले ऐसे कार्यों के व्याकरण की मांग कर सकते हैं।
    • यदि आप लगातार इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो अपने लिखित और व्याकरण कौशल को सुधारने के लिए इसका उपयोग करने का प्रयास करें - उदाहरण के लिए, ईमेल भेजकर व्यावहारिक तरीके से अपने जीवन में व्याकरण को शामिल करें और अपनी रोजमर्रा की भाषा में जोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com