IhsAdke.com

डिस्कनेक्टेड प्रार्थनाओं को ढूँढना और सुधारना

डिस्कनेक्टेड वाक्य लेखन एक सामान्य व्याकरण संबंधी त्रुटि है एक असंबद्ध वाक्यांश तब होता है जब दो पूर्ण वाक्यों को उचित विराम चिह्न या संयोजन के बिना जोड़ दिया जाता है। यदि आप लिख रहे हैं और आप कुछ डिस्कनेक्टेड वाक्यांशों के बारे में चिंतित हैं, तो आपको सबसे पहले इस बात की आवश्यकता होगी कि आम गलतियों को पहचानने के लिए कैसे इन प्रकार के वाक्यांशों का नेतृत्व करें।

चरणों

विधि 1
विच्छेदित प्रार्थनाओं को खोजने के लिए समन्वयित प्रार्थना को समझना

  1. 1
    समन्वित (या स्वतंत्र) और अधीनस्थ (या निर्भर) वाक्य के बीच अंतर को समझें। एक समन्वित प्रार्थना एक है जिसमें एक विषय और एक क्रिया है। वह अकेली हो सकती है और एक पूर्ण विचार है। उदाहरण के लिए, "मैं आइस क्रीम खा रहा हूँ" एक पूर्ण समन्वित वाक्य (एक पूर्ण वाक्य) है क्योंकि इसमें "I" विषय और एक "जैसा" क्रिया है
    • एक समन्वित प्रार्थना एक अधीनस्थ प्रार्थना के विपरीत है। एक अधीनस्थ खंड में एक विषय और एक क्रिया भी होती है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए एक समन्वित प्रार्थना की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, "क्योंकि मैं आइसक्रीम खा रहा हूँ" अधीनस्थ होता है क्योंकि यह अपने आप में कोई मतलब नहीं करता है "क्यों" शब्द आपको अधिक जानकारी चाहते हैं
  2. 2
    एक समन्वित प्रार्थना का विषय ढूंढें जब आपको लगता है कि शब्दों के एक सेट को देखते हुए एक समन्वित प्रार्थना है, तो इस विषय पर पहले देखो, जो कार्य करने के लिए जिम्मेदार है। यह एक संज्ञा है, जो एक व्यक्ति, एक स्थान, एक चीज या विचार हो सकता है।
    • वाक्य "कुत्ते ने कटोरा पाला" पर विचार करें क्या कार्रवाई कर रही है? "कुत्ते" यह क्रिया कर रहा है इसका अर्थ है कि "कुत्ते" प्रार्थना का नाम है
  3. 3
    क्रिया का पता लगाएँ, जो प्रार्थना की कार्रवाई है। वह कहता है कि आदमी क्या कर रहा है ऊपर की सजा में, कार्रवाई क्या है? "कुत्ते" क्या कर रहा है? वह "चाट" है। "पाला" क्रिया है
  4. 4
    निर्धारित करें कि अगर प्रार्थना एक पूर्ण विचार है अपने आप से पूछें: क्या शब्दों के इस सेट में एक पूरा विचार है? उसके पास ऐसे शब्द हैं जैसे "क्यों" जो प्रार्थना करता है, उसका अपना कोई अर्थ नहीं होता (जैसा कि "जब", "कब", "क्या / क्या" और इतने पर)? प्रार्थना "कुत्ते को कटोरा चाट" नहीं है, इसलिए यह एक समन्वित प्रार्थना है।
  5. 5
    समझे कि आपको समन्वित वाक्य स्कोर करना चाहिए, क्योंकि उन्हें विशेष विराम चिह्न की आवश्यकता होती है। उन्हें एक समापन बिंदु, एक अर्धविराम या अल्पविराम की आवश्यकता होती है और संयोजन को दूसरे वाक्य से अलग करना चाहिए।
  6. 6
    अपने निबंध के दौरान पढ़ते वक्त डिस्कनेक्टेड वाक्यांशों का पता लगाएं। पाठ धीरे और जोर से पढ़ें हर प्रार्थना पर गौर करें क्या यह एक से अधिक समन्वयित प्रार्थना है? क्या आपके पास पर्याप्त विराम चिह्नों के बिना दो से अधिक विषय और दो क्रियाएं हैं? यदि आप असंबद्ध वाक्य पढ़ते हैं, तो उन्हें निम्न अनुभागों की मदद से ठीक करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपके सामने आने वाले प्रत्येक कॉमा को ठीक से उपयोग किया जाता है, क्योंकि अनुचित अल्पविराम एक डिस्कनेक्टेड वाक्यांश हो सकता है। अगले खंड में इस पर चर्चा की जाएगी।

विधि 2
अल्पविराम के इस्तेमाल को स्वीकार और सुधारना

  1. 1
    अपने पाठ में अर्धविरामों के इस्तेमाल पर ध्यान दें। एक अल्पविराम संघ है, जब दो समन्वय अनुभाग अल्पविराम से विभाजित किए जाते हैं। इन दो वाक्यों पर गौर करें: "कुत्ते ने कटोरे को चाट दिया, उन्हें आइसक्रीम पसंद आया।" हमने पहले से ही स्थापित किया है कि "कुत्ते ने कटोरा चाट" एक समन्वित प्रार्थना है
    • और प्रार्थना "वह आइसक्रीम पसंद आया"? कौन कार्रवाई कर रहा है? इस मामले में, "वह" "वह" एक संज्ञा है, जो एक संज्ञा को बदलता है प्रार्थना में क्या कार्रवाई है? इस प्रार्थना को कार्रवाई निर्धारित करने के लिए थोड़ा और मुश्किल है, लेकिन वह आइसक्रीम "पसंद करता है", इसलिए "पसंद" क्रिया है क्या ऐसा शब्द है जो इसे एक अधीनस्थ खंड बना देता है? नहीं, नहीं है। इसलिए, "उसे आइस क्रीम पसंद आया" भी एक समन्वित प्रार्थना है।



  2. 2
    एक अवधि जोड़कर एक अल्पविराम द्वारा संघ को सही करें आपके पास तीन बुनियादी तकनीकों हैं जिन्हें आप कॉमा यूनियन द्वारा इस त्रुटि को ठीक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। पहला बस अल्पविराम को अंत बिंदु पर बदलना और अगले वाक्य के पहले अक्षर में एक बड़े अक्षर का उपयोग करना है: "कुत्ते ने कटोरे को चूमा। उसे आइसक्रीम पसंद आया।"
  3. 3
    एक अर्धविराम के साथ अल्पविराम को बदलें एक अल्पविराम के साथ संघ को ठीक करने का दूसरा विकल्प दो वाक्यों के बीच एक अर्धविराम का उपयोग करना है। आइए हमारा उदाहरण देखें:
    • "कुत्ते ने कटोरा चाट दिया - उन्हें आइसक्रीम पसंद आया।"
  4. 4
    डिस्कनेक्टेड प्रार्थना का हिस्सा अधीनस्थ प्रार्थना में परिवर्तित करने के लिए संयोजन के रूप में जोड़ें। इन वाक्यांशों को ठीक करने का एक और तरीका दो वाक्यों के बीच के रिश्ते पर निर्भर करता है, जैसे कि "ई", "लेकिन", "न ही", "अभी", "तब" या "या" "ई" पूरक प्रार्थनाओं को जोड़ता है- "लेकिन" विपरीतों को जोड़ता है "न तो" यह दिखाता है कि न तो विकल्प एक विकल्प है "या" दो विकल्प प्रदान करता है "फिर भी" भी विपक्षी है "तो" मूल रूप से "इसलिए।"
    • हमारे उदाहरण के मामले में, वाक्य पूरक होते हैं, हालांकि यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो वाक्यों को बदलने के लिए अधिक समझदारी होती है: "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया और कटोरे को पाला गया।"
    • आप हमारे उदाहरण के लिए "कारण" का भी उपयोग कर सकते हैं: "कुत्ते ने कटोरे को चूमा क्योंकि उन्हें आइसक्रीम पसंद है।" "क्योंकि" यह एक अधीनस्थ खंड बनाता है, जिससे यह एक अधीनस्थ और समन्वित खंड शामिल करता है, जो पूरी तरह स्वीकार्य है।
  5. 5
    आप जिन विधियों के साथ काम कर रहे हैं, उनके आधार पर सुधार की अपनी पद्धति चुनें। विधियों को अलग करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि इस वाकये पर निर्भर करती है कि ये वाक्य कैसे जुड़े हैं। एक अर्धविराम या एक अल्पविराम और संयोजन शायद अच्छी तरह से काम करेगा, क्योंकि अगर आप पहले से अल्पविराम से वाक्यों को अलग कर रहे हैं, तो वाक्यों को संभवत: जुड़ा हुआ है।
    • एक समापन बिंदु एकल प्रार्थना के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

विधि 3
अन्य विवादित वाक्य को ठीक करना

  1. 1
    वाक्यों को ढूंढें, जहां अगले दो से अधिक समन्वित वाक्य हैं। विच्छेदित वाक्यों का एक और प्रकार है, जब दो से अधिक समन्वित वाक्य होते हैं, जो जुड़ाव से जुड़ा होता है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्यों पर ध्यान दें:
    • "कुत्ते ने आइसक्रीम को पसंद किया और कटोरा को चाट दिया, लेकिन उसने इसे खत्म नहीं किया।" हमने पहले से ही स्थापित किया है कि इस पाठ के पहले दो खंड वाक्यों को समन्वित कर रहे हैं। और आखिरी? विषय क्या है? "वह" विषय है, एक सर्वनाम के रूप में क्रिया एक और अधिक कठिन है क्योंकि यह एकाधिक शब्द का उपयोग करता है लेकिन क्या दिखा रहा है कार्रवाई? "वाक्य समाप्त नहीं" इस वाक्य में मुख्य क्रिया वाक्यांश है। इसलिए, इस पाठ में तीन समन्वित वाक्य हैं, जिसका अर्थ है कि एक समय में कई।
  2. 2
    दो से अधिक समन्वयित वाक्यों के साथ असंबद्ध प्रार्थना को ठीक करें इसे ठीक करने के लिए, कम से कम एक समन्वयित वाक्य के लिए पिछले अनुभाग में उसी तकनीक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए:
    • "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया। उसने कटोरे को पाला लेकिन इसे खत्म नहीं किया।"
    • जाहिर है, आपके पास इस डिस्कनेक्टेड प्रार्थना को सही करने के लिए अन्य विकल्प हैं, जैसे "कुत्ते ने आइसक्रीम को पसंद किया और कटोरा को चाट दिया हालांकि, उन्होंने इसे खत्म नहीं किया "या" कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया। उसने कटोरे को चाट दिया - फिर भी उसने इसे खत्म नहीं किया। " परंपरागत रूप से, आप प्रार्थना शुरू करने के लिए संयोजन का उपयोग नहीं करते (यद्यपि यह नियम कम गंभीर है), फिर आपको वाक्य की शुरुआत में "हालांकि" के लिए "लेकिन" को बदलना चाहिए।
  3. 3
    विराम चिह्नों के बिना डिस्कनेक्टेड वाक्य में विराम चिह्न जोड़ें। एक अन्य प्रकार की डिस्कनेक्ट प्रार्थना में दो वाक्य होते हैं जिन्हें विराम चिह्न के बिना एक साथ रखा गया था। उदाहरण के लिए:
    • "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया, उसने कटोरे को चूमा।" आप पिछले अनुभाग में वर्णित तकनीक को अलग करने के लिए उपयोग करते हैं: "कुत्ते को आइसक्रीम पसंद आया, इसलिए उसने कटोरे को हरा दिया।"

युक्तियाँ

  • मूलतः, याद रखें कि एक वाक में अधिकतम दो समन्वित वाक्य हो सकते हैं, और इन्हें सही तरीके से छाननी चाहिए। कभी भी दो समन्वित वाक्य को अल्पविराम के साथ जोड़ नहींें - हमेशा एक समापन बिंदु, एक अर्धविराम, या संयोजन के साथ अल्पविराम का उपयोग करें।
  • कॉमा जोड़ते हैं, जब दो पूर्ण वाक्यों को अल्पविराम से केवल एक अवधि या एक अर्धविराम के बजाय अलग किया जाता है
  • जटिल पहचानें अल्पविराम से मिलती है एक अल्पविराम संघ थोड़ा और भ्रमित हो सकता है, जैसा कि निम्नानुसार है: "कुत्ते को चॉकलेट खाना चाहिए, हालांकि, चॉकलेट उसके लिए अच्छा नहीं है"। आपके पास अभी भी दो पूर्ण वाक्य हैं और "हालांकि" दो वाक्यों को अलग करने के लिए एक संयोजन के रूप में नहीं गिना जाता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com