IhsAdke.com

वाक्यांशों के विभिन्न प्रकारों की पहचान कैसे करें

वाक्यांश संचार का प्राथमिक भाग है, जो शब्दों की एक श्रृंखला से परिपूर्ण होता है जो पूर्ण अर्थ रखते हैं। उनके पास परिभाषित ढांचे, विषय और विधेय के साथ होना चाहिए, और इन्हें चार समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है: घोषणात्मक, पूछताछ, विस्मयादिबोधक और आवश्यक वाक्यांश भी सरल, मिश्रित या मिश्रित अवधि में फिट होते हैं।

चरणों

भाग 1
सजा से संरचनात्मक तत्वों को अलग करना

शीर्षक के विभिन्न प्रकार के चित्रों को पहचानें चरण 1
1
वाक्य के मूल भागों को जानें एक पूर्ण वाक्य चाहिए: एक बड़े अक्षर के साथ प्रारंभ करें - कम से कम एक समन्वित वाक्य - और एक विराम चिह्न के साथ समाप्त करें। एक पूर्ण वाक्य का एक उदाहरण होगा: "कुत्तों की छाल।"
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 1 बुलेट 1
    2
    विषय को पहचानें सभी प्रकार के वाक्यों में, मुख्य वाक्य में विषय और विधेयक होना चाहिए। विषय एक संज्ञा या सर्वनाम है, जैसे "कुत्ते की छाल" में शब्द "कुत्तों"। यह बताता है कि वाक्यांश क्या है या क्या है।
  • अपनी लिखावट चरण 6 में बदलें छवि शीर्षक
    3
    विदग्ध पहचानें विदग्ध एक क्रिया क्रिया है, जैसे "कुत्ते की छाल" में "भौंकने"। यह वाक्यांश के विषय द्वारा की गई कार्रवाई का वर्णन करता है।
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 1 बुलेट 2
    4
    अर्थ पूरा होना चाहिए। एक पूर्ण अर्थहीन शब्द सेट को अंडाकार कहा जाता है वाक्यांश "कुत्ते की छाल" सही समझ में आता है - यहां तक ​​कि "समुद्र तट पर" और "सुबह में" अण्डाकार भी नहीं होते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि वाक्य का पूर्ण अर्थ है क्रिया की पुष्टि करके। यदि यह संक्रमणीय है, तो वाक्य का पूरा अर्थ नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, वाक्यांश "कुत्ता चाहता है" अधूरा है, क्योंकि क्रिया "चाहता" पारगमनशील है पाठकों को जानने की जरूरत है क्या कुत्ते चाहता है, इस प्रकार वाक्यांश को पूरा करना। क्या वह राशन, या पानी चाहते हैं? या हो सकता है बाहर जाना? दूसरी ओर, क्रिया "छाल", अकर्मक है - अर्थात, एक विषय और एक क्रिया है इस प्रकार, "कुत्तों की छाल" एक पूर्ण वाक्य है।
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 1 बुलेट 3
    5
    शब्दों को एक विराम चिह्न के साथ समाप्त करने की आवश्यकता है ये हैं: अंत बिंदु (।), प्रश्न चिह्न (?) और विस्मयादिबोधक चिह्न (!) वाक्यांशों की पहचान करने के लिए विराम चिह्न एक उपयोगी टूल है
  • भाग 2
    वाक्यांश के प्रकार की पहचान करना

    चित्रित करें आपका व्याकरण चरण 5 में सुधार करें
    1
    वाक्य के उद्देश्य को समझें एक वाक्यांश की पहचान करने में पहला कदम इसकी मंशा को खोजना है। क्या वह समझा रही है या कुछ पूछ रहा है? या आशान्वित, एक आदेश दे?
    • उदाहरण के लिए: "कुत्तों की छाल" कुत्तों की कार्रवाई बताती है, जबकि "भौंकने बंद करो!" क्या कुत्ते को दिया गया आदेश है
    • वाक्यांशों में एक से अधिक उद्देश्य हो सकते हैं उदाहरण के लिए, "मैंने अपने कुत्ते को आज्ञाकारिता के पाठ्यक्रम में नामांकित किया क्योंकि यह भौंकने से नहीं रोकता!", हमारे पास एक स्पष्टीकरण और विस्मयादिबोधक है
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 2 बुलेट 1
    2
    घोषणात्मक वाक्यांशों को पहचानें वे एक कथन करते हैं और एक अंत बिंदु के साथ समाप्त होता है, जैसा कि "कुत्तों की छाल" के रूप में होता है। अंत बिंदु, सोच की एक पंक्ति के अंत का संकेत देता है।
    • एक घोषणात्मक वाक्यांश का एक और उदाहरण है, "मैं अपने कुत्ते को सप्ताह में दो बार आज्ञाकारिता वर्ग लेता हूं।"
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 2 बुलेट 2
    3



    पूछताछ वाक्यांशों को पहचानें वे पाठक कुछ पूछते हैं और प्रश्न चिह्न के साथ समाप्त होते हैं, जो प्रश्न को इंगित करता है। एक पूछताछ वाक्यांश का एक उदाहरण होगा: "कुत्ते की छाल?"
    • प्रश्नों के अधिक जटिल उदाहरण "कुत्ते की छाल क्यों कर सकते हैं" या "मैं कुत्ते को भौंकने कैसे कर सकता हूं?" हो सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र में विभिन्न प्रकार के वाक्यों को पहचानें चरण 2 बुलेट 3
    4
    विस्मयादिवादी वाक्यांशों को पहचानें वे तात्कालिकता या भावना का संकेत देते हैं, और ऐसी भावनाओं को इंगित करने के लिए विस्मयादिबोधक बिंदु के साथ समाप्त होते हैं।
    • कोई कह सकता है: "जल्दी! कुत्ते को ले लो! "या" मैं कुत्ते की भौंकने पर नाराज़ हो रहा हूँ! "
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के विधियों को पहचानें चरण 2 बुलेट 4
    5
    आवश्यक शब्दों को पहचानें वे संकेत, निर्देश, या आदेशों का संकेत देते हैं उदाहरण के लिए, वाक्यांश "गीक, भौंकना बंद करो" अनिवार्य है। ध्यान दें कि अनिवार्य वाक्यांशों को एक अंत बिंदु और एक विस्मयादिबोधक बिंदु दोनों के साथ समाप्त हो सकता है
    • अनिवार्य वाक्यांश का एक और उदाहरण होगा: "सुजैन, जाओ और देखें कि कुत्ते भौंकने क्यों हैं।"
  • भाग 3
    सरल, मिश्रित और मिश्रित अवधियों को विभेदित करना

    चित्रित होना एक अच्छा संपादक चरण 1
    1
    सजा के निर्माण का मूल्यांकन करें वाक्य के प्रकार या उद्देश्य को निर्धारित करने के अलावा, उसे इसके निर्माण को भी नोट करना चाहिए, इसे छोटे भागों में तोड़ देना चाहिए। अलग वाक्य पहचानें, और क्या इस तरह के वाक्य समन्वित या अधीनस्थ हैं।
    • प्रार्थना संबंधित शब्दों का एक समूह होता है जिसमें विषय और विधेयक होता है।
    • एक समन्वित प्रार्थना का पूरा अर्थ है उदाहरण: "कुत्तों की छाल।"
    • एक अधीनस्थ खंड का पूर्ण अर्थ नहीं है, अर्थात, इसे दूसरे के पूरक की जरूरत है उदाहरण: "जब अजनबी द्वार पर पहुंचते हैं।"
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 3 बुलेट 1
    2
    सरल अवधि पहचानें एक साधारण अवधि केवल एक समन्वयित प्रार्थना से बना है "कुत्तों की छाल" एक साधारण अवधि का एक अच्छा उदाहरण है।
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 3 बुलेट 2
    3
    परिसर अवधि पहचानें सम्मिश्र अवधि एक समन्वयन के माध्यम से दो समन्वित वाक्यों में शामिल होते हैं, जैसे कि "कि", "और", "न", "लेकिन", "या", "अभी तक", और "तब"। "कुत्तों की छाल" एक संयोजन अवधि बन सकती है (जैसे "ई" या "लेकिन") और बाद में एक अन्य समन्वयित वाक्य: "कुत्ते की छाल, लेकिन वे भी खेलते हैं।"
    • आप अर्धविराम का उपयोग करके एक मिश्रित अवधि बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दोनों प्रार्थनाओं के विचारों से संबंधित होना चाहिए: "कुत्ते की छाल अगर वे खतरे पर संदेह करते हैं - वे अपने मालिकों की रक्षा के लिए छाल हैं।"
  • शीर्षक से चित्रित वाक्य के विभिन्न प्रकारों को पहचानें चरण 3 बुलेट 3
    4
    मिश्रित अवधियों की पहचान करें। मिश्रित काल एक या अधिक अधीनस्थ खंडों के साथ एक समन्वित प्रार्थना में शामिल होते हैं। उत्तरार्द्ध दोनों विषय और विधेय है, लेकिन पूरा अर्थ नहीं है। इस प्रकार, "जब अजनबी द्वार पर पहुंचते हैं" एक अधीनस्थ खंड होता है, जो मिश्रित अवधि उत्पन्न करने के लिए पूर्ववर्ती उदाहरण की समन्वित प्रार्थना के साथ जुड़ा हो सकता है: "कुत्ते की छाल जब अजनबी द्वार के पास जाते हैं।"
    • एक अधीनस्थ खंड पूर्ण अर्थ व्यक्त नहीं करता है। जब आप सुनते हैं "जब अजनबियों के द्वार पर पहुंच जाते हैं," तो आपको पता है कि जानकारी गायब है। अजनबियों के द्वार पर पहुंचने पर क्या होता है?
  • शीर्षक से चित्रित विभिन्न प्रकार के वाक्य पहचानें चरण 3 बुलेट 4
    5
    मिश्रित और मिश्रित अवधियों के बीच जोड़ों को पहचानें ऐसे समय हैं जो मिश्रित और मिश्रित अवधियों का मिश्रण है, जिसमें कई समन्वित और अधीनस्थ खंड हैं। एक उदाहरण होगा: "कुत्ते की छाल जब अजनबी द्वार पर पहुंचते हैं, लेकिन वे काटने नहीं करते हैं।" ऐसा एक उदाहरण एक संयोजन ("वे काटने नहीं") वाक्य का प्रयोग एक संयोजन ("लेकिन") द्वारा एक नया वाक्यांश बनाने के लिए विभाजित करता है ।
    • "वे काट नहीं करते" एक समन्वित प्रार्थना है, क्योंकि यह संपूर्ण अर्थ व्यक्त करता है, और इस प्रकार एक साधारण अवधि के रूप में अलग किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • अंडाकार पूर्ण वाक्यों नहीं हैं, क्योंकि वे विषय ("[वह] तेजी से चलाता है") या पूर्ण अर्थ ("[उसे पैर दर्द होता है जब भी वह तेजी से चलाता है]" की कमी हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com