IhsAdke.com

अंग्रेजी में "प्रभाव" और "प्रभाव" के बीच का अंतर कैसे जानें

अक्सर "प्रभावित" और "प्रभाव" अंग्रेजी में भ्रमित हैं। इसका कारण यह है कि दोनों शब्दों का एक बहुत ही समान उच्चारण है और ऐसा लगता है जैसे ही जोर से बोली जाती है। हालांकि, उन दोनों के बीच अंतर जानने के लिए आप अंग्रेजी में बोल और बेहतर लिखेंगे।

चरणों

विधि 1
"प्रभाव" शब्द के बारे में जानें

`छवि
1
"प्रभावित" शब्द के अर्थ को समझें "प्रभाव" का अर्थ है कुछ में बदलाव करना। इस शब्द को देखने का एक अन्य तरीका यह है कि यह वस्तुओं या चीजों को प्रभावित करता है यह शब्द लैटिन शब्द से आता है जिसका अर्थ है "कार्य करना।"
  • `छवि
    2
    पता करें कि भाषण का कौन सा हिस्सा "प्रभावित" शब्द का उपयोग करता है ज्यादातर समय, यह एक क्रिया के रूप में प्रयोग किया जाता है एक क्रिया एक वाक्य में कार्रवाई का प्रतिनिधित्व करती है। विषय (नाम या सर्वनाम) कार्रवाई करता है तो, किसी और चीज़ (सर्वनाम) है प्रभावित करने वाले (क्रिया) कुछ
  • `छवि
    3
    "मुझे प्रभावित" का उपयोग करने की कोशिश करो एक वाक्यांश ऐसे कुछ पर विचार करें जो कुछ और परिवर्तन या प्रभाव डालता है। आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि बारिश ने पानी के स्तर में परिवर्तन किया है या कोई अच्छी तरह से लिखित रोमांस बदलता है यहां नमूना वाक्य हैं जहां शब्द "प्रभावित" ठीक से लागू किया गया है और इन विषयों के बारे में बात करता है:
    • "भारी बारिश ने स्थानीय नदी में जल स्तर प्रभावित किया।" अंग्रेजी में: "भारी बारिश ने स्थानीय झील में पानी का स्तर प्रभावित किया।"
    • "तनावपूर्ण और विस्तृत लेखन से उसे प्रभावित किया गया, उसे आँसू लाया।" अंग्रेजी में: "तनावपूर्ण, विस्तृत लेखन ने उसे प्रभावित किया, उसे आँसूओं में ले जाया।"
  • `छवि
    4
    ध्यान दें कि "प्रभावित" कभी-कभी संज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जब एक संज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आम तौर पर किसी के चेहरे की अभिव्यक्ति का वर्णन करता है। उदाहरण के लिए:
    • "कातिल थोड़ी चिंता के साथ जूरी के फैसले की खबर मिली।" अंग्रेजी में: "कातिल थोड़ा प्रभावित साथ जूरी के फैसले की खबर Redbourn।"
  • विधि 2
    "प्रभाव" शब्द के बारे में जानें




    `छवि
    1
    "प्रभाव" शब्द का अर्थ जानें "प्रभाव" का अर्थ है कुछ बदलाव के बारे में। यह लैटिन शब्द से आता है जिसका अर्थ है "लाने के लिए।"
  • `छवि
    2
    समझें कि भाषण के कौन से भाग में शब्द "प्रभाव" रहता है यह आमतौर पर संज्ञा के रूप में प्रयोग किया जाता है इसलिए, यह आम तौर पर एक लेख के साथ होगा, जैसे "एक" या "द"
  • `छवि
    3
    एक वाक्य में "प्रभाव" का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ ऐसा विचार करें जो कुछ और करेगा। हो सकता है कि बिल्ली ने मेज पर कुछ स्थान बदल दिया हो या बारिश ने पिछले स्तर की तरह पानी का स्तर बदल दिया। कुछ वाक्यों जो सही ढंग से "प्रभाव" का उपयोग करते हैं:
    • "चाल गिलास मेज पर एक उल्लेखनीय प्रभाव नहीं पड़ा।" अंग्रेजी में: "बिल्ली का छलांग मारने वाला मेज पर कांच के बने पदार्थ पर एक प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ा।"
    • "बारिश के प्रभाव उल्लेखनीय था, के बाद से झील के जल स्तर बढ़ गया है।" अंग्रेजी में: "। बारिश के प्रभाव, ध्यान देने योग्य था झील के पानी का स्तर बढ़ गई थी"
  • `छवि
    4
    ध्यान रखें कि "प्रभाव" कभी-कभी क्रिया के रूप में उपयोग किया जा सकता है यद्यपि इसे क्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वाक्य में इसकी एक सीधा वस्तु है। एक प्रत्यक्ष वस्तु ऐसा कुछ है जो क्रिया का अनुसरण करती है और "मैं कैसे रंगीन घरों" के रूप में "कैसे" या "क्या" प्रश्न का उत्तर देता है "मकान" प्रत्यक्ष वस्तु है
    • जब "प्रभाव" एक क्रिया के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो यह हमेशा एक सीधा वस्तु रखता है। इस मामले में, "प्रभाव" का मतलब है "कुछ करना है।" एक वाक्यांश हो सकता है: "हमारे नए मालिक ने कुछ सकारात्मक बदलाव किए हैं।" अंग्रेजी में: "हमारे नए बॉस ने कुछ सकारात्मक बदलाव किए हैं"
  • युक्तियाँ

    • "प्रभाव" और "प्रभाव" भ्रमित हो सकता है फिर भी, यदि आपको सबसे आम याद है, "प्रभावित" एक क्रिया के रूप में प्रयोग किया जाता है और संज्ञा के रूप में "प्रभाव" के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो आप शायद उनका सही उपयोग करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com