IhsAdke.com

वर्बज़ को कैसे मिलाएं

एक क्रिया संयुग्मन व्याकरणिक नियमों के अनुसार क्रिया के रूपों को सूचीबद्ध करता है। पुर्तगाली में साधारण संयुग्मन वर्तमान, वर्तमान, वर्तमान, संपूर्ण और भविष्य के सभी लोगों में, भविष्य की सूची देता है। एक क्रिया को सही ढंग से संगठित करने के लिए, आपको एक पेन, पेपर और एक शब्दकोश की आवश्यकता होगी

चरणों

भाग 1
एक शब्द चुनना

  1. 1
    कोई भाषा चुनें एक क्रिया का संयोग प्रत्येक भाषा में अलग होता है। यह अंग्रेजी की तरह सरल हो सकता है, जहां शैली के अनुसार क्रिया में कोई अंतर नहीं है।
    • पुर्तगाली में संयुग्मन मुश्किल माना जाता है, क्योंकि यह मोड, समय, व्यक्ति, संख्या और आवाज के अनुसार बदलता है।
  2. 2
    एक क्रिया चुनें। एक क्रिया की कोशिश करें जिसके साथ आप आदी हो, ताकि आप संभवतः सिर के क्रिया को संयुग्मित कर सकें।
  3. 3
    तनाव की पहचान करें प्रत्येक समय के लिए क्रिया को अलग से संयुग्मित किया जाना चाहिए। कई अलग-अलग समय होते हैं, जिनमें वर्तमान, पिछले पूर्ण, पिछले तनाव, पिछले तनाव, वर्तमान काल, तनावपूर्ण अतीत तनाव शामिल हैं।
  4. 4
    शब्दकोश में क्रिया की खोज करें यदि आप इसका उपयोग करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। यह आपको आपकी मदद करने के लिए एक वाक्य में इसका उपयोग करने का एक उदाहरण दे सकता है

भाग 2
वर्तमान, अतीत और भविष्य

  1. 1
    एक रिक्त पत्रक लें पत्र के शीर्ष पर अनन्वित और समय में क्रिया लिखें और अपने शीर्षक को बनाने के लिए रेखांकित करें। आपको कम से कम 12 ऊर्ध्वाधर लाइनों की आवश्यकता होगी
    • उदाहरण के लिए, एक अनियमित क्रिया का प्रयोग करें जैसे "होना" और नियमित क्रिया "देखने के लिए।"
  2. 2
    पहली चार पंक्तियों में "अनन्त", "संकेतक उपस्थित", "सरल अतीत में तनावपूर्ण संकेत" और "भावी तनाव" शब्द लिखें उनके नीचे आप चुने गए verbs के सही संयोजन रखेंगे।
  3. 3
    अनन्वित पहले लिखें। पुर्तगाली में अनंत हमेशा "आर" में समाप्त होता है "आर" में समाप्त फार्म भी उपनगरीय के भावी एकवचन के पहले और तीसरे व्यक्तियों में प्रकट होता है।
    • उदाहरण के लिए, देखने के लिए अनन्वित "खोज" है।
    • उपनिवेश के भविष्य में, यह "जब मैं देखता हूं" होगा।



  4. 4
    वर्तमान संकेतक लिखें। इस क्रिया काल का इस्तेमाल उस समय या आदत पर होने वाली एक क्रिया को इंगित करने के लिए किया जाता है। नियमित क्रिया के लिए, पहले व्यक्ति हमेशा "ओ" में समाप्त होता है।
  5. 5
    कॉल साइन के सरल अतीत की घड़ी लिखें यह क्रिया काल अतीत में क्रियान्वित कार्यों को इंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  6. 6
    वर्तमान संकेतक के भविष्य को लिखें। इस क्रिया तनाव का उपयोग उन क्रियाओं को इंगित करने के लिए किया जाता है जो अभी तक हो रहे हैं।

भाग 3
व्यक्ति द्वारा संयुग्मन

  1. 1
    अगले कुछ लाइनों में सभी लोगों को मिलाकर सूचीबद्ध करें वे सीधे मामले के व्यक्तिगत सर्वनाम हैं, अर्थात्, मैं, तुम, वो, हम, तुम, वे। आप पहली, दूसरे और तीसरे व्यक्ति, एकवचन और बहुवचन को सूचीबद्ध कर रहे हैं।
    • ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली में संयुग्मित करते समय, आप उसके साथ और आप के साथ उनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि दूसरे व्यक्ति के रूप में, एकवचन और बहुवचन, अधिक उपयोग नहीं किया जाता है
    • आपकी सूची इस तरह दिखाई देगी: मैं, वह / वो, हम, आप।
    • अन्य भाषाओं में, सर्वनाम अन्य हैं। स्पष्ट करें कि कार्य शुरू करने से पहले संयुग्मन करना है।
    • सर्वनामों को एक मार्गदर्शक के रूप में क्रियान्वित करने में उपयोग किया जाता है। मौखिक रूप से क्रिया को संयुग्मित करते समय, आपको सर्वनाम पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
  2. 2
    संयुग्मित क्रिया लिखें सर्वनाम के आगे, ऊपर लिखे गए समय में इस्तेमाल किए गए क्रिया के रूप को लिखें
    • उदाहरण के लिए, वर्तमान संकेतन में "तलाश" के लिए क्रिया को संयुग्मित करने के लिए, आपको "मैं चाहता हूं, वह / वह चाहता है, हम चाहते हैं, वे / आप चाहते हैं।"
    • वर्तमान संकेतक में अनियमित क्रिया "होना" संयुग्मित करने के लिए आपको लिखना होगा: "मैं हूं, आप हैं, हम हैं, आप हैं।"
  3. 3
    अपनी शीट पर एक नया स्तंभ बनाएं एक ही समय में दूसरी क्रिया की सूची बनाएं, या किसी अन्य समय में एक ही क्रिया का उपयोग करें। क्रिया को सही ढंग से संयुग्मित करने के लिए उपरोक्त निर्देश दोहराएं।

युक्तियाँ

  • मदद करने के लिए, एक संयुग्मित साइट का उपयोग करें, जैसे https://conjugacao.com.br/ उदाहरणों को देखने के लिए
  • यदि आप चाहें तो आप अलग-अलग कॉलम में एकवचन और बहुवचन रूप अलग कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • लेखनी
  • कागज़
  • शब्दकोश
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com