IhsAdke.com

डायग्राम प्रार्थनाओं को कैसे करें

वाक्यों की रेखाचित्र आपको दिखाता है कि वाक्यों के कुछ हिस्सों में कैसे संबंधित हैं। एक बार जब आप मूल बातें समझते हैं, तो वाक्यांश को आरेखण करना सुडोकू या क्रॉसवर्ड पहेली को पूरा करने की तरह हो सकता है यह व्याकरण सीखने का एक बुरा तरीका नहीं है!

चरणों

  1. 1
    "केंद्र से गुजरने वाली एक छोटी ऊर्ध्वाधर रेखा के साथ एक क्षैतिज रेखा खींचना"पंक्ति के दाईं ओर क्रिया को रखें और फिर पंक्ति के बाईं तरफ सरल विषय।
  2. 2
    यदि वाक्यांश में कोई ऑब्जेक्ट या ऐड-ऑन होता है, तो "क्रिया के बाद क्षैतिज रेखा का विस्तार करें""यदि आपके पास एक सीधा वस्तु है, तो क्रिया के बाद एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना और वहां शब्द डाल दीजिए। अगर आपके पास पूरक के साथ एक क्रिया क्रिया है, तो क्रिया के बाद एक स्लॉड लाइन खींचना और पूरक को लिखना होगा।
  3. 3
    "एक ढलान रेखा खींचना, विषय से बाहर आ रहा हैयदि आपके पास विशेषण हैं जो प्रत्यक्ष वस्तु या संज्ञा का वर्णन करते हैं, तो उन्हें नीचे एक ढलान रेखा खींचना और वहां अपने विशेषण को रखें।
  4. 4



    "क्रिया से एक झुकाव रेखा खींचना "कुछ क्रियावधान लिखें जो इस पंक्ति में क्रिया का वर्णन करते हैं।" किसी भी अतिरिक्त विशेषण के लिए दोहराएं यदि वाक्य में एक क्रियाविशेष शामिल होता है जो एक विशेषण को संशोधित करता है, तो उस विशेषण से एक स्लप लाइन खींचना है, जो उस पंक्ति के क्रियान्वयन को वर्णन करती है और रखती है।
  5. 5
    किसी भी पूर्ववर्ती वाक्यांशों के लिए, पहले पता करें कि क्या पूर्वक शब्द वाक्यांश एक विशेषण या क्रियाविशेषण के रूप में कार्य कर रहा है या नहीं। "एक बार जब पता लगाया जाए कि शब्द किस प्रकार के बदलाव को संशोधित कर रहा है, शब्द के नीचे एक ढलान रेखा खींचना।" इस रेखा में, पूर्वकथा लिखें उसके बाद, एक क्षैतिज रेखा में अवतल का ऑब्जेक्ट लिखें
  6. 6
    यदि आपकी प्रार्थना का कोई भी हिस्सा बन गया है, तो आप "प्रत्येक कंपाउंड भाग को एक बिंदीदार रेखा और कनेक्ट करने के संयोजन के साथ कनेक्ट करेंगे।" उदाहरण के लिए, यदि आपके पास समग्र विषय है, तो विषय के लिए दो पंक्तियां बनाएं और प्रत्येक विषय को एक पंक्ति में लिखें। उन्हें बिंदीदार रेखा से कनेक्ट करें
  7. 7
    अधिक जटिल वाक्यों के लिए, उन्हें एक बिंदीदार रेखा के साथ अधीनस्थ खंड से कनेक्ट करें आरेख दोनों सामान्य रूप से

युक्तियाँ

  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आरंभ करने के लिए आसान वाक्यांश चुनें। कुत्तों की छाँव, काली बिल्ली रोया।
  • ध्यान दें कि ये सिर्फ एक डायग्राममैटिक वाक्य की "मूल बातें" हैं याद रखें कि व्याकरण एक सटीक विज्ञान नहीं है! जबकि सब कुछ तार्किक है और कुछ नियमों का पालन करते हैं, आप चित्र "कोई भी" वाक्य कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com