IhsAdke.com

सुझाव देने के लिए क्रिया का उपयोग कैसे करें

शब्द "सुझाव" एक क्रिया है एक क्रिया एक ऐसा शब्द है जो कार्रवाई को व्यक्त करता है - यह कहता है कि सजा का विषय क्या कर रहा है। इस मामले में, क्रिया "सुझाव" का अर्थ एक विचार देने या विचार करने के लिए एक विचार व्यक्त करना है। इस आलेख को जानने के लिए कि क्रिया का प्रयोग "सुझाव" व्याकरणिक रूप से सही है।

चरणों

विधि 1
एक वाक्यांश में "सुझाव" का उपयोग करना

  1. 1
    अपनी सजा का विषय चुनें। प्रार्थना का विषय व्यक्ति, स्थान, वस्तु या विचार है जो कार्रवाई कर रहा है। अपनी सजा शुरू करने के लिए, यह चुनें कि कौन क्या सुझाव देगा।
    • लोग कुछ सुझाव देने के लिए नामों के सबसे अधिक प्रकार होते हैं क्योंकि वे अक्सर भाषा के माध्यम से विचार या विचार व्यक्त करते हैं शब्द सुझाव के साथ एक वाक्य में उपयोग करने के लिए किसी व्यक्ति का नाम चुनें, जैसे "सैली"
    • लेकिन अन्य प्रकार के संज्ञाएं क्रिया के साथ काम करने के लिए सुझाव देते हैं? कभी-कभी बातें सुझाव दे सकती हैं उदाहरण के लिए, "सबूत" अक्सर "सुझाव देकर" के साथ प्रयोग किया जाता है, जैसा कि "साक्ष्य बताता है कि कुत्ते ने अपना होमवर्क खाया है।"
    • अन्य संज्ञाओं विषय के रूप में "शराब गिलास" और एक क्रिया के रूप, के रूप में शायद ही एक ग्लास वाइन कुछ सुझाव देगा "सुझाव है" के साथ एक वाक्य बनाने में उदाहरण के लिए के रूप में अच्छी तरह से काम नहीं हो सकता है, आप कठिनाई हो सकती है।
  2. 2
    फिर क्रिया जोड़ें। एक बार जब आप अपनी सजा का विषय चुनते हैं, तो यह "सुझाव देने के लिए" क्रिया को जोड़ने का समय है। सामान्य तौर पर, एक क्रिया एक ऐसा शब्द है जो एक क्रिया, भावना, या मन की स्थिति व्यक्त करता है। विषय और समय का प्रतिनिधित्व करते हुए, आपको क्रिया का "सुझाव" संयुग्मित करना होगा।
    • हमारे उदाहरण में, विषय "सैली" एक विलक्षण तीसरे व्यक्ति का नाम है "सुझाव" का तीसरा व्यक्ति एकवचन रूप "सुझाव" है, इसलिए आपका वाक्य "सैली का सुझाव दिया जाएगा।"
    • यदि वाक्य का विषय पहले व्यक्ति एकवचन में है, जैसे "I", तो आपको क्रिया के पहले व्यक्ति में एकवचन रूप का उपयोग करना चाहिए, जो कि बस "मैं सुझाव" है। इस उदाहरण में, आपकी सजा "मैं सुझाव" होगी
  3. 3
    ऑब्जेक्ट शामिल करें एक वाक्य का उद्देश्य यह है कि क्रिया "करना" है यह एक संज्ञा, सर्वनाम, वाक्यांश या वाक्य हो सकता है। क्रिया के संबंध में "सुझाव देना", वस्तु को सुझाव दिया जा रहा है
    • हमारी उदाहरण वाक्य के उद्देश्य को खोजने के लिए, अपने आप से पूछिए कि सैली क्या सुझाव दे रहा है? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो आपको अपना उद्देश्य सीधे मिल जाएगा उदाहरण के लिए, शायद सैली मिठाई के लिए आइसक्रीम का सुझाव दे रही है
    • इस मामले में, "आइसक्रीम" संज्ञा है जो प्रत्यक्ष वस्तु बन जाती है। इस ऑब्जेक्ट को वाक्य के अंत में जोड़ें, क्रिया के बाद "सुझाव" तो, वाक्यांश होगा: "सैली मिठाई के लिए आइसक्रीम सुझाती है।"
  4. 4
    ऑब्जेक्ट एक पूरी वाक्य है जब अपनी सजा संरचना कैसे जानें। कभी-कभी वस्तु एक थोड़ा और अधिक जटिल होती है जब मौखिक वाक्यांश या वाक्य एक संज्ञा के रूप में कार्य करता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर सैली ने आइसक्रीम खाने का सुझाव दिया, तो वाक्यांश कुछ ऐसा होगा, "सैली का सुझाव है कि हम आइसक्रीम खाते हैं।"
    • इस मामले में, वस्तु सभी प्रार्थना है, क्योंकि सैली यह सब विचार है सुझाव दे रहा है इसलिए यह विचार केवल एक संज्ञा के रूप में कार्य कर रहा है "हम आइसक्रीम खा जाओ"। यह एक ऑब्जेक्ट बनाता है

विधि 2
व्याकरण के नियमों के बाद




  1. 1
    शब्द "आकार" के आकार को बदलें, जिसके आधार पर सर्वनाम का उपयोग किया जाता है कभी-कभी एक संज्ञा के बजाय एक सर्वनाम का उपयोग किया जाता है एक सर्वनाम एक संज्ञा के लिए एक विकल्प है जैसे "आप," "हम," "वह," या "उसका।"
    • "मैं" या का उपयोग करते समय "आप" विलक्षण रूप में, का उपयोग शब्द "सुझाव है कि" के रूप में "मैं फूल उठा सुझाव देते हैं," या "समूह के लिए सुझाव है।"
    • का उपयोग करते समय "हम" या "आप" बहुवचन रूप में, वाक्यांशों हो जाएगा "हम एक अलग रंग का सुझाव," या "आप बाहर खाने सुझाव देते हैं।"
    • वास्तव में, केवल समय आप शब्द का प्रयोग "का सुझाव" तीसरे व्यक्ति विलक्षण में ऊपर या का उपयोग करते हुए "उन्होंने" या "सैली" का उदाहरण है "उसने।"
  2. 2
    अतीत में क्रिया "सुझाव" संयुग्मित करें अतीत में एक क्रिया श्रोता को बताती है कि अतीत में यह क्रिया हुई थी, न कि वर्तमान समय में।
    • यदि आपने कल अपने बॉस के लिए कोई सुझाव दिया था, तो आप कह सकते हैं, "मैंने कल रॉबर्टो को यह सुझाव दिया था, लेकिन उन्हें इस विचार को पसंद नहीं था।"
  3. 3
    भविष्य में क्रिया का "सुझाव" संयुग्मित करें भविष्य में एक क्रिया श्रोता को बताता है कि भविष्य में यह कार्रवाई होगी।
    • यदि आपकी प्रेमिका कल बैठक में एक सुझाव देना चाहती है, तो वह कह सकती है, "मैं कल विचार करता हूं।"
    • इसके अलावा, अगर आप किसी को बताना चाहते हैं कि आपकी प्रेमिका क्या करेगी, तो आप कह सकते हैं, "वह कल सुझाव देगी।"

विधि 3
शब्द "सुझाव" को समझना

  1. 1
    "सुझाव" शब्द का अर्थ जानें "सुझाव" मौखिक रूप है "सुझाव" जब आप कोई सुझाव बनाते हैं, तो आप राय देते हैं
    • "सुझाव" शब्द "आवश्यकता के लिए" शब्द के समान है हालांकि, "मांग" एक बहुत मजबूत शब्द है - जब आप कुछ मांग करते हैं, आप उस व्यक्ति को विकल्प नहीं दे रहे हैं जिसके साथ आप इंटरैक्ट कर रहे हैं। आप उसे कुछ करने के लिए कह रहे हैं
    • दूसरी ओर, "सुझाव" शब्द, एक अनुरोध की तरह अधिक है। आप अपना विचार सुनना चाहते हैं, लेकिन आप मांग नहीं कर रहे हैं कि यह प्रदर्शन किया जाएगा। जब आप एक समूह को सुझाव देते हैं कि आइसक्रीम जाते हैं, तो आप उन्हें स्वीकार करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन यह अन्य विचारों और विचारों के लिए खुला है।
  2. 2
    समझाएं कि "सुझाव" शब्द वाक्य की संरचना के भीतर कैसे काम करता है "सुझाव" एक संक्रमणीय क्रिया है इसलिए, एक वाक्य जिसमें "सुझाव" शब्द का विषय होना चाहिए, क्रिया "सुझाव" और एक वस्तु है
    • सभी वाक्यों में एक विषय होना चाहिए एक विषय एक संज्ञा या सर्वनाम है, जो एक व्यक्ति, स्थान, चीज़ या विचार हो सकता है। एक सर्वनाम एक संज्ञा के रूप में काम करता है- यह एक शब्द है जो एक ही शब्द को फिर से कहने के बिना संदर्भित करता है सर्वनाम के उदाहरण हैं "वह," "वे," "मैं," और "हम"।
    • सभी वाक्यांशों में एक क्रिया भी होनी चाहिए। यह देखते हुए कि संज्ञा या सर्वनाम रन एक क्रिया, क्रिया यह है कार्रवाई ही है - वह यह बताती है कि संज्ञा क्या कर रही है।
    • कुछ क्रियाओं को संक्रमणीय क्रियाएं कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें एक वस्तु होना चाहिए। एक वस्तु भी एक संज्ञा या सर्वनाम हो सकती है। हालांकि, वस्तु यह है कि "क्या कर रही है" कार्रवाई है?
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com