IhsAdke.com

साहित्य में टॉम का विश्लेषण कैसे करें

साहित्य में, स्वर अपनी कहानी और उनके पाठकों के विषय के बारे में लेखक के रूप में लेखक के दृष्टिकोण को संदर्भित करता है। लेखक शब्द की पसंद के माध्यम से अपना स्वर प्रकट करता है टोन की पहचान करने की आपकी क्षमता अक्सर कहानी को समझने में और अंतर के रूप में स्किन के धागे को खोने में अंतर होगी। आप पाठ के भीतर विशिष्ट तत्वों की तलाश करके टोन का विश्लेषण कर सकते हैं, यह एक उपन्यास या लघु कहानी हो। कुछ साहित्य विशेषज्ञों ने पत्रों को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिया कि साहित्य में स्वर का विश्लेषण करते हुए ये पत्र, भाषा, काल्पनिक, विस्तार, भाषा और phrasal संरचना (वाक्यविन्यास) का प्रतिनिधित्व करते हैं।

चरणों

लिटरेचर चरण 1 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
1
ध्यान को ध्यान में रखें भाषण में, शब्दशोधन शब्दों को स्पष्ट किया जाता है। साहित्य में, यह उन शब्दों को संदर्भित करता है जो लेखक का उपयोग करने का चयन करता है, चाहे शब्द सार या ठोस, सामान्य या विशिष्ट, औपचारिक या अनौपचारिक।
  • सार शब्द ऐसे शब्दों होते हैं जिन्हें इंद्रियों के साथ नहीं देखा जा सकता है, जबकि ठोस शब्द ऐसे शब्द हैं जिन्हें माना जा सकता है और मूल्यांकन किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "पीला" शब्द ठोस है, लेकिन शब्द "सुखद" सार तत्व है। शब्द "कहते हैं" और घटनाओं के माध्यम से जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है कंक्रीट शब्द "शो" और महत्वपूर्ण दृश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे वर्णों के साथ पर्दे के पाठक की स्थिति रखते हैं।
  • सामान्य शब्द अस्पष्ट हैं, जैसे "कार" या "बिल्ली"। ये ठोस शब्द हैं, लेकिन वे किसी भी विशिष्ट कारों और बिल्लियों पर लागू होते हैं, इसलिए पाठक कल्पना कर सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं। इसके विपरीत, "स्यामसीज़" और "फेरारी" जैसे विशिष्ट शब्द रीडर को एक विशिष्ट छवि पर प्रतिबंधित करते हैं।
  • औपचारिक शब्द लंबे, तकनीकी या असामान्य होते हैं और उन लेखकों द्वारा उपयोग किया जाएगा जो पाठक उन्हें शिक्षित या अत्यधिक शिक्षित या केवल प्रभावित होने के रूप में देखना चाहते हैं। अनौपचारिक शब्द वे होते हैं जिनके साथ लगभग सभी पाठकों की परिचितता होती है, जो सुझाव देते हैं कि लेखक उनके समान है। अनौपचारिक शब्दों में संकुचन और कठपुतली शामिल होती है, जो कि अधिकांश लोगों के बीच बात करते हैं।
  • लिटरेचर चरण 2 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    2
    काल्पनिक देखें यह वर्णनात्मक भाषा का प्रतिनिधित्व करता है जो बताता है कि लेखक या चरित्र क्या सोचता है और क्या हो रहा है इसके बारे में सोचता है।
    • एक लेखक जो एक गर्म पानी के तालाब में एक चरित्र तैराकी के बारे में लिखता है और इसे "एक गर्म स्नान" के रूप में बताता है कि यह पानी आमंत्रित, आराम और सुखदायक था एक लेखक जो बताता है कि एक ही स्नान एक बर्तन में उबलते हुए है, तो असुविधा या खराब भावना की भावना का सुझाव दे सकता है।
  • लिटरेचर चरण 3 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाले चित्र
    3



    विवरण का अध्ययन करें कोई भी लेखक चरित्र, दृश्य या कहानी में एक घटना के बारे में सभी तथ्यों को शामिल नहीं कर सकता। कौन से विवरण दर्ज किए गए हैं और जो छोड़े गए हैं, वे महत्वपूर्ण स्वर संकेतक हैं
    • एक लेखक सामने वाले यार्ड में हंसमुख फूलों के रूप में एक घर का वर्णन कर सकता है, जो यह सुझाव देता है कि खुश निवासियों के लिए यह एक सुखी घर है। एक अन्य लेखक फूलों का उल्लेख नहीं कर सकता है, लेकिन रंग या गंदे खिड़कियां छीलने के बारे में बात करते हैं, यह सुझाव देते हुए कि उदास लोगों द्वारा घर पर एक निराशाजनक जगह है
  • लिटरेचर चरण 4 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    4
    भाषा को सुनो लेखक अपनी अभिव्यक्ति के अनुसार शब्दों का चयन करेंगे, जिसका अर्थ शाब्दिक परिभाषा से परे है, जिसका अर्थ पाठक के विषय में लेखक के दृष्टिकोण को प्रकट करने के लिए एक शब्द द्वारा सुझाया जाता है।
    • एक लेखक जो "कुत्ते" शब्द का उपयोग करके कुत्ते को संदर्भित करता है, वह स्नेही हो सकता है, जबकि एक लेखक जो कुत्तों से नफरत करता है या डरता है, वह शब्द "मठ" का उपयोग कर सकते हैं। एक लेखक जो बच्चों को ब्रदर्स के रूप में संदर्भित करता है, उनके प्रति एक अलग दृष्टिकोण होता है जो उन्हें स्वर्गदूत कहते हैं।
    • एक लेखक अपनी ध्वनि से कड़ाई से शब्द चुन सकता है सुखद ध्वनि के शब्द बताते हैं कि लेखक सुखद चीजों के बारे में एक कहानी लिख रहा है, जबकि कठोर शब्द बताते हैं कि विषय भी मोटा और अप्रिय है। उदाहरण के लिए, एक हवा की घंटी में एक बहुमुखी, सामंजस्यपूर्ण (संगीत) या कैकोफोनीस (परेशान) ध्वनि हो सकती है
  • लिटरेचर चरण 5 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    5
    सजा संरचना तोड़ें यह व्यक्तिगत प्रार्थनाएं कैसे बनती हैं लेखक टोन को व्यक्त करने के लिए अपना फॉल्सल संरचना बदलता है और पाठक को पहचान सकता है कि एक पैटर्न का इस्तेमाल कर सकता है।
    • एक वाक्य में शब्दों के आदेश के रूप में एक संकेत देता है कि किस भाग के लिए आपको अधिक ध्यान देना चाहिए आम तौर पर, वाक्य के अंत में मुख्य जोर दिया जाता है: "जॉन ने फूल लाये" पर बल दिया जो जॉन लाया था, जबकि "फूलों को जॉन द्वारा लाया गया" पर जोर दिया गया कि फूल कौन लाये थे शब्दों के क्रम को उलट कर, लेखक उस व्यक्ति को बनाता है जो फूल को पाठक को आश्चर्यचकित करता है।
    • लघु वाक्यांश अधिक तीव्र और तत्काल हैं, जबकि लंबे समय से वाक्यांशों में पाठक और कहानी के बीच दूरी बनाते हैं। हालांकि, अक्षरों के द्वारा लंबे वाक्यांश प्रतिबिंबित करते हैं, जबकि छोटे वाक्यों को उग्र या अपमानजनक रूप में देखा जा सकता है
    • वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए कई लेखकों ने उद्देश्य वाक्य रचना के नियमों को तोड़ दिया होगा। उदाहरण के लिए, एक लेखक विशेषण के वजन में वृद्धि करने के लिए, एनास्ट्रोफी नामक एक स्टाइल आकृति में, अपने विशेषणों से पहले एक संज्ञा की स्थिति चुनने के लिए चुन सकता है और वाक्य को अधिक नाटकीय रूप से छोड़ सकता है "दिन, अंधेरा और थकाऊ" दिन के असामान्य प्रकृति पर अतिरिक्त ध्यान देने के लिए पाठक को प्रोत्साहित करता है
  • युक्तियाँ

    • सर्वश्रेष्ठ लेखकों ने इतिहास के पूरे दौर में अक्सर अपनी टोन बदल दी है। परिवर्तन के लिए देखो और इस पर प्रतिबिंबित करें कि लेखक का स्वर क्यों बदल गया है।
    • टोन यह दर्शाता है कि लेखक किसी विषय के बारे में कैसे सोचता है, जबकि वातावरण का अर्थ है कि इस विषय के बारे में महसूस करने के लिए लेखक द्वारा पाठक कैसे प्रेरित होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com