IhsAdke.com

एक फिक्शन का विश्लेषण कैसे करें

एक कथा एक कथा है जो काल्पनिक और गैर-वास्तविक घटनाओं को जोड़ती है उपन्यास का एक काम एक किताब, एक नाटक, एक ओपेरा या एक फिल्म हो सकता है। यद्यपि थोड़ी सी आम सहमति है कि क्या वास्तविकता के वास्तविक तत्व हैं, उस विषय के भीतर अवधारणाओं की पहचान करने और उनके अर्थ का विश्लेषण करने के कुछ बुनियादी तरीके हैं। एक उपन्यास अत्यधिक व्यक्तिपरक है, इसलिए इसका विश्लेषण किसी और की व्याख्या से भिन्न हो सकता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि ऐसा विश्लेषण कैसे करें

चरणों

पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 1
1
नोट्स बनाने के लिए उपलब्ध उपन्यास का काम है विश्लेषण तब होता है जब आप अपने आप से कई प्रश्न पूछते हैं और सामग्री की समीक्षा करते हैं। हालांकि अधिकांश काम बौद्धिक है, नोट्स महत्वपूर्ण हैं यदि आप इस बारे में चर्चा करने या इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं।
  • चित्र का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 2
    2
    इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं पर विचार करें इसे एक भूखंड कहा जाता है
    • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: कहानी में घटनाओं की मुख्य श्रृंखला क्या है? ये घटनाक्रम कालानुक्रमिक या फ्लैश-बैक हैं? इतिहास में मुख्य संघर्ष क्या है? क्या कोई निर्णायक क्षण है?
    • भूखंडों को एकीकृत किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि वे शुरुआत में, मध्य और अंत के साथ होते हैं। वे प्रासंगिक हो सकते हैं, नायक के प्रभावित होने के रास्ते से एक दूसरे से जुड़ा हो सकता है। टेंगल्स पॉलीफोनिक हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि घटनाओं की संपूर्ण समझ में सुधार करने के लिए मुख्य उप-मध्यस्थों के बीच छोटे उप-अंतराल होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 3
    3
    परिदृश्य की पहचान करें इतिहास कहाँ होता है? क्या कोई समय है? सेटिंग कैसे कहानी को प्रभावित करती है? क्या यह एक अलग वातावरण में कहा जा सकता है? यह वर्णों को कैसे प्रभावित करता है?
  • चित्र शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 4
    4
    बयान के बयान को चुनें यह देखने के बिंदु का विश्लेषण करने में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें से घटनाओं और परिदृश्य आपको सूचित किया गया है। क्या यह व्यक्तिपरक या उद्देश्य है?
    • अगर बयान पूरे इतिहास में "मैं" और "मी" शब्द का उपयोग करता है, तो कथा प्रथम व्यक्ति है। क्या आपका नायक पुस्तक को वर्णन करता है या क्या वह घटनाओं का पर्यवेक्षक है? क्या यह विश्वसनीय है या नहीं? क्या यह चरित्र जागरूक है कि वह पुस्तक को बता रहा है?
    • अगर बयान संवाद में "मैं" और "मी" का उपयोग करता है, तो यह तीसरी व्यक्ति की कथा है पता करें कि तीसरे व्यक्ति सर्वज्ञ है, घटनाओं के सभी जानते हुए भी, अगर यह सीमित है या कहानी एक चरित्र के नजरिए से बताया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 5
    5
    वर्णों को पहचानें आप कहानी में उन सभी की एक सूची लिख सकते हैं। साजिश के दौरान उनमें से कौन सा सबसे ज्यादा बदलाव करता है? उसे नायक कहा जाता है कौन चरित्र परिवर्तन का कारण बनता है? यह विरोधी है क्या दिखता है, क्रिया और संवाद अक्षरों के हितों और विश्वासों के बारे में क्या कहते हैं?
    • हालांकि विरोधी को कभी-कभी खलनायक कहा जाता है, हालांकि, हमेशा एक अच्छा आदमी और इतिहास में एक बुरा आदमी नहीं होता है
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 6
    6



    मुख्य विषयों की स्थापना विषय इतिहास का मुख्य विचार है, या एकीकृत अवधारणा है एक ही साजिश में कई विषय हो सकते हैं। कौन सा सबसे महत्वपूर्ण है?
    • पुस्तक को एक व्यापक संदर्भ में देखें दुनिया, मानव के अनुभवों और मूल्यों के बारे में विषय क्या कहता है? व्यक्त करने का प्रयास करने वाला लेखक क्या है? ये विषय अत्यधिक व्यक्तिपरक हैं
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 7
    7
    शब्दों का विश्लेषण करें लेखक किस प्रकार की छवियों का उपयोग करता है? यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि अगर आप नोट लेते हैं जैसे कि कहानी सामने आती है, क्योंकि यह एक अध्याय या कुछ ही शब्द हो सकता है किस जगह में लेखक अपनी इंद्रियां पैदा करता है: स्पर्श, स्वाद, गंध, दृष्टि और सुनवाई?
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 8
    8
    प्रतीकों की पहचान करें प्रतीकवाद वस्तु, लोगों या इतिहास के तत्वों का उपयोग कुछ और प्रतिनिधित्व करने के लिए है वे सामान्यतः व्यक्तिपरक अवधारणाओं जैसे लालच, बुद्धि और मातृत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, स्टॉक एक्सचेंज कार्यालय में हरे रंग के रंग का प्रयोग चरित्र के छिपी लालच का प्रतिनिधित्व कर सकता है। एक लोमड़ी प्रलोभन या विवेक का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
    • क्या कोई भी अक्षर कुछ भी प्रतीक है? क्या परिदृश्य प्रतीकात्मक है? प्रतीकों दूसरी बार आप किताब पढ़ या फिल्म देखने जब यह पहले से ही कहानी के सामान्य घटनाओं के बारे में पता है और छिपे संदेशों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं खोजने के लिए आसान है।
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 9
    9
    कहानी के शैली और टोन पर विचार करें क्या यह औपचारिक या अनौपचारिक है? क्या कथन आपको हंसी या दुखी कर देता है? जिस तरह से प्रत्येक वाक्य और अध्याय की रचना की जाती है, इस पर इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा कि आप कहानी को कैसे उत्तर देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 10
    10
    कुछ आलंकारिक भाषा को पहचानें यह भाषा छवियों और प्रतीकवाद के उपयोग के समान है यह जिस तरह से लेखक शब्दों का उपयोग करता है जिसका मतलब है कि एक से अधिक चीज़ यह करने के लिए सबसे आम तरीके हैं analogies, रूपकों, या personifications के माध्यम से। समानता विशिष्ट शब्दों का उपयोग करते हुए तुलना करती है (उदाहरण के लिए, "कैसे" शब्द) समानता में प्रयुक्त शब्दों के उपयोग के बिना रूपक की दो चीजों की तुलना होती है अवतार मानव जीवों का वर्णन करने के लिए निर्जीव प्राणियों का वर्णन है।
    • सादृश्य का एक उदाहरण है: वृक्ष की शाखाएं मेरी मां के बाल की तरह हैं एक रूपक हो सकता है: पेड़ों को बालों के किनारों से गुदगुदी कर दिया जाता है एक व्यक्तित्व के लिए, हमारे पास: रेशमी शाखाएं मुड़ गए थे।
  • पिक्चर शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 11
    11
    अपने नोट्स इकट्ठा यदि आप एक विश्लेषण लिख रहे हैं, तो आप उन तत्वों को चुन सकते हैं जिन पर लिखना या दूसरों से अधिक ध्यान देना है।
  • आवश्यक सामग्री

    • कथा का इतिहास
    • नोटबुक
    • लेखनी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com