IhsAdke.com

पाठ लिखते समय कोई थीम कैसे विकसित करें

एक लेखन विषय एक विचार की रूपरेखा है जो लेख या कहानी की पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है, शब्दों को एक सुसंगत पूरे में एकजुट करने में सक्षम है। एक विषय एक स्पष्ट बयान हो सकता है, जो आमतौर पर व्यापार पत्रों, तकनीकी लेखन और संपादकीय में मौजूद होता है, या लघु कथाएँ, उपन्यासों, मूवी स्क्रिप्टों में मौजूद, अक्सर कहानी की नैतिकता के साथ होती है। एक मजबूत और अच्छी तरह से परिभाषित थीम पाठक को उस संदेश को प्राप्त करने की अनुमति देता है जो लिखा गया था, काम के उद्देश्य को पूरा करना। यद्यपि लेखन और गैर-कथा अलग-अलग लिखने की संरचना और उद्देश्य, दोनों रूपों में सामान्य तकनीकें हैं, जो नीचे लिखी गई हैं।

चरणों

एक वॉशर और ड्रायर कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
"विषय" और "थीम" के बीच के अंतर को समझें "विषय" "विषय" की तुलना में अधिक सामान्य शब्द है गैर-कल्पना में, विषय आमतौर पर ब्याज का विषय होता है, जबकि कल्पना में यह काम में मानव की स्थिति का पता लगाता है। विषय विषय के बारे में एक स्पष्ट या अंतर्निहित बयान है।
  • गैर-फिक्शन का एक उदाहरण के रूप में, एक संस्थागत लेख कार्गो परिवहन के माध्यम से आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा में सुधार के अधीन है, जबकि मुद्दा हो सकता है कि कैसे व्यापार डेटा और उन्हें करने के लिए उपयोग करने के साधन इस तरह के सुधार की अनुमति है।
  • कथा का एक उदाहरण के रूप में, हैंस क्रिश्चियन एंडरसन की कहानी, "बदसूरत डकलिंग", अलगाव जो मुख्य चरित्र शिकार अपने साथियों से अलग विचार किया जाना है के अधीन है, लेकिन फिट में अपने विषय के रूप में यह की विफलता है और बतख का स्व-खोज, जो बढ़ता है और वास्तव में एक हंस होने की खोज की जाती है
  • चित्र के साथ बहुत सारे होमवर्क के साथ कॉप शीर्षक चित्र 4
    2
    आप क्या लिख ​​रहे हैं इसका उद्देश्य पता है क्योंकि यह आपके आकार के विषय को विकसित करने के तरीके को आकार देगा। आपका लेखन इन चार उद्देश्यों में से कुछ को प्रदान कर सकता है:
    • को सूचित करें। यह सबसे अधिक तकनीकी लेखन का उद्देश्य है, जैसे सहायता फ़ाइलें, उपयोगकर्ता के मैनुअल और प्रक्रियाएं, कंपनी की नीतियां, साथ ही समाचार पत्र के लेख और एक्सपोजर निबंध।
    • राज्य के विचार, विचार या विश्वास यही कारण है कि "सविनय अवज्ञा" डेविड थोरो द्वारा के रूप में सबसे संस्थागत उत्पादों (स्थिति कागजात भी कहा जाता है), समाचार पत्र के संपादकीय, फिल्म समीक्षा और निबंध का उद्देश्य है।
    • मनाना। यह अधिकांश बिक्री और विपणन लिपियों के साथ-साथ विवादित निबंधों का उद्देश्य है।
    • मनोरंजन। यह काल्पनिक कार्य, कविता, गीत, और टीवी और फिल्म स्क्रिप्ट का लक्ष्य है।
    • लेखन के कुछ रूपों, एक ही समय में कई उद्देश्यों के लिए हो सकता एक विरोध गीत, जबकि वे मनोरंजन एक राय राज्य और राजी करने के लिए लिखित रूप में, या फिल्म "रॉक स्कूल" के गीत, जो सूचित और मनोरंजन के रूप में।
  • एक निबंध में लिखित साहित्य का शीर्षक चित्र 7
    3
    पता करें कि कौन-सी ऑडियंस आप लिख रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए कौन से विषय उचित हैं और उन्हें प्रस्तुत करने के लिए सबसे अच्छा कैसे होगा। आप अपने दर्शकों के ज्ञान और अनुभव को वास्तविक रूप से आकलन करके ऐसा कर सकते हैं।
    • एक विपणन पत्र में, आपके दर्शकों को संभावित ग्राहक हैं, आपका उद्देश्य उन्हें सूचित करने और खरीदने के लिए राजी करने का है, और आपका विषय यह दिखा सकता है कि आपका उत्पाद उनकी ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकता है। आप जिन ग्राहकों की ज़रूरतों के बारे में बताए गए जरूरतों के ब्योरे शामिल कर सकते हैं, और फिर उत्पाद के बारे में एक संक्षिप्त पैराग्राफ के साथ पालन करें, जो प्रस्तुत की गई आवश्यकता से संबंधित है।
    • डॉ। सीस ने छोटे बच्चों के लिए किताबें लिखीं, जिसके लिए उन्हें एक सीमित शब्दावली का उपयोग करने की आवश्यकता थी उनकी पुस्तक "स्टार पेट वाले Sneetches" (पेट पर सितारों के साथ Sneetches), थीम्ड है सीखने मतभेद की स्वीकृति है, जो Sneetches (काल्पनिक जीव पुस्तक) को समझने के दौरान कि उन दोनों के बीच कई मतभेद नहीं है के बाद लेने पर ध्यान केंद्रित recolocarem और सितारों कि प्रिंट अपने पेट और नहीं उनके मूल रूप से सामने आए याद है। इस कहानी को बताते हुए, डॉ। सीस थोड़े, आसान शब्दों का प्रयोग करते हैं, और सरल गाया जाता है कि पाठ के पीछे पाठ को आसानी से याद किया जाने की अनुमति देता है।
  • चित्रा शीर्षक से अनुसंधान के लिए एक प्रश्नावली का विकास करें चरण 2
    4
    आप क्या लिख ​​रहे हैं, इसके बारे में सोचो। लंबे समय से काम करता है, जैसे उपन्यासों और यादें, काम के प्राथमिक विषय के अधीन रहते हुए अन्य विषयों को शामिल करने की अनुमति देते हैं। इसके विपरीत, लघु कथाएं, जैसे कि छोटी कहानियां और संपादकीय, आमतौर पर केवल एक ही थीम होती हैं, हालांकि उन्हें कुछ संदर्भों के माध्यम से जाना पड़ सकता है।



  • चित्रित करें एक Instagram Hipster चरण 10 होना शीर्षक
    5
    आप क्या लिख ​​रहे हैं इसकी संरचना क्या है, क्योंकि यह अक्सर परिभाषित करता है कि कैसे विषय को भीतर विकसित किया जाए।
    • एक परिचय है, और एक निष्कर्ष यह है कि सभी का सार देता है, जिसमें विषय एक tese- शरीर में जो विषय अलग-अलग भागों में विभाजित है, जिसमें यह elaborado- है के रूप में प्रस्तुत किया जाता है: लघु शोध प्रबंध आम तौर पर तीन भागों में संरचित कर रहे अंक। संस्थागत और संपादकीय लेख, एक समान तरीके से संरचित कर रहे हैं, हालांकि प्रत्येक भाग के लिए पहले औपचारिक शीर्षक दिखाएँ जबकि संपादकीय उन्हें प्रयोग नहीं करते।
    • गल्प एक संघर्ष या संरक्षित तनाव की एक श्रृंखला के आसपास संरचित है, जो कि कहानी के पात्रों का सामना करना और दूर करना चाहिए। महान संघर्ष इतिहास के चरम पर आता है, जिसके बाद मुद्दों का समाधान होता है, हालांकि पिछले संघर्षों के बाद मामूली रिज़ॉल्यूशन हो सकते हैं।
  • एक पत्रिका संपादक बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    6
    अपनी थीम को यथासंभव ध्यान से सेट करें यहां तक ​​कि लंबे कामों को लिखते समय, आपको सावधानीपूर्वक परिभाषित विषय पर लिखना आसान होगा, जैसे कि विभिन्न आयु वर्ग के साझेदारों के बीच एक विवाह, सामान्य रूप से विवाह के मुकाबले। आपके पाठकों को भी अच्छी तरह से परिभाषित विषय को बेहतर ढंग से समझना होगा। यह छोटे बिंदुओं में भी खोज करना और विभाजित करना आसान होगा।
  • चित्रित एक किशोर लेखक बनें चरण 3
    7
    विषय को पुष्ट करने के लिए खोजें उपन्यास और गैर-कल्पना दोनों में अनुसंधान महत्वपूर्ण है गैर कल्पना काम करता है, आपको सबसे पहले, प्रस्तुत तथ्यों कि विषय का समर्थन और अंक के लिए की तलाश कथा लेखन में, सर्वेक्षण भी अक्षर और वातावरण में वे सबसे यथार्थवादी तरीका संभव में बातचीत इकट्ठा करने के लिए गहरा है।
  • स्टेप 8 लिखते समय थीम विकसित करें
    8
    विषय प्रस्तुत करने के लिए उपयुक्त लेखन तकनीकों का उपयोग करें। काम का प्रकार, विषय जो आप के बारे में लिख रहे हैं, दर्शकों और उनके उद्देश्यों को निर्धारित करते हैं कि आप अपने काम में कौन से तकनीक शामिल कर सकते हैं। संभावित तकनीकों और लेखन के रूपों की सूची में शामिल हैं:
    • कथन। कथन का अर्थ है कि तथ्यों और विवरणों को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करना जो आमतौर पर कालानुक्रमिक और संगठित है, यह बताएं कि यह क्या हुआ और कैसे हुआ। इसका उपयोग ज्यादातर समाचार पत्रों में किया जाता है और आमतौर पर पहले व्यक्ति की कहानियों में।
    • विवरण। वर्णन है कि पाठकों के दिमाग में चित्रों के निर्माण में इंद्रियों को आह्वान करने के लिए शब्दों का उपयोग किया जाता है, जो वर्णन किया जा रहा है। इस तकनीक को विशेष रूप से कहानी के लिए एक विकल्प के रूप में कल्पना में शक्तिशाली है: कह रही है कि चरित्र गुस्से में था के बजाय, आप का वर्णन है कि वह आँखें उभड़ा था, भरवां नाक और लाल चेहरा, और का उपयोग करता है "गरजे", "बोले" और चरित्र की आवाज का वर्णन करने के लिए "कहा" के बजाय "चिल्लाया"
    • परिभाषा। परिभाषा एक शब्द, शब्द या विषय का अर्थ बताती है इसका उपयोग एक ऐसे पाठ में किया जा सकता है जहां पाठक को कुछ बेहतर ढंग से समझाया जा सके ताकि वह पूरे काम को समझ सके।
    • वर्गीकरण। परिभाषा से संबंधित, वर्गीकरण समान चीजों का समूह है यह, उदाहरण के लिए, डिजिटल कैमरा पर एक लेख है, जिसमें वे ब्रांड, टाइप (एनालॉग और डिजिटल) द्वारा आयोजित किया जा सकता है, सुविधाओं या कीमतों में अधिक बार प्रयोग किया जाता है और गैर-फिक्शन से फिक्शन इसके उपयोग में से एक हो सकता है।
    • तुलना और इसके विपरीत तुलना दो या दो से अधिक चीजों के बीच समानता का प्रदर्शन है, जबकि इसके विपरीत मतभेदों की प्रस्तुति है उनका उपयोग कल्पना और गैर-कल्पना में किया जा सकता है, जैसे कि मार्क ट्वेन की द प्रिन्स एंड द पूअर के कथानकों की अलग-अलग जीवन शैली, या दो कंप्यूटरों की विशेषताओं का एक तुलनात्मक विश्लेषण।
    • सादृश्य। तुलना और इसके विपरीत का एक रूप, समानता कुछ अज्ञात से परिचित है, जो पहले से दूसरे को समझाता है, जैसा कि यीशु ने सरसों के बीज के साथ आकाश के राज्य की तुलना में किया था
    • प्रतीकवाद। प्रतीकों कहानी "अशर की सभा का पतन", उसकी बहन के अंतिम संस्कार के बाद अशांति के प्रवेशक का प्रतिनिधित्व करने में रॉड्रिक अशर के घर के आसपास तूफान के रूप में कुछ का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। इस तकनीक को गैर-कथा की तुलना में कल्पना में अधिक आम है और पाठक को इस्तेमाल किए गए प्रतीकों और इच्छित अर्थ से परिचित होने की आवश्यकता होती है।
    • कारण और प्रभाव कारण और प्रभाव यह दर्शाता है कि किसी घटना का परिणाम क्यों सामने आया या प्रस्तुत किया। इस तकनीक को उसके परिणामों के बाद एक घटना की व्याख्या करता एक उदाहरण प्रस्तुत किया जा सकता है 1840 में आलू की आयरिश अभिशाप उत्तरी अमेरिका के लिए एक बड़े पैमाने पर अशांति और सामूहिक आप्रवास पर अकाल के लिए अग्रणी के रूप में। यह भी एक घटना तो कारण बनता है, जैसे कि उत्तरी अमेरिका के जहाजों पर रोग संचरण, या तथ्य यह है कि आयरिश लगाए केवल कुछ ही आलू किस्मों को त्रस्त करने के लिए अतिसंवेदनशील थे के रूप में है कि यह उत्पन्न का एक विवरण के रूप में लिखा जा सकता है। कारण और प्रभाव गैर-फिक्शन की तुलना में कथा साहित्य में कम से कम प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह कई विज्ञान कथा कहानियों हत्या के बारे में और रहस्यों (संभव है कि हो नहीं आया घटनाओं के परिणामों या वैकल्पिक इतिहास के बारे में कहानियां) का मेरुदंड है।
    • प्रक्रिया विश्लेषण प्रक्रिया विश्लेषण का प्रयोग आमतौर पर तकनीकी लेखन में किया जाता है ताकि वर्णन किया जा सके कि कैसे कुछ (सहायता फ़ाइलें, उपयोगकर्ता के मैनुअल, और विकी ह्यू लेख), कुछ कैसे होता है, या काम करता है यह अक्सर स्वाभाविक रूप से होने वाले क्रम में व्यवस्थित चरणों में लिखा जाता है
    • वेक्टर चित्रण चित्रण का अर्थ विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करते हुए एक बयान को समझाता है। चित्रण का एक उदाहरण कारण और प्रभाव, जब एक कारण के रूप में आयरिश आलू तुषार का उपयोग कर, एक ही रास्ता है कि उनके कारण पेश करने के लिए एक प्रभाव के रूप में इस घटना को प्रस्तुत करता है में इसके प्रभाव का प्रदर्शन करने के मामले में ऊपर दिया गया था।
  • युक्तियाँ

    • पाठ खोज को शुरू करने पर बंद थीम सेट करना आवश्यक नहीं है अक्सर, आपके मन में एक व्यापक विषय हो सकता है, और इसलिए, जो कुछ आप पढ़ते हैं वह किसी विशेष विषय से संबंधित अधिक विश्लेषण के लिए ट्रिगर को ट्रिगर कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com